Sponsored

Copper Producing Companies in India

Copper  जिसे हिंदी में तांबा कहा जाता है, यह एक भौतिक तत्व है।  आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में प्रति व्यक्ति copper की consumption 0.5 किलोग्राम है और यदि विश्व की बात करें तो यह consumption प्रति व्यक्ति लगभग 3.2 किलोग्राम है। इसीलिए आने वाले समय में अर्थात भविष्य में तांबे की consumption में वृद्धि होने की बहुत बड़ी गुंजाइश है। 

साल 2021 के केंद्रीय बजट में भारत सरकार ने copper के recycling को बढ़ावा देने के लिए तांबे के scrap पर आयात शुल्क को 5% से घटाकर 2.5% करने की घोषणा की थी। 

आइए आज हम इस लेख के जरिए जानते हैं copper producing companies in India मे कौन-कौन सी हैं। 

Sponsored

Copper Producing Company in India

Copper के  उत्पादन में भारत दुनिया के 30वें स्थान पर है।  भारत में copper का उत्पादन काफी मात्रा में होता है।  भारत में copper उत्पादन करने वाले राज्यों में मध्य प्रदेश, झारखंड और राजस्थान एबीसी न्यूज इंटरनेशनल  27% और झारखंड 11% है।  देश मे मध्य प्रदेश, झारखंड और राजस्थान से 99% कॉपर का उत्पादन प्राप्त होता है। 

भारत में copper producing companies इस प्रकार हैं

Sponsored

1. हिंडाल्को

2. हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड

3. स्टरलाइट कॉपर उद्योग

4. भाग्यनगर इंडिया लिमिटेड

Sponsored

5. गुजरात खनिज विकास निगम

6. माधव कॉपर लिमिटेड

7. एबीसी गैस इंटरनेशनल

Sponsored

8. बड़ौद एक्सट्रूजन लिमिटेड

9. रचना मेटल इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड

10. झगड़िया कॉपर लिमिटेड

1. हिंडाल्को (Hindalco):

 हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक आदित्य बिरला समूह है।  यह दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण कॉपर उत्पादक में से एक है।  दुनिया मैं सबसे बड़ा स्मेल्टर होने के कारण यह सुनिश्चित करते हैं कि वह अपने ग्राहकों को high quality उत्पाद  प्रदान करें London metal exchange और एनएबीएल ने निगम के कॉपर को grade-a प्रमाण प्रदान किया है।  हिंडालको  कोयले और बैकसाइट खनन भी करती है।  यह कंपनी भारत में संचालित होने के कारण उच्चतम गुणवत्ता वाली  विश्व स्तर पर करती है।  यह वरली मुंबई में स्थित है। 

2. हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (HCL) :

 हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड द्वारा भारत सरकार खान मंत्रालय प्रभावी है।  तांबा उत्पादक कंपनी होने के नाते, खानों, कारखानो,सुविधाओं को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करती है।   कंपनी विभिन्न कनेक्शन और केवल एक्सेसरीज में भी माहिर है। 

एक्सेसरीज में कॉपर ट्यूबलर केबल, हाई वोल्टेज कॉपर टर्मिनल आदि शामिल है।  कंपनी के संयंत्र और खदाने निम्नलिखित राज्यों में फैली हुई है। 

 झारखंड में इंडियन कॉपर कंपलेक्स  ICC

 महाराष्ट्र में तलोजा कॉपर प्रोजेक्ट  TCP

 राजस्थान में खेतड़ी कॉपर कॉन्प्लेक्स KCC

3. स्टरलाइट कॉपर उद्योग

 स्टरलाइट कॉपर उद्योग के मालिक वेदांता लिमिटेड है। यह कंपनी तमिलनाडु में स्थित तूतूकुड़ी मे है।  स्टरलाइट कॉपर उद्योग का लक्ष्य भारत और दुनिया भर में उत्तम गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करना है।  स्ट झगड़िया कॉपर लिमिटेड रलाइट कॉपर उद्योग कंपनी का प्राथमिक लक्ष्य लाखों लोगों के जीवन मैं सुधार करना है।

स्टरलाइट कॉपर उद्योग कंपनी सर्वोत्तम कॉपर उत्पाद आपूर्तिकर्ता है।  स्टरलाइट कॉपर उद्योग  द्वारा उत्पादित प्राथमिक उत्पाद कॉपर कैथोड और कॉपर रोड़  है।  स्टरलाइट कॉपर उद्योग राष्ट्रीय आवश्यकताओं का पालन करने वाले उत्पाद प्रदान करने का वादा करते हैं

4. भाग्यनगर  इंडिया लिमिटेड

 भाग्यनगर इंडिया लिमिटेड के संस्थापक श्री जीएम सुराणा है।  भाग्यनगर इंडिया लिमिटेड 1985 में तेलगाना में स्थापित किया गया था भाग्यनगर इंडिया लिमिटेड भारत में सबसे पुराने तांबा निर्माताओं में से एक है।  भाग्यनगर इंडिया लिमिटेड ने विश्व स्तर पर तांबे का उत्पादन किया है।  लेकिन अब इन्होंने सेवाओं को विस्तार किया है।  भाग्यनगर इंडिया लिमिटेड मैं  रियल एस्टेट, सौर उत्पाद, दूरसंचार उपकरण आदि शामिल है।

भाग्यनगर  इंडिया लिमिटेड के मुख्य उत्पाद मे पुश बार, ताँबे की छडे,चादरे, पाइप, बस बार शामिल है।  भाग्यनगर इंडिया लिमिटेड कंपनी ताँबे के अलावा  सोलर फ्लैट प्लेट कलेक्टर, सोलर फिन, कंप्यूटेटर, फील्ड कॉयल आदि उत्पाद भी प्रदान करती है।  भाग्यनगर इंडिया लिमिटेड कंपनी Bombay Stock Exchange और national stock मे लिस्टेड है। 

5. गुजरात खनिज विकास निगम:

 गुजरात खनिज विकास निगम की स्थापना भारत सरकार ने 15 मई 1963 को की शुरुआत में उन्होंने अपनी एक इकाई का नाम Sunrise Metal Industries  रखा था। 

फिर उन्होंने एक और इकाई स्थापित कर ली कंपनी के द्वारा कॉपर, रोडस, लिग्नाइट, बॉल क्ले, बॉक्साइटस, बेंटोनाइट आदि खनिज का खनन किया जाता है।  कॉपर का उत्पाद सबसे ज्यादा आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।  गुजरात खनिज विकास निगम द्वारा बेहतर गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने का वादा किया जाता है। 

 6. माधव कॉपर लिमिटेड:

 माधव कॉपर  चार विश्व स्तरीय विनिर्माण सुविधाएं हैं फर्म पेपर कवर, कॉपर बस बासृ, कॉपर वायर, कॉपर स्ट्रिप्स, बियर कॉपर वायर इनोवेशन की पेशकश करती है। 

माधव कॉपर लिमिटेड सबसे अच्छा कॉपर उत्पाद का निर्यात करती है।  उच्च गुणवत्ता वाली कॉपर अर्थ रोड, प्लेटेड कॉपर बस बार, फास्फोराइज़ड बॉल और निरंतर कास्ट कॉपर खोजने की उम्मीद कर सकता है। 

7. एबीसी गैस इंटरनेशनल:

 एबीसी गैस इंटरनेशनल की स्थापना 1980 में मुंबई में हुई थी  एबीसी गैस इंटरनेशनल का नाम ब्रास्को एस्ट्रोजन लिमिटेड के नाम से जाना जाता था एबीसी गैस इंटरनेशनल की फर्म समकारा सब 157 करोड़ से ज्यादा हो गया है। 

एबीसी गैस इंटरनेशनल कंपनी तांबे की पाइप और पाइपड़ गैस एक महत्वपूर्ण निर्माता है।  एबीसी गैस इंटरनेशनल कंपनी  कॉपर उत्पाद निर्यातक की प्रधान है।  एबीसी गैस इंटरनेशनल ने अपनी संपूर्ण सेवाओं वोल्टा, ब्लू स्टार और बीएचईएल आदि ग्राहकों को प्राप्त किया है।  एबीसी गैस इंटरनेशनल कंपनी सर्वोत्तम तरीकों से बेहतर गुणवत्ता वाली सेवा प्रदान करने का वादा करती है। 

8. बड़ौदा एक्सट्रूजन लिमिटेड:

 बड़ौदा एक्सट्रूजन लिमिटेड श्री पारस कानूगो द्वारा 1993 में स्थापित की गई बड़ौदा एक्सट्रूजन लिमिटेड तांबे के उत्पादन के सर्वश्रेष्ठ निर्माताओं में से एक है।  बड़ौदा गुजरात में इसका एक पंजीकृत कार्यालय है।  बड़ौदा एक्सप्लोजन लिमिटेड में आधुनिक मशीनें और और कुशल कर्मचारियों की एक अच्छी टीम है।  

बड़ौदा एक्सट्रूजन लिमिटेड अपने मूल्यवान ग्राहकों  के साथ बहुत लंबे समय तक संबंध भी बनाए रखता है।  कंपनी बस बार /कॉपर फ्लैट,कॉपर ट्यूब, कॉपर रोड, कॉपर  सेक्शन और प्रोफाइल मदर ट्यूब कॉपर कॉइल आदि जैसे उत्पादन का निर्माण करती है।   बड़ौदा एक्सट्रूजन   लिमिटेड कंपनी ने 55 करोड से अधिक की कमाई की है। 

9. रचना मेटल इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड:

 रचना मेटल इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को 1978 में स्थापित किया गया था। यह कंपनी उच्च गुणवत्ता वाले कॉपर मिश्र धातु और तांबे के उत्पादों का निर्माण करती है।  रचना मेटल इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के पास अनुभवी कर्मचारी और एक योग्य टीम बेहतरीन सेवाएं प्रदान करती है।  रचना मेटल इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड का कॉरपोरेट कार्यालय साहिबाबाद और गाजियाबाद में भी है।  यह कंपनी फ्लैट, वायर, शीट और सर्किल, ट्यूब,पाइप, रोड आदि का उत्पाद करती है। 

रचना मेटल इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड ब्रास हॉट- रोल्ड शीट्स, टीन ब्लास्टर बस बार, कॉपर रोड्स, कॉपर रोल्ड शीटस आदि का भी उत्पाद करती है।  इस कंपनी को आईएसओ प्रमाण प्राप्त है।  रचना मेटल इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करती है।  

10. झगड़िया कॉपर लिमिटेड:

इस कंपनी को पहले  मार्च 1962 Swil  शालीमार वायर एंड इंडस्ट्रीज के नाम से जाना जाता था 1984 में इसका नाम बदलकर झगड़िया कॉपर लिमिटेड रख दिया गया झगड़िया कॉपर लिमिटेड का गुजरात में अपना पंजीकृत कार्यालय है।  झगड़िया कॉपर लिमिटेड प्रतिष्ठित कॉपर उत्पादन डीलरों में से एक है।  

हर साल इनके कॉपर प्लॉट की क्षमता 50,000 मीट्रिक टन कॉपर कैथोड शामिल है।  झगड़िया कॉपर लिमिटेड कंपनी को पर्यावरण प्रबंध मानको सहित व्यवसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रबंधन मानको द्वारा सम्मानित किया गया है। 

 Copper के उत्पादन और निर्माण के लिए भारत का नाम जाना जाता है।  कॉपर का उत्पादन सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में किया जाता है।  कॉपर सस्ती है।  हमारे दैनिक जीवन में कॉपर का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।  भारत में तांबे के उत्पादन कंपनियों में निर्माता और आपूर्तिकर्ता शामिल है।  

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको copper producing companies in India के बारे में विस्तार से जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा यदि आप इसी प्रकार के किसी अन्य विषय पर जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

FAQ

Q. 1 copper का symbol  क्या होता है? 

Ans. Cu

Q. 2  Copper का उपयोग कहा किया जाता है? 

Ans. मूर्तियां सिक्के तथा बर्तन , बिजली के उपकरणों के निर्माण में ,  बिजली के तार तथा  मशीनी उपकरणों का निर्माण भी , heating system, heat exchanger, refrigeration tubing, AC tubing, copper crucible आदि में किया जाता है। 

Q. 2 Copper के गुण क्या है? 

Ans. Copper विद्युत और ऊष्मा का सुचालक है।

Q. 3 क्या सोने मे भी copper मिला होता है? 

Ans. सोने में कुछ मात्रा में कॉपर पाया जाता है।  24 कैरेट सोने में भी कुछ मात्रा में तांबा पाया जाता है। 

Q. 4 copper मे कौन से गुण होते हैं? 

Ans. भौतिक गुण , रासायनिक गुण 

Q. 5 copper produce करने वाली कौन सी कंपनियां है? 

Ans. हिंडाल्को, हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड, स्टरलाइट कॉपर उद्योग, भाग्यनगर इंडिया लिमिटेड

Leave a Comment