Advertisement

SIX Swiss Exchange – Switzerland

SIX Swiss Exchange भारत की तुलना में छोटी होने के बावजूद दुनिया की सबसे अधिक तकनीकी ऊंचाई वाली स्टॉक एक्सचेंजों में से एक है। SIX Swiss Exchange चार्टर्ड इन्स्टीट्यूशन ऑफ स्विट्जरलैंड के नियंत्रण और प्रबंधन में है। 

SIX Swiss Exchange स्विट्जरलैंड की प्रमुख वित्तीय बाजार है। इसका इतिहास लगभग 150 साल पुराना है। 1850 में स्विट्जरलैंड के बाजारों में सबसे पहले स्टॉक एक्सचेंज ग्रीन फील्ड था। 

उस समय, स्विट्जरलैंड के सभी वित्तीय सौदों का व्यापक स्वरूप था। SIX Swiss Exchange अधिक तकनीकी बनने के बाद से उसकी महत्ता और तेजी से बढ़ी है।

SIX Swiss Exchange का मुख्यालय जीनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है।

सिक्स स्विस एक्सचेंज में स्थानीय और विदेशी कंपनियों के शेयरों के ट्रेडिंग के साथ-साथ विभिन्न वित्तीय उपकरणों जैसे बॉन्ड्स, विकल्प और फ्यूचर्स भी होते हैं।

Advertisement

 इसके अलावा, सिक्स स्विस एक्सचेंज पर ETFs भी ट्रेड होते हैं। यह स्विट्जरलैंड के साथ-साथ विदेशों में व्यापक रूप से वित्तीय उपकरणों के लिए बड़ी विकल्प समर्थित करता है।

SIX Swiss Exchange में स्थानीय और विदेशी कंपनियों की सूची शामिल है जो स्विट्जरलैंड और विदेशों से आती हैं। इसमें विभिन्न क्षेत्रों से कंपनी शामिल होता है, जिसमें फार्मास्युटिकल, स्वास्थ्य सेवाएं, इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलीकम्यूनिकेशन और इंटरनेट जैसे कंपनी लिस्टिड हैं। 

इसके साथ-साथ, भारतीय कंपनियों जैसे TATA मोटर्स और LIC भी सिक्स स्विस एक्सचेंज में शामिल हैं।सिक्स स्विस एक्सचेंज का संचालन स्विट्जरलैंड में केंद्रीय सरकार द्वारा नियंत्रित नहीं होता है।

इसका प्रबंधन एक निजी वित्तीय संस्था SIX Swiss Exchange एजेंसी द्वारा किया जाता है। यह संस्था स्विट्जरलैंड में वित्तीय बाजारों के प्रबंधन में सबसे बड़ी संस्था है। 

Advertisement

सिक्स स्विस एक्सचेंज एजेंसी स्विट्जरलैंड में आर्थिक विकास और वित्तीय संसाधनों के प्रबंधन के लिए उच्च गुणवत्ता वाला ढांचा प्रदान करता है।

सिक्स स्विस एक्सचेंज में शेयरों की खरीद-बिक्री के लिए स्विस फ्रैंक या यूरो का उपयोग किया जाता है। 

यहाँ उपलब्ध वित्तीय उपकरणों के मूल्य विभिन्न तत्वों जैसे मूल्य, बाजार नीति, वृद्धि की दर, बाजार का समाचार और विभिन्न विवरणों के आधार पर तय किए जाते हैं।

Advertisement

Opening and Closing Time of SIX Swiss Exchange :

शेयर बाजार संबंधी वित्तीय दुनिया के बारे में जानने के लिए, इसका खुलने और बंद होने का समय का भी ज्ञान होना आवश्यक होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, SIX Swiss Exchange स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा शेयर बाजार है। इसलिए, यह जानना भी आवश्यक होता है कि सिक्स स्विस एक्सचेंज का समय क्या है। किस समय यह बाजार खुलता है, तो आईए जानते हैं :

सिक्स स्विस एक्सचेंज शेयर बाजार का समय :

SIX Swiss Exchange का समय सोमवार से शुक्रवार तक रोजाना होता है। शनिवार और रविवार को शेयर बाजार बंद रहता है। शेयर बाजार का समय दो सत्रों में विभाजित होता है – पहला सत्र और दूसरा सत्र।

पहला सत्र :

SIX Swiss Exchange का पहला सत्र सुबह 9:00 बजे शुरू होता है। इस सत्र के दौरान, सभी वित्तीय उपकरणों की खरीद-बिक्री की जाती है। पहला सत्र एक घंटे के बाद, यानी सुबह 10:00 बजे समाप्त होता है।

दूसरा सत्र :

SIX Swiss Exchange का दूसरा सत्र दोपहर 12:30 बजे शुरू होता है। इस सत्र के दौरान भी वित्तीय उपकरणों की खरीद-बिक्री की जाती है। दूसरा सत्र तीन बजे समाप्त होता है।

विशेष दिनों पर बाजार का समय :

SIX Swiss Exchange शेयर बाजार कुछ विशेष दिनों को छोरकर जैसे स्विस नेशनल डे विशेष दिनों को छोड़कर बाकी सभी दिनों पर खुला रहता है। यदि कोई अतिरिक्त अवकाश होता है, तो यह वेबसाइट और मीडिया के माध्यम से सूचित कर दिया जाता है।

SIX Swiss Exchange का समय भारत के समय के अनुसार आपको बता देते हैं :

SIX Swiss Exchange का समय भारत समय के मुताबिक दोपहर 12:30 बजे से रात 9:00 बजे तक होता है। पहला सत्र दोपहर 12:30 बजे से 1:30 बजे तक चलता है और दूसरा सत्र दोपहर 4:00 बजे से शुरू होता है और रात 9:00 बजे समाप्त होता है।

SIX Swiss Exchange का समय भारतीय मुद्रा बाजार के लिए उपयोगी होता है। सिक्स स्विस एक्सचेंज का समय न्यूयॉर्क, लंदन और टोक्यो के शेयर बाजार से भी अलग होता है।

Some Important Date in History of SIX Swiss Exchange :

SIX Swiss Exchange एक उच्च निवेश बाजार है जो दुनिया भर के निवेशकों को आकर्षित करता है। इस बाजार में निवेश करने से पहले निवेशकों को इस बाजार की महत्वपूर्ण तिथियों को जानना चाहिए।

इसलिए, हमने नीचे SIX Swiss Exchange के कुछ महत्वपूर्ण दिनों की सूची हमने बतायी है:

  • 4 मार्च : SIX Swiss Exchange का संस्थापना दिवस है, यह दिन सिक्स स्विस एक्सचेंज के संस्थापन के दिन मनाया जाता है।
  • 10 मई : SIX Swiss Exchange का वार्षिक अधिवेशन दिवस हर साल 10 मई को मनाया जाता है। इस दिन निवेशकों को बाजार की स्थिति और अगले वर्ष के लक्ष्यों के बारे में जानकारी मिलती है।
  • 1 जुलाई : SIX Swiss Exchange के संबंध में नए नियम लागू हुआ था | 
  • 1 अगस्त : SIX Swiss Exchange के गणतंत्र दिवस का उत्सव हर साल 1 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिन निवेशकों को सिक्स स्विस एक्सचेंज के विभिन्न सेक्टरों में संभावित निवेश अवसरों के बारे में जानकारी मिलती है।
  • 3 सितंबर : SIX Swiss Exchange के साक्षात्कार दिवस हर साल 3 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन बाजार के प्रमुख निर्देशकों और निवेशकों को संबोधित किया जाता है और उन्हें बाजार की स्थिति और भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है।
  • 22 सितंबर : SIX Swiss Exchange का तृतीय दिन मनाया जाता है जो इस बाजार के लिए महत्वपूर्ण है।
  • 1 नवंबर : SIX Swiss Exchange के नए सेगमेंट के लिए लागू होने वाली नियमों की घोषणा की गई |
  • जनवरी : SIX Swiss Exchange के लिए हर साल जनवरी में एक समीक्षा और योजना की बैठक आयोजित की जाती है। इस बैठक में बाजार की पूर्णता, समस्याओं और अवसरों को समझने के लिए विभिन्न मापदंडों की जांच की जाती है। इस बैठक में संभवतः भविष्य के नियोजन भी बनाए जाते हैं।
  • 25 दिसंबर : SIX Swiss Exchange के लिए 25 दिसंबर अधिकारिक छुट्टी का दिन होता है। इस दिन बाजार के सभी सेगमेंट बंद होते हैं और यह दिन बाजार के नाम और विभिन्न समूह के नियोजन के बारे में समितियों के लिए उपयोगी होता है।

Holiday List of SIX Swiss Exchange :

Holiday List of SIX Swiss Exchange
New Year Day02 January
Good Friday07 April
Easter10 April
Labour Day01 May
Ascension Day18 May
Pentecost29 May
National Day01 August
Christmas25 December
St. Stephen’s Day26 December

हमने आपको इस लेख में SIX Swiss Exchange – Switzerland के बारे में विस्तार से बताया है। इसलिये आपको इनके बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिल गई होगी और आप निवेश करने से पहले इनका अध्ययन करके अपना सही फैसला ले पाएंगे।

ध्यान रहे कि आपको अपने निवेश में सावधानी बरतनी चाहिए और किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके सभी वित्तीय मापदंडों की जांच अवश्य करनी चाहिए।  

हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख SIX Swiss Exchange – Switzerland पसंद आया होगा। अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप नीचे कमेंट करें, हम आपके सवाल का जल्द ही जवाब देंगे, तब तक के लिये आप शेयर बाज़ार से सम्बंधित ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारी वेबसाईट Market Rook को विजिट करते रहे। 

Some Frequently Asked Questions:

SIX Swiss Exchange क्या है?

SIX Swiss Exchange दुनिया का एक अहम फिनांसियल मार्केट है, जो स्विट्जरलैंड में स्थित है। यह दुनिया भर में विभिन्न प्रकार की संपत्ति और स्टॉक विनिमय की सुविधा प्रदान करता है।

SIX Swiss Exchange का काम क्या है?

SIX Swiss Exchange का काम संभवतः स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार के बीच संपत्ति और स्टॉक विनिमय की सुविधाएं प्रदान करना होता है|

SIX Swiss Exchange किस देश में है?

SIX Swiss Exchange स्विट्जरलैंड में स्थित है।

SIX Swiss Exchange कैसे काम करता है?

SIX Swiss Exchange एक वित्तीय बाजार है, जहां शेयर और अन्य वित्तीय उपकरणों का ट्रेडिंग किया जाता है। यह एक संगठित बाजार है जिसमें ट्रेडर्स शेयर का खरीद और बिक्री करते हैं |

SIX Swiss Exchange का समय क्या है?

SIX Swiss Exchange का समय सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होता है। इसके अलावा, यह शनिवार और रविवार को बंद रहता है।

1 thought on “SIX Swiss Exchange – Switzerland”

Leave a Comment