Advertisement

Gold Rate Calculator

सोना जिसे English मे गोल्ड भी कहा जाता है।  भारत में  त्योहारों जैसे  अक्षय तृतीया, धनतेरस और दिवाली  में सोने के आभूषण बहुत अधिक मात्रा में खरीदे जाते है। यह एक परंपरा बन गई है। सोने का मूल्य हमेशा एक जैसा नहीं रहता। इसमें उतार-चढ़ाव आता ही रहता है। सोने की कीमतें अलग-अलग होती हैं ।

सोने की वास्तविक कीमत, जीएसटी दरें, मिश्रित धातु, शुद्धता आदि में शामिल होती हैं। Gold  18 carat, 22 carat,24 carat मे आता है और सब का प्राइस पर ग्राम के हिसाब से अलग-अलग होता है। सोने का price  कई दशकों से ऊंचे स्तर पर है। सोने की कीमत निर्धारित करने के लिए ज्वेलर्स सोने की दर गणना प्रणाली का उपयोग करते हैं। आइए gold rate calculator के बारे में विस्तार से जाने।

सोने की टच:

सोने के आभूषण विभिन्न कैरेट में उपलब्ध होते हैं। कैरेट सोने की शुद्धता का प्रमाण है।  सोना 24 कैरेट या 22 कैरेट के रूप में पाया जाता है। 24 कैरेट का सोना सोने का सबसे शुद्ध रूप है। यह आभूषण बनाने के लिए बहुत नरम होता है। 22 कैरेट का सोना आभूषण बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय है।

22 कैरेट के सोने में 91.6% सोना होता है। सोने को मजबूत और टिकाऊ बनाने के लिए  अन्य धातु का प्रयोग किया जाता है,  जैसे मिश्र धातु, जस्ता, तांबा ,कैडमियम या चांदी आदि मिलाए जाते हैं। हीरे के आभूषणों के लिए 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है। 18 कैरेट सोने में 75% सोना होता है।

सोने की कीमत कैसे निर्धारित की जाती है?

Advertisement

सोने का कारोबार प्रतिदिन होता है। सोने की कीमत मांग आपूर्ति और विभिन्न अन्य कारक द्वारा निर्धारित की जाती है। समाचार पत्रों या वेबसाइट में राष्ट्रीय शुद्ध सोने की दरें अधिकांश तौर पर प्रकाशित की जाती है। सोने की दर अलग-अलग होती है। सोना किस से और किस कीमत पर खरीद रहे हैं यह इस बात पर निर्भर करता है। सोने की कीमतों में अंतर आमतौर पर कम होता है। सोने के आभूषणों की कीमत दो चीजों पर निर्भर करती है।

1.आभूषणों में सोने के हिस्से, अर्थात 24 कैरेट 22 कैरेट या 18 कैरेट

2. सोने के साथ मिश्रित धातु का प्रकार अर्थात सोने के साथ कौन सी धातु का प्रयोग किया गया है। सोने के साथ चांदी की, मिश्र धातु, तांबे आदि का उपयोग सोने की कीमत निर्धारित करती है।

ज्वेलर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले gold rate calculation फॉर्मूला

आभूषण की अंतिम कीमत = ( 22 कैरेट या 18 कैरेट)  सोने की कीमत X ( ग्राम में वजन )+ मेकिंग चार्ज + जीएसटी( आभूषण की कीमत + मेकिंग चार्ज)

Advertisement

इस फार्मूले का उपयोग करते समय शुल्क, शुद्धता, जीएसटी दरों ( माल और सेवा कर) और मिश्रित मिश्र धातु की कीमत जैसे अन्य कारको के कारण भी दरें भिन्न होती है।

 सोने की दर गणना:

●      22 कैरेट शुद्ध सोने के 10 ग्राम की वर्तमान दर 30000₹ हैं।

Advertisement

●      1 ग्राम सोने की कीमत 3000 ₹ होगी।

●      9 ग्राम सोने की चेन की कीमत

●     (3000 x 9= 27,000)  ₹3000 के 9 गुना के बराबर है।

●      मेकिंग चार्ज सोने की कीमत का 10% है, तो ये 2,700 ₹ है।

●      कुल कीमत + मेकिंग चार्ज (27,000+2,700= 29,000) के बराबर हो जाती है

●      सोने की कीमत पर 3%जीएसटी जोड़ें ! 29,700₹ का 3% 891₹ (29,700+891=30,591) 30,591 के बराबर हो जाएगी।

सोने की दर गणना को प्रभावित करने वाले facts :

सोने की शुद्धता:

सोने के आभूषण खरीदते समय हम कैरेट के बारे में पूछते हैं। सोने की शुद्धता कैरेट के हिसाब से होती है। 24 कैरेट के आभूषण सोने के शुद्ध रूप माने जाते हैं। 22 कैरेट के सोने का उपयोग अधिक आभूषण  बनाने के लिए किया जाता है। सोने की शुद्धता को प्रमाणित करने के लिए हॉलमार्किंग की जाती है।

सोने की हॉलमार्किंग भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा की जाती है। सोने की हॉलमार्किंग 16 जून 2021 में अनिवार्य की गई। सरकार ने 1 जुलाई 2021 से हॉल मार्किंग के संकेतों को संशोधित किया है। सोने के आभूषणों पर तीन प्रकार चिन्ह होते हैं । BIS लोगो, शुद्धता/ सुंदरता ग्रेड और 6 अंको का अल्फान्यूमेरिक कोड होता है।

शुल्क बनाना :

सोने के आभूषणों पर मेकिंग चार्ज इस बात पर निर्भर है। कि सोने के आभूषण मानव निर्मित है या मशीनी निर्मित मशीन। मशीन से बने गहनों की कीमत मानव निर्मित गहनों से कम होती है। मेकिंग चार्ज दो तरह के होते हैं सोने की कीमत के प्रतिशत के रूप में या सोने के प्रति ग्राम फ्लैट मेकिंग चार्ज के रूप में। सोने के हर आभूषण को काटने और खत्म करने की अलग शैली होती है सोने के गहने की डिजाइन में बारीक डिटेलिंग की जरूरत है।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस लेख के जरिये आपने gold rate calculator के बारे में विस्तार से जाना है। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा।

यदि इसी प्रकार के किसी अन्य विषय पर भी आप जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment