Sponsored

Fastest Growing Stocks In India 2022

लगभग सभी निवेशक यह चाहते हैं कि वे शेयर बाजार से अधिक से अधिक मुनाफा कमाए। और इसके लिए वे कई तरह की रणनीतियां भी अपनाते हैं। जिनमें से वह एक रणनीति यह भी अपनाते हैं कि वे fastest growing stocks में निवेश करें। 

जिससे कि उन्हें अधिक Profit मिल सके। 

fastest growing stocks कंपनियों के हो सकते हैं जिनके भविष्य में अधिक तेजी से बढ़ने की संभावना है और वह बाजार में अधिक लोकप्रिय हैं।

Sponsored

यदि आप भी fastest growing stocks in india 2022 ढूंढ रहे हैं तो आज के हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको ऐसे स्टॉक के बारे में जानकारी देंगे जो इस समय भारत में काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। 

Growth Stocks क्या है? (What are Growth stocks?)

Sponsored

Growth stocks वे स्टॉक होते हैं जिनकी कंपनियां आगे कुछ कारणों से अधिक मुनाफा कमाने वाली है। और भविष्य में उन कंपनियों का औसत से अधिक विकास होने की उम्मीद होती है। 

उदाहरण के लिए, Growth stocks का एक सबसे अच्छा उदाहरण Amazon कंपनी है जब Amazon ने सन 1995 में लोगों को ऑनलाइन किताबें बेचना शुरू कर दिया था। तो उस समय वह सबसे बड़ी कंपनियों में से एक हो गई थी। और Amazon के स्टॉक मूल्य भी काफी तेजी से बढ़ने लगे। 

जब निवेशक के निवेश किए गए स्टॉक काफी तेजी से बढ़ने लगती हैं तब ऐसे निवेशक ग्रोथ स्टॉक में Capital gain के माध्यम से अपने Profit को बढ़ाते हैं। 

Growth stocks में Dividend से लाभ नहीं कमाया जा सकता है, क्योंकि ऐसी कंपनियों के स्टॉक के मूल्य काफी तेजी से बढ़ रहे होते हैं और निवेशक भी उन कंपनियों में अधिक मुनाफे के उद्देश्य से फिर से उन्हीं शेयरों में निवेश करते हैं। 

Sponsored

इसके अलावा ऐसी कंपनियां अपने निवेशकों को Dividend का भुगतान भी नहीं करती है। यह भी एक कारण है कि निवेशक Dividend से लाभ नहीं कमाते। 

भारत में 2022 के ग्रोथ स्टॉक (fastest growing stocks in india 2022)

भारत में सर्वश्रेष्ठ 5 कंपनियों के fastest growing stocks कुछ इस प्रकार हैं – 

  1. Reliance industries (RIL)

Share Price – 2,527.95 INR

Sponsored

Market Cap – 1,733,081 cr.

2022 Revenue – 7.93 lakh crores

Reliance industries की स्थापना 8 मई 1973 में महाराष्ट्र में हुई थी। इसके संस्थापक धीरु भाई अंबानी है। Reliance industries (RIL) की Long-term Potential और पोर्टफोलियो स्थिति को देखते हुए इसमें दीर्घ काल के लिए निवेश किया जा सकता है। Jio platform के जरिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल इको सिस्टम मूल्य में भी एक साथ वृद्धि देखने को मिलेगी। 

  1. Tata Consultancy Services

Share Price – 3,127.40 INR

Market Cap – 11,45,905 cr.

2022 Revenue – 1.96 lakh crores INR

Tata Consultancy Services की स्थापना 1 अप्रैल 1968 में हुई थी जिसने 2022 में अभी तक अपने निवेशकों को 1.96 लाख करोड़ का रिवेन्यू दिया है। इस कंपनी के संस्थापक JRD टाटा, और फकीर चंद कोहली है। 

टाटा कंसल्टेंसी सर्विस के अच्छे ग्राहक बनाए हैं। टाटा कंसल्टेंसी सर्विस से आईटी क्षेत्र को काफी फायदा हुआ है और यह कंपनी डिजिटाइजेशन की तरफ भी बढ़ रही है। 

  1. HDFC Bank

Share Price – 1,482.00 INR

Market Cap – 8,19,383 cr.

2022 Revenue – 3.6 lakh crores INR

HDFC बैंक की स्थापना अगस्त 1994 को मुंबई मे हुई थी। इसके CEO सशीधर जगदीशन जी है। HDFC 2022 में निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है और इसमें long-term के लिए भी निवेश किया जा सकता है। 

इस समय HDFC Bankका Market cap और लिक्विडिटी भी बड़ी हुई है। साथ ही HDFC Bank के आय में बढ़ोतरी हो रही है। 

  1. Adani Industries 

Share Price – 3,352.00 INR

Market Cap – 396,0485 cr.

Adani Industries की स्थापना गौतम अदानी द्वारा 1988 में की गई थी। और अभी तक यह अपने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न प्रदान कर चुका है। 

अदानी इंडस्ट्रीज इस समय टेलीकॉम इंडस्ट्रीज में भी कार्य करने जा रहा है। जिसे देखकर यह लगता है कि आने वाले समय में अदानी इंडस्ट्रीज अपने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न प्रदान कर सकती है। 

  1. Hindustan Unilever Ltd.

Share Price – 2,600.00

Market Cap – 611,739 cr.

2022 Revenue – 52,704 crores INR

Hindustan Unilever स्थापना 17 अक्टूबर 1933 को मुंबई में हुई थी। लीवर ब्रदर्स ने इस company की स्थापना की थी। यह एक ब्रिटिश कंपनी है जो food, beverage, cleaning agents, personal care products, water purifier and other fast-moving consumer goods से संबंधित सभी सामान उपलब्ध कराती है। 

शेयरों के चयन से पहले ध्यान रखने योग्य बातें (Things to keep in mind before choosing the fastest growing stocks

नए निवेशक अक्सर कंपनी के स्टॉक में निवेश करते जाते हैं पर वह इस बात पर डेट नहीं होते हैं कि क्या वह अपने पोर्टफोलियो में सही addition कर रहे हैं। इसलिए स्टॉक में निवेश करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है – 

  • स्टॉक में निवेश करने से पहले कंपनी की मार्केट कैपिटल लाइजेशन जरूर देखें।
  • किसी कंपनी के स्टॉक में निवेश करते समय ध्यान देना चाहिए कि इस स्टॉक में दीर्घकालीन निवेश किया जा सकता है कि नहीं। क्योंकि दीर्घकालीन निवेश किसी भी निवेशक को एक अच्छा मुनाफा प्रदान करती है।
  • किसी स्टॉक में निवेश करने से पहले आपको एक अच्छा ब्रोकर भी चुनने की आवश्यकता है जिसके माध्यम से आप निवेश करते हैं। 

क्योंकि ब्रोकर भी आपको fastest growing stocks चुनने में काफी मदद करता है। ऐसे ब्रोकर का चयन करें जो आपकी व्यक्तिगत उद्देश्य को और आपकी ट्रेडिंग रणनीति को समझकर आपको सही राय दे।

  • स्टॉक खरीदने से पहले ध्यान देखी आप किस उद्देश्य से इस कंपनी के स्टाफ को खरीद रहे हैं और वह कंपनी SEBI पर रजिस्टर्ड है कि नहीं। 

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको fastest growing stocks in india 2022 के बारे में जानकारी दी। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप सही स्टॉक में निवेश कर पाएंगे। 

यदि आपको आज का यह लेख जानकारीपूर्ण लगा हो तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर करें। इसके अलावा अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं। 

FAQ

2022 मैं कौन से शेयर अधिक मुनाफा दे सकते हैं?

इस लेख में बताई गई पांच कंपनियां अपने निवेशकों को 2022 साल में अच्छे मुनाफे दे सकती है।

शेयर खरीदते समय क्या ध्यान रखें?

शेयर खरीदते समय कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करें और शेयर खरीदने के उद्देश्य को ध्यान में रखें। 

भविष्य के लिए कौन सा स्टॉक बेस्ट है?

लेख में बताए गए पांचों स्टॉक भविष्य के लिए बेस्ट स्टॉक साबित हो सकते हैं।

Leave a Comment