Sponsored

Best Books For Investing

भारत में आजकल लगभग सभी लोग शेयर बाजार गया किसी अन्य फंड में निवेश करना चाहते हैं परंतु नए निवेशकों को निवेश करने से संबंधित सही guidance नहीं मिल पाती है जिसके कारण वह अपने पैसे को खो देते हैं।

इसलिए आज के इस लेख में हम कुछ best books for investing के बारे में बात करेंगे जिन को पढ़कर आप निवेश से संबंधित बुनियादी ज्ञान और उच्च ज्ञान पा सकते हैं। यदि आप इन किताबों को पढ़ते हुए निवेश करते हैं तो आपको जरुर सफलता प्राप्त होगी। 

Top 15 Books on Investment, Trading and Stock Market - Groww

Groww.in

Sponsored

इन्वेस्टिंग किसे कहते हैं? (What is Investing?)

जब हम लाभ अर्जित करने के उद्देश्य से अपने धन को किसी व्यापार में बैंक में या किसी कंपनी में लगाते हैं तो ऐसे ही इन्वेस्टिंग कहा जाता है। इन्वेस्टिंग को हिंदी में निवेश करना कहते है। सामान्य भाषा में हम इसे कुछ इस तरह से समझ सकते हैं। 

Sponsored

जैसे जब हम किसी कंपनी के शेयर में पैसे लगाते हैं और उनसे मुनाफा कमाते हैं तो इसे ही हम इन्वेस्टिंग ज्ञानी निवेश कहते हैं। 

भारत में कई लोगों ने निवेश करके काफी अच्छा मुनाफा कमाया है। केवल स्टॉक में ही नहीं बल्कि म्यूचुअल फंड में भी जब हम अपना पैसा लगाते हैं तो इसे निवेश करना कहते हैं। 

इन्वेस्टिंग सीखने के लिए बेस्ट बुक कौन सी है? (best books for investing)

ऐसी कई किताबें हैं जिनके माध्यम से हम शेयर बाजार में या अन्य जगहों पर सही तरीके से निवेश करना सीख सकते हैं और निवेश करने से संबंधित guidance  भी प्राप्त कर सकते हैं। 

The intelligent Investor (द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर)

Amazon.com

Sponsored

The intelligent Investor बेंजामिन ग्राहम के द्वारा लिखी गई पुस्तक है जो वारेन बुफेट के मेंटर हैं। यह किताब 1949 में पब्लिश की गई थी। निवेश की दुनिया में इस किताब को बाइबल के समान माना जाता है। 

इस किताब में शेयर बाजार में निवेश करने से संबंधित सभी बुनियादी ढांचे को विस्तार पूर्वक बताया गया है। यह किताब सभी निवेश सिखाने वाले किताबों में से एक है।

Rich dad poor dad (रिच डैड पुअर डैड)

Rich Dad Poor Dad Book In Hindi

Amazon.com

Sponsored

इस किताब के लेखक रॉबर्ट कियोसकी और सरेन लेक्चर हैं। इस किताब को सन 1997 में पब्लिश किया गया था। यह किताब हमें Financial literacy, संपत्ति में निवेश, वित्तीय स्वतंत्रता, व्यवसाय शुरू करने और Finance संबंधी बुद्धि को बढ़ाने से संबंधित सबसे अधिक मुनाफा कमाने के महत्व को बताती है। 

रॉबर्ट कियोसकी अपने समय के बहुत ही अच्छे निवेशक रह चुके हैं। इस किताब में इन्होंने निवेश करने से संबंधित कई अच्छे टिप्स के बारे में बताया है जिनके माध्यम से कोई भी व्यक्ति निवेश करके अच्छा मुनाफा कमा सकता है।

One up on wall Street (वन अप ऑन वॉल स्ट्रीट)

Investopedia.com

इस किताब के लेखक पीटर लिंच है। इन्होंने यह किताब सन 1989 ईस्वी में लिखी थी। इस किताब में पीटर लिंच ने वॉल स्ट्रीट के अनुभवी निवेशकों के रहस्य को बताया है। 

यह किताब शेयरों में निवेश करने से संबंधित अधिक जानकारियां प्रदान करती हैं। यह किताब मुख्य रूप से युवा और नए निवेशकों के लिए बनाई गई है ताकि वे निवेश के मौजूदा अवसरों की जांच करें। 

पीटर लिंच की इस किताब में स्टॉक खोजने और निवेश संबंधित शोध करने से संबंधित जानकारियां दी गई हैं जिसके द्वारा निवेशक अधिक मुनाफा कमाने वाले स्टॉक पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। 

Beginners Guide to the stock Market (बिगनर्स गाइड टू द स्टॉक मार्केट)

Investopedia.com

बिगनर्स गाइड टुडे स्टॉक मार्केट के लेखक मैथ्यू आर क्रेटर हैं। इन्होंने 2019 में इस बुक को पब्लिश किया था। इस किताब के माध्यम से नए निवेशक, जिन्हें शेयर बाजार के बारे में बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है, शेयर बाजार के फायदे एवं नुकसान को समझ सकते हैं। 

और शेयर बाजार में निवेश करने से संबंधित अच्छी guidance भी प्राप्त कर सकते हैं। यह किताब युवाओं को शेयर बाजार के बुनियादी ढांचे को सिखाता है साथ ही बताता है कि किस तरह से Short-term और Long-Term के लिए निवेश करना चाहिए। 

Bulls bears and other beasts (बुल्स बीयर्स एंड अदर बीस्ट्स)

Amazon.in

यह किताब संतोष नायर ने लिखी है। जिससे इन्होंने 2016 को लांच किया था। संतोष नायर जी ने मिस्टर लालचंद गुप्ता का काल्पनिक चरित्र बनाया है और इस चरित्र के माध्यम से ही किताब में निवेश से संबंधित guidance  दी है। इस किताब में हम काल्पनिक चरित्र के माध्यम से उदारीकरण के बाद के दलाल स्ट्रीट के रोमांचक यात्रा करेंगे। 

यह किताब हमें शेयर बाजार के उतार चढ़ाव, घोटालों, दुर्घटनाओं, कर चोरी से संबंधित सभी चीजें सिखाती हैं और इन सभी चीजों का बुनियादी ज्ञान देती है। 

Stocks to Riches (स्टॉक्स टू रिचेज)

Amzon.in

स्टॉक टू रिचेस किताब के लेखक पराग पारीक हैं इस किताब में पराग पारीक ने भारतीय शेयर बाजारों के बारे में बताया है। यह किताब कुछ गलतियों को दर्शाती है जो अक्सर लोग शेयर बाजार में निवेश करते समय करते हैं। इस किताब के द्वारा आशिक सकते हैं कि शेयर बाजार में निवेश करते समय क्या गलतियां नहीं होनी चाहिए। 

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको best books for investing के बारे में जानकारी दी है। यह सभी किताबें हिंदी एवं इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में उपलब्ध हैं। 

यदि आप निवेश करना सीखना चाहते हैं तो इन किताबों के माध्यम से आपको सही guidance मिल पाएगी। यदि आपको आज की यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य साझा करें। 

FAQ

शेयर मार्केट की बेस्ट बुक कौन सी है? 

इस लेख में बताई गई सभी किताबें शेयर मार्केट को सीखने के लिए बेस्ट बुक है।

Beginner निवेश करना कैसे सीख सकते हैं?

निवेश करने से संबंधित कुछ अच्छी किताबों एवं कुछ अनुभवी व्यक्तियों से जानकारी लेकर निवेश करना सीखा जा सकता है।

क्या Beginner के लिए The Intelligent Investor किताब सही है? 

जी हां The intelligent Investor किताब Beginner के लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है क्योंकि इसमें निवेश से संबंधित बुनियादी ज्ञान ऊपर भी ध्यान केंद्रित किया गया है।

Leave a Comment