Sponsored

Types of ULIP

दोस्तों, क्या कभी आपने ऐसे insurance प्लान के बारे में सुना है जो आपको term plan life cover के साथ साथ निवेश करने का मौका भी देता हो? 

ULIP एक तरह का life insurance product है। इस प्रोडक्ट में कस्टमर को double benefit मिलता है। यह कस्टमर को term plan life cover भी देता है और साथ में निवेश करने का मौका भी देता है। 

दोस्तों, आज के इस लेख में हम इस शानदार इन्वेस्टमेंट टूल अर्थात ULIP के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और साथ ही types of ulip तथा इससे मिलने वाले तमाम फायदों के बारे में भी विस्तार से जानेंगे। 

Sponsored

ULIP का full form क्या है?

ULIP का full form, unit linked insurance plan होती है। 

ULIP क्या है? 

Sponsored

यह एक life insurance प्रोडक्ट होता है। इसका पूरा नाम unit linked insurance plan है। यह एक ही policy मे अपने ग्राहक को wealth creation और लाइफ इंश्योरेंस protection का डबल लाभ मिलता है। 

अर्थात  ULIP ऐसा प्लान है जिसमें एक तरफ तो वह अपने कस्टमर को term प्लान लाइफ कवर प्रदान करता है और दूसरी तरफ उससे निवेश करने का मौका भी देता है और साथ ही section 80c के तहत इसमें टैक्स में भी छुट मिलती है। 

बाजार में तमाम मौजूद प्रोडक्ट की तुलना में यह ULIP एक शानदार इन्वेस्टमेंट tool है।

ULIP के प्रकार (Types of ULIP)

 भारत में इस प्लान को तीन श्रेणियों में बांटा गया है:-

Sponsored
  1. उद्देश्य के आधार पर
  2. मृत्यु लाभ के आधार पर
  3. इस प्लान में निवेश करने के लिए फंड अर्थात फंड के आधार पर

उद्देश्य के आधार पर

  • सेवानिवृत्ति के लिए ULIP

इस प्लान के अनुसार आपको अपने employer के साथ एक विशिष्ट अवधि के लिए पेमेंट करना होगा, जो स्वचालित रूप से कॉरपस राशि के रूप में collect किया जाता है। Insured person के रूप में आप इसे अपनी retirement के बाद वार्षिक रूप में प्राप्त करेंगे। 

  • बाल शिक्षा के लिए ULIP

हर कोई अभिभावक अपने बच्चे के भविष्य को किसी भी अप्रत्याशित दुर्घटना से सुरक्षित करने की इच्छा रखता है। तो ऐसे अलग-अलग ULIP प्लांस होते हैं जो बच्चों के जीवन के विभिन्न चरणों में उनकी मदद करते हैं। 

  • ULIP फॉर wealth collection

इस प्रकार की ULIP में आपके पैसों को एक विशिष्ट time period के लिए जमा किया जाता है। इस प्लान के तहत ग्राहक अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिल जाती है। यह plan ग्राहक की  धन बनाने की क्षमता के अनुसार वर्गीकृत किया गया है। इन योजनाओं को केवल निवेश पर प्रतिफल को अधिकतम करने के उद्देश्य से तैयार किया जाता है। आइए धन जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करने वाली ULIP योजनाओं के बारे में जाने:-

Sponsored

Single premium and regular premium ULIPs

जैसा कि नाम से पता चलता है single premium ULIP प्लान में खरीदारी के समय केवल एक बार प्रीमियम pay करने की आवश्यकता होती है। दूसरी तरफ, एक नियमित प्रीमियम  ULIP आपको योजना के पूरे टाइम पीरियड के दौरान समय-समय पर प्रीमियम का भुगतान करने की अनुमति देता है, जब तक कि आपका पॉलिसी परिपक्व ना हो जाए। आप अपने वित्तीय स्थिति के आधार पर one month, quarterly,  6 महीने में या फिर 1 साल में किस्तों में प्रीमियम का भुगतान करना चुन सकते हैं। 

Life staged ULIPs

Life staged ULIPs प्लान इस धारणा पर काम करते हैं कि जैसे-जैसे वे बड़े होते जाते हैं investor की जोखिम लेने की क्षमता कम होती जाती है। इसीलिए ये योजनाएं इक्विटी tools में प्रीमियम का एक हिस्सा और debt tool में शेष प्रीमियम का निवेश करती है। प्रारंभ में निवेश का एक कुछ अनुपात debt के बजाय इक्विटी में ज्यादा होता है। 

जैसे-जैसे investor की उम्र बढ़ती है, इस प्रकार के ULIP debt instrument में निवेश के अनुपात में increment करते हैं और इक्विटी में निवेश के अनुपात को घटा देते हैं। यह प्रभावी रूप से रिटर्न के जोखिम और अस्थिरता को कम कर के investment पर स्थित रिटर्न और धन के संरक्षण की ओर ध्यान केंद्रित करता है। 

मृत्यु लाभ के आधार पर वर्गीकरण

  • Type 1 ULIP plan

यदि दुर्भाग्यवश insured person की किसी कारण से मृत्यु हो जाती है तो बीमा की राशि nominee को मिलती है। लेकिन अगर पॉलिसी की शुरुआत में ही बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को बीमा राशि और फंड वैल्यू दोनों का भुगतान किया जाता है। 

  • Type 2 ULIP plan

इस प्रकार के प्लान में यदि उस व्यक्ति की मौत हो जाती है जिसने यह प्लान लिया है तो नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में फंड मूल्य और बीमित राशि दोनों ही प्राप्त होते हैं। 

ULIP प्लान में निवेश करने के लिए फंड

  • Equity fund

इस प्रकार के प्लान में निवेशकों के पैसे का उपयोग अधिक कंपनियों के इक्विटी शेयर को खरीदने के लिए किया जाता है। हम सभी जानते हैं कि इक्विटी में निवेश काफी जोखिम भरा होता है क्योंकि वह वित्तीय बाजारों के उतार-चढ़ाव से सीधे संबंधित है, परंतु इसकी वृद्धि होने की संभावना भी अधिक रहती है। यह ULIP को जोखिम अनुकूल निवेशकों के लिए उच्च जोखिम की appetite के साथ इक्विटी में निवेश करने के लिए आदर्श बनाता है। 

  • Debt

इस प्रकार के ULIP प्लान के तहत फंड को debt instrument जैसे corporate bonds, government bonds, debentures और fixed income  मे निवेश किया जाता है। वैसे इन उपकरणों में मध्यम से थोड़ा कम जोखिम होता है, परंतु इन से जुड़े हुए रिटर्न भी केवल मध्यम ही होते हैं।

  • Liquid funds

इस प्रकार के प्लान short term financial goals को पाने के लिए बिल्कुल सही होता है। इस प्रकार के प्लान में investor के fund को highly liquid money market instrument मे निवेश किया जाता है, जैसे – call money, treasury bill और CD इत्यादि। 

दूसरे ULIP के विपरीत फंडों की परिपक्वता अवधि अपेक्षाकृत कम होती है और आमतौर पर कुछ हफ्तों से लेकर महीना तक की होती है। इस प्रकार के अधिकतर ULIP निवेश मजबूत credit rating के साथ आते हैं, जो उन्हें जोखिम के प्रति कम tolerance वाले लोगों के लिए सुरक्षित निवेश विकल्प बनाते हैं। 

  • Balanced fund

Risk factor को कम करने के लिए कुछ ULIP इक्विटी और debt instrument दोनों के मिश्रण में निवेश करते हैं। फंड के एक हिस्से को इक्विटी में और दूसरे को fixed income tax instrument में आवंटित कर के जोखिम प्रभावी रूप से high risk और low risk निवेश विकल्पों में बँट जाता है। इसका नतीजा यह होता है कि संतुलित फंडों द्वारा दिया जाने वाला रिटर्न शुद्ध इक्विटी फंडों से प्राप्त रिटर्न की तुलना में अधिक स्थिर और बहुत कम स्थिर होता है। 

ULIP plan के लाभ

  • Market linked return
  • मृत्यु के लाभ
  • टैक्स लाभ
  • निवेश और बीमा लाभ
  • आंशिक आहरण
  • Maturity के लाभ

सबसे अच्छा ULIP प्लान कैसे चुने? 

  • अपने व्यक्तिगत निवेश लक्ष्य निर्धारित करें। 
  • बीमा योजना पर निर्णय लें। 
  • निवेश उद्देश्य चुने। 
  • ULIP योजनाओं की तुलना करें , तदनुसार फंड चुने। 
  • जोखिम प्रोफाइल का comparison करें। 
  • प्रदर्शन योजना की जांच करें। 
  • शोधन क्षमता अनुपात और claim निपटान procedure

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको types of ULIP के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आप इसी प्रकार की अन्य जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

FAQ

Q. 1 ULIP में कितना रिटर्न मिलता है? 

Ans. 5 साल की अवधि में बड़ी कंपनियों ने 10% तक का रिटर्न दिया है। 

Q. 2 ULIP अच्छा है या बुरा? 

Ans. निवेश के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। 

Q. 3 क्या ULIP से 5 साल के बाद सरेंडर कर सकते हैं? 

Ans. हां आप 5 साल बाद ULIP से बाहर निकल सकते हैं। 

Q. 4 क्या ULIP से 5 साल से पहले सरेंडर कर सकते हैं? 

Ans. यदि आप 5 साल से पहले प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर देते है, तो पॉलिसी समाप्त हो जाती है। 

Q. 5 क्या ULIP से पैसे निकाल सकते हैं? 

Ans. ULIP प्लान आपको भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 10% तक निकालने की अनुमति देता है। 

Leave a Comment