Sponsored

Movies On Stock Market In Hindi

जब हम किसी भी चीज को सीखते हैं तो उसका इमेज देखना या वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं। इसी तरह कई लोग ऐसे हैं जो किसी कहानी के द्वारा शेयर बाजार से संबंधित जानकारियां पाना चाहते हैं और शेयर बाजार से संबंधित जानकारियां पाने के लिए मूवी से अच्छा image और video क्या हो सकता है।

इसलिए आज के इस लेख में हम movies on stock market in hindi की जानकारी देने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप शेयर बाजार के बारे में कुछ जानकारियां हासिल कर पाएंगे।

स्टॉक मार्केट पर बनी फिल्में (movies on stock market in hindi)

स्टॉक मार्केट पर भारत में कई फिल्में बनी है जिनके माध्यम से भी स्टॉक मार्केट को समझा जा सकता है। स्टॉक मार्केट पर बनी कुछ फिल्में इस प्रकार हैं -:

स्कैम 1992 (Scam 1992)

SonyLIV

यह एक वेब सीरीज है जो शेयर मार्केट के ऊपर बनाई गई थी। यह 1992 के शेयर मार्केट के महानिदेशक हर्षद मेहता के ऊपर बनाई गई थी। इस इस वेब सीरीज में दिखाया गया है कि किस तरह से शेयर मार्केट किसी भी व्यक्ति को बड़ा बना सकता है।

Sponsored

इसमें हर्षद मेहता का रोल प्रतीक गांधी ने निभाया था और इस फिल्म का निर्देशन हंसल मेहता ने किया है। हंसल मेहता जी ने इसमें हर्षद मेहता की शुरू से लेकर अंत तक की कहानी दिखाई है। दिखाया गया है कि हर्षद मेहता ने किस तरह से मेहनत करके स्टॉक मार्केट के इतनी ऊंचाई तक चढ़े।

इस फिल्म में दिखाया गया था कि किस तरह से हर्षद मेहता शेयर बाजार के माध्यम से बड़ा घोटाला करते हैं और एक जर्नलिस्ट स्वच्छता दलाल ने हर्षद मेहता का भांडा फोड़ कैसे किया था।

यह वेब सीरीज हमें शेयर मार्केट से संबंधित कई उच्च स्तर की चीजें सिखाती हैं और सिखाती हैं कि किस तरह की गलतियां हमें शेयर बाजार में निवेश करते समय नहीं करनी चाहिए।

द बिग बुल (The Big Bull)

Youtube ( Disnep Hotstar )

द बिग बुल हिंदी सिनेमा की तीसरी ऐसी फिल्म है जो हर्षद मेहता के जीवन पर बनाई गई है। यह फिल्म 8 अप्रैल 2021 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन ने हर्षद मेहता की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में भी शेयर बाजार से संबंधित कहानी दिखाई गई है। साथ ही इस फिल्म के द्वारा हमें शेयर बाजार से संबंधित कई नई जानकारियां भी मिलती हैं।

Sponsored

इसके द्वारा हमें यह पता चलता है कि हर्षद मेहता ने किस प्रकार 1992 में शेयर बाजार में घोटाला किया था। इसके अलावा इस फिल्म में हमें यह भी देखने को मिलता है कि पुराने समय में किस तरह से शेयर बाजार में शेयर की खरीद एवं बिक्री की जाती थी।

द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट (The wolf of Wall Street)

Netflix

The wolf of Wall Street शेयर बाजार की सबसे अच्छी फिल्म मानी जाती है क्योंकि यह एक सच्ची घटना पर आधारित है। यह फिल्म एक स्ट्रोक ब्रोकर जॉर्डन बेलफोर्ट की कहानी पर बनी है। इसमें शेयर बाजार के पेनी स्टॉक्स के बारे में दिखाया गया है। इस कहानी में यह दर्शाया गया है कि किस तरह से स्टॉक ब्रोकर अपने लाभ में वृद्धि करने के लिए फ्रॉड करते हैं।

इस फिल्म में पेनी स्टॉक्स के Pump and dump concept को दिखाया गया है जो अधिकतर पेनी स्टॉक्स कंपनियां अपनाती है। इस कहानी से यह सीखने को मिलता है कि कभी भी छोटे रास्ते से हम मुनाफा नहीं कमा सकते। इस मूवी में स्टॉक ब्रोकर की भूमिका लियोनार्डो डिकैप्रियो ने निभाई है। यह फिल्म Netflix और Amazon जैसे OTT प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

Sponsored

बाजार (Bazaar)

Youtube ( Viacom18 Studios )

यह फिल्म अधिक नाम नहीं कमा पाई थी परंतु इस फिल्म से भी हमें शेयर बाजार से संबंधित कई चीजें सीखने को मिलती हैं। यह दिसंबर 2017 में रिलीज हुई फिल्म है। इसमें सैफ अली खान ने अहम भूमिका निभाई है। यह फिल्म inside treding, curruption, decite, hostiles, takeover इत्यादि चीजों पर ही आधारित है।

इसमें हमें इन सभी चीजों से संबंधित जानकारियां मिलेंगी। इस फिल्म के द्वारा हमें यह सीखने को मिलता है कि ट्रेडिंग में इलीगल प्रैक्टिस नहीं करनी चाहिए और शेयर बाजार पर किसी भी व्यक्ति पर भरोसा नहीं करना चाहिए। यदि आपको खुद शेयर बाजार की सही जानकारी हो तभी निवेश करें।

द बिग शॉर्ट (The big short)

walpaper Flare

द बिग शॉट एक इंग्लिश शेयर मार्केट फिल्म है जो कि सच्ची घटना पर आधारित है। यह कहानी 2008 में हुए फाइनेंशियल क्रैश को दिखाती है और तीन अलग-अलग कहानियों को प्रदर्शित करती है।

पहली कहानी माइकल परी के सफल फंड व्यापार पर आधारित है। दूसरी कहानी जैरेड बैनेट का CDS बाजार में प्रवेश दिखाती है। और तीसरी कहानी दिखाती है कि किस तरह से गैलर और शिप्ली शेयर बाजार में शॉर्टिंग से बड़े पैमाने पर लाभ कमाते हैं।

शेयर मार्केट पर आधारित यह फिल्म debt securities यानी ऋण प्रतिभूतियों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करती है। इसमें कुछ बुनियादी व्यापारिक कांसेप्ट को दिखाया गया है। जिससे कि दर्शक इस फिल्म को देखने के बाद इस पर दिखाए गए घटनाओं के बारे में सोचने के लिए बाधित हो जाए।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको movies on stock market in hindi के बारे में जानकारी दी। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको काफी जानकारी मिल पाई होगी। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो। तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी अवश्य साझा करें।

FAQ

प्रश्न – स्टॉक मार्केट पर आधारित हिंदी वेब सीरीज का नाम

उत्तर – स्कैम 1992 स्टॉक मार्केट पर आधारित सबसे प्रसिद्ध एवं अच्छी वेब सीरीज है।

प्रश्न – क्या स्टॉक मार्केट पर कोई मूवी बनाई गई है?

उत्तर – हां, स्टॉक मार्केट के ऊपर कई फिल्में बनाई गई हैं जिनमें से पांच सबसे लोकप्रिय फिल्मों की जानकारी इस लेख में दी गई है।

प्रश्न – शेयर मार्केट की जानकारी के लिए कौन से चैनल अच्छे हैं?

उत्तर – शेयर मार्केट के लिए 2 न्यूज़ चैनल सबसे बेहतर हो सकते हैं जिसका नाम CNBC और Zee बिजनेस है।

Leave a Comment