Sponsored

Best Performing Index Funds

इंडेक्स फंड आजकल भारत में भी काफी लोकप्रिय हो रहा है इसलिए लोग इंडेक्स फंड के द्वारा इंडेक्स में निवेश करना चाहते हैं। क्योंकि यह फंड कम जोखिम भरा होता है और अधिक रिटर्न प्रदान करने में सक्षम होता है। लेकिन हमें इंडेक्स फंड में निवेश करने से पहले यह पता होना चाहिए कि साल के best performing index funds कौन से हैं? और लोग यह जाने बिना ही अक्सर लोकप्रिय फंडों को देखकर निवेश कर देते हैं।

आज के इस लेख में हम भारत के 2022 के best performing index funds की जानकारी देंगे। साथ ही इंडेक्स फंड में निवेश करते समय ध्यान रखने योग्य बातें भी बताएंगे। यदि आप भी इंडेक्स फंड से संबंधित जानकारी पाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें। 

इंडेक्स फंड क्या हैं? (What are Index Funds?) 

What is Index Fund: Meaning | Capital.com

capital.com

इंडेक्स फंड वे फंड होते हैं जो स्टॉक मार्केट के इंडेक्स में निवेश करते हैं। कोई भी निवेशक सीधे इंडेक्स में निवेश नहीं कर सकता है इसीलिए निवेशक को किसी भी इंडेक्स में निवेश करने के लिए फंड की जरूरत पड़ती है। जिसे हम इंडेक्स फंड कहते हैं।

Sponsored

यह फंड NSE Nifty, BSE Sensex इत्यादि के द्वारा Index में निवेश करते हैं। इंडेक्स फंड को पैसिव फंड के नाम से भी जाना जाता है। यह इंडेक्स म्युचुअल फंड की ही कैटेगरी में आते हैं। निवेशक इंडेक्स फंड में निवेश करके कम जोखिम में अधिक रिटर्न प्राप्त करते हैं। इंडेक्स फंड में SIP के माध्यम से भी निवेश किया जा सकता है।

इंडेक्स फंड में निवेश करने के लिए Fund of house की आधिकारिक वेबसाइट बनाई गई है जिसके माध्यम से इंडेक्स फंड में निवेश किया जा सकता है। सामान्य शब्दों में हम इसे कह सकते हैं कि निवेश फंड के जरिए हम कम जोखिम में शेयरों में निवेश करते हैं। 

यह निवेश फंड केवल उसी सिक्योरिटीज में निवेश करते हैं जिस इंडेक्स को यह ट्रैक करते हैं। इंडेक्स फंड अमेरिका जैसे देशों में काफी लोकप्रिय है। भारत में केवल कुछ ही लोग इंडेक्स फंड में निवेश करते हैं क्योंकि इंडेक्स फंड भारत में लोकप्रिय नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई कंपनियां इंडेक्स फंड सफल नहीं हो पाई है। 

2022 के बेस्ट इंडेक्स फंड्स में निवेश करते समय ध्यान रखने योग्य बातें 

  • जब भी आप इंडेक्स फंड में निवेश करें तो ध्यान रखें कि ज्यादा रिटर्न पाने के लालच में अधिक निवेश ना करें। आप इंडेक्स फंड में जितने समय के लिए निवेश करना चाहते हैं केवल उतने ही पैसे निवेश करें।
  • किसी भी फंड में उसकी लोकप्रियता के कारण निवेश बिल्कुल ना करें। सर्वप्रथम उस फंड से संबंधित जांच करें एवं मूल्यांकन करें उसके बाद ही निवेश करें।
  • जब भी आप इंडेक्स फंड में निवेश करें तो SIP के तहत निवेश करें। यह प्लान निवेशकों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।
  • निवेश करने के बाद अपने निवेश को बिल्कुल भी ना भूलें। आपने जिस भी फंड में निवेश किया है उसे समय-समय पर जांचते रहे। हर हफ्ते एक बार अपने फंड को जरूर जांचे। 

सबसे अच्छा इंडेक्स फंड कौन सा है? (Best Performing Index Funds)

What Is an Index Fund & How Does It Work?

utimf.com

Sponsored

भारत में ऐसे कई इंडेक्स फंड है जिन्होंने 2022 में काफी अच्छा रिटर्न दिया है। 2022 के best performing index funds इस प्रकार हैं -: 

UTI Nifty Index Fund – Direct

UTI Nifty fund 1 जनवरी 2013 को लांच किया गया था। इसने अपने लॉन्च के बाद से ही 12.43% का रिटर्न दिया था। यह फंड एक इंडेक्स इक्विटी ओरिएंटेड म्यूच्यूअल फंड होने के साथ-साथ उच्च जोखिम वाला फंड है। UTI Nifty fund की योजना nifty50 इंडेक्स वाली कंपनियों के शेयरों में निवेश करती है। 

UTI Nifty Next 50 Index Fund Direct Growth

UTI Nifty Next 50 Index Fund Direct Growth एक प्रकार का इक्विटी फंड है जो 28 जून 2018 में शुरू किया गया था। श्रवण कुमार गोयल और आयुष जैन इस फंड का प्रबंधन करते हैं।

Sponsored
  • UTI Nifty Next 50 Index Fund Direct Growth का NAV ₹15.647 हैं। 
  • 30 जून 2022 को अंडर मैनेजमेंट के तहत ₹1864 करोड़ मूल्य की संपत्ति बताई गई है। और यह श्रेणी औसत से अधिक है। 
  • इस फंड का expense ratio 0.33% है। 

DSP Nifty 50 Equal Weight Index Fund Direct Growth

DSP Nifty 50 Equal Weight Index Fund एक इक्विटी फंड है जो 23 अक्टूबर 2017 में शुरू किया गया था। इस फंड का प्रबंधन अनिल गिलानी और दिपेश शाह द्वारा किया जाता है।

  • इस फंड का NAV ₹16.3724 है।
  • इस फंड की संपत्ति अंडर मैनेजमेंट के तहत 378 रुपए करोड़ की बताई गई है।
  • इस फंड का expense ratio 0.40% है। 

ICICI prudential NIFTY next 50 index funds

यह फंड भी एक इक्विटी फंड है जो 1 जनवरी 2013 को शुरू किया गया था। निश्चित पटेल और कैजाद एगलिम द्वारा इस फंड का प्रबंधन किया जाता है। 

  • ICICI prudential NIFTY next 50 index fund का NAV ₹39.4043 है। 
  • इस फंड में अंडर मैनेजमेंट के तहत ₹2332 की संपत्ति है।
  • इस फंड का expense ratio 0.34% है।

ICICI prudential Nifty index fund

यह फंड भी एक प्रकार का इक्विटी फंड है। जिसकी शुरुआत 26 फरवरी 2002 को हुई थी। यह फंड उच्च जोखिम वाला फंड है परंतु इसने अपने लॉन्च के बाद से ही 14.9% का रिटर्न प्रदान किया था। इंडेक्स फंड की कैटेगरी में यह 71वें पोजीशन पर है।

  • इस फंड का NAV ₹173.575 है। 
  • इस फंड में 31 जुलाई तक 3418 करोड रुपए की संपत्ति बताई गई है।
  • इस फंड का expense ratio 0.41% है। 

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको best performing index funds की जानकारी दी। उम्मीद है कि आपको इस लेख के माध्यम से इंडेक्स फंड से संबंधित जानकारियां पता चल पाई होंगी। आपको आज की और जानकारी अच्छी लगी हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी साझा करे। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

इंडेक्स में निवेश कैसे करें?

ऐसे कई प्लेटफार्म है जो अपने उपयोगकर्ताओं को इंडेक्स फंड में निवेश करने की अनुमति देती है। जैसे – groww.in, fincash.com इत्यादि। 

सबसे अच्छा इंडेक्स फंड कौन सा है?

इस लेख में बताए गए सभी इंडेक्स फंड 2022 में सबसे अधिक रिटर्न प्रदान कर रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए लेख हो पूरा पढ़ें। 

इंडेक्स क्या है?

Index एक प्रकार का weighted average composite score है जो शेयर मार्केट के प्रदर्शन को दर्शाता है। किस शेयर में कितना उतार-चढ़ाव हो रहा है यह इंडेक्स के माध्यम से देखा जा सकता है।

1 thought on “Best Performing Index Funds”

Leave a Comment