Advertisement

Web Series on Share Market

आज के समय में शेयर बाजार की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है और पिछले कुछ वर्षों में कई बार ऐसी कुछ web series on share market भी लॉन्च हुई है, जिसको देखने के बाद लोग शेयर बाजार में और भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। 

इन वेब सीरीज के मदद से हमने शेयर बाजार से संबंधित कई तरह की चीजों को सीखा है और शेयर बाजार को जाना है। 

तो चलिए आज के इस लेख में हम web series on share market के बारे में जानकारियां प्राप्त करते हैं और समझते हैं कि नए निवेशकों के लिए कौन सी वेब सीरीज फायदेमंद साबित हो सकती है। तो चलिए शुरू करते हैं- 

शेयर बाज़ार पर आधारित वेब सिरीज़ (Web Series on Share Market)

Web Series on Share Market (
Web Series on Share Market

कई नए निवेशक आजकल ऐसी वेब सीरीज को देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं जिसमें शेयर बाजार से संबंधित जानकारियां प्राप्त हो सके। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे नेशनल और इंटरनेशनल वेब सीरीज के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो सभी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। 

  1. स्कैम 1992 (Scam 1992)
Advertisement

स्कैम 1992 एक भारतीय वेब सीरीज है, जोकि शेयर बाजार पर आधारित है। इस वेब सीरीज के अंतर्गत 1992 में हुई हर्षद मेहता की घोटाले की कहानी दिखाई गई है। इस वेब सीरीज के माध्यम से हम शेयर बाजार के बारे में शुरुआत से लेकर अंत तक समझ सकते हैं। 

यह वेब सीरीज बताती है कि किस तरह हर्षद मेहता ने बैंक और नेताओं के साथ मिलकर बाजार में घोटाला किया और लोगों को बहुत बड़ा नुकसान झेलना पड़ा। यह वेब सीरीज इस समय Sony Liv App पर उपलब्ध है।

  1. बिलियंस (Billions)

बिलियंस एक इंटरनेशनल वेब सीरीज है जो कि शेयर बाजार पर आधारित है। इस वेब सीरीज में डेमियन लेविस और चक रोड की कहानी दिखाई गई है। जिसमें फंड मैनेजर और आदर्शवादी वकील के बीच की टकराव को दिखाया गया है और यह दर्शाता है कि किसी भी लागत पर जीत आवश्यक है।

इस समय यह वेब सीरीज नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है और अपना पांचवां सीजन कंप्लीट कर चुकी है। इसका छठवां सीजन भी रिन्यू किया गया है। 

Advertisement
  1. द बुल आफ दलाल स्ट्रीट (The Bull of Dalal Street)

द बुल आफ दलाल स्ट्रीट भी हर्षद मेहता की कहानी पर ही आधारित है। यह एक ट्रेलर और ड्रामा के साथ स्टॉक मार्केट से जुड़ी वेब सीरीज है। यह फिल्म 2020 में रिलीज की गई थी। जो कि इस समय Ullu और MX Player पर उपलब्ध है। 

इस वेब सीरीज के माध्यम से भी हम शेयर बाजार के Financial और Trading को समझ सकते हैं। 

  1. मिलियन डॉलर ट्रेडर्स (Million Doller Traders)

मिलियन डॉलर ट्रेडर्स 2009 में रिलीज हुई एक सीरीज है जो कि ब्रिटिश शेयर मार्केट की रियलिटी को दिखाती है। इस फिल्म के अंतर्गत रिचेर्ड डेनिश के ट्रेडर्स Experiment को दिखाने की कोशिश की गई है जो कि 1980 में काफी लोकप्रिय थी। 

Advertisement

मिलियन डॉलर ट्रेडर्स सीरीज को You tube पर भी देखा जा सकता है। इस फिल्म के माध्यम से भी शेयर बाजार के कई पहलुओं के बारे में जानकारी मिलेगी। इसलिए निवेशकों के लिए लाभदायक हो सकती है। 

FAQ

क्या स्टॉक मार्केट वेब सीरीज नेटफ्लिक्स उपलब्ध है?

जी हां बिलियंस वेब सीरीज नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

शेयर मार्केट मूवीस हर्षद मेहता से संबंधित कौन सी है?

हर्षद मेहता से संबंधित कई मूवीस बनी है जिनमें से एक वेब सीरीज का नाम स्कैम 1992 है जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय है

शेयर मार्केट पर कौन सी हिंदी मूवी आधारित है?

शेयर मार्केट पर बाजार द बिग बुल स्कैम 1992 इत्यादि मूवी आधारित है। जो कि हिंदी में है। 

कौन सी मूवीस शेयर मार्केट पर आधारित है?

शेयर मार्केट पर कई सारी मूवीस आधारित है जिनमें से कुछ वेब सीरीज की जानकारी हमने इस लेख में विस्तारपूर्वक बताइए।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने web series on share market के बारे में जानकारियां प्राप्त की। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको अच्छी वेब सीरीज के बारे में जानकारी मिल पाई होगी और आप शेयर मार्केट से संबंधित ज्ञान प्राप्त कर पाएंगे। 

यदि आपको शेयर मार्केट से संबंधित कोई अन्य जानकारी की आवश्यकता है तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment