Sponsored

Top Fertiliser Stocks

विश्व में हमारे देश भारत को एक कृषि प्रधान राष्ट्र के रूप में जाना जाता है, क्योंकि हमारे देश में लाखों ऐसे छोटे और बड़े किसान हैं, जो अक्सर अपनी फसल की कम पैदावार या किसी कारण से फसल खराब होने की समस्या से पीड़ित रहते हैं। 

हमारे देश में फसलों की पैदावार मुख्य रूप से वर्षा पर निर्भर करती है और इसी वजह से अलग-अलग समय चक्र में अलग-अलग फसलें बोई जाती है। इस वजह से खेती लायक जमीन अपना उपजाऊपन और उर्वरता खो देती है। इस वजह से अपनी जमीन में उर्वरता बनाए रखने के लिए भारतीय किसान भारी मात्रा में नाइट्रोजन उर्वरकों(nitrogen fertilizers) का उपयोग करता है।

 उर्वरक उत्पादन हमारे देश के आठ प्रमुख उद्योगों में से एक है और उर्वरक उत्पादन में साल 2014 से 2021 तक बहुत अच्छी सकारात्मक वृद्धि  देखने को मिली है। 

Sponsored

कुछ वर्षों पहले तक हमारे देश भारत में यूरिया(Urea) की जो खपत थी, वह देश में होने वाले यूरिया के राष्ट्रीय उत्पादन से बहुत ज्यादा थी। जिस वजह से पिछले कुछ वर्षों में भारत में आयात होने वाले उर्वरकों की मात्रा में भी बहुत वृद्धि हुई है। 

भारत यूरिया आधारित उर्वरकों (Urea based fertilizers) के आयात करने के अलावा ऐसे उर्वरकों के उत्पादन में प्रयुक्त होने वाले कच्चे माल जैसे अमोनिया, रॉक फॉस्फेट और फॉस्फोरिक एसिड के आयात करने के लिए भी विदेशों पर निर्भर रहता था। 

Sponsored

भारत में कृषि और उर्वरक उद्योग पूरी दुनिया में सबसे बड़ा है। यह भारत के सकल घरेलू उत्पाद(GDP) का लगभग 15% हिस्सा है, और इसका 70% से अधिक उत्पादन छोटे किसानों से आता है। कृषि क्षेत्र करोड़ों लोगों को रोजगार देता है, जो भारत में कुल रोजगार का 42.6% है।

कृषि क्षेत्र पिछले दो वर्षों में 3.3% और 3.0% की दर से बढ़ा है, जिससे सीधे भारत में उर्वरक उद्योग(fertilizer industry) और इसके परिणामस्वरूप उर्वरक कंपनियों Top Fertilizer Stocks को लाभ हुआ है।

आज के इस लेख में हम आपको भारत के Top Fertilizer Stocks के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जानकारी लेकर आप अपना विश्लेषण कर पाएंगे कि आपको कौन-से Top Fertilizer Stocks में अपना पैसा निवेश करना है।

इस लेख में दिये गये सभी आंकड़े 31 जनवरी 2023 तक के हैं तथा इस लेख में दी गयी किसी भी प्रकार की जानकारी कोई निवेश सलाह नहीं है, यह केवल Education Purpose के लिए दी गई है। आप सभी को सलाह दी जाती है कि आप सभी अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लेने के बाद ही अपना पैसा निवेश करें। 

Sponsored

Table of Contents

Things to Consider Before Investing in Fertiliser Stocks

भारत का fertilizer sector विविधताओ से भरा हुआ है, जिसने हाल ही के कुछ वर्षों में मार्केट में कुछ उतार-चढ़ाव देखे हैं। पिछले कुछ वर्षों में यह सेक्टर निवेश करने के लिए सबसे अच्छा साबित हुआ है और इसने निवेशकों को अच्छे returns दिये है। 

आप भी नीचे दिये गये Top Fertilizer Stocks में निवेश कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इन स्टॉक्स में निवेश करने से पहले आपको भारत के fertilizer sector से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण कारकों का विश्लेषण करना चाहिए, जो कि निम्नलिखित हैं: 

Sponsored
  • Fertilizer Sector Overview
  • Market Size
  • Company’s Present Status
  • Company’s Future Prospects

Fertilizer Sector Overview

भारत का fertilizer sector ऐसा है जहाँ बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा है और यहाँ कई ऐसी कंपनियां है जो अपनी बाजार की हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही है।

फर्टिलाइजर सेक्टर हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ा है, लेकिन अगर हम तुलना करें तो अन्य उद्योगों की तुलना में यह थोड़ा छोटा है। 

Market Size

चुंकि भारत की फर्टिलाइजर कंपनियां लगातार अपनी उत्पादन क्षमता में वृद्धि कर रही है, जिससे यह सेक्टर लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा हैं और दुनिया भर के बाजारों में अपनी पहुंच को बढ़ा रहा है। जिसके चलते भारत के Top Fertilizer Stocks निवेशकों के बीच काफी लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं।

भारत की उर्वरक कंपनियाँ नये उत्पादों को लांच करके बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में सक्षम हो रही हैं, जो पारंपरिक विकल्पों (जैसे कि पौधे के विकास हार्मोन) से बेहतर प्रदर्शन करते हैं। जिस वजह से इन फर्टिलाइजर स्टॉक्स की Market Size लगातार बढ़ रही है।

Company’s Present Status

किसी भी उर्वरक स्टॉक में निवेश करने से पहले आपको कंपनी की वर्तमान स्थिति के बारे मे जरुर अध्ययन करना चाहिए। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि यह कंपनी निवेश करने के लिए एक अच्छा विकल्प है या नहीं। 

एक अच्छी कंपनी का एक मजबूत ब्रांड होता है और उसकी एक बाज़ार में सकारात्मक प्रतिष्ठा भी होती है। किसी भी कंपनी में अपना पैसा निवेश करने का निर्णय लेने से पहले निवेशकों के लिए कंपनी के सभी पहलुओं के बारे में जानना महत्वपूर्ण होता है।

Company’s Future Prospects

किसी भी fertilizer stock में निवेश करने से पहले आपको जिस कारक पर सबसे अधिक विचार करना चाहिए, वह हैं उस कम्पनी की भविष्य की संभावनाएं। इससे आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि इस उर्वरक स्टॉक में निवेश करने का यह सही समय है या नहीं। 

Indian Fertilizer Industry Overview

एक आंकड़े के मुताबिक, सन 2020 में भारत ने अन्य देशों से कुल 500 अरब रुपये से अधिक कीमत के उर्वरक आयात किए हैं। भारतीय उर्वरक उद्योग में विभिन्न सरकारी और निजी कंपनियां है, जो भारत और वैश्विक बाजार के लिए विभिन्न प्रकार के उर्वरकों का उत्पादन करती है।

भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित Indian Farmers Fertilizer Cooperative Limited (IFFCO) एक multi-state cooperative society हैं, जो भारत की सबसे बड़ी उर्वरक निर्माता और इसकी मार्केटिंग करने वाली कंपनी हैं। 

इसके साथ ही, National Fertilizers Limited – NFL एक वर्ष में 3 तीन मिलियन मीट्रिक टन से अधिक उत्पादन करता है , जो देश में होने वाले कुल यूरिया उत्पादन का 15% होता है। 

इसके अलावा Coromandel International Limited भी फास्फेटिक फर्टिलाइजर उत्पादन में अग्रणी कंपनी है, जिसने सन 2021 में 2.8 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक उत्पादन किया था। 

भारत पुरी दुनिया में fertilizers का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता और तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। इस क्षेत्र में भारत में मुख्य रूप से सरकारी कम्पनियो और सहकारी समितियों का वर्चस्व है।

भारत में होने वाला उर्वरकों का घरेलू उत्पादन देश की दो-तिहाई मांग को ही पूरा कर पाता है। हाल के वित्तीय वर्ष के लिए कुल घरेलू उत्पादन 42 मिलियन टन रहा था, जबकी 17 मिलियन टन उर्वरकों का विदेशो से आयात किया गया था।

जहां तक इस उद्योग की वृद्धि की संभावनाओं की बात है, तो Mordor Intelligence के द्वारा जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार, भारतीय उर्वरक बाजार में 2022-2027 के दौरान 11.9% CAGR दर्ज करने की उम्मीद है।

Coromandel International Limited

हैदराबाद में स्थित Coromandel International Limited की स्थापना 1961 में USA की IMC तथा Chevron कंपनियों और भारत की EID Parry द्वारा की गई थी।

यह कंपनी Murugappa Group का एक हिस्सा है।

Coromandel International Limited उर्वरकों, कीटनाशकों और विशेष पोषक तत्वों की एक प्रमुख निर्माता कंपनी है।

यह कंपनी मुख्य रूप से Nutrient के सेगमेंट में व्यापार करती हैं।

इसके उत्पाद और सेवाओं में उर्वरक, फसल सुरक्षा, विशेष पोषक तत्व का उत्पादन और जैविक उत्पाद शामिल हैं।

इस कंपनी के द्वारा किए जाने वाले उर्वरकों के उत्पादन में विभिन्न ग्रेड में नाइट्रोजन, फॉस्फेट, कैल्शियम और पोटेशियम शामिल हैं, जो की GroShakti Plus, Gromor/Godavari DAP, Grosmart, Paramfos, Gromor 15-15-15-09, Godavari Ultra DAP, Gromor MOP जैसे विभिन्न ब्रांडों के तहत उपलब्ध हैं। 

इस कंपनी ने आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र राज्यों में अपने 800 से अधिक ग्रामीण खुदरा केंद्र भी स्थापित किए हैं। इसने जैविक उर्वरकों की एक श्रृंखला शुरू की है, जिसके कारण इसे The Energy and Resources Institute (TERI) द्वारा भारत की दस सबसे हरीत कंपनियों में से एक के रूप में चुना गया हैं।

इस कंपनी ने 30 सितंबर 2022 को समाप्त हुई तिमाही के लिए राजस्व के आधार पर अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में 34% की वृद्धि दर्ज की गई हैं।

Coromandel International Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyCoromandel International Limited
Founding Year1961
Managing DirectorSameer Goel
NSE SymbolCOROMANDEL
Company HeadquarterSecunderabad
Stock Current Market Price (CMP) in INR881.35
Market Cap (Cr. in INR)26474
P/E Ratio (TTM)13.86
P/B Ratio4.16
52 Week High (in INR)1094
52 Week Low (in INR)729.55
Industry P/E13.86
Debt to Equity Ratio0.22
ROE (%)26.56
EPS (TTM)64.95
Dividend Yield (%)1.33
Book Value per Share (in INR)252.70
Face Value1

*** Data as of 31st January, 2023.

Coromandel International Limited का ShareHolding Pattern निम्नलिखित हैं: 

Investor TypeShare Holding %
Promoters57.41
FIIs10.26
Retail & Others14.73
Mutual Funds15.19
Other Domestic Institutions2.41

*** Data as of 31st January, 2023.

Coromandel International Limited में निम्नलिखित Mutual Fund कंपनियों ने निवेश कर रखा है: 

Mutual Fund CompanyShare Holding %
Kotak Emerging Equity Fund Direct Growth2.47
SBI Magnum Mid Cap Direct Plan Growth2.11
Kotak Equity Opportunities Fund Direct Growth1.88
LIC MF Large & Mid Cap Fund Direct Growth1.77

*** Data as of 31st January, 2023.

Chambal Fertilisers & Chemicals Limited

KK Birla Group द्वारा सन 1985 में स्थापित किया गया Chambal Fertilisers & Chemicals Limited राजस्थान के कोटा में स्थित हैं।

Chambal Fertilisers & Chemicals Limited भारत का निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा यूरिया उत्पादक उद्यम है, जो अपने कोटा में बने 3 प्लांट्स में यूरिया का उत्पादन करती है।

यूरिया के उत्पादन के अलावा यह कंपनी अन्य उर्वरकों और agri-inputs जैसे di-Ammonium phosphate (DAP), Ammonium phosphate sulphate (APS), MOP,  नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम (NPK) उर्वरकों के विभिन्न ग्रेड का व्यापार भी करती है|

Chambal Fertilisers & Chemicals Limited भारत के उत्तरी, पूर्वी, मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों में लगभग 10 राज्यों में किसानों की जरूरतों को पूरा करती है और राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा राज्य में प्रमुख उर्वरक आपूर्तिकर्ता है।

इस कंपनी की सहायक कंपनियों में CFCL Ventures Limited,  ISG Novasoft Technologies Limited, Chambal Infrastructure Ventures Limited तथा ISGN Corporation शामिल हैं।

इस कंपनी के पास 15 regional offices, 2200 डीलरों और 22,000 ग्रामीण स्तर के आउटलेट का एक बहुत बड़ा नेटवर्क है। 

Chambal Fertilisers & Chemicals Limited के पास देश में तीन हाई-टेक नाइट्रोजेनस फर्टिलाइजर(यूरिया) संयंत्र भी स्थापित हैं, जो यूरिया के उत्पादन के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करते हैं और लगभग 3.4 मिलियन मीट्रिक टन यूरिया की वार्षिक उत्पादन क्षमता रखते हैं।

Chambal Fertilisers & Chemicals Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyChambal Fertilisers & Chemicals Limited
Founding Year1985
Managing DirectorGaurav Mathur
NSE SymbolCHAMBLFERT
Company HeadquarterNew Delhi
Stock Current Market Price (CMP) in INR296.40
Market Cap (Cr. in INR)12365
P/E Ratio (TTM)9.55
P/B Ratio1.93
52 Week High (in INR)516
52 Week Low (in INR)260.80
Industry P/E13.86
Debt to Equity Ratio1.02
ROE (%)26.89
EPS (TTM)31.10
Dividend Yield (%)2.52
Book Value per Share (in INR)163.23
Face Value10

*** Data as of 31st January, 2023.

Chambal Fertilisers & Chemicals Limited का ShareHolding Pattern निम्नलिखित हैं: 

Investor TypeShare Holding %
Promoters60.56
FIIs8.75
Retail & Others17.72
Mutual Funds12.73
Other Domestic Institutions0.24

*** Data as of 31st January, 2023.

Chambal Fertilisers & Chemicals Limited में निम्नलिखित Mutual Fund कंपनियों ने निवेश कर रखा है: 

Mutual Fund CompanyShare Holding %
ICICI Prudential Midcap Direct Plan Growth2.12
HDFC Small Cap Fund Direct Growth1.88
Edelweiss Small Cap Fund Direct Growth1.52
DSP The Infrastructure Growth and Economic Reforms Regular Fund Direct Growth1.10

*** Data as of 31st January, 2023.

Gujarat Narmada Valley Fertilisers & Chemicals Limited

Gujarat Narmada Valley Fertilizers & Chemicals Limited की स्थापना 1976 में की गई थी।

GNFC, Gujarat State Investments (GSIL) के द्वारा प्रमोट किया गया, गुजरात सरकार का एक उपक्रम हैं और Gujarat State Fertilizers & Chemicals (GSFC) द्वारा प्रवर्तित एक संयुक्त क्षेत्र का उद्यम है। 

इसमे गुजरात सरकार 26% और GSFC 25% हिस्सेदारी रखती है। 

GSFC भी गुजरात सरकार की ही कंपनी है, क्योंकि गुजरात सरकार इसमें भी 37.84% हिस्सेदारी रखती है। 

यह भारत के सबसे अच्छे Top Fertilizer Stocks में से एक माना जाता हैं।

GNFC उर्वरकों तथा औद्योगिक रासायनिक उत्पादों के उत्पादन तथा बिक्री और IT services प्रदान करने के क्षेत्र में कार्य करती है।

यह कंपनी मुख्य रूप से दो सेगमेंट उर्वरक तथा रसायन मे कार्य करती हैं।

यह कंपनी NARMADA ब्रांड के अंतर्गत यूरिया और नाइट्रोफॉस्फेट जैसे उर्वरकों का निर्माण और बिक्री करती है।

GNFC यूरिया, Neem De-oiled cake, अमोनियम नाइट्रोफॉस्फेट, डायअमोनियम फॉस्फेट, म्यूरेट ऑफ पोटाश, नर्मदा नीम कीटनाशक, सिंगल सुपर फॉस्फेट और सिटी कम्पोस्ट जैसे विभिन्न उर्वरकों का उत्पादन करती है।

इसके अलावा यह कंपनी मेथनॉल, एथिल एसीटेट, Acetic Acid (Glacial), फॉर्मिक एसिड, नाइट्रोबेंजीन, टोल्यूनि डाय-आइसोसाइनेट और एनिलिन जैसे विभिन्न तरह के रसायनों का उत्पादन भी करती है।

GNFC से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyGujarat Narmada Valley Fertilisers & Chemicals Limited
Founding Year1976
Managing DirectorPankaj Joshi
NSE SymbolGNFC
Company HeadquarterGujarat
Stock Current Market Price (CMP) in INR515.50
Market Cap (Cr. in INR)8145
P/E Ratio (TTM)4.08
P/B Ratio1.02
52 Week High (in INR)912
52 Week Low (in INR)453.50
Industry P/E13.86
Debt to Equity Ratio0.00
ROE (%)24.33
EPS (TTM)128.29
Dividend Yield (%)1.91
Book Value per Share (in INR)552.38
Face Value10

*** Data as of 31st January, 2023.

GNFC का Share Holding Pattern निम्नलिखित हैं: 

Investor TypeShare Holding %
Promoters41.18
FIIs20.47
Retail & Others33.73
Mutual Funds3.39
Other Domestic Institutions1.23

*** Data as of 31st January, 2023.

GNFC में निम्नलिखित Mutual Fund कंपनियों ने निवेश कर रखा है: 

Mutual Fund CompanyShare Holding %
Invesco India Arbitrage Fund Direct Growth0.97
DSP Arbitrage Fund Direct Growth0.73
TATA Arbitrage Fund Direct Growth0.54
HSBC Value Fund Direct Growth0.48

*** Data as of 31st January, 2023.

Deepak Fertilisers & Petrochemicals Corporation Limited

Deepak Fertilisers & Petrochemicals Corporation Limited भी एक होल्डिंग कंपनी है। 

DFPCL उर्वरकों, बल्क केमिकल्स, माइनिंग केमिकल्स का उत्पादन और कृषि सेवाओं तथा वैल्यू एडेड रियल एस्टेट का व्यापार करती है। यह कंपनी रसायन, Bulk Fertilisers और पवन चक्कियो के क्षेत्र में काम करती है।

Chemicals segment में DFPCL अमोनिया, carbon dioxide (CO2), आइसोप्रोपिल अल्कोहल, मेथनॉल, तकनीकी अमोनियम नाइट्रेट आदि का उत्पादन करती है। 

DFPCL उच्च गुणवत्ता वाले NPK, पानी में घुलनशील उर्वरकों और पोषक तत्वों का उत्पादन और बिक्री करती है।

DFPCL भारत में 24:24:0 नाइट्रो फॉस्फेट का एकमात्र निर्माता है, जो विशेष उत्पादों, घुलनशील और बेंटोनाइट सल्फर के लिए बाजार में अग्रणी माना जाता है।

DFPCL का annual turnover US$ 0.5 Billion हैं तथा इसके पास 50 channel partners का मजबूत वितरण नेटवर्क हैं। 

DFPCL भारत तथा विदेशों में 600 से अधिक बड़े औद्योगिक ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान करती है। 

Deepak Fertilisers & Petrochemicals Corporation Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyDeepak Fertilisers & Petrochemicals Corporation Limited
Founding Year1979
Managing DirectorSailesh Mehta
NSE SymbolDEEPAKFERT
Company HeadquarterMaharashtra
Stock Current Market Price (CMP) in INR641.05
Market Cap (Cr. in INR)8260
P/E Ratio (TTM)5.05
P/B Ratio2.03
52 Week High (in INR)1062
52 Week Low (in INR)506.65
Industry P/E13.86
Debt to Equity Ratio0.69
ROE (%)20.59
EPS (TTM)129.46
Dividend Yield (%)1.38
Book Value per Share (in INR)361.24
Face Value10

*** Data as of 31st January, 2023.

Deepak Fertilisers & Petrochemicals Corporation Limited का ShareHolding Pattern निम्नलिखित हैं: 

Investor TypeShare Holding %
Promoters45.46
FIIs15.51
Retail & Others37.42
Mutual Funds1.40
Other Domestic Institutions0.21

*** Data as of 31st January, 2023.

Deepak Fertilisers & Petrochemicals Corporation Limited में निम्नलिखित Mutual Fund कंपनियों ने निवेश कर रखा है: 

Mutual Fund CompanyShare Holding %
Mahindra Manulife Multi Cap Badhat Yojana Direct Growth1.67
Axis Small Cap Fund Direct Growth0.83

*** Data as of 31st January, 2023.

Fertilisers And Chemicals Travancore Limited – FACT

Fertilizers And Chemicals Travancore Limited – FACT भारत सरकार के स्वामित्व वाली एक सरकारी कंपनी है, जो भारत सरकार के Ministry of Chemicals and Fertilizers के स्वामित्व में आती है। केरल के कोच्चि में स्थित यह कंपनी भारत की सबसे लोकप्रिय fertilizer stock वाली कंपनी है।

Fertilizers And Chemicals Travancore Limited – FACT भारत में बड़े पैमाने पर उर्वरकों के उत्पादन से संबंधित सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है। 

FACT उर्वरक तथा पेट्रोकेमिकल्स के उत्पादन, इंजीनियरिंग, औद्योगिक उपकरण और प्रौद्योगिकी से संबंधित सेवाएं प्रदान करने वाली एक प्रमुख कंपनी है।

FACT की दो उत्पादन इकाइयां हैं और इसने Rashtriya Chemicals & Fertilizers Limited के साथ एक संयुक्त उद्यम स्थापित किया है। 

FACT एक अत्यधिक ऋणग्रस्त कंपनी है, जिसका केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए गए ऋण पर देय ब्याज एक बड़ा हिस्सा है।

FACT से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyFertilisers & Chemicals Travancore Limited
Founding Year1943
Managing DirectorKishor Rungta
NSE SymbolFACT
Company HeadquarterKerala
Stock Current Market Price (CMP) in INR275.25
Market Cap (Cr. in INR)17992
P/E Ratio (TTM)32.21
P/B Ratio95.01
52 Week High (in INR)390
52 Week Low (in INR)82.35
Industry P/E13.86
Debt to Equity Ratio3.78
ROE (%)7531.71
EPS (TTM)8.63
Dividend Yield (%)NA
Book Value per Share (in INR)7.49
Face Value10

*** Data as of 31st January, 2023.

FACT का ShareHolding Pattern निम्नलिखित हैं: 

Investor TypeShare Holding %
Promoters90.00
Retail & Others9.99
Mutual Funds0.01

*** Data as of 31st January, 2023.

Tata Chemicals Limited

Tata Chemicals Limited एक होल्डिंग कंपनी है, जो दो बिजनेस सेगमेंट्स basic chemistry products & specialty products के क्षेत्र में काम करती है। 

Tata Chemicals Limited का basic chemistry products का व्यवसाय अकार्बनिक रसायन उत्पादों का निर्माण करता हैं, जिन्हें यह कंपनी विभिन्न उद्योगों जैसे ग्लास, डिटर्जेंट्स, pharma, बिस्कुट मैन्युफैक्चरिंग, बेकरी और अन्य उद्योगों को आपूर्ति करती है। 

अकार्बनिक रसायनो के अंतर्गत यह कंपनी सोडा ऐश, सोडियम बाइकार्बोनेट, नमक आदि उत्पादों का निर्माण करती है। 

Tata Chemicals Limited का Specialty products का व्यवसाय विशेष रूप की खाद्य सामग्री जैसे prebiotics तथा रबर/टायर उद्योग के लिए Silica आदि का उत्पादन करता है। 

Tata Chemicals Limited अपनी सहायक कंपनी Rallis India Limited के माध्यम से कृषि क्षेत्र के में फसल की देखभाल के लिए आवश्यक उत्पाद और बीजों का उत्पादन करती है। 

Tata Chemicals Limited अपने ब्रांड Tata NQ के तहत विशेष nutrition products का निर्माण और बिक्री करती है, जिसमें मुख्य रूप से एक प्रीबायोटिक आहार फाइबर Fructooligosaccharide शामिल है।

Tata Group की टाटा केमिकल्स के माध्यम से Rallis India Limited  में 50.09% हिस्सेदारी है।

Tata Chemicals Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyTata Chemicals Limited
Founding Year1939
Managing DirectorRamakrishnan Mukundan
NSE SymbolTATACHEM
Company HeadquarterMumbai
Stock Current Market Price (CMP) in INR963.70
Market Cap (Cr. in INR)26641
P/E Ratio (TTM)12.04
P/B Ratio1.35
52 Week High (in INR)1214.90
52 Week Low (in INR)773.35
Industry P/E13.86
Debt to Equity Ratio0.33
ROE (%)7.70
EPS (TTM)81.91
Dividend Yield (%)1.29
Book Value per Share (in INR)753.31
Face Value10

*** Data as of 31st January, 2023.

Tata Chemicals Limited का ShareHolding Pattern निम्नलिखित हैं: 

Investor TypeShare Holding %
Promoters37.98
FIIs14.43
Retail & Others28.63
Mutual Funds10.37
Other Domestic Institutions8.59

*** Data as of 31st January, 2023.

Tata Chemicals Limited में निम्नलिखित Mutual Fund कंपनियों ने निवेश कर रखा है: 

Mutual Fund CompanyShare Holding %
Edelweiss Mid Cap Direct Plan Growth1.66
IDFC Tax Advantage (ELSS) Direct Plan Growth1.63
Mahindra Manulife Mid Cap Unnati Yojana Direct Growth1.29
Kotak Small Cap Fund Direct Growth1.21

*** Data as of 31st January, 2023.

National Fertilisers Limited – NFL

National Fertilizers Limited – NFL मुख्य रूप से यूरिया का उत्पादन करती है।

यह कंपनी नीम-कोटेड यूरिया, बायो-फर्टिलाइजर और इनसे संबंधित अन्य औद्योगिक उत्पादों जैसे नाइट्रिक एसिड, अमोनिया, अमोनियम नाइट्रेट, सोडियम नाइट्रेट तथा सोडियम नाइट्राइट का उत्पादन एवं मार्केटिंग करती है। 

NFL आयातित और घरेलू उर्वरकों, खाद, बीजों, कृषि रसायन और अन्य कृषि उत्पादों का व्यापार भी करती है।

NFL तीन प्रकार के जैव-उर्वरक (bio-fertilizers) का उत्पादन करती है, जिसमें फॉस्फेट घुलनशील बैक्टीरिया (PSB), राइजोबियम और एज़ोटोबैक्टर शामिल हैं।

इसके अलावा NFL उर्वरक जैसे कि डायमोनियम फॉस्फेट और बेंटोनाइट सल्फर, विभिन्न अन्य कृषि-इनपुट, प्रमाणित बीज और कृषि-रसायन, जैसे खाद, कीटनाशक और जड़ी-बूटी का उत्पादन भी करती हैं।

National Fertilizers Limited – NFL से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyNational Fertilisers Limited
Founding Year1974
Managing DirectorAtul Patil
NSE SymbolNFL
Company HeadquarterNoida
Stock Current Market Price (CMP) in INR59.95
Market Cap (Cr. in INR)3032
P/E Ratio (TTM)24.59
P/B Ratio1.48
52 Week High (in INR)82.42
52 Week Low (in INR)38.20
Industry P/E13.86
Debt to Equity Ratio2.74
ROE (%)-4.54
EPS (TTM)2.51
Dividend Yield (%)1.93
Book Value per Share (in INR)44.63
Face Value10

*** Data as of 31st January, 2023.

NFL का ShareHolding Pattern निम्नलिखित हैं: 

Investor TypeShare Holding %
Promoters74.71
FIIs0.20
Retail & Others12.44
Other Domestic Institutions12.65

*** Data as of 31st January, 2023.

Rashtriya Chemicals & Fertilisers Limited – RCF

Rashtriya Chemicals & Fertilizers Limited – RCF भारत में स्थित एक उर्वरक और रासायनिक उत्पादो का निर्माण करने वाली कंपनी है।

RCF यूरिया, जटिल उर्वरको, जैव-उर्वरको, सूक्ष्म पोषक तत्व(micro-nutrients), पानी में घुलनशील उर्वरक तथा soil conditioners का उत्पादन करती हैं:

RCF मुख्य रूप से फर्टिलाइजर्स, industrial Chemicals और इनके व्यापार के सेगमेंट में ऑपरेट करती है।

fertilizers segment में RCF कृषि में उपयोग होने वाले उर्वरकों के विभिन्न ग्रेड का उत्पादन और आपूर्ति करती है।

Industrial chemical segment में यह विभिन्न रसायनों का उत्पादन करती है और विविध उद्योगों को इनकी आपूर्ति करती है। इनमे dyes, solvents, pharmaceuticals, leather आदि का उत्पादन शामिल हैं।

RCF अपने राजस्व का 86% हिस्सा यूरिया, bio-fertilizers, सूक्ष्म पोषक तत्वों, घुलनशील उर्वरकों और soil conditioners जैसे उर्वरको के उत्पादन से प्राप्त करती हैं।

RCF में भारत सरकार की 75% हिस्सेदारी है।

हाल ही के वित्तीय वर्ष 2022 में RCF ने कुल ₹ 12,812 करोड़ का रेवेन्यू जनरेट किया है। 

Rashtriya Chemicals & Fertilizers Limited – RCF से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyRashtriya Chemicals & Fertilisers Limited
Founding Year1978
Managing DirectorShriniwas Mudgerikar
NSE SymbolRCF
Company HeadquarterMumbai
Stock Current Market Price (CMP) in INR111.40
Market Cap (Cr. in INR)6358
P/E Ratio (TTM)6.77
P/B Ratio1.64
52 Week High (in INR)144.85
52 Week Low (in INR)66.60
Industry P/E13.86
Debt to Equity Ratio0.69
ROE (%)19.47
EPS (TTM)17.01
Dividend Yield (%)4.73
Book Value per Share (in INR)80.49
Face Value10

*** Data as of 31st January, 2023.

RCF  का ShareHolding Pattern निम्नलिखित हैं: 

Investor TypeShare Holding %
Promoters75.00
FIIs2.97
Retail & Others20.99
Mutual Funds0.83
Other Domestic Institutions0.21

*** Data as of 31st January, 2023.

RCF में निम्नलिखित Mutual Fund कंपनियों ने निवेश कर रखा है: 

Mutual Fund CompanyShare Holding %
Quant Small Cap Fund Direct Plan Growth1.42
Quant Multi Asset Fund Direct Growth0.36

*** Data as of 31st January, 2023.

Gujarat State Fertilisers & Chemicals Limited – GSFC

Gujarat में स्थित Gujarat State Fertilizers & Chemicals Limited – GSFC की स्थापना 1962 में की गई थी। 

Gujarat State Fertilizers & Chemicals Limited – GSFC गुजरात सरकार के स्वामित्व वाली एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है। GSFC विभिन्न प्रकार के उर्वरक और औद्योगिक उत्पाद बनाती है तथा इसके 4 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं।

GSFC फर्टिलाइजर सेगमेंट से ही अपने राजस्व का लगभग 77% हिस्सा प्राप्त करती है। 

GSFC यूरिया, NPK और विभिन्न प्रकार के Ammonium fertilizers का उत्पादन करती है।

इसके साथ ही GSFC ने Gujarat Gas और GNFC में भी निवेश कर रखा है। 

Gujarat State Fertilizers & Chemicals Limited – GSFC के Stock की Current Market Price (CMP) 123.20 रुपये हैं तथा इसकी मार्केट कैप 4991 करोड रुपए है। 

वही इस कंपनी का P/B Ratio 0.42 है तथा इसका ROE 8.55% हैं। 

Hindustan Fertilizer Corporation Limited – HFCL

New Delhi में स्थित Hindustan Fertilizer Corporation Limited – HFCL की स्थापना 1978 में की गई थी। 

Hindustan Fertilizer Corporation Limited – HFCL रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत भारत सरकार का उपक्रम है। FCIL & NFL Group of Companies के पुनर्गठन के दौरान HFCL एक अलग नयी कंपनी के रूप में उभरी थी। HFCL वर्तमान में यूरिया का उत्पादन करती है। 

HFCL के plants बरौनी, नामरूप, दुर्गापुर और हल्दिया सहित भारत के कई शहरो में स्थापित है।

Hindustan Fertilizer Corporation Limited – HFCL के Stock की Current Market Price (CMP) 67.60 रुपये हैं तथा इसकी मार्केट कैप  9502 करोड रुपए है। वही इस कंपनी का P/B Ratio 3.39 है तथा इसका ROE 13.28% हैं। 

Madras Fertilisers Limited

चेन्नई में स्थित Madras Fertilisers Limited की स्थापना 1966 में की गई थी। 

यह एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) है, जिसे भारत सरकार और अमेरिका के AMOCO India Incorporation के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में स्थापित किया गया था। यह Ministry of Chemicals and Fertilizers, India के Department of Fertilizers के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य करता है। 

यह कंपनी यूरिया, अमोनिया, जैव उर्वरक(biofertilizers) और जटिल उर्वरकों का निर्माण करती है।

Madras Fertilisers Limited के Stock की Current Market Price (CMP) 59.25 रुपये हैं तथा इसकी मार्केट कैप 966 करोड रुपए है। 

Conclusion

आज के समय में शेयर मार्केट के निवेशकों के बीच में उर्वरक आधारित शेयरों की लोकप्रियता बढ़ रही है। इसके साथ ही, हाल ही के समय में जानी-मानी बड़ी उर्वरक निर्माता कंपनियों ने भारत की मांग को पूरा करने के लिए अपनी उत्पादन क्षमता में वृद्धि की है, जिसके कारण उनकी बाजार में हिस्सेदारी में भी वृद्धि हुई है। इस वजह से इन कंपनियों के मुनाफे में भी वृद्धि हुई है, जिसका सीधा फायदा इन कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशकों को मिला है। 

हमने आपको इस लेख में Top Fertilizer Stocks के बारे में विस्तार से बताया है। हम आशा करते हैं कि आपको इनके बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिल गई होगी और आप निवेश करने से पहले इनका अध्ययन करके अपना सही फैसला ले पाएंगे। 

ध्यान रहे कि आपको अपने निवेश में सावधानी बरतनी चाहिए और किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके सभी वित्तीय मापदंडों की जांच अवश्य करनी चाहिए।  

FAQs

भारत का उर्वरक उद्योग कितना बड़ा है?

भारत यूरिया आधारित उर्वरकों का चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। अगर उत्पादन की दृष्टि से देखें तो, भारत पूरे विश्व में नाइट्रोजन उर्वरकों के उत्पादन में दूसरे स्थान पर तथा फास्फेटिक उर्वरकों के उत्पादन में तीसरे स्थान पर आता है। 

भारत में सर्वाधिक उपयोग में कौनसा उर्वरक लिया जाता है?

यूरिया।

भारत में उर्वरकों की सबसे बड़ी उत्पादक कौन-सी कंपनी है?

Coromandel International Limited तथा Chambal Fertilisers & Chemicals Limited.

Leave a Comment