Sponsored

Best Infrastructure Funds

Infrastructure Fund को मोदी सरकार के आने के बाद से काफी उन्नति मिली है क्योंकि मोदी सरकार ने इसमें निवेश करने के लिए लोगों को बढ़ावा दिया है। 

Infrastructure Fund मुख्य रूप से Capital goods, Metal खंड की कंपनियों पावर एवं कंस्ट्रक्शन में अधिक निवेश करते हैं हालांकि यह जोखिम भरे होते हैं लेकिन अपने निवेशकों को 200 फीस दी तक का रिटर्न प्रदान करते हैं। 

कई लोग जाना चाहते हैं कि ऐसे कौन से best Infrastructure Fund है जिसमें निवेश करने पर उन्हें अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सकता है। इसलिए आज के इस लेख में हम best Infrastructure Fund से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी दे रहे हैं। 

Sponsored

Infrastructure Fund क्या है? (What is Infrastructure Fund)

Hindi.moneycontrol.com

Sponsored

Infrastructure Fund को हिंदी में आधारित संरचना कहते हैं। Infrastructure Fund उसे कहते हैं जो हमारे देश के economy को बढ़ाने के लिए हमें सामाजिक एवं आर्थिक रूप से मदद करते हैं। 

इसके द्वारा हम उन कंपनियों में निवेश करते हैं जो प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से किसी बुनियादी ढांचे के विकास में शामिल होते हैं। यह फंड निम्न चीजों में निवेश करते हैं जैसे – 

  • बिजली और अन्य उपयोगिता सेवाएं
  • पानी से संबंधित सेवाएं
  • सड़क एवं रेल मार्ग से संबंधित सुविधाओं
  • शिक्षा सेवाएं इंजीनियरिंग और ढांचा निर्माण
  • तेल और गैस पाइपलाइन 
  • हवाई अड्डे 
  • कृषि और खेती 
  • सेल फोन टावर सहित संचार सेवाएं 

शिक्षा सेवा को Infrastructure Fund में इसलिए रखा गया है क्योंकि जब स्कूल या कॉलेज बनते हैं तो उनके द्वारा भारत में रहने वाले लोग शिक्षा ग्रहण करते हैं और ऐसे लोग भविष्य में भारत देश के लिए काम आते हैं और भारत देश के इकोनामिक को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

एक Infrastructure Fund लोगों के लिए आवश्यक सेवाओं और प्रणालियों का इंतजाम करता है और जो भी निवेशक इन Infrastructure Fund में निवेश करते हैं उन्हें लगातार रिटर्न भी प्रदान करता है। 

Sponsored

हालांकि Infrastructure Fund काफी जोखिम भरा है और 2008 में वित्तीय संकट के दौरान Infrastructure Fund लगभग खत्म हो गया था। लेकिन मोदी सरकार ने Infrastructure Fund में काफी रूचि दिखाई जिसके कारण लोगों की दिलचस्पी फिर से इंफ्रास्ट्रक्चर भी बढ़ गई।

भारत के सबसे अच्छे इनफ्रास्ट्रक्चर फंड्ज कौन से है? (Best Infrastructure Funds)

Best Infrastructure Funds

Fincash.com

Franckline Build India Infrastructure Fund

Best Infrastructure Funds

इस फंड का NAV ₹ 67.1223 है। फ्रैंकलीन बिल्ड इंडिया फंड एक इक्विटी है जिसका Sectorial Fund 4 सितंबर 09 को लांच किया गया था। यह सबसे अधिक जोखिम वाला फंड है। 

Sponsored

यह कंपनी भारत के बुनियादी ढांचे से संबंधित गतिविधियों में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लगी हुई है और ऐसी कंपनियों में निवेश करके पूंजी वृद्धि भी हासिल करना चाहती है। 

इसके फंड लॉन्च होने के बाद से 15.8% का रिटर्न दिया था। और अभी 1 महीने में इस ने 5.5% का रिटर्न प्रदान किया है। 2021 में इसने अपने ग्राहकों को कुल मिलाकर 45.9% का रिटर्न प्रदान किया था। 

IDFC Infrastructure Fund

Best Infrastructure Funds

इस इंफ्रा फंड का NAV  ₹23.969 है। आईडीएफसी इंफ्रा फड ने अपने निवेशकों को 2021 में 104.8 प्रतिशत तक का रिटर्न प्रदान किया था। यह फंड मुख्य रूप से पावर एवं ऊर्जा, सीमेंट एवं कंस्ट्रक्शन कंपनियों में निवेश करती है। 

IDFC Infrastructure Fund का Sectorial Fund 8 मार्च 11 को लांच हुआ था। इस फंड के पास 650 करोड रूपयों की Assets है।

Quant Infrastructure Fund

Best Infrastructure Funds

Quant Infrastructure Fund का NAV  ₹22.463 है। इस फंड ने अपने निवेशकों को 118 फ़ीसदी से भी ज्यादा रिटर्न प्रदान किया है। सबसे अधिक रिटर्न प्रदान करने के लिए quant Infrastructure Fund इस समय सबसे उत्तम श्रेणी पर है। इस फंड के पास कुल ₹85 करोड़ तक की योजना है। कई जानी-मानी कंपनियों की होल्डिंग्स इस फंड में शामिल है। 

ICICI Prudential Infrastructure Fund

Best Infrastructure Funds

ICICI prudential infrastructure फंड का NAV ₹88.45 है। और इसका Sectorial Fund 31 अगस्त 5 में लांच हुआ था। इस फंड ने अभी तक अपने ग्राहकों को 108.6 फ़ीसदी का रिटर्न प्रदान किया है। 

यह Infrastructure Fund की लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद है। इसके पास 1680 करोड़ रुपयों की सबसे बड़ी योजना है, और यह फंड पावर, एनर्जी, कंस्ट्रक्शन और फाइनेंशियल स्टॉक में निवेश करता है। इसने अपने फंड के Assets का 61% हिस्सा लार्ज कैप स्टॉक्स में निवेश किया है और बाकी का हिस्सा मिड और स्मॉल कैप्स में निवेश किया है। 

TATA Infrastructure Fund

Best Infrastructure Funds

Tata infrastructure fund का NAV ₹99.9135 है। इसका Sectorial Fund 31 दिसंबर 4 को लांच हुआ था। यह भी भारत का सबसे उच्च जोखिम वाला Infrastructure Fund है। सेक्टरल कैटेगरी में इस फंड का रैंक 15 है। 

अभी तक इस फंड ने अपने ग्राहकों को 150 फ़ीसदी से भी ज्यादा का रिटर्न दिया है। टाटा Infrastructure Fund के पास 200 करोड़ से भी ज्यादा की एक अच्छी योजना है। यह फंड इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में काफी तेजी से वृद्धि भी कर रहा है और लगभग सभी तरह के बुनियादी ढांचे में शामिल है। 

HSBC Infrastructure Equity Fund 

Best Infrastructure Funds

HSBC infrastructure equity fund का NAV 26.5947 है। पिछले कुछ सालों में इस फंड ने अपने ग्राहकों को 102 फ़ीसदी से भी ज्यादा का रिटर्न प्रदान किया है। इस इंफ्रास्ट्रक्चर इक्विटी फंड का 98.94% घरेलू इक्विटी में निवेश है। 

इसके अलावा 46.26% का फंड लार्ज कैप शेयर और 16.69% का फंड मिडकैप शेयर और 25.09% का फंड स्मॉलकैप शेयरों में निवेश किया है। 

यह फंड में ऐसे निवेशक निवेश कर सकते हैं जिन्हें मेट्रो ट्रेन से संबंधित अच्छी जानकारी है और वह अधिक रिटर्न प्राप्त करने के लिए कुछ रुपए दांव पर लगा सकते हैं। 

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको best infrastructure funds के बारे में जानकारी दी है। जिसमें आप निवेश करके एक अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 

उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको Infrastructure Fund से संबंधित जानकारियां मिल पाई होगी। यदि आपको आज का यह लेख ज्ञानवर्धक लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। 

FAQ

क्या Infrastructure Fund में निवेश करना सही है?

जी हां, हालांकि Infrastructure Fund में निवेश करना काफी जोखिम भरा होता है परंतु सही फंड में निवेश करके आप एक अच्छा रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं।

भारत का सबसे अच्छा Infrastructure Fund कौन सा है?

इस लेख में हमने भारत के 6 सबसे उच्च Infrastructure Fund के बारे में जानकारी दी है।

क्या क्वांट Infrastructure Fund सही है?

जी हां, अभी तक इस फंड ने अपने निवेशकों को बहुत ही अच्छा रिटर्न प्रदान किया है और लोग इसे एक अच्छा फंड भी मानते हैं।

1 thought on “Best Infrastructure Funds”

Leave a Comment