Sponsored

Equity Market in Hindi 

आज के समय में लगभग विश्व के सभी लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं। साथ ही कई लोग ऐसे भी हैं जो शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं लेकिन  इस बाजार से संबंधित जानकारी ना होने के कारण वे बाजार में निवेश नहीं कर पा रहे हैं। 

इसलिए आज हम इस लेख में Equity Market in Hindi के बारे में जानकारी देंगे जो कि शेयर बाजार में निवेश करने से संबंधित है। यदि आप भी Equity Market से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें –

Equity Market  क्या है? (What is Equity Market)

Equity किसी कंपनी में हिस्सेदारी को दर्शाता है। जब हम किसी कंपनी की इक्विटी खरीदते हैं तो हमें उस कंपनी की कुछ हिस्सेदारी प्राप्त हो जाती है। यह इक्विटी की खरीद एवं बिक्री जिस मार्केट में की जाती है उसे Equity Market  कहते हैं। 

Equity Market  को शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट भी कहा जाता है। Equity Market  एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो कंपनियों को विभिन्न निवेशकों के माध्यम से पूंजी जुटाने की अनुमति देता है। एक कंपनी इस उम्मीद में स्टॉक जारी करती है ताकि भविष्य में उस स्टॉक की बिक्री से उन्हें लाभ प्राप्त हो सके। 

Sponsored

निवेशक भी इसी उम्मीद में शेयर की खरीद-बिक्री करता है ताकि भविष्य में निवेशकों को इक्विटी की मदद से लाभ प्राप्त हो। Equity बाजार में मुंबई स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज मंच के द्वारा शेरों की खरीद एवं बिक्री की जाती है।

Equity Market in Hindi 

इक्विटी बाजार के उपभाग

इक्विटी बाजार के दो उप भाग होते हैं जिनके माध्यम से बाजार में ट्रेडिंग किया जाता है।

Stock Exchange- 

Stock Exchange के माध्यम से equity की trading को निष्पक्ष एवं नैतिक बनाना है। एक stock exchange का प्राथमिक उद्देश्य यही है कि equity trading सही तरीके से की जाए। कोई भी कंपनी अपने निवेशकों को equity के बदले प्रतिभूति प्रदान करता है और stock exchange के माध्यम से प्रतिभूतियों को खरीदने एवं बेचने वाले व्यापारियों को प्रतिभूतियों पर सुरक्षा प्राप्त होती है। साथ ही स्टॉक एक्सचेंज कंपनियों को कुछ मानकों का पालन करने के लिए बाध्य करता है।

काउंटर बाजारों पर – 

काउंटर बाजार स्टॉक एक्सचेंज की तरह कंपनियों के लिए कड़े नियम नहीं बनाता है। यह ट्रेडिंग करने वाले व्यापारियों एवं कंपनियों दोनों को ही तुलनात्मक रूप से कम गोपनीयता प्रदान करता है। काउंटर बाजारों पर कंपनियां सूचीबद्ध नहीं होती जिसके कारण यह स्टॉक एक्सचेंज से कम लोकप्रिय बाजार है।

Sponsored

Equity Market  के प्रकार

Equity Market  को दो भागों में विभाजित किया गया है जो कि इस प्रकार है –

प्राथमिक बाजार (Primary Market) –

जब निजी कंपनियां अपनी कंपनियों को पब्लिक बनाती है तो वह सर्वप्रथम अपने शेयरों को इक्विटी बाजार में जारी करती है। इन जारी किए गए शेयरों को IPO  कहा जाता है। कंपनियां जिस बाजार में पहली बार अपने शेयरों को जारी करती है उसे प्राथमिक बाजार कहते है।
प्राथमिक बाजार में केवल निवेश से संबंधित प्रक्रियाएं शामिल होती है। यानी कि प्राथमिक बाजार में शेयर धारक किसी भी कंपनी के IPO  में केवल निवेश करते हैं उन्हें बेचने की प्रक्रिया द्वितीयक बाजार में होती है।

द्वितीयक बाजार ( Secondry Market)

एक बार IPO  जारी हो जाने के बाद जब  निवेशक उस कंपनी के शेयरों को बाजार में बेचता हैं उसे द्वितीयक बाजार कहते हैं। द्वितीयक बाजार में पहली बार जारी किए गए शेयरों के साथ अन्य शेयर भी शामिल होते हैं जिसकी खरीद एवं बिक्री होती रहती है। इसके अलावा, द्वितीयक इक्विटी बाजार की एक और विशिष्ट विशेषता यह है कि यहां व्यापार आमतौर पर बिचौलियों के माध्यम से किया जाता है जिन्हें स्टॉकब्रोकर के रूप में जाना जाता है।

Sponsored

किसी कंपनी में Equity कितने लोगों की हो सकती है?

किसी भी कंपनी में इक्विटी दो लोगों की होती है। कंपनी के शेयरधारकों की और कंपनी के प्रमोटर्स की।

कंपनी के शेयर धारक – 

किसी भी कंपनी के शेयर धारक वे होते हैं जिन्होंने किसी कंपनी के शेयरों को खरीदा है। कंपनी की इक्विटी शेयर धारकों की इसलिए होती है क्योंकि कोई भी कंपनी पूंजी उठाने के लिए अपने शेयर शेयर बाजार में जारी करती है और उन शेयरों को शेयर धारक खरीद लेते हैं। कोई शेयर धारक कंपनी में जितनी इक्विटी खरीदते हैं उतने प्रतिशत की हिस्सेदारी शेयरधारकों को कंपनी में मिल जाती है।

कंपनी के प्रमोटर्स – 

कंपनी के प्रमोटर्स वे होते हैं जो कंपनी के शुरू होने पर कुछ पूंजी उस कंपनी में लगाते हैं। कंपनी को शुरू करने के लिए प्रमोटर्स जो पैसे लगाते हैं उन्हें इक्विटी कैपिटल कहा जाता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको Equity Market in Hindi से सबंधित सभी जानकारी देने की कोशिश की है। उम्मीद है कि आपको Equity Market से संबंधित सभी जानकारियां इस लेख के द्वारा मिल पाई होंगी। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Leave a Comment