Sponsored

10 Baggers Stocks 2022

दोस्तों आज के समय में भारत में कई लोग ऐसे हैं जो पेनी स्टॉक्स में निवेश करते हैं लेकिन उन्हें इससे अच्छे amount का profit नहीं मिल पा रहा है, खासकर कोविड के कारण पेनी स्टॉक्स के निवेशकों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है। इसलिए आज के इस लेख में हम कुछ Bagger stocks के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो पेनी स्टॉक से संबंधित हैं। 

इसके अलावा आज के इस लेख में हम Multibagger Stocks के बारे में भी जानकारी देंगे। साथ ही 10 Baggers Stocks 2022 के बारे में भी बताएंगे ताकि निवेशकों को Multibagger Stocks  में निवेश करने में कोई समस्या ना हो। 

Table of Contents

Sponsored

Bagger stocks क्या है? (What are Bagger Stocks?)

10 Baggers Stocks 2022

Bagger stocks को हम Multibagger Stocks  कहते हैं। Multibagger Stocks ऐसे stocks होते हैं जो मूल निवेश पर 100% या उससे अधिक प्रतिशत का लाभ या रिटर्न प्रदान करते हैं। 

जिन स्टॉक्स के द्वारा हमें दोगुना रिटर्न प्राप्त होता है उसे टू- बैगर्स कहते हैं और जिनसे हमें 10 गुना रिटर्न प्राप्त होता है उसे टेनजेडबैगर्स कहते हैं। आमतौर पर इन्हें मल्टीबैगर्स ही कहा जाता है।

मान लीजिए कि Mr. ABC एक कंपनी के शेयरों में ₹ 10,000 का निवेश करता है। एक वर्ष बाद उसकी निवेश का मूल्य ₹ 20,000 है। ऐसे में उनका पैसा दोगुना या 100% बढ़ गया है, इसलिए उन्हें Multibagger रिटर्न मिला है। Mr ABC को यहां पर दोगुना मुनाफा हुआ है इसलिए इसे टू -बेगर्स भी कहा जा सकता है।

भारत के 10 Multibagger के नाम (10 Baggers Stocks 2022)

Sponsored

1. Indian Railway Finance Corporation

भारतीय रेलवे वित्त निगम की स्थापना 12 दिसंबर, 1986 में हुई थी। यह भारतीय रेलवे की एक शाखा है। IRFC ज्यादातर रोलिंग स्टॉक परिसंपत्तियों की खरीद, रेलवे बुनियादी ढांचे की संपत्ति को पट्टे पर देने और रेल मंत्रालय के तहत संस्थाओं को उधार देने में शामिल है। 

भारतीय रेलवे वित्त निगम का पहला IPO 2021 में जारी किया गया था और इसके द्वारा कई निवेशकों को काफी अधिक मात्रा में लाभ प्राप्त हुआ था जिसके कारण यह Multibagger  स्टॉक बन गया। इस समय भारतीय रेलवे वित्त निगम का Share Price ₹20 है।

2. NBCC

NBCC का पूरा नाम National Buildings Construction Corporation Limited (राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम लिमिटेड) है, जिसे 1960 में स्थापित किया गया था। यह भारत सरकार का नवरत्न उद्यम है। 

यह वर्तमान में 3 खंडों में कार्य कर रहा है, परियोजना प्रबंधन परामर्श (पीएमसी), जिसमें सरकारी संपत्तियों का पुनर्विकास शामिल है। इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण रियल एस्टेट विकास। 

इस समय NBCC का Share Price  ₹30.90 है। इसका फल IPO 12 मार्च, 2012 को जारी किया गया था। इस समय NBCC का 5210.34 करोड़ का revenue है। यह Multibagger Stocks  में आता है क्योंकि इसने अब तक अपने ग्राहकों को दोगुने से भी ज्यादा रिटर्न दिया है।

3. Brightcom Media

Brightcom media के शेयर ने एक साल में 1,705 फीसदी रिटर्न दिया है। 4 नवंबर, 2020 को 4.18 रुपये पर बंद हुआ स्टॉक 2021 में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में बढ़कर 75.40 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

Brightcom media एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी है जिसकी स्थापना 2000 में हुई थी। इसका मुख्यालय हैदराबाद में है। इसे सुरेश रेड्डी और विजय कंचारला द्वारा स्थापित किया गया था। आज Brightcom media का Share price ₹43.90 है।

4. MBL Infra

MBL infrastructure Ltd. की स्थापना 1995 में हुई थी और 2010 में यह स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध की गई थी। यह विभिन्न व्यवसाय क्षेत्रों मैं सिविल इंजीनियरिंग से संबंधित परियोजनाओं पर कार्य कर रही है। इसका आज का Share Price  ₹19.20 रुपए है।

5. MFL INDIA

MFL India की शुरुआत अनिल ठूकराली के द्वारा 1981 में की गई थी। इसका मुख्यालय नई दिल्ली एवं हरियाणा में स्थित है। यह कंपनी पर्सनल केयर उत्पादों का निर्माण करती है। पहले तो MFL india के Share Price  में काफी वृद्धि हुई थी लेकिन इस समय इस कंपनी का Share Price  ₹1.06 है।

6. NCLRESE

NCLRESE का पूरा नाम NCL Research and Financial Services Private Ltd. है।  NCL अनुसंधान और वित्तीय सेवा लिमिटेड कंपनी 1985 में स्थापित की गई थी। यह शेयरों और प्रतिभूतियों में निवेश करने के अलावा वस्त्र के उत्पादों के व्यापार भी करती है। 

Sponsored

कंपनी कपड़ा उत्पादों के व्यापार के माध्यम से, वस्त्र उद्योग में उद्योग प्रथाओं के माध्यम से ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान करती है। इस समय इसका Share Price  ₹1.01 है। कभी-कभी इस कंपनी के द्वारा भी ग्राहकों को लाभ मिलता है और इस कंपनी ने अपने शेयरधारकों को दोगुना रिटर्न प्रदान किया है जिसके कारण यह एक Multibagger  कंपनी है।

7. RELHOME

Relhome रिलायंस कंपनी की एक शाखा है। जिसका नाम Reliance Home Finance Ltd है। इसका आज का Share Price  ₹2.20 है। यह कंपनी लोगों को वित्त से संबंधित सहायता प्रदान करती है यानी कि यह कंपनी अपने ग्राहकों को अलग-अलग प्रकार के लोन प्रदान करती है।

8. SUPREMEX

Supremex का आज का Share Price  3.33 रुपए है जिसमें 0.26 प्रतिशत की दर से वृद्धि हुई है। यह भी एक Multibagger  स्टॉक में गिना जाता है क्योंकि इसने भी अपने ग्राहकों को कई बार दुगुना रिटर्न प्रदान किया है।

Supremex Shine Steel कंपनी 2011 में स्थापित मेटल्स फेरस क्षेत्र में कार्य कर रही है। यह एक स्मॉल कैप कंपनी है जिसका रेवेन्यू 11.99 करोड़ है। कंपनी के प्रबंधन में श्रीमती लीना मोदी, श्री विपुल मोदी, श्री अनिल पोपट, श्री परेश वोरा शामिल हैं।

9. JPPOWER

JP Power का पूरा नाम Jaiprakash Power Venture है। इसे 1994 में सुरेंद्र जैन के द्वारा शुरू किया गया था। जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड थर्मल और हाइड्रो पावर के उत्पादन, सीमेंट ग्राइंडिंग और कैप्टिव कोल माइनिंग के कारोबार में लगा हुआ।
इस कंपनी के आज का Share Price  ₹6.40 है।

10. tv18 Broadcast

TV18 broadcast Ltd मुंबई में स्थित TV 18 ग्रुप से संबंधित कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत राघव बहल ने 6 जून 2005 में की थी।  TV18 NBCUniversal मीडिया एवं मनोरंजन के क्षेत्र में कार्य करती है और कई अन्य तरह के चैनल्स को भी संचालित कर रही है। 

टीवी एक ग्रुप एक जानी-मानी चैनल्स है और इसने कम समय में काफी मुनाफा कमाया है। इस कंपनी का आज का Share Price  ₹39.40 है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको 10 baggers stocks 2022 के बारे में बताया। उम्मीद है कि अब आप Multibagger कंपनी के बारे में जान पाए होंगे और निवेश कर पाएंगे। 

Sponsored

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें और कोई प्रश्न पूछने के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Leave a Comment