Sponsored

NASDAQ Stock Exchange

Nasdaq Stock Exchange एक अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज है और यह स्टॉक एक्सचेंज न्यूयॉर्क में स्थित है। इस स्टॉक एक्सचेंज को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज माना जाता है। वर्तमान समय में पूरी दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां जिन्होंने अपने कारोबार को काफी विकसित कर लिया है वह कंपनियां Nasdaq Stock Exchange पर लिस्टेड है।

What is Nasdaq Stock Exchange

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्टॉक एक्सचेंज का कार्य पूरी दुनिया में सर्वप्रथम इसी स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा शुरू किया गया था। ‌

What is NASDAQ Stock Exchange

बड़ी-बड़ी लोकप्रिय कंपनियां जैसे कि गूगल एप्पल माइक्रोसॉफ्ट Amazon, आदि इसी Stock Exchange में लिस्ट हैं। 8 फरवरी 1971 को इस स्टॉक एक्सचेंज को शुरू किया गया था जो कि वर्तमान समय तक मौजूद में है तथा काफी लोकप्रिय हो चुका है।

Sponsored

Understanding The Nasdaq Stock Exchange

America देश के न्यूयॉर्क सिटी में मौजूद इस एक्सचेंज को काफी लोकप्रियता मिली हुई है अनेक ऐसे व्यक्ति जो कि शेयर मार्केट में अपनी रुचि रखते हैं वह Nasdaq Stock Exchange का उपयोग अधिकतम मात्रा में कर रहे हैं। वर्ष 2023 की अगर बात की जाए तो वर्ष 2023 में इसका Market Cap US$18.00 Trillion हैं।

जब भी कभी Stock Exchange के बारे में बात की जाती है तो वहां पर अक्सर Nasdaq Stock Exchange के बारे में भी जरूर बात की जाती है कि वर्तमान समय में यह एक महत्वपूर्ण Stock Exchange बन चुका है। 

Sponsored

वर्तमान समय में Nasdaq Stock Exchange सुबह 9:30 A.m. पर खुलता है तथा शाम को 4:00 P.m. बजे बंद हो जाता है शनिवार और रविवार दो ऐसे दिन है जिस दिन इस स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग नहीं होती है।  नॉर्मल ट्रेडिंग करने के लिए ऊपर बताए गए समय के अनुसार ही व्यक्ति ट्रेडिंग करता है वही फ्री मार्केट ट्रेडिंग के लिए सुबह 7:00 A.m. बजे से 9:30 A.m. बजे तक का समय होता है। और extended- hour ट्रेडिंग के लिए 4:00 p.m. से 8.00 p.m. तक का समय होता है।

The Nasdaq’s Opening and Closing Bells

समय से जुड़ी जानकारी आप ऊपर जान चुके हैं कि किस समय आप Nasdaq Stock Exchange मैं ट्रेडिंग कर सकते हैं| जब भी Nasdaq Stock Exchange खोला जाता है तो एक घंटी बजाई जाती है तथा जब उसे बंद किया जाता है तब भी एक घंटी बजाई जाती है इस स्टॉक एक्सचेंज में रुचि लेने वाले व्यक्तियों के लिए Nasdaq टावर और बड़े पर्दे पर विज्ञापन चलाया जाता है। इसके दौरान वहां पर किसी भी प्रकार के ऑडियो को नहीं चलाया जाता है। जब Nasdaq Stock Exchange खुलता है उस समय स्वागत संदेश के साथ लाइव तस्वीरें दिखाई देती है जोकि Nasdaq के अंदर स्टूडियो में दिखाई पड़ती है।

History of the Nasdaq

चलिए दोस्तों अब हम आपको Nasdaq इतिहास के बारे में जानकारी बताते हैं 8 फरवरी 1971 को Nasdaq Stock Exchange की स्थापना की गई थी यह स्थापना एसोसिएशन ऑफ सिक्योरिटी ज्वेलर्स के द्वारा की थी। पहले इसका उपयोग कोई भी फाइनेंस से जुड़े किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए नहीं करता था लेकिन वर्तमान समय में इसका उपयोग फाइनेंस से जुड़े कार्य को पूरा करने के लिए किया जा रहा है। Nasdaq यह एक ऐसा स्टॉक एक्सचेंज है जिसका उपयोग सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक शेयर बाजार के लिए किया गया था शुरुआत में ऐसा नहीं था लेकिन बाद में व्यक्तियों को इस स्टॉक एक्सचेंज में इलेक्ट्रॉनिक तकनीकी देखने को मिली क्योंकि उस समय इलेक्ट्रॉनिक शेयर बाजार तकनीकी से जुड़ी जानकारी इनके पास नहीं थी। और केवल और केवल एक मात्र यही ऐसा स्टॉक एक्सचेंज था जिसके पास यह तकनीक मौजूद थी।

पहले Nasdaq Stock Exchange मैं ट्रेडर्स यानी कि जो भी ट्रेडिंग करने वाले थे वह ओवर द काउंटर (OTC) सिस्टम के माध्यम से ट्रेडिंग किया करते थे। वर्ष 1987 तक Nasdaq Stock Exchange में इसी तरीके से ट्रेडिंग को जारी रखीं गई। लेकिन उसके बाद यानी कि आज से कुछ वर्षों पहले इसमेंं स्वचालित ट्रेडिंग सिस्टम और वॉल्यूम रिपोर्टिंग ट्रेड आदि को जोड़ दिया गया तथा इसे एक शेयर मार्केट बना दिया गया।

Sponsored

वर्ष 1981 में अमेरिका के 21 बिलियन शेयरों का 37% कारोबार Nasdaq Stock Exchange में किया गया लेकिन वर्ष 1991 में यह बढ़कर 46% हो गया। अब 1998 में कुछ नारे का उपयोग किया गया ताकि अनेक सारी कंपनियों को Nasdaq Stock Exchange की ओर आकर्षित किया जा सके और ऐसा ही हुआ अनेक सारी कंपनियां इस स्टॉक एक्सचेंज की तरफ आकर्षित होती गई।

और यह पहली बार हुआ जब Nasdaq Stock Exchange अमेरिका का सबसे पहला ऐसा स्टॉक एक्सचेंज वाला व्यापार बना जो ऑनलाइन है जिसमें ऑनलाइन तरीके से व्यापार किया जा सकता है।

Information Related to Nasdaq

वर्ष 2000 10 मार्च को NASDAQ कंपोजिट स्टॉक मार्केट इंडेक्स कुल 5132.52 तक पहुंच चुका था लेकिन वर्ष 2000 में ही 17 अप्रैल के दिन वहां से गिरकर यह 3227 पर पहुंच गया। इतना ही नहीं अगले 30 महीनों में यह अपने चरम से भी यह लगभग 78% और गिर गया।

Sponsored

अब वर्ष 2001 में FINDRA के द्वारा अपनी संपूर्ण हिस्सेदारी Nasdaq मैं बेच दी गई। अब वर्ष 2002 में 2 जुलाई को Nasdaq इंक को एक सार्वजनिक कंपनी बना दिया गया। वहीं इसे वर्ष 2006 राष्ट्रीय प्रतिभूति एक्सचेंज में बदला गया जिसके लिए इसे लाइसेंस प्रदान किया गया था।

अब 1 वर्ष के पश्चात वर्ष 2007 में इसका विलय ओएमएक्स के साथ कर दिया गया। जिसके बाद इस स्टॉक एक्सचेंज का नाम बदलकर NASDAQ OMX Group रख दिया गया।

इस प्रकार इस स्टॉक एक्सचेंज में कई सारे बदलाव होते रहे तथा कई सारे कार्य इस स्टॉक एक्सचेंज में चलते रहे।

अब वर्ष 2016 में इस स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा लिस्टिंग संबंध में $272 मिलियन us डॉलर कमाए गए ।

Nasdaq Stock Exchange से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Nasdaq Stock Exchange का सूचकांक Nasdaq कंपोजिट है Nasdaq इसमें एक लार्ज कैंप भी मौजूद है जिसमें अमेरिका की 100 सबसे बड़ी कंपनियों शामिल है लेकिन यह कंपनियां बैंक तथा वित्तीय उद्योग को छोड़कर अन्य कंपनियां है और यह कंपनियां ऐसी कंपनियां हैं जो कि सबसे अधिक और सबसे सक्रिय रहकर कारोबार करती है। जिस प्रकार हमारे भारत में अनेक कंपनियों का एक समूह होता है जोकि स्टॉक एक्सचेंज में दिखाई देता है उसी प्रकार यह Nasdaq Stock Exchange मैं दिखाई देता है। वर्तमान समय की अगर बात की जाए तो वर्तमान समय में इस स्टॉक एक्सचेंज से 3200 से भी अधिक कंपनियां जुड़ी हुई है।

Who Owns the Nasdaq Stock Exchange?

जिस प्रकार एक व्यापारी बिजनेस करता है उस प्रकार स्टॉक एक्सचेंज के बिजनेस को नहीं किया जाता है क्योंकि व्यापारी जो भी बिजनेस करता है वह खुद का होता है लेकिन यहां पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यह एक सार्वजनिक कारोबार होता है जिसमें सरकारी कंपनियों से लेकर प्राइवेट कंपनियां मौजूद होती है यानी कि स्टॉक एक्सचेंज सार्वजनिक होते हैं इनका कोई एक स्वामी नहीं होता है।

Conclusion

Nasdaq Stock Exchange से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को अब आप जान चुके हैं क्योंकि आज के इस लेख में Nasdaq Stock Exchange की जानकारी प्रदान की गई है। दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि Nasdaq Stock Exchange से जुड़े हर एक सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा यदि इस स्टॉक एक्सचेंज से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल आपके मन में है और अगर आपको उसका जवाब नहीं मिला है तो उसका जवाब जानने के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में अपने सवाल को जरूर पूछें।

Frequently Asked Questions

NASDAQ Stock Exchange क्या है?

NASDAQ Stock Exchange एक प्रमुख शेयर बाज़ारों में से एक है यहाँ पर विदेशी और अमेरिकी कंपनियों के शेयरों का ट्रेडिंग होता है।

NASDAQ का मुख्यालय कहाँ है?

NASDAQ का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में है।

NASDAQ बाज़ार किस प्रकार काम करता है?

NASDAQ बाज़ार कम्प्यूटर नेटवर्क पर आधारित होता है जिससे शेयरों की खरीदारी ऑनलाइन होती है।

NASDAQ में किस तरह की कंपनियाँ शामिल होती हैं?

NASDAQ में टेक्नोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, मीडिया, वित्तीय सेवाएं और अन्य कंपनियाँ शामिल होती हैं।

NASDAQ में ट्रेडिंग के लिए कैसे रजिस्टर करें?

किसी भी व्यक्ति या कंपनी को NASDAQ में ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले रजिस्टर करने के लिए उन्हें एक ब्रोकर के साथ काम करना चाहिए जो उन्हे बताएगा रजिस्टर कैसे करना है, ट्रैडिंग कैसे करना है, किसमे पैसे लगाना है इत्यादि ।

Leave a Comment