Sponsored

Best Stocks in Pharma Sector

भारत generic दवाइयों का एक बहुत बड़ा supplier है और यह purchasing power parity के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था द्वारा प्रदान किए गए लागत लाभ के कारण संभव हो पाया है। 

भारत के पास बहुत काबिल वैज्ञानिक है जो इस उद्योग को एक नई ऊंचाई पर ले जाने की क्षमता रखते है। 

आइए, अब कुछ ऐसे best stock in pharma sector के बारे में जानते हैं जो इन्वेस्टर के बीच popular है। 

Sponsored

Best Stock in Pharma Sector

  1. Sun pharmaceutical industries
  2. Divi’s laboratories
  3. Cipla
  4. Dr. Reddy laboratories
  5. Apollo hospital enterprise

Sun pharmaceutical industries

Sun pharmaceutical industries लिमिटेड एक विशेष genric दवा बनाने वाली कंपनी है। यह pharma sector की अच्छी कंपनियों मे से एक है। अगर आप भारत में मौजूद फार्मा कंपनी का स्टॉक खरीदना चाहते हैं तो यह कंपनी सर्वश्रेष्ठ stock में से एक है। Sun pharma industry बहुत प्रकार के जेनेरिक दवाई के विकास, विपणन और निर्माण के व्यवसाय में लगी हुई है। यह old और तिव्र उपचारों के spectrum को लक्षित करने वाले विशिष्ट दबाव और सामान्य दवाओं का एक portfolio तैयार करता है।

Divi’s laboratories

Sponsored

भारत में based pharma company मे से Divi’s laboratories भी एक अच्छी company  है। यह निर्यात भी करती है, पर इसी के साथ-साथ मध्यवर्ती और nutraceutical सामग्री के निर्माण तथा सक्रिय दवा समाग्री के निर्माण और उनकी निर्यात में लगी हुई है। 

यदि आप यह काम नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सी pharma का स्टॉक खरीदना चाहिए तो आप divi’s laboratories के  फंडामेंटल और टेक्निकल शोध करके आसानी से स्टॉक में इन्वेस्ट कर सकते हैं। 

Dr reddy’s laboratories

यह कंपनी भारत में के हैदराबाद मे स्थित है। इसके उत्पाद और सेवाएं दुनिया भर में pharmaceutical ingredient, जेनेरिक, ब्रांडेड जेनेरिक, बायोसिमिलर और over the counter फार्मास्यूटिकल उत्पादों के व्यवसाय करती है। यह लॉटरी gastro enterology, कार्डियोवैस्कुलर , diabetology oncology, दर्द प्रबंधन और त्वचा विज्ञान के क्षेत्र में रोगियों की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में काम करती है। 

यह कंपनी भविष्य के व्यवसाय मे कार्यरत है, जिसमें दवा की खोज में दांत रूप से differentiated assets और डिजिटल स्वास्थ्य सेवा शामिल है। यह invest करने के लिए एक अच्छा pharma stock है। 

Sponsored

Cipla

यह कंपनी भारत में स्थित है। यह मुख्य रूप से फार्मास्यूटिकल के व्यवसाय में कार्यरत है। यदि आप भारत की किसी फार्मा कंपनी का स्टॉक खरीदना चाहते हैं तो cipla एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। इस कंपनी के खंडों में नए उद्यम और फार्मास्यूटिकल शामिल है। फार्मास्यूटिकल खंड जेनेरिक या branded जेनेरिक दवाओं के साथ-साथ active फार्मास्यूटिकल सामग्री के विकास, बिक्री, निर्माण और वितरण में लगा हुआ है।

Apollo hospitals enterprise

यह भारत की उन अग्रणी कंपनियों में से एक है जो व्यापक अस्पताल सेवाएं प्रदान करने में प्रयासरत और कार्यरत है। कंपनी pharmacy  के नेटवर्क के द्वारा फार्मा और वैलनेस प्रोडक्ट उपलब्ध करवाती है और sell है। कंपनी की प्रमुख activities में clinics और pharmacy का संचालन, बहू विषयक private अस्पताल इत्यादि शामिल है। अपोलो अस्पताल उद्यम दो खंडों में काम करता है जिसमें एक रिटेल फार्मेसी और दूसरा हेल्थ केयर शामिल है। 

फार्मा स्टॉक में निवेश करने से पहले विचार करने वाले कारक

  • पुरानी बीमारी के बढ़ते मामले

बढ़ते शहरीकरण और unhealthy आहार की आदतों, पर्यावरण गिरावट, बिना गति का जीवनशैली और कई अन्य कारकों के कारण भारत में बदलती जीवन शैली के परिणाम स्वरूप पुराने मामले बढ़ रहे हैं। इन कारणों से chronic therapeutic segment के विकास को बढ़ावा मिलने की संभावना है। यह खंड दवा कंपनियों के लिए कुछ higher profitability का भी प्रदान करता है। 

Sponsored

Strong off Patent Line

कुछ blockbuster दवाओं के लिए पेटेंट समाप्त होने पर भारतीय कंपनियों के लिए निर्यात बाजार की वृद्धि समय के साथ बढ़ेगी। भारतीय कंपनियां 200 से अधिक देशों को निर्यात करती है, जो आज भी नियमित और  विनियमित बाजार में आते हैं, जिससे भारतीय कंपनियों को विकास के लिए व्यापक अवसर मिलते हैं। 

मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की बढ़ती पैठ

भारत में कम डॉक्टर घनत्व है। डॉ घनत्व प्रति हजार लोगों पर डॉक्टरों की संख्या होती है। यह कहते हुए कि मेडिकल कॉलेजों की बढ़ती संख्या के समर्थन में संख्या में तेजी से सुधार हो रहा है। भारत में डॉक्टर मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों की बढ़ती पैठ के साथ फार्मास्यूटिकल क्षेत्र के विकास की उपेक्षा नहीं की जा सकती है।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको भारत में मौजूद best stock in pharma sector  के बारे में बताया है। 

यदि आप भारत के किसी फार्मा कंपनी में इन्वेस्ट करने का सोच रहे हैं तो हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। 

यदि इस लेख से जुड़ा हुआ कोई प्रश्न आपके मन में है या आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर किसी अन्य विषय पर जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

FAQ

Q. 1 2023 मे buy करने के लिए भारत में मौजूद best pharma  स्टॉक कौन से हैं?

Ans. Cipla, sun pharma, dr reddy’s laboratories इत्यादि। 

Q. 2 भारत की no 1 pharma company कौन सी है? 

Ans. Sun pharmaceutical industries 

Q. 3 भारत की pharma queen किसे कहा जाता है? 

Ans. Emcure company की executive director Namita thapar को

Leave a Comment