Sponsored

Option Trading Book In Hindi Pdf

आजकल भारत के शेयर बाजार में ऑप्शन ट्रेडिंग भी काफी लोकप्रिय हो चुका है। और कई निवेशक इसके माध्यम से अधिक आय अर्जित करने में सफल हो रहे हैं और अन्य निवेशक भी option trading सीखना चाहते हैं। इसलिए कई लोग इससे संबंधित कई तरह की किताबें भी पढ़ते हैं।

आज के इस लेख में हम निवेशकों को Top 10 option trading book in hindi pdf के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनके माध्यम से निवेशक option trading से संबंधित बुनियादी ज्ञान एवं उच्च स्तर का ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग से संबंधित किताबें (Option Trading Book In Hindi Pdf)

कई लेखकों ने ऑप्शन ट्रेडिंग से संबंधित कई किताबें लिखी हैं जिन्हें पढ़कर आप ऑप्शन ट्रेडिंग को समझ सकते हैं और निवेश कर सकते हैं। आज हम आपको टॉप फाइव ऑप्शन ट्रेडिंग की किताबों के बारे में जानकारी दे रहे हैं -:

1.) Best Option Trading Strategies for Indian Market by Munmun Vishwas

इस किताब के लेखक सुश्री मुनमुन विश्वास जी हैं। यह ऑस्ट्रेलियन सिक्योरिटी मार्केट के साथ-साथ भारत में भी कई प्रमुख ब्रोकिंग हाउस के साथ काम करती हैं।

Sponsored

यह किताब भारत में सबसे अधिक बिकने वाली ऑप्शन ट्रेडिंग बुक है। इस किताब में लेखक ने भारतीय बाजार से संबंधित कई सर्वश्रेष्ठ ऑप्शन ट्रेडिंग की रणनीतियां बताई है।

यह यह किताब Beginners के लिए एक अच्छी किताब साबित हो सकती है। क्योंकि इसमें कई सारे Case Study और ऑप्शन ट्रेडिंग से संबंधित उदाहरण दिए गए हैं।

इस किताब में सबसे पहले लेखक ने ऑप्शन ट्रेडिंग के विचार को साझा किया है और बताया है कि बाजार में किस तरह से ऑप्शन ट्रेडिंग की स्थिरता की गणना की जाती है।

इसके साथ-साथ एक आसान ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में भी समझाया है। इसके बाद किताब के दूसरे भाग में इन्होंने 10 प्रैक्टिकल विकल्प और रणनीतियां और Case Study को उदाहरण के साथ समझाया है।

Sponsored

किताब के अगले भाग में इन्होंने बिजनेस के लिए कुछ टिप्स एवं ट्रिक्स भी बताई हैं जिससे कि जो भी बिगनर सर्वप्रथम विकल्प ट्रेडिंग शुरू करते हैं तो उन्हें हानि का सामना ना करना पड़े।

Option Trading Book In Hindi pdf

2.) Options Trading: Beginner, Intermediate & Advanced Options Trading – 3 Books in 1

यह एक 3 in 1 book है। इसका मतलब यह है कि यह किताब Beginners  से लेकर Advance लेवल तक के लोगों के लिए बनाया गया है।

इस किताब में 3 लेवल हैं जिसमें से पहला लेवल Beginners व्यक्तियों के लिए है। Beginners  इस किताब के माध्यम से ऑप्शन ट्रेडिंग को आसान तरीके से समझ सकते हैं।

Sponsored

दूसरे लेवल में यह इंटरमीडिएट व्यक्तियों के लिए ऑप्शन ट्रेडिंग से संबंधित रणनीतियां बताता है। जिसमें व्यक्ति ऑप्शन ट्रेडिंग के माध्यम से पैसिव इनकम बना सकते हैं।

इसके साथ Passive Income बनाने के लिए इसमें कुछ रणनीतियां भी बताई गई हैं। यह किताब हमें सफल निवेशक बनने के लिए अनुशासित निवेश और सतर्क व्यापारिक आदतों के महत्व को समझाता है।

इस किताब में तीसरा लेवल Advance व्यक्तियों के लिए हैं। इसमें ऑप्शन ट्रेडिंग के कुछ एडवांस Tips और Tricks बताए गए हैं, जिसका अनुसरण करके व्यक्ति छोटा जोखिम उठाकर एक सही रिटर्न प्राप्त कर सकता है।

यह किताब उन व्यक्तियों के लिए है जो ऑप्शन ट्रेडिंग में अनुभव प्राप्त कर चुके हैं और अब वह आगे के लेवल पर बढ़ना चाहते हैं।

Option Trading Book In Hindi pdf

3.) Option trading strategies by Bhushan Jadhav

इस किताब के लेखक श्री भूषण जाधव जी हैं यह पुणे के एक प्रमाणित National Stock Exchange के प्रोफेशनल है।

भूषण यादव जी की यह किताब भारत के शेयर बाजार में ऑप्शन ट्रेडिंग करने के तरीकों के बारे में कई रणनीतियां एवं बुनियादी ज्ञान प्रदान करती है।

इस किताब के माध्यम से ऑप्शन ट्रेडिंग में निवेश करने वाले निवेशक सीख सकते हैं कि ट्रेडिंग में Option Greeks के क्या उपयोग हैं? और भारत में विभिन्न सफल व्यापारिक नीतियों का निर्माण कैसे किया जा सकता है?

यह किताब ऑप्शन ट्रेडिंग से संबंधित रणनीतियां के कौशल को बढ़ाती हैं और नुकसान को कम करके मुनाफे को अधिक करने में मदद करती है। इस किताब में दिए गए सुझाव एवं रणनीतियों के माध्यम से आप ऑप्शन ट्रेडिंग से अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं।

4.) The Ultimate Options Trading Strategy Guide for Beginners by Rozi Abraham

यह किताब रोजी अब्राहम ने लिखी है। यह किताब उन लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ किताब साबित हो सकती है जिन्हें ऑप्शन ट्रेडिंग से संबंधित शुरुआती ज्ञान चाहिए।

इस किताब के माध्यम से आप ऑप्शन ट्रेडिंग से संबंधित कई बेहतरीन लाभ प्रदान करने वाली रणनीतियों के बारे में जानेंगे।

इसके साथ-साथ Beginners शुरुआत में ऑप्शन ट्रेडिंग में जो गलतियां करते हैं उन गलतियों का समाधान मिलेगा और उनसे संबंधित Case Study भी इस पुस्तक में आपको देखने के लिए मिल सकती है। इसके अलावा ऑप्शन ट्रेडिंग में कुछ सामान्य शर्ते भी बताई जाएंगी।

Option Trading Book In Hindi pdf

5.) Definitive Guide to Advanced Options Trading by Rohit Katwal

यह किताब रोहित कटवाल द्वारा लिखी गई है। रोहित कटवाल 2009 से ऑप्शन ट्रेडिंग में शामिल है। यह पुस्तक शुरुआत से लेकर उच्च स्तर तक के ऑप्शन ट्रेडिंग को समझने के लिए एक बेहतर पुस्तक साबित हो सकती है।

इस किताब के माध्यम से आप समझ पाएंगे कि शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते समय आपको अगला कदम क्या उठाना चाहिए? अधिक रिटर्न पाने के लिए आप को किन-किन संभावनाओं को उपयोग में लाना चाहिए?

इसके अलावा आप समझ पाएंगे कि शेयर बाजार में खराब स्थिति होने पर क्या करना चाहिए? इस किताब में कुछ Case Study एवं रणनीतियां बताई गई हैं जिनके माध्यम से आप ऑप्शन ट्रेडिंग को सही ढंग से समझ सकते हैं।

6.) Option Trading Se Paison Ka Ped Kaise Lagayen by Mahesh Kaushik

ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसों का पेड़ कैसे लगाएं किताब महेश कौशिक द्वारा लिखित है, जिसमें हमें ऑप्शन ट्रेडिंग से संबंधित सभी जानकारियां एक ही स्थान पर उपलब्ध हो जाती हैं।

यह किताब निवेशकों को ऑप्शन ट्रेडिंग से जुड़े कुछ Hidden Techniques के बारे में जानकारी देती है, जिससे कि कोई भी निवेशक जो ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत करना चाहता है वह इससे अधिक लाभ कमा सके।

ऑप्शन ट्रेडिंग के इस किताब में आपको ट्रेडिंग से संबंधित सभी नियमों की जानकारी मिल जाती है और साथ ही आपको कुछ ऐसे टेक्निक और वृक्ष के बारे में बताया जाता है जिसके माध्यम से आप ऑप्शन ट्रेडिंग को समझ सके और इसमें निवेश कर सकें।

7.) Option Strategy Ki Pehchan Hindi Book by Jitendra Gala and Ankit Gala

ऑप्शन स्ट्रेटजी की पहचान जितेंद्र गाला और अंकित गाला द्वारा लिखित है। यह किताब मुख्य रूप से बिजनेस के लिए बनाई गई है जो ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत करने जा रहे हैं और उसकी स्ट्रेटेजी की पहचान करना चाहते हैं।

अक्सर कई शुरुआती निवेशक ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत में ही कई गलतियां करते हैं जिसे इस किताब में बताया गया है ताकि निवेशक उन गलतियों को ना करें और सही तरीके से ट्रेडिंग की शुरुआत करें।

8.) Options Trading: The Hidden Reality

Options Trading: The Hidden Reality चार्ल्स कार्टर द्वारा लिखी गई एक लोकप्रिय किताब है। इस किताब का हिंदी अनुवाद ऑप्शन ट्रेडिंग सफलता के रहस्य है। यह पुस्तक मुख्य रूप से उन निवेशकों को अवश्य पढ़नी चाहिए, जो अपने ऑप्शन ट्रेडिंग स्किल को और बढ़ाना चाहते हैं।

इस किताब में कुछ ऐसे Advance टॉपिक्स बताए गए हैं जो निवेशक के ऑप्शन ट्रेडिंग स्किल्स को बढ़ाने में मदद करेंगे। इस किताब में वोलैटिलिटी ट्रेडिंग, पोजीशन साइजिंग और पोर्टफोलियो मैनेजमेंट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।

9.) Technical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan by Ravi Patel

यह किताब रवि पटेल द्वारा लिखित पुस्तक है। ऑप्शन ट्रेडिंग में Trading के अलावा टेक्निकल एनालिसिस और कैंडल स्टिक भी होती है जिसकी पहचान होनी किसी भी ऑप्शन ट्रेडिंग करने वाले निवेशक को जरूरी है। 

इस किताब के माध्यम से आप Option Trading Technical Analysis in Hindi और Candlestick की बेहतरीन पहचान कर पाएंगे। 

इस किताब के माध्यम से आप यह समझ सकेंगे कि आपको किस समय कॉल ऑप्शन रखना है और किस समय पुट ऑप्शन। सभी निवेशकों के लिए यह किताब ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए काफी बेहतरीन साबित हो सकती है।

10.) Price Action Trading by Sunil Gurzar

प्राइस एक्शन ट्रेडिंग सुनील गुर्जर द्वारा लिखित किताब है। यह किताब आपको केवल टेक्निकल चीजों के बारे में भी जानकारी नहीं देती बल्कि यह आपको सिक्योरिटीज में भी निवेश करने के बारे में सिखाती है। यह किताब हिंदी भाषा में उपलब्ध है। 

तो  इस प्रकार जो भी लोग ऑप्शन ट्रेडिंग को हिंदी भाषा में सीखना चाहते हैं, उनके लिए यह Best Book for Option Trading in Hindi PDF साबित हो सकती हैं। इस किताब में इंट्राडे ट्रेडिंग स्विंग ट्रेडिंग और पोजीशनल ट्रेडिंग से संबंधित सभी बातें बताई गई हैं।इसके अलावा इसमें कुछ टेक्निकल एनालिसिस टूल के बारे में भी बताया गया है जैसे -रेजिस्टेंस, मूविंग एवरेज, कैंडलेस्टिक पेटर्न्स, चार्ट पेटर्न, इत्यादि। इस किताब में कुल 49 केस स्टडी भी शामिल है, जिसके माध्यम से आप ऑप्शन ट्रेडिंग को प्रैक्टिकल रूप में भी आसान तरीके से समझ सकेंगे।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको option trading book in hindi pdf के बारे में जानकारी दी। उम्मीद है कि option trading सीखने के लिए यह किताबें आपकी मदद करेंगी। यदि आपको आज का यह लेख जानकारीपूर्ण लगा हो तो इसे अपने अन्य निवेशक दोस्तों के साथ साझा करें।

FAQ

ऑप्शन ट्रेडिंग बुक कहां से डाउनलोड करें?

ऑप्शन ट्रेडिंग बुक आप हमारी website http://marketrook.com/ के माध्यम से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और मोबाइल में ही इन किताबों को पढ़ सकते हैं।

इंडिया में ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए बेस्ट बुक कौन सी है?

ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसों का पेड़ कैसे लगाएं, ऑप्शन स्ट्रेटजी की पहचान, टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलेस्टिक की पहचान, आपके लिए सबसे best option trading book साबित हो सकती है क्यूंकी ये किताबे हिन्दी में लिखित है।

Beginners के लिए ऑप्शन ट्रेडिंग बुक कौन सी है?

Options Trading: Beginner, Intermediate & Advanced Options Trading – 3 Books in 1 बुक Beginners के लिए ऑप्शन ट्रेडिंग की सबसे अच्छी बुक साबित हो सकती है।

ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे सीखें?

ऑप्शन ट्रेडिंग से संबन्धित किताबें पढ़कर आप ट्रेडिंग सीख सकते है जो बहुत ही आसान तरीका है।

Leave a Comment