Sponsored

PPF Calculator

आजकल के समय में लगभग सभी लोग अपनी आय में से कुछ पैसे बचना चाहते हैं, जिसके लिए वह कई अलग-अलग तरह के Scheme में भी निवेश करते रहते हैं। जिनमे से एक स्कीम PPF भी है। परंतु लोग यह भी जानना चाहते हैं कि जिस स्कीम में इन्वेस्ट कर रहे हैं उसे उनको कितना फायदा मिलने वाला है। 

इसलिए यहां पर हम आपको PPF Calculator के बारे मे जानकारी देंगे जिसके माध्यम से आप PPF Scheme में किए गए निवेश राशि को कैलकुलेट कर सकते हैं।

तो यदि आप भी PPF Calculator के बारे में जानना चाहते हैं और निवेश की गई राशि के लाभ की गणना करना चाहते हैं तो इसलिए को पूरा जरूर पढ़ें। 

Sponsored

PPF Calculator क्या है? PPF Calculator Kya hai?

PPF Calculator एक ऐसा उपकरण है, जो आपको यह गणना करने में मदद करता है कि आपको अपने वित्तीय लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए हर महीने कितनी धनराशि बचानी होगी। भारत सरकार द्वारा PF के रूप में एक लंबी बचत योजना चलाई गई है, जिसके माध्यम से व्यक्ति अपने पैसे को बचा सकता है और उसे पर ब्याज भी अर्जित कर सकता है।

Sponsored

PPF Calculator के माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि आप हर महीने या हर साल कितने पैसे बचाएं की आप अपने पैसे बचाने के लक्ष्य को प्राप्त कर सके।

PPF Calculator किसी भी व्यक्ति के लिए एक सबसे उपयोगी टूल है, जो किसी विशेष लक्ष्य के लिए बचत करने की कोशिश कर रहा है। जैसे -नए घर के डाउन पेमेंट कर के लिए, कार के डाउन पेमेंट या कोई वेकेशन इत्यादि। इसका उपयोग यह गणना करने के लिए भी किया जा सकता है कि आपको रिटायरमेंट के लिए कितनी बचत करने की आवश्यकता होगी। 

PPF Calculator कैसे काम करता है?

PPF Calculator एक सिंपल ऑनलाइन टूल है जो आपके पोर्टफोलियो के परफॉर्मेंस की गणना करने में आपकी सहायता कर सकता है। जैसे आपको अपने पोर्टफोलियो के बारे में इस कैलकुलेटर में कुछ जानकारियां भरनी होगी जैसे कि किस प्रकार का निवेश करना चाहते हैं और उसका रिटर्न वैल्यू क्या है? इत्यादि। 

यह कैलकुलेटर आपको दिखाएगा की समय के साथ आप अपने पोर्टफोलियो के साथ किस तरह का चेंज कर सकते हैं और अपने पोर्टफोलियो के परफॉर्मेंस को बढ़ा सकते हैं। यह PPF Calculator आपकी इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी का आकलन करने और आपके बचत को ट्रैक करने के लिए एक उपयोगी टूल है। 

Sponsored

PPF Calculator का उपयोग कैसे करें?

PPF Calculator का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है जिसकी जानकारी हम नीचे विस्तारपूर्वक बता रहे हैं

  1. Fixed Annual Amount

कैलकुलेटर के माध्यम से आप यह गणना कर सकते हैं कि अगर आपने कोई लंबी अवधि के लिए राशि निवेश किया है तो आप उसे राशि पर कितना बास अर्जित कर पाएंगे।

  1. Fixed Monthly Amount

इस PPF Calculator के माध्यम से आप यह भी जा सकते हैं कि आपको हर महीने किए गए निवेश राशि से कितना धन अर्जित होने वाला है या अपनी विश करने से पहले अपनी मासिक निश्चित राशि का अनुमान लगा पाएंगे।

Sponsored
  1. Variable annual Amount

इस कैलकुलेटर के माध्यम से निवेशकों को उनके द्वारा निवेश की गई राशि के आधार पर उनके भविष्य के रिटर्न को जानने में मदद मिलती है। यह कैलकुलेटर आपको ब्याज की कुछ पोटेंशियल रेट्स को दिखाता है जो आपको भविष्य में अर्जित हो सकती है। 

  1. Variable Monthly Amount

वेरिएबल मंथली अमाउंट मोड सभी तरीकों में सबसे उपयोगी मोड है। क्योंकि PPF Calculator के इस विकल्प के साथ आप हर महीने की एक अलग राशि निर्धारित कर सकते हैं कि जितने भी समय के लिए आप निवेश करना चाहते हैं उसका समाप्ति तिथि ना आ जाए।

PF कैसे कैलकुलेट किया जाता है?

आइये अब यह भी जान लेते हैं कि PPF Calculator कि फार्मूला के माध्यम से हमारा PF की गणना करता है। 

PF कैलकुलेट फॉर्मूला निम्न प्रकार है

A = P [({(1+i) ^n}-1)/i]

यहां पर, 

A – मेच्योरिटी अमाउंट है

P – PF खाते में निवेश की गई राशि

I – PPF Interest rate जो आपको PPF स्कीम के अंतर्गत मिलने वाला है

N – यह वह समय है जितने समय के लिए आप PPF स्कीम में निवेश करना चाहते हैं

तो आप इस Formula का उपयोग करके आसानी से अपना PF कैलकुलेट कर सकते हैं।

PPF कैलकुलेटर कैसे प्राप्त करें

नीचे हमने PPF Calculator की लिंक दी है जिसके माध्यम से आप आसानी से PPF Calculator का उपयोग कर सकते हैं और अपनी PF की गणना कर सकते हैं।

PPF Calculator Monthly

निष्कर्ष

आज इसलिए मैं हमने जाना की PPF Calculator क्या है और यह कैसे कार्य करता है? उम्मीद है की इस लेख के माध्यम से आपको PF कैलकुलेटर के बारे में सभी जानकारियां मिल पाई होंगे। यदि आप PPF Calculator से संबंधित और भी जनकारियाँ प्राप्त करना चाहते है तो कृपया हमे कमेंट करके बताएं।

Leave a Comment