Advertisement

Philippine Stock Exchange – Philippines

Philippine Stock Exchange  दुनिया के सबसे बड़े शेयर बाजारों में से एक है। यह Philippine की आर्थिक विकास और उनकी अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इस बाजार में स्टॉक और शेयर खरीदना और बेचना आम लोगों और उद्यमियों के लिए एक व्यापक माध्यम है।

Philippine Stock Exchange का इतिहास 1927 में शुरू हुआ था, जब Manial के वित्तीय क्षेत्र में एक स्टॉक एक्सचेंज की आवश्यकता महसूस की गई थी। 

इसके बाद से यह अपनी गति से विस्तार करते हुए Philippine की अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण संस्था बन गया है। आज के समय में Philippine Stock Exchange में लगभग 300 कंपनियाँ सूचीबद्ध हैं ।

Philippine Stock Exchange का मुख्यालय मनीला में है। इसका नाम पहले ‘President Ramon Magsaysay’ के नाम पर रखा गया था, जिसने Philippine Stock Exchange को 1950 में अपनी निजी संपत्ति में शामिल कर लिया था। 

Advertisement

इसके बाद इस बाजार में सूचीबद्ध होने के लिए, कंपनियों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है। इन शर्तों में से कुछ शामिल हैं: कंपनी को सार्वजनिक निगरानी के लिए अनुमति देना, आवंटित शेयरों की संख्या का निर्धारण करना, निश्चित समय के लिए आवंटित शेयरों को खरीद और बेच सकना आदि।

Philippine Stock Exchange के दो मुख्य सेगमेंट हैं: Primary Market और Secondary Market. 

Primary Market में कंपनियां अपने शेयरों का लिस्ट करती हैं और उन्हें आम लोगों द्वारा खरीदा जाता है। Secondary Market में आम लोग और वित्तीय संस्थाएं पहले से ही बाजार में मौजूद शेयरों को खरीद या बेच सकते हैं।

Philippine Stock Exchange में बाजार दिन का काम 9:30 बजे से शुरू होता है और शुक्रवार को 3:30 बजे तक चलता है। इस बाजार में कई तरह के वित्तीय उपकरण ट्रेड होते हैं जैसे कि शेयर, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड आदि।

Advertisement

Opening and Closing time of Philippine Stock Exchange:

Philippine Stock Exchange दुनिया के विभिन्न शेयर बाजारों में से एक है जिसमें भाग लेने वाली कंपनियों की संख्या काफी अधिक है। इस बाजार में दो मुख्य सेगमेंट हैं: प्रथमाधिकार (Primary Market) और द्वितीयाधिकार (Secondary Market)। यहां पर हम इस बाजार की खुलने और बंद होने की विवरण देंगे।

Philippine Stock Exchange का काम शनिवार और रविवार को नहीं होता है। इसके अलावा, इस बाजार में छुट्टियों का भी समय सीमित होता है। अन्य दिनों में यह बाजार 9:30 बजे से शुरू होता है और शुक्रवार को 3:30 बजे तक चलता है।

Advertisement

According to IST:

IST का मतलब होता है भारतीय मानक समय, इसलिए यहां Philippine Stock Exchange (PSE) के खुलने और बंद होने का समय भारतीय मानक समय के भी अनुसार हम बता रहे हैं :

नियमित ट्रेडिंग सत्र:

खुलने का समय: सुबह 6:30 बजे IST

बंद होने का समय: दोपहर 1:00 बजे IST

प्री-ओपन सत्र:

प्री-ओपन अवधि: सुबह 6:00 बजे – सुबह 6:30 बजे IST

आदेश मैचिंग अवधि: सुबह 6:30 बजे – सुबह 6:40 बजे IST

प्री-क्लोज सत्र:

प्री-क्लोज अवधि: दोपहर 1:00 बजे – दोपहर 1:10 बजे IST

चलाने वाली अवधि: दोपहर 1:10 बजे – दोपहर 1:20 बजे IST

इस तरह हमने Philippine Stock Exchange के खुलने और बंद होने का समय भारत में रहने वालों के लिए बताया है।

History of Philippine Stock Exchange:

  1. Philippine Stock Exchange Philippine का मुख्य शेयर बाजार है जो मेट्रो Manila में स्थित है। इसे PSE भी कहा जाता है और यह Philippine के सबसे प्रमुख वित्तीय बाजारों में से एक है।
  1. Philippine Stock Exchange का नींव 1927 में रखा गया था, जब Manila  स्टॉक एक्सचेंज का संगठन हुआ था। 
  1. 1963 में, Philippine Stock Exchange की स्थापना की गई, जिसने संगठन में कुछ बदलाव किए और इसे एक और ताकतवर बाजार बनाने का उद्देश्य रखा।
  1. 1986 में Philippine में एक राजनीतिक क्रांति हुई और इसके बाद अर्थव्यवस्था में एक मजबूत स्थिरता आई। इसके बाद से, Philippine Stock Exchange के वित्तीय बाजार में एक मजबूत विकास देखा गया है।
  1. Philippine Stock Exchange ने अपने इतिहास में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। 1990 के दशक में, Philippine में एक महत्वपूर्ण आर्थिक क्रांति हुई, जिसने संभवतः स्टॉक मार्केट में सुधारों का संकेत दिया।
  1. इसके बाद, 2008 के वित्तीय संकट में, Philippine Stock Exchange भी प्रभावित हुआ था। इस अवधि में, स्टॉक मार्केट में भारी नुकसान हुए और लोग अपनी निवेश विकल्पों पर सोचने लगे।
  1. हालांकि, Philippine Stock Exchange ने अपने विकास के लिए कई सुधार किए हैं। 2012 में, Philippine Stock Exchange को एक नया वेबसाइट लॉन्च करने का फैसला लिया गया था। 
  1. इसके साथ ही, Philippine Stock Exchange ने अपने निवेशकों को आगे बढ़ने के लिए भी नई तकनीकों का उपयोग करना शुरू किया है। वर्चुअल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म जैसी तकनीक के उपयोग से निवेशकों को अपनी निवेश सम्बंधित जानकारी बढ़ाने और अधिक निवेश के फैसले लेने में मदद मिलती है।
  1. Philippine Stock Exchange के इतिहास में सबसे अहम एक नए इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास था, जो इसे एक आधुनिक ट्रेडिंग सेंटर बनाने की संभावनाएं प्रदान करता था। 
  1. 2018 में, Philippine Stock Exchange ने अपने ट्रेडिंग स्प्रीड को तेज करने के लिए नई तकनीक के साथ अपने सिस्टम को अपग्रेड किया था। इससे स्टॉक मार्केट का काम निवेशकों के लिए और भी आसान हो गया था।

Important Dates in History of Philippine Stock Exchange:

  • 14 नवंबर 1927: Philippine Stock Exchange का उद्घाटन किया गया था। इससे पहले, मुद्रा और कमोडिटी ट्रेडिंग केंद्रों की स्थापना हुई थी।
  • 1963: Philippine Stock Exchange ने Philippine के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  • 1992: Philippine Stock Exchange ने स्वतंत्र तौर पर नियमक संस्थाओं की स्थापना की। यह नियमक संस्थाएं Philippine Stock Exchange के लिए नियमों का पालन करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • 1994: Philippine Stock Exchange ने एक नया सिस्टम शुरू किया जिसे “PSE Online Trading System” के नाम से जाना जाता है। इससे निवेशकों को अपने खरीद और बेच के लिए बहुत कम समय लगता है।
  • 2013: Philippine Stock Exchange ने अपनी नई ट्रेडिंग प्लेटफार्म “PSEtrade XTS” का उद्घाटन किया। इससे स्टॉक बाजार के निवेशकों को सुविधाजनक ट्रेडिंग प्लेटफार्म उपलब्ध हुआ जिससे उन्हें अधिक तेजी से विनिमय करने का मौका मिलता है।
  • 2015: Philippine Stock Exchange ने अपने लिस्टिंग नियमों में कुछ सुधार किए | जिससे कंपनियों के लिस्टिंग के लिए नए रास्ते खुल गए।
  • 2017: Philippine Stock Exchange ने अपने इंटरनेट पोर्टल “PSE Edge” का उद्घाटन किया। यह पोर्टल स्टॉक बाजार से संबंधित सूचनाओं, घोषणाओं, समाचारों और अन्य विवरणों को संग्रहित करता है।
  • 2018: Philippine Stock Exchange ने अपने ट्रेडिंग प्लेटफार्म “PSE trade XTS” को अपग्रेड किया और इसे “PSE trade XTS V2” के नाम से जाना जाता है। यह नए और उन्नत फीचर्स के साथ आता है जो निवेशकों को सुविधाजनक विनिमय करने में मदद करते हैं।

Philippine Stock Exchange में निवेश कैसे करें?

ब्रोकर का चयन करें: ब्रोकर एक व्यक्ति होता है जो आपको स्टॉक मार्केट में निवेश करने में मदद करता है। आपके ब्रोकर द्वारा निवेश करने के लिए एक निवेश खाता होना आवश्यक होता है। 

निवेश के लिए खाता खोलें: अपने चयनित ब्रोकर के साथ संपर्क करें और एक निवेश खाता खोलने के लिए आवेदन करें। आपको अपने पासपोर्ट या कोई अन्य वैध आईडी प्रमाणित करने की आवश्यकता हो सकती है।

निवेश करने के लिए पैसे जमा करें: निवेश के लिए आपको अपने निवेश खाते में धन जमा करने की आवश्यकता होगी। ब्रोकर आपको भुगतान करने के लिए अलग-अलग तरीके  उपलब्ध कराएगा। 

निवेश के लिए स्टॉक चुनें: अपने ब्रोकर के साथ संपर्क करें और उनसे अपने निवेश की रुचि के अनुसार सलाह लें। आप उनसे स्टॉक का चयन करने की सलाह ले सकते हैं जिसे आप खरीदना चाहते हैं।

निवेश फैसलों को अपडेट करें: अपने निवेशों को नियंत्रित रखना बहुत महत्वपूर्ण है। आप निवेश करने से पहले और निवेश करने के बाद समाचार पत्रों, वेबसाइटों, बाजार की स्थिति आदि के माध्यम से निवेश के लिए अपडेट ले सकते हैं। 

आपको अपने निवेशों की प्रगति और मूल्य में उतार-चढ़ाव के बारे में अपडेट करते रहना चाहिए ताकि आप निवेश को नियंत्रित रख सकें।

निवेश संबंधी खर्च: निवेश करने के साथ-साथ आपको निवेश संबंधी खर्च भी देने होंगे। यह शामिल हो सकता है ट्रांजेक्शन फीस, ब्रोकरेज फीस, Demat Account  के लिए |

निवेश संबंधी जोखिम: स्टॉक मार्केट में निवेश करना एक जोखिम भरा काम हो सकता है। आपको निवेश करने से पहले अपने वित्तीय लक्ष्य और निवेश के जोखिम को ध्यान में रखना चाहिए। 

स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय उत्पन्न नुकसान के बारे में भी सोचना चाहिए। इसलिए आपको सावधानीपूर्वक और अच्छी तरह से अनुसंधान करके निवेश के फैसले लेने चाहिए।

निवेश की अवधि: स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय आपको निवेश की अवधि भी निर्धारित करनी होगी। निवेश की अवधि का चयन आपके निवेश लक्ष्यों और निवेश फैसलों पर निर्भर करता है। आप दैनिक, साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक निवेश की अवधि चुन सकते हैं।

Philippine Stock Exchange’s Holiday List:

Holiday List of Philippine Stock Exchange
Market Holiday02 January
Revolution Day24 February
Monday – Thursday06 April 
Good Friday07 April
Araw ng Kagitingan10 April
Eid – al – Fitr21 April
Labour Day01 May
Independence Day12 June
Eid – Al – Adha29 June
Ninoy Aquino Day21 August
National Heroes Day28 August
All Saint Day01 November
Market Holiday02 November
Bonifacio Day27 November
Feast of the immaculate conception08 December
Christmas25 December

हमने आपको इस लेख में Philippine Stock Exchange – Philippines के बारे में विस्तार से बताया है। इसलिये आपको इनके बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिल गई होगी और आप निवेश करने से पहले इसका अध्ययन करके अपना सही फैसला ले पाएंगे।

ध्यान रहे कि आपको अपने निवेश में सावधानी बरतनी चाहिए और किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके सभी वित्तीय मापदंडों की जांच अवश्य करनी चाहिए।  

हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख Philippine Stock Exchange – Philippines पसंद आया होगा। अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप नीचे कमेंट करें, हम आपके सवाल का जल्द ही जवाब देंगे, तब तक के लिये आप शेयर बाज़ार से सम्बंधित ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारी वेबसाईट Market Rook को विजिट करते रहे। 

Some Frequently Asked Questions about Philippine Stock Exchange:

Q1. Philippine Stock Exchange (PSE) क्या है?

Ans. Philippine Stock Exchange फिलिपींस में मुख्य स्टॉक एक्सचेंज है जहां सार्वजनिक रूप से ट्रेड करने वाली कंपनिया अपने शेयर लिस्ट करती हैं, जिन्हें निवेशक खरीदते हैं।

Q2. मैं Philippine Stock Exchange में कैसे निवेश कर सकता हूं?

Ans. Philippine Stock Exchange में निवेश करने के लिए, आपको एक लाइसेंस्ड स्टॉकब्रोकर के साथ एक ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होगा। एक अकाउंट खोलने के बाद, आप एक्सचेंज पर लिस्ट की गई स्टॉक्स खरीदना और बेचना शुरू कर सकते हैं।

Q3. स्टॉकब्रोकर के साथ ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

Ans. आवश्यकताएं स्टॉकब्रोकर के बीच अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन आमतौर पर आपको पहचान पत्रों की जानकारी और वित्तीय जानकारी प्रदान करनी होगी। आपको अपने पासपोर्ट, पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या और वैध मोबाइल नंबर जैसी जानकारी प्रदान करनी हो सकती है।

Q4. मैं एक नया निवेशक हूँ, क्या मुझे Philippine Stock Exchange में निवेश करना चाहिए?

Ans. नए निवेशकों के लिए Philippine Stock Exchange अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन इससे पहले आपको निवेश के विषय में समझने के लिए ज़रूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए। आपको स्टॉक मार्केट और स्टॉक निवेश के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए लेखों, वेबसाइटों, और बुक्स का अध्ययन करना चाहिए।

2 thoughts on “Philippine Stock Exchange – Philippines”

Leave a Comment