Advertisement

Liquid Bees Meaning

शेयर मार्केट में आपने equity product, price fluctuation, dividend  इत्यादि के बारे में तो जरूर सुना होगा, पर क्या आप जानते हैं कि शेयर मार्केट में ऐसे भी funds मौजूद है जो investor को बहुत कम अवधि मे fixed income generate करके देते हैं?   

यदि नहीं, तो आज इस लेख के जरिए आप liquid bees meaning के बारे में जानेंगे और यदि आप short term के लिए इन्वेस्ट करने का सोच रहे हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। तो दोस्तों, हमारे साथ लेख के अंत तक जरूर बने रहें और liquid bees के बारे में detail मे जाने। 

Liquid bees क्या होता है? (Liquid bees meaning

Liquid bees को liquid fund भी कहते हैं। यह एक प्रकार का debt fund होता है जो money market विकल्प जैसे call money, ट्रेजरी बिल, कमर्शियल पेपर , सरकारी सिक्योरिटी आदि में invest करता है।  इसमें 91 दिनों तक की maturity period होता है। liquid fund में इन्वेस्ट करने का मूल लाभ ज्यादा liquidity है। Liquidity का अर्थ है कि किसी संपत्ति को कितनी जल्दी खरीद या बेचा जा सकता है और उसे cash में बदला जा सकता है। 

Liquid fund / liquid bees में निवेश कैसे करें? 

वैसे तो आप अलग-अलग वेबसाइट या ऐप के जरिए liquid fund में निवेश कर सकते हैं, पर यहां पर हम आपको pesa bazar.com के उदाहरण के जरिए समझाएंगे किए आप liquid fund में निवेश कैसे कर सकते हैं:-

  • Pesabazar. Com पर sign up करे। 
  • अब direct mutual fund के option को चुने। 
  • Liquid fund के section पर click करे। 
  • अब उस फंड का चुनाव करें जिसमें आप liquid fund के उपलब्ध लिस्ट से निवेश करना चाहते हैं। 
  • Lump sum sip को चुनने के लिए invest now पर क्लिक करें। 

liquid fund/ liquid bees में निवेश के क्या फायदे हैं? 

  • Fixed return
Advertisement

liquid fund debt instrument में निवेश करते हैं, जो fix interest rate  की पेशकश करते हैं। इनमें निवेश से मिलने वाले रिटर्न fix होता है। सिक्योरिटी के mature होने पर investor को निश्चित ब्याज के साथ प्रमुख राशि वापस मिल जाती है। 

  • अधिक लिक्विडिटी

निवेश किए गए साधनों की short term maturity अवधि के कारण liquid fund ज्यादा liquid होता है। व्यक्ति अपनी जरूरत और सुविधा के अनुसार invest की गई पूंजी को निकाल सकता है। liquid fund में निवेश पर कोई lock in period नहीं है। 

  • कोई exit शुल्क नहीं

Fund की पेशकश के लिए अधिक लिक्विडिटी की एक अच्छी बात यह है कि निवेश के seven days के बाद निवेश की गई पूंजी को वापस लेने पर कोई exit  शुल्क नहीं है। 

  • कम जोखिम

इस प्रकार के निवेश portfolio में short term money instrument होते हैं। किसी भी निवेशित सुरक्षा की अधिकतम maturity 3 महीने है, जो पोर्टफोलियो को बाजार दर में changes से प्रभावी रूप से बचाता है। 

Advertisement
  • Saving account fixed deposit की तुलना में अधिक return

liquid fund रिटेल investor के बीच इसलिए भी लोकप्रिय है क्योंकि यह बैंक fixed deposit सेविंग अकाउंट में निवेश की तुलना में अधिक रिटर्न देने की क्षमता रखता है। 

इसके अलावा उनकी अधिक लिक्विडिटी उन्हें saving account  का बेहतर विकल्प बनाती है और इसी बात को देखते हुए return liquid fund के लिए तुलनात्मक रूप से अधिक है। 

सर्वश्रेष्ठ liquid bees कैसे चुने? 

बेहतरीन liquid fund जुड़ने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखें:-

Advertisement
  • Credit quality

जिस फंड के निवेश पोर्टफोलियो में debt securities  हो, निवेशकों को ऐसे liquid fund का चुनाव करना चाहिए और जिसे CRISIL के द्वारा ज्यादा रेटिंग दी गई हो वह भी निवेशकों के लिए एक बेहतरीन option रहता है। एक ज्यादा credit rating यह सुनिश्चित करती है कि क्रेडिट जोखिम कम से कम हो। 

ज्यादा credit rating वाले debt साधनों के लिए यह जोखिम काफी कम होता है। 

  • अच्छा प्रदर्शन

वैसे तो किसी फंड के द्वारा पिछले समय में किए गए प्रदर्शन के बुनियाद पर भविष्य में किए जाने वाले प्रदर्शन के बारे में विचार करने के लिए सही विशेषता नहीं है, परंतु यह अभी भी उन conditions में से एक है जिसे चुनने के लिए व्यापक रूप से important माना जाता है कि फंड में निवेश करना है या नही। 

यदि fund लगातार अपने benchmark और कैटेगरी रिटर्न को हराते हुए पिछले वर्षों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, तो कोई विशिष्ट fund में invest कर सकता है क्योंकि उस fund से यह उम्मीद की जा सकती है कि यह भविष्य में समान रूप से अच्छा perform करेगा। 

  • Expenses ratio

हमेशा उस फंड को चुने जिसकी expense ratio कम हो। 

  • पोर्टफोलियो (portfolio

हमेशा फंड की औसत में छोटी अवधि को देखना चाहिए। यदि इसकी औसत में छोटी अवधि 3 महीने या इससे कम है तो यह निवेश के लिए एक अच्छा  fund है। कम अवधि की मैच्योरिटी यह सुनिश्चित करती है कि पोर्टफोलियो long term में होने वाले ब्याज दर में उतार-चढ़ाव से बचाता है।

Liquid fund पर tax कैसे लगता है? 

liquid fund एक प्रकार का debt फंड है। इसी वजह से liquid fund पर capital gain के अनुसार टैक्स लगता है। टैक्स की दर holding अवधि पर निर्भर करती है अर्थात कितने समय के लिए निवेशक ने इस फंड में पैसे को निवेश किया है उसके आधार पर टैक्स की दर लगाई जाती है। 

  • यदि कोई निवेशक अपने द्वारा निवेश किए गए राशि को 3 साल से पहले निकाल लेता है तो आयकर slab के अनुसार short term capital gain टैक्स लगेगा। उदाहरण के लिए यदि किसी इन्वेस्टर ने ₹50000 प्राप्त किए हैं तो liquid fund में निवेश के माध्यम से ₹50000 निवेशक के आयकर slab में जोड़ दिया जाता है और उसी के अनुसार tax लगाया जाता है। 
  • यदि कोई investor 3 साल के बाद कैपिटल gains में निवेश वापस लेता है तो indexation के लाभ के साथ 20% का long term capital gain टैक्स लगाया जाता है। 

Liquid bees में निवेश कब करना चाहिए? 

  • विशेषज्ञ ऐसे investor को liquid fund में निवेश करने की सलाह देते हैं जो थोड़े समय के लिए अपने पैसों को निवेश करना चाहते हैं और थोड़े समय में ही अच्छा प्रॉफिट कमाना चाहते हैं। 
  • छोटी अवधि अर्थात अगले 4 से 5 महीनों के आर्थिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए भी फंड का उपयोग किया जा सकता है। Equity fund में sip की किश्त के लिए liquid fund में कमाई गयी  पूंजी का उपयोग करने के लिए systematic transfer plan  का प्रयोग भी किया जा सकता है। यह तरीका  अधिक रिटर्न प्रदान करता है और लंबे समय में market की volatility  को कम करने में मदद करती है। 

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको liquid bees के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि इस लेख के जरिए आप समझ गए होंगे कि liquid bees क्या होता है। 

यदि शेयर मार्केट से जुड़े हुए किसी अन्य विषय पर भी आप जानकारी चाहता है, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

FAQ

Q. 1 क्या liquid bees मे lock in period होता है? 

Ans. नही

Q. 2  क्या liquid bees मे जोखिम नही है? 

Ans. यह जरूरी नहीं है, क्योंकि यह फंड fixed income generating securities में निवेश करते हैं। कम maturity period चाहते है, इसलिए वे निवेश पर कम जोखिम उठाता है। 

Q. 3  liquid bees मे maturity period कितना होता है? 

Ans. 91 days का

Q. 4 क्या liquid bees FD से बेहतर है? 

Ans. liquid fund  FD से अधिक rate of return देता है।

Q. 5 liquid fund कितना रिस्की है? 

Ans. Low risk investment

Leave a Comment