Sponsored

Best Book for Future Trading

कई ऐसे निवेशक है, जो शेयर मार्केट में Future Trading करके अधिक लाभ कमाना चाहते हैं। लेकिन Future Trading करने से पहले Future Trading सीखना आवश्यक है। 

इसीलिए हम ऐसे निवेशकों के लिए कुछ Best book for Future Trading लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप Future and Option Trading के बारे में सीख सकते हैं और अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं।

Table of Contents

Sponsored

Best Book for Future Trading

अगर आप भी उन निवेशकों में से एक है जो Best book for Future Trading In India के बारे में जानना चाहता है और किताबों के माध्यम से इस ट्रेडिंग को समझना चाहता है तो आज का यह लेखक के लिए काफी उपयोगी साबित होने वाला है। तो आइए बिना देरी के लेख को शुरू करते हैं।

  1. A Complete Guide to the Futures Market

अगर आप शेयर बाजार में नए हैं और Future Trading के बारे में सीखना चाहते हैं और जानना चाहते हैं तो A Complete Guide to the Futures Market बुक आपके लिए सबसे बेहतरीन किताब साबित हो सकती है। 

Sponsored

इसके माध्यम से आप Future Trading के बारे में प्रैक्टिकल रूप से काम को सीख पाएंगे और इसके नियम भी जान पाएंगे। लेखक ने इस किताब में Future Trading से संबंधित सभी Fundamental और Technical Analysis को बेहतरीन ढंग से समझाया है।

लेखक – Jack D. Schwager

  1. Trading Commodities and Financial Futures

जितने भी Investors चाहे वह नए हो या अनुभवी हो को Trading Commodities and Financial Futures की किताब पढ़ने का सुझाव दिया जाता है। क्योंकि इसे बहुत ही अनुभवी लेखक जॉर्ज क्लेनमैन द्वारा लिखा गया है। 

जिसमें केवल Future Trading के Fundamentals के बारे में ही नहीं बल्कि इसकी प्रैक्टिकल ट्रेडिंग गाइडलाइंस के बारे में भी जानकारी दी गई है। 

Sponsored

इस किताब के माध्यम से आप जान पाएंगे कि Future and Option Trading कैसे काम करता है और एक सफल फ्यूचर ट्रेडर बनने के लिए आपको Advance trading technique का कैसे इस्तेमाल करना चाहिए।

लेखक – George Kleinman

  1. फ्यूचर और ऑप्शन की पहचान

अगर आप Future Trading हिंदी भाषा में सीखना चाहते हैं, तो फ्यूचर और ऑप्शन की पहचान की किताब आपके लिए Best book for Future and Option Trading साबित हो सकती है। 

Sponsored

क्योंकि यह किताब अंकित गाला और जितेंद्र गाला द्वारा लिखी गई है जो कि एक बेहतरीन फ्यूचर ट्रेडर है। 

इस किताब के माध्यम से आपको लगभग सभी प्रकार के Future Trading जैसे – इंडेक्स फ्यूचर, स्टॉक फ्यूचर, सिक्योरिटीज मार्केट, इत्यादि के बारे में जानकारी मिलेगी। 

लेखक – Ankit Gala & Jitendra gala

  1. Future Made Simple

Kale Bucther द्वारा लिखित Future Made Simple Book Best book on futures trading में से एक है। इसके माध्यम से फ्यूचर ट्रेडर ट्रेडिंग के बारे में सीख कर अधिक से अधिक लाभ कमा पाएंगे। जो भी Investors पहले से Future Trading करते हैं। 

लेकिन अब वे इस विषय में थोड़ा Advance Knowledge पाना चाहते हैं, तो यह Future Trading बुक Investors के लिए एक विशेषज्ञ सलाह और मौलिक मार्गदर्शन प्रदान करता है। 

इसमें Future Trading के बारे में बहुत ही सरल उदाहरणों का उपयोग करके समझाया गया है। साथ ही इस किताब को पढ़ लेने के बाद Investors को कोई Financial Advisor नियुक्त करने की भी जरूरत नहीं होगी।

लेखक – Kale Bucther

  1. Trading Commodities and Financial Futures

Future Trading Books में Trading Commodities and Financial Futures भी शामिल है। इस किताब के माध्यम से Investors ना केवल Future Trading के बारे में सीख पाएंगे। बल्कि वे Commodities Training के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। 

यहां पर लेखक द्वारा Advance Techniques को शामिल किया गया है, ताकि निवेशक सभी तरह की रणनीतियों को सीख पाए और उसका इस्तेमाल कर पाए। 

इस किताब में लेखक ने Future Market में शामिल Risk के बारे में भी जानकारी दी है ताकि निवेशकों को कम से कम लाभ हो।

लेखक – George Kleinman

FAQ’s

  1. Future trading करने के लिए कौन सा स्टॉक सबसे बेहतर है?

इस समय कई विशेषज्ञों द्वारा यह कहा जा रहा है कि अडानी इंटरप्राइजेज, अपोलो टायर्स, डालमिया भारत के स्टॉक Future Trading करने के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं।

  1. Future Trading कैसे करते हैं?

Future Trading करने के लिए आपको सबसे पहले Future Trading के बारे में सीखना आवश्यक है। जो कि आप इस लेख में बताए गए किताबों के माध्यम से सीख सकते हैं।

  1. फ्यूचर और ऑप्शन ट्रेड में क्या अंतर है

फ्यूचर और ऑप्शन ट्रेड में केवल इतना अंतर है कि निवेशक को दिए गए निश्चित तिथि पर उन शेयरों को खरीदना पड़ता है, भले ही उनका नुकसान ही क्यों ना हो। 

जबकि ऑप्शन ट्रेड में दिए गए निश्चित तिथि पर शेयरों को खरीदना जरूरी नहीं है। अगर निवेशक को यह लगता है कि उसे शेयर खरीदने से नुकसान हो सकता है।

  1. एनक्यू फ्यूचर्स का व्यापार कैसे करें?

अगर आप NQ Future में व्यापार करना सीखना चाहते हैं तो आप फ्यूचर और ऑप्शन की पहचान किताब को पढ़ सकते हैं और सीख सकते हैं। इसमें सभी तरह के फ्यूचर्स में व्यापार करना सिखाया गया है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने Best book for Future Trading in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की है। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको अलग-अलग Future Trading बुक्स के बारे में जानकारियां मिल पाई होंगी। 

यदि आप शेयर मार्केट से संबंधित किसी अन्य किताब की जानकारी पाना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अन्य किताबों की जानकारी के लिए हमारे अन्य लेख को जरूर पढ़ें। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। 

Leave a Comment