Sponsored

Tokyo Stock Exchange (TSE) – Japan

Tokyo Stock Exchange, Japan यानि की TSE, जापान का प्रमुख शेयर बाजार है। आपको बता दें की यह शेयर बाजार टोक्यो में स्थित है और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार है। TSE एक सार्वजनिक संस्थान है जिसमे निवेशक स्टॉक, बॉन्ड इत्यादि में निवेश कर सकते हैं यानि की खरीद और बेच सकते हैं ।

TSE दुनिया के सबसे लोकप्रिय शेयर बाजारों में से एक है। इस बाजार में ट्रेड होने वाले कंपनियों के प्रमुख कम्पनियों में निक्केई (Nikkei) जैसे ब्रांड भी शामिल है, जो कि जापान के अग्रणी 225 कंपनियों के इंडेक्स में आता है।

TSE निवेशकों के लिए यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इस शेयर बाजार में निवेशक निवेश कर सकते हैं, जिसके लिए एक उच्च गुणवत्ता वाली रेटिंग भी है जो निवेशकों को विश्वश देता है और उन्हें निवेश करने के लिए आत्मविश्वास देकर प्रोत्साहित करता है। 

Sponsored

इसके अलावा, TSE में निवेश करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। निवेशक विभिन्न कंपनियों में निवेश करके Tokyo Stock Exchange के माध्यम से बहुत सारे पैसे बना सकते हैं।

Tokyo Stock Exchange (TSE) - Japan

Opening and Closing Time of Tokyo Stock Exchange

Sponsored

Tokyo Stock Exchange, Japan दुनिया के सबसे बड़े शेयर बजारों में से एक है यहाँ पर ट्रेडिंग सोमवार से शुक्रवार तक होती है। Tokyo Stock Exchange की ऑपरेटिंग टाइम भी इसी दिन के अनुसार होती है।

Tokyo Stock Exchange का ओपनिंग टाइम दो सत्र मे होता है : पहला सत्र सुबह 9:00 से 11:30 तक चलता है वहीं दोपहर का सत्र 12:30 से 03:00 बजे तक होता है। सुबह के लिए ऑर्डर लेना 08:00 am से शुरू हो जाता है वही दोपहर के सत्र के लिए यह समय 12:05 pm पर शुरू होता है | इसके बाद से सेटलमेंट प्रक्रिया शुरू होती है | इस सत्र का दौरान, ट्रेडर्स खुले में बाजार के निर्धारित घंटों में शेयरों के खरीद और बेच सकते हैं।

Tokyo Stock Exchange की क्लोजिंग टाइम यानि की बंद करने का समय दोपहर 3 बजे होता है। इसके बाद, ट्रेडिंग सत्र समाप्त कर दिया जाता है। लेकिन, ट्रेडर्स को अपने समाप्त होने से पहले अपने सभी वित्तीय लेनदेनों को पूरा करना होता है। इसके बाद, बाजार की स्थिति का अंतिम समीक्षण किया जाता है और उपयुक्त अंतिम मूल्यों का पता लगाया जाता है।

Tokyo Stock Exchange में छुट्टी, वीकेंड रविवार और शनिवार को होता है। इसलिए, इन दो दिनों तक बाजार बंद रहता है और ट्रेडिंग सत्र नहीं होता है।

Sponsored

Tokyo Stock Exchange में ट्रेडिंग सत्र की अधिकतम अवधि 5 घंटे की होती है। इस अवधि के दौरान ट्रेडर्स बाजार के निर्धारित घंटों में शेयरों को खरीद और बेच सकते हैं। टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में विभिन्न सेगमेंट जैसे प्राइम, स्टैंडर्ड, स्मॉल सेगमेंट शामिल होते हैं जिसके लिए ट्रेडिंग सत्रों का अवधि भिन्न-भिन्न होता है।

टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज का समय जापान के स्टैंडर्ड टाइम के अनुसार होता है। यह भारत के समय के अनुसार दोपहर 12 बजे से शुरू होता है और दोपहर 3 बजे को समाप्त होता है।

History of Tokyo Stock Exchange, Japan

Tokyo Stock Exchange जिसे TSE के रूप में जाना जाता है, जापान का सबसे बड़ा और सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है। यह 1878 में शुरू हुआ था और वर्तमान में वह 2300 से अधिक कंपनियों के शेयरों का ट्रेडिंग करता है।

Sponsored
  • टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज का इतिहास 1878 में शुरू हुआ था, जब यह Tokyo Kabushiki Torihikijo के नाम से जाना जाता था। इसका मुख्य उद्देश्य बाहर के देशों से पूंजी लाने के लिए किया जाता था। शुरुआत में यह न्यूनतम पूंजी और एक न्यूनतम मूल्य निर्धारित करने वाला बोर्ड था।
  • 1884 में Tokyo Stock Exchange ने दूसरे बोर्डों की तरह स्थायी बोर्ड बनाया जिसमें उपक्रमों के लिए शेयरों का ट्रेडिंग शुरू हुआ। यह टोक्यो के मुख्य सड़क Ginza में स्थित था।
  • 1938 में एक साधारण एवं विस्तृत उपक्रमों के लिए एक नया स्टॉक एक्सचेंज बनाने का निर्णय लिया गया था जो नया Tokyo Stock Exchange के रूप में जाना जाता है।
  • दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में शेयरों के बाजार में, मूल्यों में तेजी देखी गई। जापान की अर्थव्यवस्था विकास कर रही थी और टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज इसकी मदद कर रहा था।
  • दूसरे विश्वयुद्ध के बाद, टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज फिर से तेजी से विकास करने लगा। यह जल्द ही एक आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम का उपयोग करने वाला पहला स्टॉक एक्सचेंज बन गया था।

Important Dates in the History of Tokyo Stock Exchange

A. 15 मई 1878: टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज को “टोक्यो काबुशिकी तोरिहिकिजो” के नाम से ज्वाइंट स्टॉक कंपनी के रूप में स्थापित किया गया।

B. 1 मई 1943: टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज को “टोक्यो शोको एक्सचेंज” के नाम से संयुक्त किया गया था।

C. 1 अक्टूबर 1969: टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज ने संगठन को स्पष्ट करने और स्टॉक बाजार को अधिक निष्पक्ष बनाने के लिए नए नियमों का आमंत्रण किया।

D. 8 जून 1990: टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज की मूल्यमापन तंत्र को संशोधित करने के लिए कम्प्यूटरीकृत व्यवस्था लागू की गई।

E. 25 मई 2012: टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज ने “ARROWS” प्लेटफॉर्म का आवरन किया|

F. 1 अक्टूबर 2018: टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज ने जापान के पहले अधिकृत ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया। इस प्लेटफॉर्म का नाम “Progate” है और यह स्मार्ट कंट्रैक्ट बेस्ड ट्रेडिंग पर आधारित है।

G. 1 अप्रैल 2019: टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज ने जापान में पहली बार शुरूआती अध्ययनों और निष्पादनों के लिए अनुमति दी। इससे युवा निवेशकों और शुरुआती विनिमयकर्ताओं को बड़े वित्तीय बाजारों में निवेश करने के बारे में जानने का मौका मिला।

H. 30 अप्रैल 2021: टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज ने शेयर खरीदने या बेचने के लिए सेल फोन पर व्यवस्था शुरू की। इससे लोग घर बैठे सेल फोन के माध्यम से आसानी से शेयर खरीद सकते हैं।

How to Invest in Tokyo Stock Exchange, Japan: 

यदि आप टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है। टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जो आपको ध्यान मे रखना चाहिए :-

1. निवेशकों को बाजार के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए। टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने से पहले, निवेशकों को उनके निवेश के सभी पहलुओ को अच्छी तरह से समझना चाहिए।

2. टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट पर जाकर निवेशकों को विभिन्न कंपनियों के बारे में जानकारी मिलेगी। निवेशकों को इन कंपनियों के बारे में विश्वसनीयता और कंपनियों के पूर्व रिकॉर्ड को देख कर उसके आधार पर निवेश करना चाहिए।

3. निवेशकों को टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने से पहले एक निवेश सलाहकार से संपर्क करना चाहिए। एक निवेश सलाहकार निवेशकों को सही तरीके से निवेश करने में मदद करता है और उन्हें निवेश करने के लिए सही फाइनेंशियल प्लान तैयार करने में मदद कर सकता है ।

4. निवेशकों को टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज के नियमों और विनियमों को समझना चाहिए। निवेशकों को यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने के लिए उन्हें अपने निवेश अवधि, निवेश राशि, निवेश फॉर्मूला और निवेश लक्ष्य के आधार पर अपने निवेश विकल्प का चयन करना चाहिए।

5. टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने से पहले, निवेशकों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें किसी भी प्रकार का जोखिम लेना नहीं चाहिए। वे अपनी वित्तीय स्थिति के अनुसार निवेश करें और इसके लिए निवेश सलाहकार की मदद ले सकते हैं। निवेशकों को समझना चाहिए कि टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने के लिए आवश्यक ज्ञान, अनुभव और संशोधन की आवश्यकता होती है।

6. निवेशकों को टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने से पहले विभिन्न कंपनियों के विवरणों, वित्तीय रिपोर्टों, फंडामेंटल्स और तकनीकी विश्लेषणों का अध्ययन करना चाहिए। यह निवेशकों को सही निवेश फैसला लेने में मदद करेगा।

7. निवेशकों को टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने से पहले उन्हें इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि अनुमानित लाभ के साथ उन्हें कुछ हानि का जोखिम भी होता है। निवेशकों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि मार्केट में निवेश करने से पहले उन्हें मार्केट की ताजा जानकारी एवं भविष्य की संभावनाओं के बारे में निश्चित रूप से जानना चाहिए।

8. टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने से पहले, निवेशकों को विभिन्न निवेश साधनों के बारे में जानना चाहिए। 

Tokyo Stock Exchange, Japan’s Holiday List:

Tokyo Stock Exchange Holiday List
January 1New Years Day
January 2New Years Day (Observed)
January 3Market Holiday
January 9Coming of Age Day
February 11National Foundation Day
February 23Emperor’s Birthday
March 21Vernal Equinox
April 29Showa Day
May 3Constitutional Memorial Day
May 4Greenery Day
May 5Children’s Day
July 17Marine Day
August 11Mountain Day
September 11Respect of the Aged Day
September 23Autumnal Equinox
October 09Sports Day
November 03Culture Day
November 23Labour Thanksgiving Day
December 31Market Holiday

Frequently Asked Questions

Tokyo Stock Exchange (TSE) क्या है?

Tokyo Stock Exchange (TSE) जापान का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है जहां शेयर बाजार में शेयर खरीदा और बेचा जाता है। टीएसई में अनेकों प्रकार की कंपनियों के शेयर ट्रेड होते हैं।

Tokyo Stock Exchange पर शेयर खरीदने के लिए क्या करना पड़ता है?

Tokyo Stock Exchange पर शेयर खरीदने के लिए आपको एक ब्रोकर के माध्यम से खाता खोलना होगा। फिर आप अपने ब्रोकर को आदेश देंगे और वह आपके लिए Tokyo Stock Exchange पर आपके लिए शेयर खरीदेगा।

Tokyo Stock Exchange का समय क्या है?

Tokyo Stock Exchange का समय सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक होता है। शनिवार और रविवार को यह बंद रहता है। इस दो दिन तक आप, शेयर ना ही खरीद सकते हैं और ना ही बेच सकते हैं |

Leave a Comment