Advertisement

Stock Market Courses in Chennai

stock market courses in Chennai: भारत के लगभग सभी लोग आजकल भारतीय शेयर बाजार में एंट्री लेना चाहते हैं। खासकर अभी शेयर बाजार चेन्नई राज्य के लोगों को काफी ज्यादा आकर्षित कर रहा है। इसलिए चेन्नई के लोग भी स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं। 

परंतु चेन्नई में रहने वाले कई लोगों को शेयर बाजार या इन्वेस्टिंग से संबंधित जानकारी नहीं है, जिसके लिए वह stock market courses in Chennai के बारे में ढूंढ रहे हैं ताकि वे कोर्स के माध्यम से शेयर बाजार के बारे में सीख पाए और लाभ कमा पाए।

तो आइए आज के इस लेख में हम आपको कुछ stock market courses in Chennai के बारे में जानकारी देते हैं। ताकि आप आसानी से स्टॉक मार्केट के बारे में जानकारियां हासिल कर पाए।

स्टॉक मार्केट कोर्स क्या है? (What is Stock Market Course)

स्टॉक मार्केट कोर्स क्या है? (What is Stock Market Course)
स्टॉक मार्केट कोर्स क्या है? (What is Stock Market Course)

स्टॉक मार्केट कोर्स एक प्रकार का कोर्स है जिसके अंतर्गत लोगों को Investing, Trading और Stock Market से संबंधित चीजों का ज्ञान दिया जाता है। जो भी छात्र इस कोर्स को कंप्लीट कर लेते हैं उन्हें स्टॉक मार्केट का Certification भी प्रदान किया जाता है।

Advertisement

ऐसे कई बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट और ट्रेनिंग सेंटर से हैं जो छात्रों को Stock Market course करने की अनुमति देती है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग स्टॉक मार्केट में Invest कर पाए और अतिरिक्त लाभ कमा पाए। 

चेन्नई में शेयर बाजार कोर्सेज । stock market courses in Chennai

चेन्नई में ऐसे कई ट्रेनिंग सेंटर और इंस्टीट्यूट है, जो शेयर बाज़ार से संबधित कौर्सेस उपलब्ध कराते है। कुछ best share market courses training center इस प्रकार है- 

एनएसई अकैडमी (NSE Academy)

यह चेन्नई में स्थित सबसे टॉप अकैडमी है, जहां पर Beginner Investors को फाइनेंस से संबंधित ज्ञान और शिक्षा दिया जाता है। जो भी छात्र शेयर बाजार में अपनी यात्रा शुरू करना चाहते हैं और Financial Knowledge बढ़ाने के लिए ऐसी Academy को ज्वाइन कर सकते हैं और Certification हासिल कर सकते हैं।

NSE Academy अपने छात्रों को कुछ अलग अलग Certification प्रोग्राम प्रदान करती है। जैसे – 

Advertisement
  • प्रोफिशिएंसी सर्टिफिकेट 
  • एनसीएफएम फाउंडेशन इंटरमीडिएट एंड एडवांस कोर्सेज 
  • सर्टिफाइड मार्केट प्रोफेशनल 
  • एनएससी अकैडमी सर्टिफिकेशन इन फाइनेंशियल मार्केट

यह कोर्स उन लोगों के लिए सबसे बेहतर है जो शेयर बाजार में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं और प्रोफेशनल डिग्री हासिल करना चाहते हैं।

बीएसई अकैडमी (BSE Academy)

BSE Academy भी शेयर बाजार के Investor के लिए course provide करती हैं। यह एकेडमी Professional Stock trading course in Chennai कहलाता है। क्योंकि इन courses को करने के बाद स्टूडेंट्स शेयर बाजार में अपनी एक अच्छी फाइनेंसियल प्रोफाइल तैयार कर पाते हैं और इसमें कैरियर बना पाते हैं।

BSE Academy के कुछ Certification प्रोग्राम इस प्रकार हैं -:

  • रिस्क मैनेजमेंट 
  • टेक्निकल एनालिसिस 
  • स्टॉक मार्केट 
  • इक्विटी रिसर्च 
  • बॉन्ड मार्केट 
  • इनवेस्टमेंट बैंकिंग

निफ़्टी ट्रेडिंग अकैडमी (Nifty Trading Academy)

निफ़्टी ट्रेडिंग अकैडमी Best share Market trading institute in Chennai है। क्योंकि यह निफ्टी द्वारा चलाया जाने वाला शेयर मार्केट कोर्स है, जिसमें इन्वेस्टर्स live market session को सीख सकते हैं और इसका प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस भी हासिल कर सकते हैं।

Advertisement

निफ़्टी ट्रेडिंग अकैडमी के अंतर्गत आने वाले कुछ Certification प्रोग्राम इस प्रकार हैं -: 

  • एडवांस्ड टेक्निकल एनालिसिस 
  • स्टॉक मार्केट बिगनर्स कोर्स 
  • टेक्निकल एनालिसिस कोर्स में डिप्लोमा 
  • इंट्राडे ट्रेडिंग कोर्स 
  • सॉफ्टवेयर बेस्ट प्योर प्रॉफिट कोर्स फॉर ट्रेडर्स

इन शेयर मार्केट के कोर्स इसको करके आप अपना करियर डिवेलप कर सकते हैं। Trading या Investing से संबंधित बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही आप शेयर बाजार पर अपना एक मजबूत ज्ञान भी बना सकते हैं और अतिरिक्त लाभ कमा सकते हैं।

ब्राइट वेंचर्स अकैडमी (Bright Ventures Academy)

ब्राइट वेंचर्स अकैडमी चेन्नई की सबसे बड़ी अकैडमी है। लोगों ने इसे 5 रेटिंग भी दी हुई है। यह एकेडमी Beginners के लिए ही काफी बेहतर विकल्प है। यदि आज चेन्नई शहर में रहते हैं तो आप ब्राइट वेंचर्स अकैडमी में जाकर फिजिकल ट्रेनिंग ले सकते हैं जिससे आपको एक प्रैक्टिकल शेयर मार्केट के बारे में जानने को मिलेगा।

यहां पर शेयर मार्केट से संबंधित कराए जाने वाले कोर्सेज इस प्रकार है – 

  • शेयर मार्केट कोर्सेज 
  • शेयर मार्केट क्लासेस 
  • कमोडिटी ट्रेडिंग क्लासेस 

नेशनल इंस्टीट्यूट आफ सिक्योरिटीज मार्केट सर्टिफिकेशन (National Institute of Securities Market Certification)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट सर्टिफिकेशन (NISM) को सेबी (SEBI) द्वारा शुरू किया गया है, जहां पर आपको Financial Market और Share Market से संबंधित अच्छी शिक्षा जानकारी और प्रैक्टिस करने को मिलेगी। भारत में इस इंस्टीट्यूट के कई ब्रांच और सेंटर स्थापित है। 

NISM द्वारा प्रदान किए जाने वाले कुछ शेयर मार्केट संबंधित कोर्स इस प्रकार हैं। 

  • करंसी डेरिवेटिव्स सर्टिफिकेशन एक्जाम
  • रजिस्ट्रार एंड ट्रांसफर एजेंट्स सर्टिफिकेशन एक्जाम फॉर कॉरपोरेट एंड म्युचुअल फंड्स
  • सिक्योरिटी इंटरमीडियरीज कंप्लायंस एग्जाम
  • इश्यूयर्स कंप्लायंस सर्टिफिकेशन एक्जाम
  • इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स सर्टिफिकेशन एक्जाम 

इस तरह आप चेन्नई के कई बड़े-बड़े इंस्टीट्यूट के माध्यम से शेयर बाजार के courses कर सकते हैं और Certification हासिल कर सकते हैं। Certification हासिल करके आप इस में अपना करियर Build भी कर सकते हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

शेयर बाजार के लिए कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?

शेयर बाजार के लिए लगभग सभी कोर्सेज अच्छे हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप शेयर बाजार के किस क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आप अपने सुविधानुसार उसी कोर्स कर चुनाव करें। 

शेयर मार्केट का कोर्स कितने साल का होता है?

अलग-अलग इंस्टिट्यूट में अलग-अलग शेयर मार्केट के कोर्सेज उपलब्ध कराए जाते हैं। इसलिए सभी अलग-अलग फोर्सेस की समय अवधि भी अलग-अलग हो सकती है।

स्टॉक मार्केटिंग कोर्स क्या है?

स्टॉक मार्केटिंग कोर्स के अंतर्गत निवेशकों को स्टॉक मार्केट निफ़्टी इत्यादि से संबंधित सभी तरह की जानकारियां और शिक्षा उपलब्ध कराई जाती है। जिसका उद्देश्य यह है कि निवेशकों को शेयर बाजारों के बारे में जानकारियां मिल पाए और वे शेयर बाजार में ही अपना कैरियर भी स्थापित कर सके।
निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने stock market courses in Chennai के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको चेन्नई में उपलब्ध कई अलग-अलग शेयर मार्केट इंस्टिट्यूट के बारे में जानकारियां मिल पाए होंगी। यदि आप ट्रेनिंग सेंटर के बारे में जानकारियां पाना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट करें।

Leave a Comment