Advertisement

Santiago Stock Exchange – Chile

Santiago Stock Exchange – Chile का सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट है। यह दक्षिण अमेरिका देश Chile की आर्थिक विकास की गति को दर्शाता है। Santiago Stock Exchange ने Chile की अर्थव्यवस्था के विकास में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। 

इसे संचालित करने वाली संगठन Chile के अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह Chile की सबसे पुरानी स्टॉक एक्सचेंज है। इस स्टॉक एक्सचेंज का मुख्यालय Santiago के शहर में स्थित है। 

यह स्टॉक एक्सचेंज Chile की राजधानी Santiago के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के रूप में माना जाता है। Santiago Stock Exchange की शुरुआत 1817 में हुई थी जब Chile अभी स्वतंत्र नहीं था। 

उस समय इस संगठन का नाम “La Bolsa de Comercio de Santiago” था। Chile की आज की अर्थव्यवस्था में Santiago Stock Exchange एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो Chile की अर्थव्यवस्था को निरंतर विकास के रास्ते पर लाता है।

Santiago Stock Exchange ने Chile के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान किए हैं जैसे कि शेयरों की खरीद-बिक्री, मुद्रा विनिमय, कमोडिटी, बॉन्ड और अन्य निवेशों के रास्ते खोल दिये । 

Advertisement

इन सभी निवेश विकल्पों में निवेश करने से निवेशकों को लाभ होता है | Santiago Stock Exchange की स्थिति भी बेहतरीन है। इसे दुनिया के सबसे अधिक सक्रिय स्टॉक एक्सचेंजों में से एक माना जाता है। 

इसके अलावा, इसकी स्थिति और भी बेहतर होती जा रही है जो निवेशकों को निवेश करने के लिए और भी अधिक प्रवण बनाती है। निवेशकों को Santiago Stock Exchange में निवेश करने से भी एक बड़ा लाभ होता है कि यह एक आधिकारिक संस्था है|

Chile का वित्तीय बाजार:

Chile के वित्तीय बाजार में दो स्टॉक एक्सचेंज होते हैं। इनमें से एक Santiago Stock Exchange है और दूसरा US Stock Exchange है। 

Advertisement

दोनों स्टॉक एक्सचेंजों में से Santiago Stock Exchange Chile का मुख्य वित्तीय बाजार है। Chile के इस वित्तीय बाजार का मुख्य उद्देश्य Chile की आर्थिक विकास और उद्यमिता को सुधारना है।

Santiago Stock Exchange के नियम:

Santiago Stock Exchange में स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के स्टॉक मौजूद होते हैं। इस स्टॉक एक्सचेंज में नियमों का पालन करना अनिवार्य होता है। Santiago Stock Exchange में निम्नलिखित नियम होते हैं:

  • कंपनियों को एक स्थायी ठिकाने पर पंजीकृत होना आवश्यक होता है।
  • कंपनियों को संचालित द्विमासिक वित्तीय रिपोर्ट प्रस्तुत करना होता है।
  • कंपनियों को स्टॉक मार्केट में निवेशकों के लिए अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करनी होती है।
  • Santiago Stock Exchange में स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के लिए भी अलग-अलग नियम होते हैं।

Opening and Closing time of Santiago Stock Exchange:

Santiago Stock Exchange दुनिया के अन्य स्टॉक एक्सचेंजों की तरह एक व्यापक ट्रेडिंग समय प्रदान करता है। Santiago Stock Exchange का समय Chile में उपलब्ध समय के अनुसार होता है। Santiago Stock Exchange शनिवार और रविवार को बंद रहता है।

Advertisement

इस समय तालिका के अनुसार, Santiago Stock Exchange का समय विश्व समय मानक के अनुसार है:

  • शुक्रवार का समय – सुबह 7:30 बजे से शाम 1:30 बजे तक|
  • सोमवार से गुरुवार का समय – सुबह 7:30 बजे से शाम 2:00 बजे तक|
  • शुक्रवार का समय – सुबह 7:30 बजे से शाम 1:30 बजे तक|

भारतीय मानक समय के अनुसार, Santiago Stock Exchange का समय दोपहर 12 बजे से शुरू होता है और शाम 8 बजे तक चलता है। 

Chile का समय भारत से लगभग 8 घंटे 30 मिनट पीछे होता है। इसलिए, भारत में Santiago Stock Exchange का समय दोपहर 8:30 बजे से शुरू होता है और रात्रि 4:30 बजे तक चलता है।

इसमें यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Santiago Stock Exchange की ओर से अवकाश दिवसों के लिए अलग समय संबंधी घोषणाएं भी की जाती हैं। 

इसलिए, आपको Santiago Stock Exchange की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से तथ्य जांचने की हम आपको सलाह देते हैं ।

Santiago Stock Exchange का समय अक्सर देश की अर्थव्यवस्था के स्थिरता और विकास से जुड़ा होता है। इस एक्सचेंज का समय संभवतः वैश्विक स्तर पर अन्य स्टॉक एक्सचेंजों के समय से भिन्न होता होगा।

इस तरह Santiago Stock Exchange का समय इस देश में शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। वहीं, विदेशी निवेशकों के लिए भी Santiago Stock Exchange के समय का जानना अत्यंत आवश्यक होता है। 

History of Santiago Stock Exchange:

  1. Santiago Stock Exchange एक स्थान है जहाँ दुनिया भर से विभिन्न प्रकार की कम्पनियों के शेयरों का व्यापार होता है। इस बाजार की शुरुआत 1817 में हुई थी।
  1. Santiago Stock Exchange की शुरुआत की गई थी जब Chile एक नया राज्य था जो अपनी स्वतंत्रता के लिए लड़ रहा था। उस समय Santiago के व्यापारी और उद्यमी इंग्लैंड और अमेरिका से आए लोगों से प्रभावित थे।

उन्होंने शेयर बाजार को बढ़ावा देने का फैसला किया जो बाद में Chile की अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला साबित हुआ।

  1. Santiago Stock Exchange की शुरुआत में सबसे पहले एक ओपन बाजार शुरू किया गया था जो जगह-जगह बिक्री करने पर आयोजित किया जाता था।
  1. तब तक शेयर बाजार के समझौते और व्यवस्था विकसित नहीं हुई थी, तब यह बाजार उतना सफल नहीं था। अंततः, 1852 में Santiago Stock Exchange की आधिकारिक स्थापना की गई। 

उस समय से लेकर बाजार में कई नई-नई उपलब्धिया और सुविधाएं जोड़ी गईं।

  1. 1900 के दशक में, Santiago Stock Exchange ने Chile की अर्थव्यवस्था के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उस समय Chile में आर्थिक विकास की तीव्र गति थी। 

इस अवधि में Santiago Stock Exchange में कुछ बड़े समूहों को शामिल किया गया जिन्होंने Chile की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया। इससे Santiago Stock Exchange का महत्व और बढ़ गया और बाजार में और भी नए उद्यमी ने शामिल होना शुरू कर दिया।

  1. दूसरी विश्वयुद्ध के बाद, Santiago Stock Exchange ने अपनी स्थिति मजबूत की। 1950 के दशक में बाजार ने अपनी संपत्ति के लिए नए नियम और विनियमों को जाना। 

उस समय बाजार में अनुशासन और दंड के नियम लागू किए गए जो बाजार को एक मजबूत अस्तित्व दिया।

  1. 1971 में, Santiago Stock Exchange ने शासन के दौरान अधिक संकट का सामना किया। उस समय Santiago Stock Exchange ने अपनी स्थिति मजबूत की और अपनी स्थानीय अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में मदद की।
  1. 1980 के दशक में Santiago Stock Exchange ने अपनी टेक्नोलॉजी में अधिक नवीनतम और तकनीकों का उपयोग करना शुरू किया। 

इस उन्नत तकनीकों के प्रयोग से बाजार निर्धारित समय में अधिक सक्रिय और निष्पक्ष ढंग से काम करने लगा ।

Important date in History of Santiago Stock Exchange :

  1. 27 नवंबर, 1893: Santiago Stock Exchange की स्थापना |
  1. 1918: Santiago Stock Exchange ने नई भवन अपनाया |
  1. 1971: अनुशासन और नियम लागू करने की शुरुआत |
  1. 1980: नवीनतम तकनीक का उपयोग करना शुरू किया गया |
  1. 2002: Santiago Stock Exchange ने अमेरिकी डॉलर में निवेश करने के लिए विदेशी निवेशकों के लिए एक विशेष श्रृंखला शुरू की।
  1. 2013: Santiago Stock Exchange ने दुनिया के सबसे तेज गति से बढ़ते बाजारों में से एक बना।
  1. 2019: Santiago Stock Exchange ने सुदूर दक्षिणी देशों में निवेशकों के लिए सुविधाएं पेश की। यह Santiago Stock Exchange के लिए एक महत्वपूर्ण कदम था क्योंकि इससे उन्हें सुदूर दक्षिणी देशों में बढ़ते निवेशकों को आकर्षित करने में मदद मिली।
  1. 2020: कोविड-19 महामारी के कारण, Santiago Stock Exchange में व्यापक गिरावट देखी गई। इस दौरान, बाजार ने एक निरंतर उछाल देखी, जिससे अनुमानित नुकसान 35% तक हो गया । 

हालांकि, बाद में बाजार फिर से उछाल लिया और 2020 के अंत तक Santiago Stock Exchange ने अपने पूर्व स्तर पर वापस आ गया।

  1. 2021: Santiago Stock Exchange ने एक स्वतंत्र उच्च राजस्व बाजार के रूप में अपने बाजार को लॉन्च किया है, जो स्पष्ट तौर पर अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों के लिए बनाया गया है। 

इससे विदेशी निवेशक अधिक आसानी से Santiago Stock Exchange में निवेश कर सकते हैं।

Santiago Stock Exchange में निवेश कैसे करें?

  1. एक ब्रोकर ढूंढें: सबसे पहले, आपको एक ब्रोकर ढूंढना होगा जो Santiago Stock Exchange में निवेश के लिए अधिकारित है। 
  1. आप इंटरनेट या संबंधित वेबसाइटों पर जाकर एक ब्रोकर ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा, आप निवेशी वित्तीय सलाहकार या बैंक के साथ भी संपर्क कर सकते हैं।
  1. खाता खोलें: ब्रोकर के साथ संपर्क करके, आप अपना निवेश खाता खोल सकते हैं। इसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, बैंक खाता जानकारी और पहचान प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी।
  1. निवेश लागत निर्धारित करें: निवेश के लिए, आपको अपनी निवेश लागत को निर्धारित करना होगा। आपको यह भी तय करना होगा कि आप एक स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं या अलग-अलग स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं।
  1. स्टॉक का चयन करें: स्टॉक का चयन करने से पहले, आपको स्टॉक मार्केट का अध्ययन करना होगा। आप भी ब्रोकर के साथ संपर्क करके उनकी सलाह ले सकते हैं।
  1. निवेश करें: अगला कदम आपके लिए निवेश करना है। आप ब्रोकर के साथ संपर्क करके अपने खाते से निवेश कर सकते हैं |
  1. निवेशी की स्थिति की जांच करें: निवेश करने से पहले आपको अपनी निवेश क्षमता को निरीक्षित करना चाहिए। 

आपको यह भी सोचना चाहिए कि कितनी निवेश क्षमता आपके पास है और आप कितनी लागत सहन कर सकते हैं।

Santiago Stock Exchange’s Holiday List:

Holiday List of Santiago Stock Exchange
New Year Day02 January
Good Friday07 April
Labour Day01 May
National Day21 June
Feast of Saint Peter And Saint Paul27 June
Assumption Day15 August
Independence Day18 September
Armed Forces Day19 September
Columbus Day10 October
Reformation Day31 October
All Saints Day01 November
Feast of Immaculate conception08 December
Christmas25 December

हमने आपको इस लेख में Santiago Stock Exchange – Chile के बारे में विस्तार से बताया है। इसलिये आपको इनके बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिल गई होगी और आप निवेश करने से पहले इसका अध्ययन करके अपना सही फैसला ले पाएंगे।

ध्यान रहे कि आपको अपने निवेश में सावधानी बरतनी चाहिए और किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके सभी वित्तीय मापदंडों की जांच अवश्य करनी चाहिए।  

हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख Santiago Stock Exchange – Chile पसंद आया होगा। अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप नीचे कमेंट करें, हम आपके सवाल का जल्द ही जवाब देंगे, तब तक के लिये आप शेयर बाज़ार से सम्बंधित ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारी वेबसाईट Market Rook को विजिट करते रहे। 

Some Frequently Asked Questions :

Q1. Santiago Stock Exchange क्या है?

Ans. Santiago Stock Exchange –  Chile का सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट है जो दक्षिण अमेरिका में स्थित है। यहां पर स्थानीय और विदेशी कंपनियों के शेयरों का व्यापार होता है।

Q2. Santiago Stock Exchange का समय क्या है?

Ans. Santiago Stock Exchange का समय दो प्रकार से होता है। एक, उद्योग द्वारा वर्ष में तीन महीनों के लिए अंतर्राष्ट्रीय शेयर बाजार खुलता है और दूसरा देश के शेयरों के लिए दो अंतर्राष्ट्रीय मार्केट होते हैं।

Q3. Santiago Stock Exchange में कैसे निवेश कर सकता हूं?

Ans. Santiago Stock Exchange में निवेश करने के लिए, आपको एक ब्रोकर की मदद लेनी होगी जो आपके लिए शेयर खरीदने और बेचने का काम करेगा। आपको अपने बैंक खाते का उपयोग करके ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से निवेश कर सकते हैं।

Q4. Santiago Stock Exchange में कौन-कौन सी कंपनियां हैं?

Ans. Santiago Stock Exchange में कई स्थानीय और विदेशी कंपनियां शामिल हैं। कुछ प्रमुख कंपनियों में से कुछ हैं – Banco Santander Chile, Cencosud SA, Enel Americas SA, LATAM Airlines Group SA, SQM – सोकाल, और Chilean Utilities SA आदि।

2 thoughts on “Santiago Stock Exchange – Chile”

Leave a Comment