Advertisement

How To Find Good Penny Stocks To Invest In India

आज के समय में भारत के कई लोग शेयरों में निवेश करते रहते हैं और कुछ निवेशक ऐसे भी हैं जो Penny Stocks  में निवेश करते हैं। कई निवेशक Penny Stocks  में निवेश तो कर देते हैं लेकिन उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ता है क्योंकि Penny Stocks  काफी जोखिम भरा होता है।

इसलिए आज के इस लेख में हम बताएंगे कि how to find good penny stocks to invest in? इस लेख की मदद से निवेशक सही Penny Stocks  में निवेश कर पाएंगे और अधिक लाभ कमा पाएंगे।

Penny Stocks  क्या है?(What are Penny Stocks? )

Penny Stocks ऐसे Stocks  होते हैं जिन्हें अक्सर छोटी कंपनियां जारी करती हैं और इनके price ₹10 या उससे कम होते हैं। इन्हें Set Stocks भी कहा जाता है। 

इन Stocks में निवेश करना अक्सर जोखिम भरा होता है, परंतु इससे लाभ भी कई गुना होता है। कई छोटे निवेशकों ने Penny Stocks लगभग 300 से 500% काफी मुनाफा कमाया है।

निवेश करने के लिए अच्छे पेनी स्टॉक कैसे खोजें? (How to find good penny stocks to invest in India)

Advertisement

यदि कोई भी निवेशक Penny Stocks  में निवेश करना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि वह एक अच्छे Penny Stocks  में निवेश करें क्योंकि Penny Stocks  में निवेश करना अक्सर जोखिम भरा होता है। हम आपको अच्छे Penny Stocks  ढूंढने के लिए tips बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग आप Penny Stocks  ढूंढने के लिए कर सकते हैं।

  1. जांचें कि Penny Stocks सही है कि नहीं

    Penny Stocks  कम कीमतों पर बेचे जाते हैं, लेकिन कभी-कभी Penny Stocks  में काफी वृद्धि हो जाती है तो कभी-कभी भारी गिरावट भी आ जाती है इसलिए आप Penny Stocks  में अपने ऐसे राशि को निवेश करें जिंस राशि को आप खोने से नहीं डरते।
  2. कुछ वित्तीय विशेषज्ञों का अनुसरण करें

    जैसा कि आप जानते हैं Penny Stocks  की कीमतें अस्थिर होती है इसलिए Penny Stocks  के बाजार की स्थिति को समझने के लिए आप कुछ वित्तीय विशेषज्ञों एवं सलाहकारों का अनुसरण कर सकते हैं। जिससे कि आपको पता चल पाएगा कि इस समय कौन सा Penny Stocks  बाजार में अच्छा मुनाफा दे रहा है।
  3. कंपनी के बारे में जांच करें

    किसी भी निवेशकों को किसी भी Penny Stocks  में निवेश करने से पहले कंपनी के बारे में जरूर जांच कर लेना चाहिए जैसे कि आपको कंपनी के विकास के बारे में पता चल सके। निवेशकों को कंपनी के अंतिम खाते एवं अन्य वित्तीय संबंधित जानकारियां जरूर देखनी चाहिए। छोटी कंपनियों के पास अधिक वित्तीय रिकॉर्ड नहीं हो सकता है, इसलिए किसी अन्य चैनल के माध्यम से उनकी वित्तीय योग्यता और सॉल्वेंसी स्तर के बारे में पता लगाना महत्वपूर्ण है।
  4. Penny Stocks  में कम निवेश से शुरुआत करें

    आज ऐसा क्या मैं आपको बताया कि Penny Stocks  के दाम अक्सर गिरते रहते हैं इसलिए यदि आप Penny Stocks  में निवेश करने की शुरुआत करने वाले हैं तो Penny Stocks  में कम निवेश करके शुरुआत करें। निवेश करते समय ट्रेडिंग Stocks  पर अधिक ध्यान केंद्रित करें और बाजार की स्थिति को भी समझें
  5. बाजार के उतारचढ़ाव को समझे

    यदि आप Penny Stocks  में निवेश कर रहे हैं तो आपको बाजार के उतार-चढ़ाव के बारे में अवगत होना चाहिए। Penny Stocks  बाजार में पैसा कमाना इस बात पर निर्भर करता है कि सभी शेयरों को कब बेचना एवं खरीदना है? यदि निवेशकों को बाजार में Stocks  को सही समय पर बेचने एवं खरीदने की जानकारी हो तो निवेशक Penny Stocks  द्वारा अच्छा लाभ कमा सकते हैं। यदि निवेशक Stocks  को सही समय पर नहीं बेच पाते हैं तो उनका नुकसान होना तय है।
  6. अलगअलग Penny stocks में निवेश करें

    कई वित्तीय विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि किसी एक Penny Stocks  में निवेश करने के बजाय अलग-अलग Penny Stocks  में निवेश करें क्योंकि किसी एक Penny Stocks  में निवेश करने पर ज्यादा जोखिम होता है। एक Penny Stocks  में निवेश करके सभी पैसे डूबाने के बजाय अलग-अलग Penny Stocks  में निवेश करके कुछ लाभ कमाए जा सकते हैं।
  7. पेपर ट्रेडिंग के साथ प्रैक्टिस डे ट्रेडिंग करें

    Penny Stocks  में निवेश करने से पहले कुछ ट्रेडिंग से संबंधित जानकारियां जरूर प्राप्त करें और ट्रेडिंग का भी वास्तविक अभ्यास करें। पेपर ट्रेडिंग एक ऐसा अभ्यास है जो आमतौर पर ट्रेडिंग रणनीतियों को समझने एवं जांचने में निवेशकों की मदद करती है। डेमो खाते का उपयोग करके ट्रेडिंग का अभ्यास किया जा सकता है।
  8. निरंतर Stocks  जारी करने के जाल में ना पड़े

    कई छोटे व्यापारी अक्सर अतिरिक्त Stocks  जारी करते हैं जिस और निवेशकों को लगता है कि इससे उनके शेयरों के मूल्य में वृद्धि हो रही है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। जब भी कंपनियां अतिरिक्त Stocks  जारी करती है तो ऐसे stocks मौजूदा शेयरों के मूल्य को और कंपनी के स्वामित्व को कम कर देता है। इसलिए निवेशकों को शेयरों के मूल्यों में गिरावट आने के भ्रम के बारे में पता होना चाहिए।
  9. अपने सभी निवेश की नियमित जांच करें

    अक्सर निवेश करते समय निवेशक गलती करते हैं कि वह अपने निवेश की गई राशि की नियमित जांच नहीं करते जबकि निवेशकों को अपने निवेश राशि की समीक्षा करते रहना चाहिए। निवेशकों को यह जांच करते जाना चाहिए कि कंपनी का निष्पादन आपके निर्धारित उद्देश्य के अनुसार हो रहा है या नहीं।

Penny stocks में निवेश करने से पहले ध्यान रखने योग्य कुछ बातें (Key Takeways before investing in Penny Stocks)

  • OTC बाजारों के Penny Stocks  में निवेश करें क्योंकि इस बाजार के Stocks  विदेशी बाजारों में भी कार्य करते हैं साथ ही सूचीबद्ध कंपनियों में भी गिने जाते हैं।
  • निवेशक Pink Stocks  में निवेश करने से बचें क्योंकि इन Stocks  में अधिक हेरफेर की संभावना होती है और यह Pink Stocks  BSE एवम NSE में सूचीबद्ध भी नहीं होते हैं।
  • कई कंपनियां अपने Stocks  में खुद ही निवेश करने लगती हैं जिससे कि उनके Stocks के दाम बढ़ जाते हैं और निवेशक यह देखकर ऐसी कंपनियों के Stocks  में निवेश कर देते हैं और बाद में उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है, इसे Pump and Dump stocks कहते हैं। वित्तीय विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि ऐसे स्टॉक से बच कर रहना चाहिए।
  • कम तरलता वाले Penny Stocks  में निवेश बिल्कुल ना करें।
  • इस बात की जानकारी रखें की कब Stocks  को खरीदना है एवं कब बेचना है। हमेशा बाजार की स्थिति का मूल्यांकन करते रहना चाहिए।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि how to find good penny stocks to invest in? उम्मीद करते हैं कि इस लेख की मदद से आप सही Penny Stocks का ही चयन करेंगे और उसमे invest करेंगे । यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रो के साथ भी अवश्य शेयर करें। अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे comment box मे पूछ सकते हैं।

FAQ

सबसे अच्छा Penny Stocks  कौन सा है?

OTC बाजारों के Penny Stocks  सबसे अच्छे Stocks  कहलाते हैं।

Penny Stocks  कैसे खरीदें?

Penny Stocks  खरीदने के लिए सर्वप्रथम बाजार की स्थिति को जांचे एवं कुछ ट्रेडिंग एप द्वारा Penny Stocks  को खरीदें।

पेनी स्टॉक शेयर क्या है?

Penny Stocks  शेयर ऐसे शेयर होते हैं जो छोटे व्यापारियों द्वारा जारी किए जाते हैं और इनकी कीमत ₹10 से कम होती है।

Leave a Comment