Advertisement

Electric Car Stocks India

2023 में देश में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल का क्षेत्र बहुत ही ज्यादा ग्रो कर रहा है। इसीलिए लोग साल 2023 में कुछ इलेक्ट्रॉनिक गर्ल्स के स्टॉक्स में पैसे लगाना चाहते हैं। लेकिन ऐसे कई सारे उद्योग हैं जो इलेक्ट्रॉनिक विकल पर कार्य कर रहे हैं। इसीलिए यह बता पाना मुश्किल है कि कौन सी electric car stocks india में सबसे बेहतर है जो कि फायदेमंद साबित हो सकती है।

Electric Car Stocks India

इसीलिए आज के इस लेख में हम Analysis करके कुछ ऐसे electric car stocks india के बारे में जानकारी लेकर आए हैं जिसमें निवेश करने पर Investors को काफी ज्यादा मुनाफा मिल सकता है। तो यदि आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक लिस्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे साथ इस लेख में अंत तक जरूर बने रहे।

  1. महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड एक इंडियन कंपनी है जो मोबिलिटी प्रोडक्ट और फॉर्म सलूशन पर कार्य करती है। इसके साथ ही कंपनी EV सेगमेंट में आटोमोटिव और फार्म इक्विपमेंट भी शामिल है। अभी तक महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड द्वारा कई EV लांच किए गए हैं। जैसे e-verito, ईसुप्रो ट्रेलर अल्फा, मिनी e20 प्लस, इत्यादि। 

महिंद्रा एंड महिंद्रा ही एक ऐसी कंपनी है जिसने भारत में पहली बार इलेक्ट्रिक कार का निर्माण किया था और इसका नाम महिंद्रा रेवा था। इस समय महिंद्रा एंड महिंद्रा EV के लिए बैटरी पैक बनाने से संबंधित भी अपनी क्षमताओं को विकसित कर रही है जिससे कि इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग करने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी। 

Advertisement

इस कंपनी का Market Capitalization ₹1.5 लाख करोड़ है। इसके साथ ही 13 फरवरी 2023 को महिंद्रा एंड महिंद्रा शेयर प्राइस ₹1353 है। 

  1. टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स एक भारतीय कंपनी है जो ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में कार्य करती है। टाटा मोटर्स कई तरह के व्हीकल जैसे कार स्पोर्ट्स, यूटिलिटी व्हीकल, ट्रक, बस, डिफेंस व्हीकल, इत्यादि शामिल है। 

टाटा मोटर्स भारत में सबसे बड़ा व्हीकल ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर माना जाता है। इस कंपनी का Market Capitalization 1.5 लाख करोड़ रुपए है। और वर्तमान समय में टाटा मोटर्स शेयर प्राइस ₹412 है। टाटा मोटर्स ने अभी तक कई EV व्हीकल जैसे – नैक्सन, टाइगर, नैनो और टियागो का निर्माण किया है। इसके अलावा इस समय टाटा मोटर्स ने EV सेगमेंट में 2 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट करने का सोचा है। जिसमें वह सबसे ज्यादा पीवी चार्जिंग पर कार्य करने वाली है। 

  1. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 

रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड भी एक भारतीय कंपनी है जो कि Oil to chemicals, Oil and Gas, फाइनेंसियल सर्विसेज इंडस्ट्रीज, डिजिटल सर्विस और रिटेल में शामिल है। 

Advertisement

इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और महिंद्रा ग्रुप में पार्टनरशिप की है जो कि एक साथ मिलकर e-vehicles पर कार्य करने वाले हैं। जिसे देखकर लगता है कि यह Upcoming Electric vehicle companies in india बनने वाली है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज का Market Capitalization ₹153700636 है। और इस समय वर्तमान में रिलायंस इंडस्ट्रीज शेयर प्राइस ₹2323 है।

  1. हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड

हीरो मोटोकॉर्प टू व्हीलर व्हीकल में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। और हाल ही मैं हीरो मोटोकॉर्प ने इलेक्ट्रिक कार में भी एंट्री लेने की सोची है। इसके साथ ही हाल ही में हीरो मोटोकॉर्प द्वारा टू व्हीलर इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर भी लॉन्च किया गया है। 

Advertisement

हीरो मोटोकॉर्प काफी समय से ही लोगों का सबसे पसंदीदा टू व्हीलर व्हीकल रहा है ऐसे में इसके इलेक्ट्रॉनिक विकास की भी डिमांड काफी ज्यादा है। इस प्रकार यदि आप electric car stocks in India  के बारे में ढूंढ रहे हैं तो हीरो मोटोकॉर्प में निवेश करना काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड का मार्केट केपीटलाइजेशन 49,938.68 करोड़ है। इसके अलावा वर्तमान समय में हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड की शेयर प्राइस ₹2565 है। 

  1. अशोक लेलैंड लिमिटेड

अशोक लेलैंड लिमिटेड एक भारतीय कंपनी है जो भारत में सबसे ज्यादा ट्रक बनाने के लिए लोकप्रिय है। अशोक लेलैंड कंपनी की सभी ट्रक पूरे भारत में काफी ज्यादा मशहूर हैं और इस समय इस कंपनी ने कुछ इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स का निर्माण करना भी शुरू कर दिया है।

इस कंपनी ने कुछ फोर व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसे – Circuit, HYBUS, इलेक्ट्रिक यूरो 6 ट्रक का निर्माण किया है और बाजार में लाया है। इस समय इस कंपनी का Market Capitalization 43.73 करोड़ रुपए है। इसके साथ ही 13 फरवरी 2023 को अशोक लेलैंड का शेयर प्राइस ₹149 पर आ गया है। 

इलेक्ट्रिक कार स्टॉक्स में निवेश करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

यदि आप Small cap Electric vehicle stocks या Large cap Electric vehicle stocks में निवेश करने जा रहे हैं तो आपके लिए कुछ जानकारियां फायदेमंद साबित हो सकती हैं।  

  • यदि आप इलेक्ट्रिक कार स्टॉक्स से उच्च रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस इंडस्ट्री के कुछ ट्रेडिंग बिजनेस और मार्केट कंपटीशन पर भी रिसर्च करनी चाहिए।
  • अक्सर लोगों को इलेक्ट्रिक कार स्टॉक्स इंडिया में निवेश करने से पहले डीप रिसर्च करने की सलाह दी जाती है ताकि वह सही ढंग से कंपनी को समझ सके और ऐसे कंपनी में निवेश कर पाए जहां से उन्हें अधिक लाभ होगा। 
  • किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी की Merger और Acquisition के बारे में भी जरूर जांच करें।
  • अपना इन्वेस्टमेंट करते समय आप गवर्नमेंट इन्वेस्टमेंट एक्टिविटी पर भी नजर रखे और यह देखें कि गवर्नमेंट किस EV व्हीकल को बढ़ावा दे रही है। क्योंकि आगे आने वाले समय में वही कंपनी अधिक विरोध करती है।

FAQ

इलेक्ट्रिक व्हीकल कौन-कौन सी कंपनी बनाती है?

इस लेख में बताई गई सभी कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का निर्माण करती हैं।

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी लाइफ कितनी होती है?

इलेक्ट्रिक कार के मेकर लाइफ ऐसे तो अलग-अलग हो सकती है लेकिन औसत रूप से इसकी बैटरी लाइफ 8 साल से अधिक समय के लिए ही होती है।

कौन सा देश इलेक्ट्रिक कार का उपयोग करता है?

कई देश है जो इलेक्ट्रिक कार का उपयोग करते हैं जैसे – चीन, यूके इत्यादि।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने कुछ electric car stocks india के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको कई तरह के अलग प्रकार स्टॉक्स के बारे में जानकारी मिल पाई होगी। यदि आप और भी स्टॉक्स की जानकारी पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment