Sponsored

Brokerage Calculator

जब भी कोई निवेशक शेयर बाजार में निवेश करता है तो उसे एक ब्रोकर की जरूरत पड़ती है। ऐसे में यह ब्रोकर लगभग सभी निवेशकों से कुछ ब्रोकरेज फीस भी चार्ज करते हैं। इसलिए लगभग सभी इन्वेस्टर से चाहते हैं कि वह पहले से ही Brokerage Calculator के माध्यम से इस फीस की गणना कर पाए और यह जान पाए की ब्रोकर द्वारा कितना फीस लिया जाना है।

तो आज के इस लेख में हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं और जानने वाले हैं कि Brokerage Calculator क्या है और Brokerage Calculator Formula क्या होता है? तो लिए बिना देरी के लेखक को शुरू करते हैं।

Brokerage Calculator क्या है?

Brokerage Calculator  एक ऐसा ऑनलाइन उपकरण है जो निवेशकों को उनके ब्रोकर द्वारा ली जाने वाली फीस की गणना करने में मदद करता है। इस Brokerage Calculator  में लगभग सभी तरह की फीस की गणना जैसे कमीशन खाता शुल्क और अन्य शुल्कों की गणना की जा सकती है। 

यह कैलकुलेटर निवेश के प्रकार निवेश की जाने वाली राशि और ब्रोकर के शुल्क शेड्यूल को ध्यान में रखकर ही फेस को कैलकुलेट करता है।

Sponsored

Brokerage Calculator  एक फार्मूला बॉक्स होता है जहां पर इन्वेस्टर्स को ब्रोकर फीस की जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक विवरण भरने होते हैं। यह ऑनलाइन ब्रोकरेज टूल इन्वेस्टर्स की बिना किसी परेशानी के ब्रोकरेज कैलकुलेशन करने में मदद करता है। 

ब्रोकरेज कैलकुलेट करने का फार्मूला क्या है?

ब्रोकरेज की गणना करने के लिए इन्वेस्टर्स नीचे दिए गए सूत्र का प्रयोग कर सकते हैं और खुद से ही ब्रोकरेज फीस की गणना कर सकते हैं।

ब्रोकरेज फीस = खरीदे या बेचे गए शेयरों की संख्या x एक स्टॉक की कीमत x ब्रोकरेज परसेंटेज

आईये इस ब्रोकरेज फार्मूला को हम उदाहरण के माध्यम से भी समझ लेते हैं।

Sponsored

उदाहरण के लिए, 

किसी इन्वेस्टर ने रिलायंस के 20 शेयर ₹2000 प्रति शेयर के हिसाब से खरीदे और उन शेयरों को 10 दिनों में ही 2100 प्रति शेयर के हिसाब से बचने का फैसला किया।

तो अब मान लीजिए कि आपने किसी ऑनलाइन ब्रोकर के मदद से इन शेयरों को खरीदने या बेचने का फैसला लिया है तो वह ब्रोकर आपसे इन शेयरों को बेचने पर 0.5% ब्रोकरेज शुल्क लेता है। 

Sponsored

तो अब इन्वेस्टर ऊपर दिए गए सूत्र के माध्यम से अपना ब्रोकरेज शुल्क पता कर सकता है। 

तो सबसे पहले हम सूत्र में लगने वाली सभी जानकारियां को एक प्वाइंटर्स के रूप में देख लेते हैं –

खरीदे गए शेयर – 2000 x 20 = 40,000

बेचने के लिए शेर की प्राइस = 20 x 2100 = 42000

Brokerage Charge = 0.5%

ब्रोकर के माध्यम से किया गया कुल व्यापार = 40,000+42,000=82,000

Brokerage Charge = 82,000 x 0.5% 

₹410

तो इस प्रकार अब निवेशक को अपने ब्रोकर को कल 410 रुपए ब्रोकरेज चार्ज के रूप में देने होंगे।

Brokerage Calculator के क्या फायदे हैं?

Brokerage Calculator  के माध्यम से निवेशकों को कई तरह के लाभ मिलते हैं जैसे –

  1. Brokerage Calculator  अलग-अलग ब्रोकरों के ब्रोकरेज चार्ज की तुलना करने में मदद करता है। जिससे कि हम सही ब्रोकर को अपने लिए चुन सकते हैं।
  1. Brokerage Calculator  हमें सभी तरह के ब्रोकरेज फीस का बिल्कुल सटीक परिणाम देता है जिससे कि हमें बार-बार ब्रोकरेज शुल्क कैलकुलेट करने की जरूरत नहीं पड़ती। 
  1. Brokerage Calculator  हमें ब्रोकर द्वारा ले जाने वाले ब्रोकरेज शुल्क का विस्तार पूर्वक परिणाम बताता है जिसमें कि हम यह देख सकते हैं कि इस शुल्क को किस तरह से कैलकुलेट किया गया है।
  1. Brokerage Calculator  हमारा ब्रोकरेज शुल्क ऑनलाइन तुरंत ही निकाल देता है जिससे कि हमारा समय भी बचता है। 

Brokerage Calculator  कैसे प्राप्त करें?

लगभग सभी ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ब्रोकर का अपना अलग Brokerage Calculator  है जिसके लिंक हम यहां पर आपको प्रदान कर रहे हैं।

Zerodha brokerage calculator 

Brokerage calculator Upstox

Angel brokerage Calculator

Grow brokerage Calculator

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने Brokerage Calculator के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है इस लेख के माध्यम से आपको ब्रोकरेज केलकुलेटर के बारे में सभी जनकारियाँ मिल पायी होंगी। यदि आपको अपना ब्रोकरेज शुल्क की गणना करने में कोई भी परेशानी आती है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है। 

Leave a Comment