Sponsored

What Are Penny Stocks

नमस्कार दोस्तों, कई लोग अक्सर शेयर बाजार में निवेश करते रहते हैं। शेयर बाजार में निवेश करते समय आपने यह भी सुना होगा कि इस व्यक्ति ने पेनी स्टॉक से दोगुना मुनाफा कमाया या इस व्यक्ति ने 1 लाख के पेनी स्टॉक खरीदे और तीन लाख का मुनाफा कमाया। यह सुनते ही लोगों के मन में विचार आता होगा कि पेनी स्टॉक क्या है? (What are Penny Stocks) और लोग कैसे पेनी स्टॉक से मुनाफा कमा रहे हैं? कई लोग ऐसी बातों को सुनकर पेनी स्टॉक में निवेश भी करते हैं।

आज के इस लेख में हम आपको पेनी स्टॉक के बारे में जानकारी देने वाले हैं यदि आप भी जानना चाहते हैं कि यह penny stocks क्या है और इससे मुनाफा कैसे कमाया जा सकता है? तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

पेनी स्टॉक क्या है? (What are Penny Stocks?)

पेनी स्टॉक्स अक्सर छोटी कंपनी के शेयर को दर्शाता है जिसका प्रति शेयर मूल्य मूल्य ₹10 से कम होता है। जब कोई छोटी कंपनी अपने शेयर को मार्केट में ₹10 से भी कम दामों पर बेचती है तो इन शेयर को पेनी स्टॉक कहते हैं। 

पेनी स्टॉक के अलावा इसे नैनो कैपस्टॉक, माइक्रो कैप स्टॉक्स, और स्मॉलकैप स्टॉक भी कहते हैं, यह कंपनी के बाजार पूंजीकरण पर निर्धारित करता है। जो कंपनियां पेनी स्टॉक का व्यापार करती हैं उनके पास बाजार में तरलता की कमी होती है साथ ही खरीददारों की भी कमी होती है। 

Sponsored

इसके कारण यह कंपनियां बाजार में कभी-कभी ही व्यापार करती हैं जिससे निवेशकों को उनका शेयर बेचने में कठिनाइयां आती हैं। इसी तरलता की कमी के कारण कई बार निवेशकों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है। 

Company Name
Adroit Infotech Ltd
Imagicaaworld Entertainment Ltd
Kohinoor Foods Ltd
Idea Ltd.
Suzlon

पेनी स्टॉक्स की विशेषताएं एवं लाभ (Features and benefits of penny stocks)

पेनी स्टॉक काफी अस्थिर होते हैं लेकिन असाधारण रिटर्न देने की क्षमता भी रखते हैं। इस समय पेनी स्टॉक्स निवेशकों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बन चुका है। निवेशक न्यूनतम राशि निवेश करके भी बड़ा लाभ कमा सकते हैं।

  1. अधिक रिटर्न प्रदान करना – 


पेनी स्टॉक्स अन्य शेयरों के मुकाबले निवेशकों को अधिक रिटर्न प्रदान करती है। ऐसे स्टॉक जो माइक्रो कैप कंपनी या स्मॉल कंपनी के द्वारा जारी किए जाते हैं वह निवेशकों को अच्छा रिटर्न प्रदान करते हैं। मार्केट के तीव्र उतार-चढ़ाव को देखते हुए पेनी स्टॉक जोखिम भरा होता है।

  1. कम तरलता वाले स्टॉक – 


जो कंपनियां पेनी स्टॉक्स जारी करती हैं वे अधिक लोकप्रिय नहीं होती। जिसके कारण इसे खरीदने वाले लोगों की संख्या काफी कम होती है। इसलिए जब भी पेनी स्टॉक्स को आपातकालीन स्थिति में बेचना होता है तो इससे खरीदने वाले निवेशक नहीं मिलते इसके कारण इसे कम दामों पर बेचना पड़ता है।

Sponsored
  1. कम दाम वाले स्टॉक – 

जैसा कि हमने आपको बताया पेनी स्टॉक्स के दाम अन्य स्टाफ के दाम की अपेक्षा काफी कम होते हैं। पेनी स्टॉक्स के दाम ₹10 से भी कम होते हैं जिसके कारण निवेशक इसमें ज्यादा निवेश कर पाते हैं। यदि कोई निवेशक जो शेयर में अधिक निवेश नहीं कर सकता वह पेनी स्टॉक को खरीद कर अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकता है।

  1. अत्यधिक उतारचढ़ाव – 


पेनी स्टॉक्स का मूल्य किस समय कितना होगा इसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता क्योंकि इसके मूल्यों में अधिक मात्रा में उतार चढ़ाव होते रहते हैं। कभी इसके मूल्य इतने ऊंचे होते हैं कि निवेशकों को अच्छा लाभ मिल जाता है लेकिन किसी भी समय इसका मूल्य इतना गिर जाता है कि निवेशकों को नुकसान भी हो जाता है।

  • पेनी स्टॉक्स में निवेश के जोखिम (Risk of investing in Penny stocks)

    जैसा कि हमने आपको बताया पेनी स्टॉक्स में निवेश करना काफी जोखिम भरा होता है क्योंकि इसमें तरलता की कमी होती है और साथ ही इसके मूल्यों में काफी तीव्र उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। तरलता की कमी के कारण जो भी शेयर धारक होते हैं उन्हें अपने पैसों को निकालने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

    कई बार शेयरों के कीमतों में वृद्धि करने के लिए कंपनी खुद से ही अपने स्टॉक में निवेश करने लगती है जिससे उस कंपनी के शेयरों के मूल्यों में वृद्धि होने लगती है और लोग इससे आकर्षित होकर पेनी स्टॉक्स में निवेश कर देते हैं। 

बाद में शेयरधारकों को पता चलता है कि इस कंपनी के शेयर खरीदना गलत था और शेयरधारकों को नुकसान भी हो जाता है। इसे “पंप एंड डंप” रणनीति भी कहा जाता है।

Sponsored

पेनी स्टॉक्स में निवेश क्यों करें? (Why Invest in Penny Stocks?)

पेनी स्टॉक्स के जोखिम भरे होने के बावजूद भी आप पेनी स्टॉक्स को अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं जिसके कारण नीचे बताए गए हैं – 

मल्टीबैगर पेनी स्टॉक्स (Multibagger Stocks)

पेनी स्टॉक्स में कुछ स्टॉक्स एक मल्टीबैगर पेनी स्टॉक्स भी होते हैं। इसका मतलब यह है कि ऐसे पेनी स्टॉक्स जिसमें निवेश करने पर हमारे निवेश खाते की राशि कई गुना बढ़ जाती है। 

यदि कोई विशेष पहले स्टॉक हमारी निवेश को दोगुना कर देती है तो इसे double-bagger कहा जाता है और यदि यह हमारे निवेश के बदले 10 गुना रिटर्न प्रदान करती है तो इससे ten-bagger कहा जाता है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए Mr. A पेनी स्टॉक्स में ₹5000 निवेश किया। सभी शेयर लगभग ₹5 के थे। अब उस फर्म ने पेनी स्टॉक की अच्छी बोली लगाई और वर्ष के अंत में फर्म के पेनी स्टॉक का दाम ₹50 हो गया। 

अब Mr. A यदि अपने पूरे 1000 शेयरों को बेच देते हैं तो उन्हें 50000 का लाभ होगा। इस तरह से Mr. A को 10 गुना अधिक लाभ प्राप्त हुआ। यह लाभ ten-bagger कहलाएगा।

कुछ प्रमुख मल्टीबैगर स्टॉक्स के नाम

Ankit metal and power limited
Suzion
Idea limited

सस्ता स्टॉक (Inexpensive Stocks)

पेनी स्टॉक्स में निवेश करना तुलनात्मक रूप से अधिक सस्ता है। इसलिए आप अपनी राशि के किसी भी महत्वपूर्ण भाग को खर्चा किए बिना निवेश कर सकते हैं। आप अपने पोर्टफोलियो के छोटे से हिस्से को आवंटित करें और सुरक्षित निवेश विकल्पों में निवेश करें इससे आपको कई अच्छा गुना रिटर्न प्राप्त होगा।

पेनी स्टॉक्स कैसे चुने? (How to choose penny stocks)

एक पेनी स्टॉक में निवेश करने से पहले निवेशकों या शेयरधारकों को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

  • आप जिस भी कंपनी के पेनी स्टॉक्स में निवेश करने जा रहे हैं उस कंपनी के बारे में सभी जानकारियां हासिल करें और अच्छे से खोजबीन करें।
  • पेपर ट्रेंडिंग करने का प्रयास करें क्योंकि एक पेपर ट्रेड निवेशकों के लिए उनके वास्तविक धन का उपयोग किए बिना स्टॉक खरीदने और बेचने का अभ्यास करने के लिए ट्रेंडिंग का अनुकरण करने की एक तकनीक है।
  • पंप एंड डंप शेरों से बचें इसका अर्थ है कि ऐसे स्टॉक जिस में हेरफेर होने की संभावना उत्पन्न हो सकती है उन शेयरों को ना खरीदें।
  • पेनी स्टॉक्स में अधिक पैसे निवेश ना करें क्योंकि पेनी स्टॉक्स में काफी अधिक मात्रा में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं जिससे कि आपको भारी नुकसान हो सकता है यदि आप कम पैसे निवेश करते हैं तो इससे आपको कम नुकसान का वाहन करना होगा। 

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि What are penny stocks? उम्मीद है कि आपको पहली स्टॉक से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सबसे अच्छा पेनी स्टॉक्स कौन सा है?

भारत में कई अच्छे पेनी स्टॉक्स है जिनकी लिस्ट हमने इस लेख में दी हुई है।

क्या पेनी स्टॉक्स में निवेश करना सही है?

पेनी स्टॉक्स में निवेश करना जोखिम भरा होता है लेकिन इससे हमें काफी अच्छा लाभ भी प्राप्त होता है।

क्या पहनी स्टॉक से पैसे कमाए जा सकते हैं?

पेनी स्टॉक से हम 10 गुना मुनाफा भी कमा सकते हैं इसलिए इसका उत्तर होगा हां, पहले स्टॉक से पैसे कमाए जा सकते हैं।

Leave a Comment