Sponsored

Investment Value Calculator

Investment को हिंदी में निवेश कहते हैं। जब कोई व्यक्ति या कंपनी अपने पैसे को  किसी काम पर लगाकर रुपया से रुपया कमाती है, उसे investment कहते हैं। Investment करने वाले व्यक्ति को investor ( निवेशक )कहा जाता है।

अब निवेशक निवेश तो कर देते है, परंतु यह अनुमान नही लगा पाते कि उनकी investment value क्या है या फिर future मे investment पर कितना return मिलेगा। इसके लिए investment value calculator होता है, जिसके बारे में हम इस लेख मे विस्तार से जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं-

Investment value क्या है?

Investment Value Calculator
Investment Value Calculator

किसी अच्छी कंपनी के शेयर discount पर लेना, Investment value कहलाता है। Share की सही कीमत पता करके उस कीमत पर शेयर लेना investment value होता है। शेयर की जो मार्केट में कीमत होती है वह मार्केट पर डिपेंड होती है। bull market है तो शेयर ज्यादा प्राइस पर trade करता है।

जब bear market है तो कम प्राइस होता है। Market down होने पर लोग अपने सारे इन्वेस्ट किए हुए पैसे निकाल लेते हैं।इसीलिए प्राइस लगातार कम होता रहता है और जब market up होता है, तो लोग सोचते हैं कि कंपनी ने अच्छा performance दिया है तो प्रॉफिट भी ज्यादा होगा। प्राइस बढ़ने की उम्मीद से लोग ज्यादा शेयर खरीदते हैं तो शेयर का प्राइस बढ़ जाता है।

Investment value calculator क्या होता है?

Sponsored

यह दो प्रकार का होता है:-

●       Future value calculator

●       Return on investment

Future value क्या है?

Future value का अर्थ है भविष्य का मूल्य। भविष्य में  किसी विशेष तिथि पर नकदी या संपत्ति की उपयोगिता है। यह संपत्ति की वह राशि दिखाता है जो मौजूदा समय में बढ़ सकती है। भविष्य का मूल्य एक महत्वपूर्ण अवधारणा है क्योंकि यह आपको भविष्य में वर्तमान में होने वाली बचत के बारे में बताता है।

Sponsored

इससे आपको पता चलता है कि भविष्य में निवेश करना कितना आवश्यक  है। निवेशकों और वित्तीय योजना कारों के लिए भविष्य का मूल्य बहुत महत्वपूर्ण है। आज का किया हुआ निवेश से भविष्य के लिए कितना मूल्यवान है।

Future value calculator:

भविष्य मूल्य केलकुलेटर simulation है, जो किसी भी निवेश की भविष्य के मूल्य की गणना करता है। भविष्य में आपके पैसे का क्या मूल्य है, यह आपको दिखाता है। Future value calculator एक smart tool है।

जो भविष्य में किसी भी निवेश की मूल्य गणना करता है। यह कैलकुलेटर आपके निवेश का भविष्य मूल्य प्रदर्शित करता है जब आप अपने निवेश की प्रारंभिक निवेश, आवधिक निवेश, ब्याज दर और अवधियों की संख्या दर्ज करते हैं।

Sponsored

भविष्य के मूल्य की गणना कैसे करें? (investment value calculate kaise)

भविष्य मूल्य =पी +(पी *आर *टी)

Future value= P+(1+r) टी

पी,P= प्रारंभिक निवेश

आर,R= ब्याज दर

टी, T= वर्षों की संख्या

Return on investment क्या होता है?

Return on investment-(investment) निवेश और आर्थिक दुनिया में Return का अर्थ होता है लाभ या profit और Return on investment (ROI) मतलब किसी investment से होने वाला लाभ। Return on investment (ROI) एक performance माप है।

इसका उपयोग किसी निवेश के लाभ का मूल्यांकन करना और विभिन्न निवेशो की संख्या के लाभ के साथ उसकी तुलना करना है। Return on investment (ROI) एक लोकप्रिय लाभ प्रदान करने वाला मीट्रिक है किसी निवेश ने कितना अच्छा प्रदर्शन किया है, इसका आकलन  Return on investment से किया जा सकता है।

Return on investment (ROI) holding period या समय गुजारने को ध्यान में नहीं रखता। इसीलिए यह अन्यत्र कहीं निवेश करने के सुनहरे मोके को मिस कर सकता है। Return on investment (ROI) को एक प्रतिशत के रूप में अभिव्यक्त किया जाता है और इसकी गणना इसकी प्रारंभिक लगात या परिव्यय के द्वारा किसी निवेश के शुद्ध लाभ या नुकसान को विभाजित करने के द्वारा की जाती हैं।

Return of investment (ROI) एक प्रतिशत होता है। Return of investment को पुरे साल होने वाले लाभ के प्रतिशत के रूप मे माना जाता है।

Return on investment (ROI) को कैसे calculate करते हैं?

Return on investment को calculate करने के दो तरीके है।

1.      Absolute Return

2.      Compound Annual Growth Rate (CAGR)

Absolute Return:

Absolute Return को साधरण लाभ की तरह से निकाला जाता है। जिसमे समय महत्वपूर्ण नहीं होता, investment से मिलने वाले को प्रतिशत के रूप मे दिखाया जाता है।

Absolute Return का फार्मूला

Ending Period Value / Starting Period Value – 1]*100

Compound Annual Growth Rate (CARG):

CAGR मे किसी निवेश से होने वाले प्रति वर्ष Average लाभ ki वृद्धि को, प्रतिशत के रूप मे निकाला जाता है। CAGR हमेशा compounding Growth को बताता है।

CARG का फार्मूला

[(Ending Period Value / Starting Period Value)^(1/N)] -1]*100]

N का मतलब है – वर्ष, Number of year

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस लेख हमने investment value calculator के बारे में विस्तार पूर्वक जाना है। हमें उम्मीद है कि शेयर मार्केट से जुड़े हुए लोगों के लिए यह लेख फायदेमंद साबित होगा।

यदि शेयर मार्केट से जुड़े हुए किसी अन्य विषय पर भी आप जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। 

Leave a Comment