Sponsored

Korea Exchange (KRX) – South Korea

दुनिया भर में विभिन्न क्षेत्रों में अनेक विभिन्न वित्तीय बाजार होते हैं। ये बाजार विभिन्न प्रकार की आर्थिक गतिविधियों को संचालित करते हैं जिनमें धन और मूल्यों की खरीद-बिक्री, निवेश, अधिकारों और विभिन्न चीजों की खरीदारी शामिल होती है। 

इन बाजारों में ट्रेडिंग की कुछ मुख्य विधियां होती हैं | दुनिया भर में विभिन्न देशों में इन बाजारों के बहुत से अच्छे उदाहरण होते हैं। इसी तरह दक्षिण कोरिया में भी एक वित्तीय बाजार है जो Korea Exchange (KRX) के नाम से जाना जाता है।

Korea Exchange (KRX) एक स्वामित्व वाला संस्थान है जो दक्षिण कोरिया में स्थित है। यह बाजार दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण स्तंभ है और उत्पाद, सेवाएं और पूंजी को वित्तीय प्रणाली के माध्यम से विनिमय करता है। 

Sponsored

KRX के विभिन्न विभागों में शेयर, बॉन्ड, डेरिवेटिव, एटीएफ, एटीओएस, और मुद्रा निवेश शामिल हैं। यह बाजार उच्च स्तर की टेक्नोलॉजी के साथ संचालित होता है जो उपयोगकर्ताओं को बेहतर ट्रेडिंग और निवेश का अवसर प्रदान करती है।

इस बाजार की स्थापना 1956 में हुई थी और उस समय से अब तक, KRX ने अपने क्षेत्र में एक अग्रणी स्थान बनाया है। यह बाजार दक्षिण कोरिया के वित्तीय बाजार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और उसके लिए एक प्रमुख स्रोत है जहां निवेशकों को निवेश करने के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध होते हैं।

Sponsored

इस बाजार की संचालन विधि उपयोगकर्ताओं को एक समझदार और सुरक्षित विकल्प प्रदान करती है। KRX के नियमों और विनियमों का पालन करना अनिवार्य होता है जो उपयोगकर्ताओं को एक उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है। 

Opening And Closing Time of Korea Exchange:

Korea Exchange (KRX) का खुलने और बंद होने का समय दुनिया के अन्य वित्तीय बाजारों की तुलना में अलग हो सकता है। KRX का बाजार वर्ष के सभी दिनों में एक समान के साथ खुलता है।

KRX का बाजार दिनभर के दौरान अलग-अलग समय में खुलता है। सामान्यतः, KRX का बाजार सोमवार से शुक्रवार तक प्रतिदिन सुबह 9:00 बजे खुलता है और दोपहर 3:30 बजे बंद होता है।

हालांकि, कुछ उत्पाद अलग समय में खुलते और बंद होते हैं। उदाहरण के लिए, FLEX दोपहर 2:30 बजे से खुलता है और रात 11:00 बजे तक खुला रहता है।

Sponsored

सोमवार से शुक्रवार तक बाजार का समय ऊपर बताए गए समयों पर बदल सकता है या फिर छुट्टी दिया जा सकता है। इसलिए, निवेशकों को हमेशा नवीनतम समय जानने के लिए KRX की आधिकारिक वेबसाइट का अवलोकन करना चाहिए।

KRX में दिनभर के दौरान चार अलग-अलग सत्र होते हैं : 

  • पहला सत्र सुबह 9:00 बजे शुरू होता है और दोपहर 10:30 बजे तक चलता है। 
  • दूसरा सत्र दोपहर 11:30 बजे शुरू होता है और दोपहर 1:00 बजे तक चलता है।
  •  तीसरा सत्र दोपहर 2:30 बजे शुरू होता है और शाम 6:00 बजे तक चलता है। 
  • चौथा सत्र शाम 6:30 बजे शुरू होता है और रात 3:00 बजे तक चलता है।

KRX में विभिन्न उत्पादों के लिए अलग-अलग सत्र होते हैं। यह उत्पाद के प्रकार और ट्रेडिंग के नियमों पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, एक्सचेंज ट्रेड फंड और कंडीशनल ऑर्डर उत्पादों के लिए केवल तीसरे सत्र में ट्रेडिंग होती है।

Sponsored

KRX का बाजार अधिकतम चार घंटों के लिए बंद रहता है। इस अवधि के बाद ट्रेडिंग स्वचालित रूप से बंद हो जाती है और अगले सुबह अगले सत्र के लिए खुलती है। 

History of Korea Exchange:

  1. Korea Exchange (KRX) दक्षिण कोरिया का एक मुख्य वित्तीय बाजार है, जिसे 1956 में स्थापित किया गया था। इसे सिंगल एक्सचेंज के रूप में जाना जाता था, लेकिन 2005 में उसे Korea Exchange (KRX) के नाम से जाना जाने लगा।
  1. KRX की शुरुआत के समय यह केवल बाजार लिस्टिंग और ट्रेडिंग की सुविधाएं प्रदान करता था। उस समय उसे सिर्फ स्टॉक बाजार के रूप में जाना जाता था जिसमें सिर्फ स्थानीय बाजारों के कुछ शेयर शामिल थे। 
  1. लेकिन समय के साथ साथ, KRX ने नई उत्पादों को लांच करके अपनी सेवाओं को बढ़ाया जैसे विभिन्न प्रकार के डेरिवेटिव उत्पाद, ETFs और बॉन्ड्स।
  1. 2000 दशक के बीच, KRX ने अपने आप को एक अंतर्राष्ट्रीय बाजार के रूप में भी पेश किया जिससे विदेशी प्रतिभागियों को भी इस बाजार में ट्रेड करने की सुविधा मिली। यह कॉरिया का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण बाजार बन गया जिसमें करोड़ों लोग उनकी निवेश से जुड़े थे।
  1. 2012 में, KRX ने एक अभियान चलाया जो उसे अपनी संरचना को मॉडर्नाइज करने के लिए मदद करेगा। उस समय से, उसने अपने अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति को भी बढ़ाया है और अधिक से अधिक विदेशी निवेशकों को आकर्षित भी किया ।
  1. KRX एक आधुनिक और अधिकांश वित्तीय उत्पादों के लिए संचालित होने वाला बाजार है। यह अंतर्राष्ट्रीय शेयरों, राज्य और संचार उपकरणों, संपत्तियों, बैंकिंग उत्पादों, बॉन्डों, ETFs और विभिन्न प्रकार के डेरिवेटिव उत्पादों की व्यापक श्रृंखला प्रदान करता है।
  1. KRX का इतिहास न केवल संघर्षपूर्ण होता है, बल्कि इसने अपनी संस्थागत और प्रौद्योगिकी के विकाश के लिए भी उदाहरण स्थापित किये हैं। इस बाजार ने विभिन्न बाजारों के साथ – साथ विदेशों में भी सहयोग किया है जैसे Shanghai Stock Exchange और Singapore Exchange ।

Important Date in history of Korea Exchange :

Korea Exchange (KRX) में कुछ महत्वपूर्ण तिथियाँ हैं जो इस बाजार के निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये तिथियाँ विभिन्न घटनाओं, संबंधित संस्थाओं और निवेशकों के लिए विभिन्न अवसरों को दर्शाती हैं।

  1. 1956: Korea Exchange (KRX) की स्थापना हुई।
  1. 1997: Korea Exchange का स्थानांतरण हुआ और उसे स्टॉक एक्सचेंज के रूप में पुनःनिर्माण किया गया।
  1. 2002: Korea Exchange ने इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया।
  1. 2003: Korea Exchange ने फ्यूचर्स और ऑप्शन्स ट्रेडिंग के लिए अलग-अलग सेगमेंट शुरू किए।
  1. 2005: Korea Exchange और WTO के बीच मूल्य निर्धारण के लिए समझौता हुआ।
  1. 2007: Korea Exchange ने बंद के बाद इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का पुनरारंभ किया।
  1. 2012: Korea Exchange ने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के साथ मूल्य निर्धारण के लिए समझौता हुआ।
  1. 2013: Korea Exchange को ISO 14001 प्रमाण-पत्र प्राप्त हुआ |
  1. 2015: Korea Exchange और SSE के बीच एक समझौता हुआ जिसमें दोनों बाजारों के बीच संचार और तकनीक के विकास के लिए सहयोग किया गया।
  1. 2015: Korea Exchangeने अपने स्टॉक एक्सचेंज के लिए एक अलग सेगमेंट शुरू किया जो केवल अधिकतम मूल्य बढ़त के स्टॉकों को शामिल किया ।
  1. 2017: Korea Exchange ने एक संयुक्त विनिमय बाजार की शुरुआत की जो उनके स्टॉक और विनिमय विभागों को एक साथ मिलाता है।
  1. 2020: Korea Exchange ने डिजिटल पूंजी के लिए नियम बनाए | 

Korea Exchange में निवेश कैसे करें ?

एक ब्रोकर चुनें: सबसे पहले, आपको Korea Exchange में निवेश करने के लिए एक ब्रोकर चुनना होगा। ब्रोकर आपके लिए स्टॉक खरीदने और बेचने में मदद करते हैं। आप अपने बैंक, ऑनलाइन ब्रोकर या निवेश पोर्टल से ब्रोकर का चयन कर सकते हैं।

  • ट्रेडिंग अकाउंट खोलें: आपको अपने चयनित ब्रोकर के साथ ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होगा। 
  • निवेश करने के लिए फंड जमा करें: निवेश करने से पहले, आपको अपने ट्रेडिंग अकाउंट में निवेश करने के लिए फंड जमा करना होगा। आप ऑनलाइन बैंकिंग, नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से इसे कर सकते हैं।
  • स्टॉक खरीदें: अब आप अपने ट्रेडिंग के लिए स्टॉक, बॉन्ड,  ETF में से जो चाहे खरीद सकते हैं |
  • स्टॉक मार्केट का अध्ययन करें: स्टॉक मार्केट की नवीनतम ट्रेंड और खबरों के साथ रहना आपके निवेश निर्णयों के लिए महत्वपूर्ण है। 
  • इसलिए, आपको नियमित रूप से स्टॉक मार्केट की ताजगी के लिए न्यूज़ चैनल, अर्थव्यवस्था वेबसाइट और समाचार पत्र पढ़ने चाहिए।
  • निवेश लक्ष्य तय करें: निवेश से पहले, आपको अपने निवेश के लक्ष्य और समय सीमा को तय करना होगा। 

इससे आप अपने निवेश को एक निर्णय दे सकते हैं कि आप कितने दिनों या महीनों में इसे बेचेंगे या कितने प्रॉफिट कमाना चाहते हैं।

शेयर खरीदने का निर्णय लें: आपको स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय किस शेयर को खरीदना होगा, इस बारे में निर्णय लेना होगा। आपको कंपनी के विवरण, अंतिम साल के आय और लाभ, मूल्य निष्क्रियता और निवेश करने के अन्य आँकड़ों की जांच करनी चाहिए।

Korea Exchange’s Holiday List :

Holiday List of Korea Exchange
Korean New Year23 – 24 January
Independence Day01 March
Labour Day01 May
Children’s Day05 May
Memorial Day06 June 
Liberation Day15 August
Chuseok Festivity28 – 29 September
National Day03 October
Hangul Day09 October
Christmas25 December
New Year Day29 December

हमने आपको इस लेख में Korea Exchange (KRX) – South Korea के बारे में विस्तार से बताया है। इसलिये आपको इनके बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिल गई होगी और आप निवेश करने से पहले इनका अध्ययन करके अपना सही फैसला ले पाएंगे।

ध्यान रहे कि आपको अपने निवेश में सावधानी बरतनी चाहिए और किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके सभी वित्तीय मापदंडों की जांच अवश्य करनी चाहिए।  

हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख Korea Exchange (KRX) – South Korea पसंद आया होगा। अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप नीचे कमेंट करें, हम आपके सवाल का जल्द ही जवाब देंगे, तब तक के लिये आप शेयर बाज़ार से सम्बंधित ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारी वेबसाईट Market Rook को विजिट करते रहे। 

Some Frequently Asked Questions:

Q1. Korea Exchange (KRX) क्या है?

Ans. Korea Exchange (KRX) दक्षिण कोरिया की प्रमुख वित्तीय बाजार है, जहाँ शेयरों, जीवन बीमा निगमों, बैंकों और अन्य वित्तीय उत्पादों का व्यापार किया जाता है।

Q2. KRX में ब्रोकर कैसे चुने ?

Ans. निवेश करने से पहले एक अच्छा ब्रोकर चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित चीजों का ध्यान रखें जब आप एक ब्रोकर का चयन करते हैं:

  • ब्रोकर की विश्वसनीयता और इतिहास |
  • उनकी सेवाओं और शुल्कों का अध्ययन करें |
  • उनकी वेबसाइट और मोबाइल ऐप की उपलब्धता जांचें |
  • उनके कस्टमर सपोर्ट से बातचीत करें और उनसे पूछें कि वे कैसे मदद कर सकते हैं |

Q3. KRX में निवेश करने के लिए मेरे पास कितने पैसे होने चाहिए?

Ans. निवेश करने के लिए KRX में कोई न्यूनतम राशि नहीं है। हालांकि, आपके पास निवेश के लिए पर्याप्त धन होना चाहिए जो आपके निवेश के लक्ष्य और रिस्क के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

Q4. KRX कहाँ है?

Ans. Korea Exchange दक्षिण कोरिया में स्थित है। यह दुनिया के सबसे बड़े शेयर बाजारों में से एक है और दक्षिण कोरिया में आधिकारिक रूप से शेयर और विनिमय व्यवस्था को संचालित करता है। KRX का 

 मुख्यालय साउथ कोरिया के Seoul शहर में हैं।

Leave a Comment