Sponsored

Mutual Funds for Students

आज के डिजिटल युग में Mutual Funds में निवेश शुरू करने की कोई उम्र नहीं होती हैं। निवेश करने के लिए आपके पास बहुत ज्यादा पैसा होना भी जरूरी नहीं है। समाज में फैली कुछ गलतफहमियों के कारण, बहुत से लोग निवेश करना शुरू ही नहीं करते हैं। सच्चाई यह है कि Mutual Funds में निवेश करने की कोई सही उम्र और सही समय ही नहीं होता है। यहां तक कि छात्र और 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी वयस्क(adult) Mutual Funds में निवेश करना शुरू कर सकता हैं। Mutual Funds for Students में निवेश शुरू करने के लिए उनके पास आय का एक स्थिर स्रोत होना भी कोई जरूरी नहीं है।

मौजूदा समय में Mutual Funds में निवेश करना काफी आसान और सुविधाजनक हो गया है। तकनीकी की सहायता से यह प्रक्रिया पूरी तरह से पेपरलेस हो गई है और कोई भी इंसान छोटी-सी धनराशि से भी अपना निवेश शुरू कर सकता है। Mutual Funds में निवेश करने से निवेशकों को अपने financial goals को प्राप्त करने में मदद मिलती है।

छात्र Mutual Funds for Students में लंबी अवधि Mutual Funds Schemes for Long-term Financial Goals के लिए पैसा लगाकर आसानी से अपनी निवेश यात्रा शुरू कर सकते हैं। Mutual Funds में निवेश करना छात्रों के लिए कई कारणों से फायदे का सौदा हो सकता है। उदाहरण के लिए, वे अपनी खुद की higher studies के लिए धन जुटा सकते हैं, अपनी education के लिये जो Education Loan लेते हैं उसे चुका सकते हैं, आदि। अपनी जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर और आपके द्वारा चुने गए Best Mutual Funds Investment Schemes for Students के आधार पर, आपको long term में सकारात्मक रिटर्न मिलने की प्रबल सम्भावना होती हैं। छात्र हर महीने अपनी पॉकेट मनी का एक हिस्सा बचा सकते हैं और इसे Systematic Investment Plans (SIPs) के माध्यम से Mutual Funds में निवेश कर सकते हैं।

Sponsored

Systematic Investment Plans (SIPs) म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक आसान और किफायती तरीका है, जिसमें किसी को भी एक बड़ी राशि निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप नियमित अंतराल में लगातार छोटी रकम का निवेश SIPs के जरिये कर सकते हैं। आजकल SIP म्यूचुअल फंड में निवेश का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है, क्योंकि यह आपके अंदर नियमित बचत और निवेश की आदत विकसित करता है।

इस लेख में हम आपको बतायेंगे की What Are MUTUAL FUNDS (Mutual Funds क्या होते हैं?) तथा विद्यार्थीयो को Mutual Funds में निवेश करने के क्या फायदे होते हैं और इसके साथ ही आप जानेंगे की विद्यार्थीयो के लिये Best Mutual Funds Investment Schemes for Students कौन-कौनसी हैं।

Sponsored

Table of Contents

What Are MUTUAL FUNDS (Mutual Funds क्या होते हैं?)

What Are MUTUAL FUNDS (Mutual Funds क्या होते हैं?)
What Are MUTUAL FUNDS (Mutual Funds क्या होते हैं?)

Mutual Funds धन को निवेश करने का एक तरीका है जो investors से धन एकत्र करता है और Equity, Bonds, Gold, Government Securities और अन्य assets में निवेश करता है।

ऐसी कंपनियां जो Mutual Funds स्थापित करती हैं, वो अपने Asset Management Companies (AMCs) या Fund Houses बनाती हैं, जो निवेशकों से पैसा इकट्ठा करती हैं, Mutual Funds को सम्भालती हैं, निवेश का प्रबंधन करती हैं और निवेशक transactions को सुचारू रूप से सक्षम बनाती हैं।

Mutual funds का प्रबंधन अच्छे वित्तीय जानकारो द्वारा किया जाता है, जिन्हें fund manager कहा जाता है। इनके पास निवेश का विश्लेषण और प्रबंधन करने की विशेषज्ञता होती है। Mutual funds में निवेशकों से एकत्र किए गए फंड को fund manager द्वारा विभिन्न financial assets जैसे stocks, Bonds, Gold, Government Securities आदि में निवेश किया जाता है।

Sponsored

फंड के प्रबंधन के लिए, AMC निवेशक से एक शुल्क वसूल करता है, जिसे expense ratio कहते है। यह कोई एक निश्चित शुल्क नहीं होता है और यह सभी mutual funds में भिन्न होता है। SEBI ने expense ratio की अधिकतम सीमा को परिभाषित कर रखा है, जिसे फंड के  total assets के आधार पर चार्ज किया जा सकता है।

Advantages of Investing in Mutual Funds for Students (विद्यार्थीयो के लिये Mutual Funds में निवेश करने के क्या फायदे होते हैं?)

आजकल लोगों में Mutual Funds में  निवेश के बारे में कई तरह की भ्रांतियाँ फैली हुई हैं, जैसे यह मानना कि केवल अमीर लोग या अधिक उम्र के लोग ही mutual funds में निवेश कर सकते हैं। Mutual Funds उन छात्रों के लिए उपयुक्त हो सकता हैं, जिनके पास अभी आय का एक स्थिर स्रोत नहीं है। क्योंकि एक छात्र अपनी जेब से 500-1000 रुपये की मामूली रकम आसानी से निवेश कर सकता है।

छात्र small, mid-cap mutual funds में निवेश के साथ शुरुआत कर सकते हैं और अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए long-term के लिए निवेश कर सकते हैं। कॉलेज के छात्रों को long-term के लिए निवेश करना चाहिए क्योंकि उनके पास अन्य निवेशकों की तुलना में hold करने के लिये अधिक समय होता है।

Sponsored

शेयर बाजार के विपरीत, प्रबंधन ही mutual funds में सभी प्रकार के निर्णय लेता है। जिससे छात्रों को mutual funds बाजार के regulation के बारे में चिंतित होने की जरूरत नहीं होती है। एक छात्र के रूप में mutual funds में निवेश करने के कई फायदे होते हैं।

इसकी विविधता, सक्षम प्रबंधन, तथा स्वास्थ्यप्रद और सुरक्षित निवेश इसकी मुख्य Advantages होती हैं, जो आपको लंबे समय में अपने financial goals को पूरा करने के लिए मदद करती हैं। यदि आप अपनी पॉकेट मनी से प्रति माह 1000 रुपये बचाने की कोशिश करते हैं, तो आप समय के साथ लगभग 50,000 रुपये या उससे अधिक भी mutual funds से कमा सकते हैं, जो आपके भविष्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

Mutual Funds Classification 

निवेश करने के समय के आधार पर Mutual Funds Classification को निम्न 3 भागो में वर्गीकृत किया गया हैं: 

Mutual Funds Schemes for Long-term Financial Goals

यदि आपके long-term goals हैं और आपको चार साल या उसके बाद पैसे की आवश्यकता होगी है, तो यहां कुछ Mutual Funds Schemes for Long-term Financial Goals दिये गये हैं जो आपके financial goals को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं:

  1. Axis Bluechip Fund
  2. SBI Bluechip Fund 

Mutual Fund Schemes for Mid-term Financial Goals

यदि आप कम अवधि जैसे 2 या 3 साल के लिये निवेश करना चाहते हैं, तो निम्न Mutual Fund Schemes for Mid-term Financial Goals आपकी निवेश रणनीति का हिस्सा हो सकते हैं:

  1. ICICI Prudential Equity and Debt Fund 
  2. Principal Hybrid Equity Fund 

Mutual Fund Schemes for Short-term Financial Goals

Franklin India Low Duration Fund उन छात्रों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है जो Mutual Fund Schemes for Short-term Financial Goals के लिए mutual funds  में निवेश करना चाहते हैं। 

यह एक debt fund है, जो निवेशकों को केवल कुछ हफ्तों के लिए निवेश करने की अनुमति देता है यदि वे ऐसा करना चाहते हैं।

इस scheme का risk profile अपेक्षाकृत कम होता है और इसने लॉन्च होने के बाद से अभी तक 9.63% का रिटर्न दिया है।  

इस scheme के corpus का दो-तिहाई हिस्सा debt instruments में निवेश किया जाता है, जबकि शेष को नकद के रूप में रखा जाता है। इसमें निवेश करना बहुत सुरक्षित होता है, जिस वजह से छात्रों को Franklin India Low Duration Fund अल्पावधि में लाभकारी लगती हैं।

इसके द्वारा दिया गया 1 साल का रिटर्न 7.60%, 3 साल का रिटर्न 9.20% और 5 साल का रिटर्न 9.80% है।

Best Mutual Funds Investment Schemes for Students

आपकी जानकारी के लिये Best Mutual Funds Investment Schemes for Students नीचे दी गयी हैं:

Axis Bluechip Fund

Axis Bluechip Fund को पहली बार जनवरी 2010 में निवेशकों के लिए उपलब्ध कराया गया था और तब से अब तक इसने 12.99% का रिटर्न निवेशकों को दिया है। Axis Bluechip Fund का जोखिम प्रोफाइल मध्यम है, और इसके पोर्टफोलियो में 85% equity शामिल होती है। Axis Bluechip Fund के तहत निवेश मुख्य रूप से प्रौद्योगिकी, automotive और बैंकिंग क्षेत्रों में किया जाता है।

Axis Bluechip Fund को छात्रों के लिए अत्यधिक लाभदायक माना जाता है क्योंकि यह healthy annualised returns प्रदान करता हैं।

Axis Bluechip Fund ने 1 साल में 21.50%, 3 साल में 17.00% और 5 साल में 21.00% का रिटर्न दिया है।

Mirae Asset Large-Cap Fund

Mirae Asset Large-Cap Fund का लक्ष्य लंबी अवधि के लिये पूंजी को बढ़ाना हैं।

आप equity और इस से संबंधित securities में निवेश करके भारत के आर्थिक विकास और संरचनात्मक बदलावों से लाभ उठा सकते हैं।

ICICI Prudential Equity and Debt Fund

ICICI Prudential Equity and Debt Fund अपने assets का 67.88% भारतीय शेयरों में निवेश करता हैं। 

इसमे Large-cap stocks में निवेश की हिस्सेदारी 67.88% है, जबकि mid-cap equities की हिस्सेदारी 6.98% है। यह तीन वर्षों में अच्छा लाभ चाहने वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त हो सकता है।

SBI Bluechip Fund

छात्रों के लिए SBI Bluechip Fund सबसे अच्छा Mutual Fund माना जाता है। यह stock investments पर केंद्रित रहता है। यह large market capitalizations वाले महत्वपूर्ण उद्यमों में निवेश करता है।

SBI Bluechip Fund को जनवरी 2006 में लॉन्च किया गया था और तब से इसने निवेशकों को 11.68% का रिटर्न दिया है।

SBI Bluechip Fund के कॉर्पस का 90% से अधिक हिस्सा large-cap equity stocks में निवेश किया जाता है।

SBI Bluechip Fund ने 1 साल में 10.50%, 3 साल में 14.50%, और 5 साल में 23.20% का रिटर्न दिया हैं।

Sundaram Select Focus Fund Direct-Growth

Sundaram Select Focus Fund Direct-Growth ने अपना 91.21% पैसा small-cap कंपनियों में लगाया हुआ है। ये फंड उन निवेशकों के लिए उपयोगी साबित हो सकता हैं, जो macro trends को समझते हैं और कुछ अच्छी तरह से चुने गए bets के साथ अधिक रिटर्न चाहते हैं।

ICICI Pru Bluechip Fund

ICICI Pru Bluechip Fund के कुल निवेश का 91.32% हिस्सा small-cap equities में निवेश किया गया है। निवेशक इस फंड में आसानी से निवेश कर सकते हैं, लेकिन उन्हें इसमे तीन से चार साल के लिए ही निवेश करना चाहिए। यह फंड पर्याप्त मुनाफा चाहने वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त है।

HDFC Midcap Opportunities Fund

HDFC Midcap Opportunities Fund ने अपने पैसे का 92.27% पैसा cap equities में लगाया हुआ है, जिसमे से 61.74% mid-size firms में लगाया हुआ है। जो निवेशक कम से कम तीन साल के लिए निवेश करना चाहते हैं, वे इस फंड में निवेश कर सकते हैं।

Principal Hybrid Equity Fund

Principal Hybrid Equity Fund कॉलेज के छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ mutual funds में गिना जाता है। इस फंड में एग्रेसिव हाइब्रिड फंड की ग्रोथ शामिल है। यदि हम इसके सभी निवेशों को देखें, तो हम देख सकते हैं कि वे इसके कुल निवेश का 75% हिस्सा हैं। इसके अलावा, यह निवेश 54.9% big-cap निवेश, 9.4% mid-cap निवेश और 2.4% small-cap निवेश में विभाजित है। 

Principal Hybrid Equity Fund ने 1-year में 14.20%, 3-year में 18.60% और 5-year में 22.00% का return दिया हैं।  

L&T India Large-Cap Fund Direct-Growth

L&T India Large-Cap Fund Direct-Growth भारतीय शेयरों में भारी निवेश करता है, जिसमें small-cap शेयरों की 98.39% और large-cap शेयरों की 76.51% हिस्सेदारी है। यह अच्छे रिटर्न के साथ चार साल के निवेश की तलाश कर रहे निवेशकों के लिए आदर्श हो सकता है। 

Franklin India Equity Fund

Franklin India Equity Fund का मुख्य उद्देश्य capital treasuring है जिसका अर्थ पूंजी की वृद्धि है। यह equity के पोर्टफोलियो से नियमित विभाजन भी तय करता है। Franklin India Equity Fund मार्केट कैप रेंज में wealth-creating कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करता है जो लगभग सभी sectors का अधिग्रहण करती हैं।

Conclusion

ये सभी Mutual Funds भारतीय बाजार में छात्रों के लिए निवेश करने के लिए उपलब्ध हैं। छात्र इनमें से किसी भी Mutual Funds में निवेश कर सकते हैं। ये Mutual Funds प्रारंभिक निवेश की मांग नहीं करते हैं। छात्र इन सर्वश्रेष्ठ Mutual Funds में SIPs के द्वारा कम से कम हर महीने 500रु. से भी निवेश शुरू कर सकते हैं।

FAQs

क्या छात्रों के लिए Mutual Funds में निवेश करना Safe होता हैं?

Mutual Funds पूरी तरह से जोखिम मुक्त नहीं होते हैं। किसी Mutual Fund का प्रदर्शन कई कारकों पर निर्भर करता हैं जैसे Market Volatility, सरकारी Regulations आदि। किसी भी Mutual Funds Scheme में निवेश करने से पहले अपनी जोखिम लेने की क्षमता पर विचार करना सुनिश्चित करना चाहिये।

Equity Mutual Funds से होने वाली आय पर कितना Tax लगता हैं?

Equity Mutual Funds से होने वाले Short Term Capital Gain पर अतिरिक्त 4% CESS के साथ 15% की दर से Tax लगता हैं। हालांकि, Long Term Capital Gain पर 4% CESS के साथ 10% की दर से Tax लगता हैं। Equity Mutual Funds के मामले में LTCG Tax केवल तभी लागू होता है जब आपकी आय एक वित्तीय वर्ष में 1 लाख रुपये से अधिक हो।

क्या छात्र Mutual Funds में निवेश कर सकते हैं?

हां, छात्र म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। कम उम्र से निवेश शुरू करना और नियमित रूप से बचत करना अच्छी बात होती है। नाबालिग के लिए, अभिभावक निवेश को Hold या Transact कर सकता है।

एक छात्र Mutual Funds में कैसे निवेश कर सकता है?

एक छात्र जो 18 वर्ष या उस से अधिक उम्र का है, वह mutual funds में निवेश कर सकता है। आप एक ऑनलाइन Mutual Fund Account खोल सकते हैं और अपनी निवेश यात्रा शुरू कर सकते हैं। 
आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:
पैन कार्ड
आधार कार्ड 
Address proof
Cancelled cheque

Lump Sum Investment क्या होता है?

Lump-Sum Investment एक निवेशक को पूरी राशि एक साथ Allocate करने की अनुमति देता है, जिसे वह एक ही बार में Mutual Fund में निवेश करना चाहता/चाहती है।

क्या Mutual Fund में निवेश करने के कोई Tax Benefits होते हैं?

हां, आप Mutual Fund में निवेश के लिये IT Act के Section 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के Tax Deduction का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, यह Tax Benefit केवल ELSS में निवेश के लिए ही लागू होता है।

Leave a Comment