Sponsored

Is Market Capitalisation the Same as Market Value

यदि आपने शेयर बाजार में नया-नया कदम रखा है या फिर आप सीखने के इछुच्क है, तो आपने मार्केट कैप या market value के बारे में जरूर सुना होगा या फिर जो लोग शेयर मार्केट में काम करते हैं उनके मुंह से market value या market cap का नाम अवश्य सुना ही होगा। 

क्या आप को भी confusion है कि market value और market cap अलग अलग है या फिर एक ही है? यदि इसके बारे में आपको जानकारी नहीं है तो यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगी। इस लेख के जरिए आज हम is market cap the same as market value के बारे में बताने वाले हैं, तो आप हमारे साथ इस लेख के अंत तक जरूर बने रहे। 

Market cap क्या है? (What is Market Cap?)

Market cap की फुल फॉर्म market capitalization होती है। मार्केट कैप का अर्थ होता है कि कंपनी की मार्केट में क्या कीमत है। इसे हिंदी में बाजार पूंजीकरण भी कहते हैं। 

आइए, इसे आसान शब्दों से समझने की कोशिश करते हैं। जब हम शेयर मार्केट में किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो वहां पर हमें उस कंपनी के 1 शेयर की कीमत का पता चलता है। यदि हमें पूरी कंपनी की कीमत जाननी हो तो उसके लिए मार्केट capitalisation  का उपयोग किया जाता है। 

Market capitalisation का formula

Market capitalisation का formula
Market capitalisation का formula
Sponsored

किसी भी कंपनी का मार्केट capitalisation पता करने के लिए हमें उस कंपनी के outstanding shares को उसी कंपनी के शेयर के मार्केट के rate को multiply करना पड़ेगा। 

मान लीजिए, किसी कंपनी के मार्केट में outstanding shares शेयर्स 13 करोड़ के हैं और उसका मार्केट में दाम ₹60 है तो उस कंपनी के मार्केट capitalisation इस प्रकार से निकालेंगे:-

Market cap  =  outstanding shares  ×  market  share price 

Market cap  = 13 crore × 60

Sponsored

Market cap = 780 crore 

जाने के इस कंपनी का मार्केट capitalisation 780 करोड रुपए है। इस formula के द्वारा किसी भी कंपनी का मार्केट capitalisation निकाला जा सकता है। 

परंतु आप यदि इतनी calculation नहीं भी करना चाहते तो आज के समय में यह सहूलियत है कि आप ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर आसानी से किसी भी कंपनी का मार्केट कैप देख सकते हैं। 

Sponsored

Capitalisation के प्रकार (Types of Capitalisation)

क्योंकि हर कंपनी का market cap अलग-अलग होता है, तो इसीलिए इन्हें slabs के अनुसार वर्गीकृत किया गया है। यह निम्न प्रकार से होते हैं :-

  1. Large cap company
  2. Midcap company
  3. Small cap company

Large cap company

जब किसी कंपनी का मार्केट कैप 10 हज़ार करोड या 10000 करोड से ऊपर होता है, तो वह लार्ज कैप या large capitalisation कंपनी मानी जाती है। ऐसी कंपनियां बहुत बड़ी scale पर अपना बिजनेस कर रही होती है, यानी कि यह बहुत पुरानी बहुत सालों से काम कर रही होती है, जैसे टाटा स्टील, आईटीसी इत्यादि। यह ऐसी कंपनियां है जो 100 साल से भी ज्यादा पुरानी है। ऐसी कंपनियों में निवेश करना कम जोखिम भरा माना जाता है और यह कंपनी भरोसेमंद भी ज्यादा होती है। इनके टूटने के chances भी काफी कम होते हैं। यह अपने investors को हमेशा अच्छा return देकर जाती है। 

Midcap company

ऐसी कंपनियां जिनका मार्केट केपीटलाइजेशन 500 करोड से लेकर 10000 करोड तक का हो, तो वह मिडकैप कंपनियों में गिनी जाती है। यह भी पुरानी कंपनियां ही होती है पर यह थोड़ी जोखिम भरी होती है और लार्ज कैप कंपनियों से छोटे होते हैं, परंतु यदि आप इन कंपनियों में लंबे समय के लिए निवेश करेंगे तो आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

Small cap company

Small को company वह कंपनियां होती है, जिनका मार्केट capitalisation 500 करोड से कम होता है। यह कंपनियां बिज़नस मे छोटी होती है और यह कंपनी बहुत थोड़े समय पहले ही शुरू हुई हो सकती है। इस तरह की कंपनी में इनवेस्ट करना mid cap  कंपनियों और  large cap से कहीं ज्यादा जोखिम भरा होता है। यह कंपनी बहुत कम समय में बहुत जल्दी बड़ या घट सकती है। इसलिए इनमें निवेश सोच समझ कर करना चाहिए।

Market value क्या है? (What is Market Value?)

Market value, stock market के अनुसार किसी company की value को represent करती है। यह वह price है जो assets को marketplace मे मिलेगा। 

Is market capitalisation the same as the market value

यदि हम बात करें कि क्या market capitalisation और मार्केट market value same है? जी हां, मार्केट केपीटलाइजेशन और मार्केट वैल्यू same ही होता है और दोनों को ऊपर बताए गए फार्मूले के अनुसार calculate किया जाता है। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Is market capitalisation the same as market value. हमें उम्मीद है कि अब आपको market captialization और मार्केट वैल्यू के बारे मे clarification हो गयी होगी। 

यदि यह लेख आपके लिए मददगार साबित हुआ हो। तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। यदि इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न आपके मन में है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

FAQ

क्या मार्केट केपीटलाइजेशन और मार्केट वैल्यू सेम होता है? 

जी हां, मार्केट वैल्यू को ही मार्केट capitalization कहा जाता है।

मार्केट केपीटलाइजेशन कितने प्रकार का होता है? 

यह तीन प्रकार का होता है, large cap , middle cap और small cap

Market capitalisation ya fir market value nikaalne ka formula kya hai

Market cap = outstanding shares ×  market share price

Leave a Comment