Sponsored

How to buy Shares of Unlisted Companies

How to buy Shares of Unlisted Companies: वर्तमान समय में जो लोग Share Market में ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट करते हैं, वह लोग विभिन्न प्रकार की इन्वेस्टमेंट एप्लीकेशन की सहायता से स्टॉक मार्केट में लिस्टेड कंपनियों में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि How to buy Shares of Unlisted Companies? अर्थात वैसे जो स्टॉक मार्केट की लिस्ट में लिस्टेड नहीं है, उन्हें कैसे खरीदा जा सकता है? यदि आप नहीं जानते और जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि How to buy Shares of Unlisted Companies. तो चलिए शुरू करते हैं-

Unlisted Share कौन से होते हैं?

Unlisted Shares
Unlisted Shares

वह विशेष share जो किसी मुख्य कारण के अंतर्गत इंडियन स्टॉक मार्केट में नामित नहीं हो पाते हैं, उन्हें Unlisted Share की कैटेगरी में रखा जाता है। यह Unlisted Share की सबसे सरल परिभाषा है। आमतौर पर वे लोग जो स्टॉक मार्केट में निवेश करके थक चुके हैं। 

तथा स्टॉक मार्केट के बाहर निवेश करना चाहते हैं, वे लोग लिस्टेड Share में निवेश करते हैं, और कई ऐसे प्लेटफार्म होते हैं जो Unlisted Share को अपना स्थान देते हैं, जहां पर लोग जाकर निवेश कर सकते हैं। 

Sponsored

जी हां ऐसे कई platforms है या फिर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से या वेबसाइट्स है जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से किसी भी Unlisted Share में निवेश कर सकते हैं।

Unlisted Share कैसे खरीदें? – How to buy shares of unlisted companies?

Unlisted Share को खरीदने के कुछ तरीके हो सकते है-

  1. ब्रोकर्स के द्वारा (application/Website के द्वारा)
  1. Stock कंपनी के वेल्थ मेनेजर के साथ कांटेक्ट करके
  1. Trusted broker se contact karke
  1. ब्रोकर्स के द्वारा (application/Website के द्वारा)

इसके अंतर्गत आप यदि किसी ब्रोकर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करती है तो आप ऑनलाइन माध्यम से किसी भी अनलिस्टेड कंपनी के शेयर्स खरीद पाएंगे। इसके लिए आप को कोई वेबसाइट या एप्लीकेशन खोजनी होगी जो आपको सम्बंधित कंपनी के शेयर ऑनलाइन ट्रान्सफर कर देगा।

  1. Stock कंपनी के वेल्थ मेनेजर के साथ कांटेक्ट करके

यह सबसे पारंपरिक तरीका है जिसमे आप स्वयं कंपनी से बात करके, उनके मेनेजर या वेल्थ मेनेजर से बात करके उस कंपनी के स्टॉक्स को आसानी से खरीद सकते है, पुराने समय में जब स्टॉक्स Demat फॉर्मेट में नहीं होते थे तो यह तरीका स्टॉक खरीदने का सबसे बेहतरीन तरीका मन जाता था।

Sponsored
  1. Trusted broker से कांटेक्ट करके

इस तरीके के द्वारा आज भी कई लोग ऐसी कम्पनीज के स्टॉक्स खरीदते है जो वर्त्तमान समय में स्टॉक मार्किट में लिस्टेड नहीं है। Unlisted Share खरीदने के लिए यह भी एक पारंपरिक तरीका है।

इस तरीके के अंतर्गत आप किसी अपने पहचान के व्यक्ति, जो कि क ब्रोकर है, से संपर्क करके आसानी से किसी भी Unlisted Share को खरीद सकते है। 

Top 50 Unlisted Shares  – Best Unlisted Shares

Reliance RetailHexawareFivestarPharmeasyCare Health Insurance
NseVikram Solar LtdHero FincorpBikaji FoodsSignify Innovations
Capgemini TechnologyTamilnad MercantileBoatElectrosteel Steel Ltd।Lava
Hdb FinancialCialSterlite PowerPhillips IndiaIndian Potash
OyoShriram Life InsuranceMotilal OswalCskOtis Elevator
Tata TechnologiesFincare Small Finance BankPhillips Domestic AppliancesBharat BankIxigo
Essar OilElcid InvestmentMerino IndustriesCarrier Airconditioning Gandhar Oil
SwiggyKurlon OilEsds SoftwareMobikwikIndofil Industries
Ab Inbev SabmillerBiraFino Paytech LimitedStuddsGkn Driveline
Hdfc SecuritiesKannur International AirportTaparia Tools LtdCult OilCapital Bank

Best Platforms to buy Unlisted Companies Shares

नीचे दिए गए सभी प्लेटफार्म भारत में Unlisted कंपनीज के Share खरीदने के तौर पर जानी जाती है 

Sponsored
  1. Stocks।in
  2. Groww app
  3. Zerodha
  4. 5paisa।com
  5. Unlistedsecurities।com
  6. Tradeunlisted।com
  7. Unlistedzone
  8. Angel one
  9. Dharawat securities Etc.

इन सभी सेल्स के द्वारा आप भारत में किसी भी स्टेट कंपनी के Share को खरीद सकते हैं।

Conclusion

आज के लेख में हमने How to buy Shares of Unlisted Companies इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त की है। इसके अलावा हमने आपको Top 10 Unlisted Shares India के नाम भी बताए हैं, जिनकी सहायता से आप यह समझ पाएंगे कि वह कौन सी कंपनियां हैं जो कि Stock Market में Unlisted है, लेकिन उनके Share आप खरीद सकते हैं। 

इसके अलावा हमने आपको कुछ ऐसे Platforms के नाम भी बताए हैं जो Unlisted कंपनियों के Share खरीदने में आपकी मदद करते हैं, और हमने आपको Unlisted कंपनीज के शेयर्स के बारे में सारी जानकारी दी है जो आपके लिए जानना जरूरी भी है। 

हम आशा करते हैं कि यदि आपने हमारा आज का यह लेख ध्यान पूर्वक पढ़ा होगा तो how to buy shares of unlisted companies के बारे में जानने के लिए आपको अन्य किसी लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment