Sponsored

How to Calculate Average Rate of Return

किसी भी प्रकार की investment करने से पहले कई प्रकार के matric पर विचार करना होता है, जिनमें से वापसी की औसत दर अर्थात average rate of return भी एक महत्वपूर्ण matric होता है।

एक investor का कितना risk या profit लेने की क्षमता है, यह check करने के लिए average rate of return calculate करना, एक सरल तरीका है। इसीलिए आज के इस लेख में हम आपको how to calculate average rate of return के बारे में जानकारी देंगे। अत: आप इस लेख के अंत तक जरूर बने रहे।

Average Rate of Return क्या होता है?

Average rate of return को ARR भी कहा जाता है। इसे accounting rate of return भी कहते हैं। यह दोनों ही term investment के purpose से use की जाती है।

अगर आप किसी मशीनरी या उपकरण या परियोजना मे निवेश करने का विचार बना रहे हैं तो ARR calculate करना चाहिए। हालांकि ARR आपको पूरी तरह से accurate आंकड़ा नहीं देता है, परंतु यह समय के साथ किसी भी इन्वेस्टमेंट की संभावित कमाई का मूल snapshot प्रदान कर सकता है।

Average rate of return का formula क्या होता है?

Sponsored

 Average rate of return की गणना percentage मे करने के लिए, आपको संपति का औसत वार्षिक revenue लेना होगा और उसे initial cost से divide करना होगा।

Average rate of return (ARR) का formula कुछ इस प्रकार से है,

Average rate of return = average annual profit (total profit/number of years) / cost of investment

प्रतिफल की औसत दर = औसत वार्षिक लाभ ( कुल लाभ / वर्षो की संख्या) / निवेश की लागत

Sponsored

यह आपको एक दशमलव आंकडा देगा, जिसे प्रतिशत बनाने के लिए 100 से गुणा किया जाता है।

Average rate of return (ARR) की गणना कैसे करे? (how to calculate average rate of return?)

निवेश लागत के आंकड़े और वार्षिक लाभ निर्धारित करने के बाद average rate of return की calculation करना सरल है। यहां step by step विश्लेषण दिया गया है:-

●       कुल अनुमानित लाभ लेकर निवेश के लिए औसत वार्षिक लाभ निर्धारित करें और इसे उन वर्षों की संख्या से divide करें, जिससे निवेश लाभ पैदा करेगा। यह शुद्ध लाभ होना चाहिए या सभी associated taxes, expenses और अन्य संबंधित costs को हटाने के बाद शेष revenue होना चाहिए।

Sponsored

●       यदि आप संपत्ति और उपकरण जैसी fixed assets में निवेश कर रहे हैं तो आपको cost of depreciation घटानी होगी।

●       औसत वार्षिक लाभ को निवेश या संपत्ति की प्रारंभिक लाभ को initial cost से विभाजित करें।

●       Average rate of return को percentage प्रतिरूप मे देखने के लिए resulting decimal figure को 100 से multiply कर लें।

Average rate of return का उदाहरण

मान लीजिए कि आप एक निवेश संपत्ति के लिए रिटर्न की औसत दर की गणना करना चाहते हैं, इसके लिए :-

Step 1 :- प्रॉपर्टी का शुद्ध वर्तमान मूल्य 300000 cr है और revenue में 200000 cr उत्पन्न किया है। 1 साल की निवेश अवधि के लिए average rate of return की गणना करने के लिए आप 200000 cr के कुल revenue को 200000 cr के बराबर 1 से divide करेंगे।

Step 2 :- मान लीजिए कि साल के दौरान संपत्ति के मूल्य में 50000 करोड़ की कमी होने की उम्मीद है, जिसे कुल 150000 करोड़ के वार्षिक लाभ से subtract किया जाना चाहिए।

Step 3 :- संपत्ति खरीदने के लिए 300000 करोड़ की प्रारंभिक लागत से 150000 करोड के वार्षिक net profit को विभाजित करें।

150000 / 300000 = 0.5

Step 4 :- investment के पहले साल के लिए रिटर्न की 50 प्रतिशत औसत दर के बराबर करने के लिए 0.5 को 100 से multiply करें।

Use और relevance

रिटर्न की औसत दर की अवधारणा को समझना अति आवश्यक है क्योंकि इसका उपयोग investor के द्वारा किसी निवेश से अपेक्षित रिटर्न की संभावित amount के आधार पर निर्णय लेने के लिए किया जाता है।

इसके आधार पर एक investor यह तय कर सकता है कि उसे invest करना चाहिए या नहीं। इसके अलावा निवेशक इस रिटर्न का उपयोग assets की रैंकिंग के लिए करते हैं और ranking के अनुसार निवेश करते हैं तथा उन्हें portfolio में शामिल करता है।

Projects में एक investor metric का उपयोग यह जांचने के लिए करता है कि रिटर्न की औसत दर, रिटर्न की आवश्यकता से अधिक है या नहीं, जो invest करने के लिए एक positive संकेत है।

फिर से, कैलकुलेशन के आधार पर निवेशक highest रिटर्न वाले project को ही स्वीकार करता है। संक्षेप में, return जितना अधिक होगा, asset उतनी ही बेहतर होगी।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस लेख के माध्यम से आपने जाना है कि how to calculate average rate of return. हमें उम्मीद है कि एक आप एक अच्छे investor के तौर पर निवेश करने से पहले average rate of return जरूर चेक करेंगे और हम आशा करते हैं कि ये लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment