Sponsored

ELSS Statement 

निवेशक अक्सर ऐसे निवेश के अवसरों की तलाश करते रहते हैं जो उन्हें अच्छी wealth generate करने, अपने investment पर नियमित returns प्राप्त करने और कम tax देने में मदद कर सकें। बाजार में कई investment schemes उपलब्ध हैं, और उनमें से ज्यादातर ऐसे रिटर्न देती हैं जिन पर Income Tax rules के अनुसार भारी-भरकम Tax लगता है।

लेकिन यही एक ऐसी investment scheme भी होती हैं जिसके returns पर आपको tax नहीं देना पडता हैं। इस investment scheme का नाम हैं Equity Linked Savings Scheme(ELSS Funds).

ELSS Funds, tax-saving म्यूचुअल फंड होते हैं। 

Sponsored

यहां, इस लेख में हम आपको बतायेंगे की What are ELSS Funds (ELSS Funds क्या होते हैं?), What is ELSS Statement (ELSS Statement क्या होता हैं?) और आप यह कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इसके साथ ही आपको Advantages of ELSS Mutual Funds (ELSS Mutual Funds के क्या-क्या फायदे होते हैं?) के बारे में भी बताया जायेगा।

What are ELSS Funds (ELSS Funds क्या होते हैं?)

What are ELSS Funds (ELSS Funds क्या होते हैं?)
Sponsored

Equity-linked Savings Schemes, जिनको ELSS Funds के नाम से भी जाना जाता है, भारत में Asset Management कंपनियों (AMCs) द्वारा प्रदान की जाने वाली diversified equity mutual fund schemes होती हैं।

ELSS, Income Tax Act,1961 के Section 80C के तहत एक tax-saving investment होता है। आप ELSS में निवेश करके, सालाना 1,50,000 रुपये तक की tax rebate (कर छूट) का claim कर सकते हैं और करों में अपने सालाना 46,800 रुपये तक बचा सकते हैं।

केवल ELSS ही एक ऐसा mutual fund होता हैं जो Section 80C के तहत tax benefits  के लिए eligible होता हैं। निवेशक निवेश के समय इन schemes में tax exemption का फायदा उठाते हैं। इसलिए, इन्हें tax-saving funds के रूप में भी जाना जाता है।

इन फंडों के पोर्टफोलियो में equity-linked instruments जैसे शेयरों की अधिकता होती है। 

Sponsored

अन्य टैक्स सेविंग instruments की तुलना में ELSS में सबसे कम lock-in period होता हैं 3 साल का। इसका मतलब है कि आप खरीद की तारीख के 3 साल बाद ही अपना निवेश बेच सकते हैं।

What is ELSS Statement (ELSS Statement क्या होता हैं?)

ELSS Statement ऐक ऐसा document होता हैं जो आपके सभी ELSS transactions और CAMS serviced Funds में आपके PAN कार्ड से जुड़े holdings का एक complete data sheet प्रदान करता है। 

यदि आपने ELSS funds में निवेश किया है, तो ELSS Statement आपकी टैक्स रसीद डाउनलोड करने का एक विकल्प होता है, जो आपके सभी लेनदेन को summarize करेगा और आपके टैक्स फाइल करते समय टैक्स कटौती का दावा करने के लिए प्रमाण के रूप में कार्य करेगा।

Sponsored

How to get ELSS Statement?

अपने How to get ELSS Statement? को देखने के लिए, आपको अपने credentials का उपयोग करके fund house या broker के साथ अपने investment account या demat account में log in करना होगा।

एक बार लॉग इन करने के बाद, आपको ‘view/download statement’ विकल्प खोजना होगा। 

उसके बाद आप उस समय सीमा का चयन करें जिसके लिए आपको ELSS Statement देखने और उसे डाउनलोड करने की आवश्यकता है। 

यदि आपने किसी third party के माध्यम से ELSS में निवेश किया था, तो आप उनकी वेबसाइट पर भी अपना ELSS Statement देख सकते हैं। 

इसके साथ ही, आप अपना विवरण RTA की वेबसाइट पर भी देख या डाउनलोड कर सकते हैं।

How does ELSS work (ELSS कैसे काम करता हैं?)

ELSS mutual funds म्युचुअल फंड का एक वर्ग होता है जो equity और equity-linked securities जैसे शेयरों में प्रमुख रूप से और बहुतायत से निवेश करता है। वे एकमात्र ऐसे म्युचुअल फंड होते हैं जो Income Tax Act, 1961 के Section 80C के तहत tax deduction के लिए पात्र होते हैं। 

आप प्रति वर्ष 1,50,000 रुपये तक की कर छूट का दावा कर सकते हैं और करों में 46,800 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। ये mutual funds अपने पोर्टफोलियो का कम से कम 65% हिस्सा equity में निवेश करते हैं, जबकि शेष हिस्से को fixed-income वाली securities  में निवेश करते हैं। ये फंड तीन साल के lock-in period के साथ आते हैं, जो Section 80C के सभी निवेशों में सबसे कम होता है

यह diversified equity funds होते हैं। ये फंड मुख्य रूप से listed companies के शेयरों में फंड के निवेश उद्देश्य के अनुसार एक विशेष अनुपात में निवेश करते हैं। इन स्टॉक को market cap (Large Cap, Mid Cap, Small Cap funds) और industry sectors से चुना

जाता है। इन फंडों का लक्ष्य लंबी अवधि में capital appreciation को अधिकतम करना होता है। 

Advantages of ELSS Mutual Funds (ELSS Mutual Funds के क्या-क्या फायदे होते हैं?)

ELSS Mutual Funds की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार हैं:

Equity Gateway

ELSS Mutual Funds में total investible corpus का न्यूनतम 80% equity और equity-related instruments में निवेश किया जाता है

Equity में निवेश पर high returns अर्जित करने की काफी संभावना होती है क्योंकि यह विभिन्न कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है।

Shortest Lock-in Period 

PPF, NSC आदि जैसे अन्य  tax saving विकल्पों के बीच ELSS Mutual Funds में 3 साल का सबसे कम Shortest Lock-in Period होता है।

Affordability 

इसमे निवेशक SIP विकल्प के साथ, ₹500 जितनी छोटी राशि का भी निवेश कर सकते हैं ताकि यह उनकी जेब पर भी भारी ना हो।

Higher Returns

ELSS Mutual Funds प्रमुख रूप से Equity में निवेश करते हैं, इसलिए इनकी return capability अन्य tax saving विकल्पों से बेहतर है। 

Diversification

 ELSS Mutual Funds विभिन्न प्रकार के equity mutual funds में निवेश करते हैं ताकि कम संख्या में फंडों में केंद्रित risk exposure से बचा जा सके।

Tax Benefits

Income Tax (IT) Act, 1961 के Section 80C के तहत ELSS mutual funds ₹1,50,000/- का निवेश करके ₹46,800/- तक के tax बचाता है।

इसमे आय को LTCG के रूप में माना जाता है और प्रचलित कर नियमों के अनुसार कर लगाया जाता है।

Top Performing ELSS Funds in India

किसी फंड को चुनना कभी-कभी कठिन काम होता है – किसी एक फंड को चुनने से पहले विभिन्न फंडों के विभिन्न मापदंडों का विश्लेषण और तुलना करना सही तरीका है। इतना ही नहीं किसी फंड में निवेश करना किसी व्यक्ति के financial goals, निवेश की अवधि और जोखिम लेने की क्षमता पर निर्भर करता है।

इसलिये निवेश करने से पहले, आपको अपने financial goals, risk tolerance और निवेश की सीमा पर सावधानी से विचार करना चाहिए। 

कृपया ध्यान दें कि यह केवल उन ELSS funds की सूची दी गयी है, जिन्होंने पिछले 3 वर्षों में अच्छा प्रदर्शन किया है और यह कोई recommendation नहीं है।

ELSS Fund Name3-year Return (%)5-year Return (%)
Quant Tax Plan Direct-Growth43.32%24.85%
Canara Robeco Equity Tax Saver Direct- Growth22.81%17.08%
Mirae Asset Tax Saver Fund Direct-Growth21.32%16.13%
Kotak Tax Saver Fund Direct-Growth20.92%14.80%
PGIM India ELSS Tax Saver Fund Direct-Growth22.20%14.59%

Tax Benefits in ELSS Funds

ELSS fund में किए गए निवेश Income Tax Act, 1961 के Section 80C के तहत tax benefit के लिए पात्र होते हैं। जबकि निवेश की जा सकने वाली राशि की कोई ऊपरी सीमा नहीं होती है, अधिकतम रु 1.5 लाख तक की राशि आय कर नियमों के अनुसार tax deduction के लिए पात्र होती हैं और tax amount के रूप में प्रति वर्ष ₹46,800 तक की बचत आप कर सकते हैं।

FAQs

ELSS Funds क्या होते हैं?

यह Mutual Funds का एक वर्ग है जो आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के प्रावधानों के तहत कर कटौती के लिए पात्र होता हैं। ये म्यूचुअल फंड Equity-Oriented होते हैं और शेयरों में अपने पोर्टफोलियो का 65% तक निवेश करते हैं। ELSS Funds में निवेश करों पर बचत करते हुए अपने भविष्य की योजना बनाने का एक शानदार तरीका होता है। एक ELSS Fund आपको समय के साथ Tax Deductions और Wealth Creation का दोहरा लाभ देता है।

ELSS को 3 साल से पहले कैसे Redeem करें?

सभी ELSS Mutual Funds तीन साल के Lock-In Period के साथ आते हैं। आप निवेश की तारीख से तीन साल के भीतर अपने ELSS निवेश को Withdraw नहीं कर सकते हैं।

ELSS और Mutual Fund में क्या अंतर है?

ELSS की तुलना म्यूचुअल फंड से नहीं की जा सकती हैं। ELSS भी एक म्यूचुअल फंड ही है जो Income Tax Act, 1961 की धारा 80 सी के तहत प्रति वर्ष 1,50,000 रुपये तक के Tax Deductions की पेशकश करता है। ELSS और अन्य म्यूचुअल फंड के बीच एकमात्र अंतर यह है कि Mutual Funds Tax Benefits नहीं प्रदान करते है।

ELSS में Lock-In Period क्या होता हैं?

अन्य सभी Section 80C निवेश विकल्पों की तरह ही, ELSS Mutual Funds भी लॉक-इन अवधि के साथ आते हैं; यह तीन साल होती है। लॉक-इन अवधि को उस समय सीमा के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसके पहले आप अपने निवेश को रिडीम नहीं कर सकते हो। कुछ निवेश जुर्माने के बदले समय से पहले निकासी की अनुमति देते हैं, लेकिन ELSS के मामले में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। आप निवेश की तारीख से तीन साल की समाप्ति से पहले अपने निवेश को रिडीम नहीं कर सकते हैं।

जब मैं ELSS को Redeem करता हूं तो क्या मुझे पूरा पैसा मिलता है?

आपके पास अपनी आवश्यकताओं के आधार पर या तो अपने ELSS Investment को पूरी तरह या आंशिक रूप से Redeem करने का विकल्प होता है। हालांकि, आप उन यूनिट्स को रिडीम नहीं कर सकते हैं, जिन्होंने तीन साल का अनिवार्य Lock-In Period पूरा नहीं किया है।

प्रत्येक वर्ष ELSS में निवेश करने पर अधिकतम कितना कर लाभ प्राप्त किया जा सकता है?

Section 80C के तहत, ELSS में प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक का निवेश करके 46,800 रुपये तक का कर लाभ प्राप्त किया जा सकता है। ELSS में आप 1.5 लाख रुपये से अधिक का निवेश भी कर सकते हैं, लेकिन 1.5 लाख रुपये से अधिक के निवेश पर कर लाभ नहीं लिया जा सकता

Leave a Comment