Sponsored

Penny Stock Average Down Calculator

भारत में कई ऐसे इन्वेस्टर भी हैं, जो एक ही स्टॉक कई अलग-अलग प्राइस पर खरीदते हैं। क्यूंकी उन्हे यह भरोसा होता है की इस कंपनी के स्टॉक की कीमत आगे बढ़ सकती है और उन्हे मुनाफा हो सकता है। इसलिए निवेशक खरीदे गए स्टॉक की Average Price निकालते है ताकि वह अपना मुनाफा calculate कर सकें। 

ज्यादातर लोग यह निवेश पहने स्टॉक के साथ करते हैं। लेकिन फार्मूला के माध्यम से Penny Stock Average Down Price निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए लोग Penny Stock Average Down Calculator के माध्यम से यह एवरेज प्राइस निकालना चाहते हैं, ताकि उन्हें सटीक उत्तर मिल सके।

इसीलिए आज के इस लेख के माध्यम से हम अपने पाठकों को Penny Stock Average Down Calculator के बारे में जानकारी देंगे। ताकि इन्वेस्टर आसानी से Stock Average Price निकाल सकते हैं और पेनी स्टॉक के माध्यम से अधिक लाभ कमा सकते हैं। 

Sponsored

Average Down Price क्या होता है?

Average Down Investors की एक इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी है, जिसमें इन्वेस्टर स्टॉक की कीमत गिरने के बाद भी और स्टॉक खरीद हैं। जो इसकी औसत लागत को काम करता है।

Sponsored

उदाहरण के लिए,

मान लीजिए की इन्वेस्टर ने ₹60 प्रति शेयर के हिसाब से 100 शेयर खरीदे हैं लेकिन आज उन पेनी स्टॉक का प्राइस गिर कर ₹30 प्रति शेयर हो जाता है। और फिर से इन्वेस्टर 30 रुपए प्रति शेयर पर और अन्य 100 शेयर खरीद लेता है, और एक ही स्टॉक में किया गया यह निवेश इन्वेस्टर की औसत कीमत को 45 रुपए प्रति शेयर तक कम कर देता है। 

Penny Stock Average Down Calculator क्या है?

Penny Stock Average Down Calculator एक ऑनलाइन टूल है, जो Investors को यह निर्धारित करने में मदद करती है कि उन्हें अपने खरीदे गए एक Penny Stock के लिए कितना भुगतान करना चाहिए। 

यह महत्वपूर्ण है कि Penny Stock बहुत ही अस्थिर स्टॉक है और उनकी कीमत में हमेशा उतार चढ़ाव होता रहता है और ऐसे में अपने पेनी स्टाक की एवरेज डाउन प्राइस जानने से इन्वेस्टर यह जान सकते हैं कि अगर उनके स्टॉक के Current price नीचे गिरते हैं तो उन्हें स्टॉक के लिए कितना भुगतान करना चाहिए। 

Sponsored

अगर हम इसे आसान शब्दों में समझे तो जब कोई भी इन्वेस्टर एक ही स्टॉक को कई बार अलग-अलग कीमतों पर खरीदता है तो वह Stock Average Calculator के माध्यम से अपने स्टॉक की औसत लागत की गणना कर सकता है। यह कैलकुलेटर इन्वेस्टर की Average Down और Average UP के लिए एवरेज प्राइस निकाल कर देता है। 

Stock Average Down Priceकैसे कैलकुलेट किया जाता है?

Penny Stock Average Down Calculator  के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेने के पश्चात लिए अब हम Average Stock Down Formula भी जान लेते हैं ताकि आप इस फार्मूले के माध्यम से भी स्टॉक एवरेज डाउन प्राइस कैलकुलेट कर सके।

दरअसल स्टॉक एवरेज फॉर्मूला को तीन भागों में बांटा गया है। आईये समझते हैं कि यदि आप एक ही स्टॉक को कई बार अलग-अलग कीमत पर खरीदने हैं तो आप इसके एवरेज स्टॉक प्राइस की गणना कैसे करेंगे 

Sponsored

खरीदे गए कुल शेयर = पहले खरीदा गया शेयर + दूसरा खरीदा गया शेयर + तीसरा खरीदा गया शेयर +…..n 

कुल खरीदी गई राशि = खरीदे गए शेयर * खरीदे गए मूल्य (पहला) + खरीदे गए शेयर * खरीदे गए मूल्य (दूसरा) +……n 

स्टॉक एवरेज डाउन प्राइस (Stock Average Down Price) = कुल खरीदी गई राशि/ कुल खरीदे गए शेयर 

तो इस फार्मूले का अर्थ यह है कि अगर आप अपने पेनी स्टॉक एवरेज डाउन प्राइस को कैलकुलेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने खरीदे गए कुल शेयर और कुल खरीदी गई राशि को जोड़ना होगा। और उसके बाद ही आप स्टॉक एवरेज प्राइस की गणना कर सकेंगे। 

Penny Stock Average Down Calculator का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

आजकुल Penny Stock Average Down Calculator Online उपलब्ध हो जाते हैं और इनका उपयोग करना भी काफी आसान है। आपको इस कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अलग-अलग खरीदे गए शेयरों की संख्या दर्ज करनी है।

उसके बाद आपको उन सभी शेयरों का Price दर्ज करना है। यानी कि आपने कौन सा शेयर कितने मूल्य में खरीदा है इसकी जानकारी लिखनी होगी। 

उदाहरण के लिए, 

आपको कैलकुलेटर में दो विकुल्प दिखाई देंगे Shares Bought और Purchase Price। इन दोनों विकल्पों में भी आपको कुल 10 अलग-अलग बॉक्स दिखाई देंगे जिसमें आपको यह लिखना है कि अपने सबसे पहले कितने शेयर कितने मूल्य में खरीदे उसके बाद अपने अगल स्टॉक कितना खरीदा और कितने प्राइस में खरीदा। 

यह जानकारियां भरने के बाद आपको Calculate बटन पर क्लिक कर देना है और आपका स्टॉक एवरेज डाउन प्राइस निकाल कर आ जाएगा।

Penny Stock Average Down Calculator कैसे प्राप्त करें

Penny Stock Average Down Calculator इंटरनेट ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके साथ ही आपको Stock Average Calculator app भी प्ले स्टोर पर देखने को मिल जाएगा।

कैलकुलेटर प्राप्त करने के लिए आपको क्रोम पर केवल लिखना है कि Stock Average Down Calculator और आपको इससे संबंधित कई सारे कैलकुलेटर देखने को मिल जाएंगे। 

हालांकि हमने नीचे कुछ अच्छे केलकुलेटर का लिंक दिया हुआ है जिसके माध्यम से आप अपने पेनी स्टॉक का एवरेज डाउन प्राइस निकाल सकते हैं। 

Penny Stock Average Down Calculator Link

Stock Average Down Calculator के क्या फायदे हैं?

Stock Average Down Calculator के कई सारे फायदे हो सकते हैं जो कि इस प्रकार है –

  • स्टॉक एवरेज डाउन कैलकुलेटर के माध्यम से हम एक ही स्टॉक को कई बार खरीदने से पहले या बाद में उसकी औसत कीमत जान सकते हैं।
  • स्टॉक एवरेज कैलकुलेटर आपको एक बेहतर निर्णय लेने में मदद करता है कि आपको किसी विशेष स्टॉक को कि औसत कीमत पर बेचना चाहिए।
  • स्टॉक एवरेज कैलकुलेटर के माध्यम से आप यह भी जा पाएंगे कि स्टॉक का एवरेज प्राइस निकालने के बाद आपके पास कुल कितने शेयर होंगे और उसे स्टॉक में कितनी राशि निवेश की जाएगी।

निष्कर्ष

आज के इस लेक में हमने Penny Stock Average Down Calculator के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है कि इस लेकर माध्यम से आपको एवरेज डाउन कैलकुलेटर और एवरेज डाउन प्राइस के बारे में सभी जानकारियां मिल पाई होंगे। यदि आप इस विषय पर और भी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment