Advertisement

What Do You Mean by Financial Planning

Financial Planning किसी इंसान की financial situation पर एक व्यापक नजर डालने और उसको अपने लक्ष्यों यानी financial goals तक पहुंचने के लिए एक विशिष्ट वित्तीय योजना बनाने की प्रक्रिया है।

Financial Planning कई क्षेत्रों जैसे investment, taxes, savings, retirement fund, real estate property, insurance आदि क्षेत्रों में की जाती हैं।

What is Financial Planning (Financial Planning क्या हैं?)

Financial Planning से आशय हैं आपके भविष्य के लिए एक योजना को सुव्यवस्थित रूप से एक साथ रखने का प्रारूप; विशेष रूप से, आप अपने वित्त का प्रबंधन कैसे करेंगे और उत्पन्न होने वाले सभी संभावित लागतो और मुद्दों के लिए तैयार होंगे?

इस प्रक्रिया में आप की वर्तमान वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करना, आपके financial goals की पहचान करना और फिर उसके प्रासंगिक अनुशंसाओं को विकसित करना और लागू करना शामिल हैं।

Advertisement

Financial Planning किसी इंसान के Finances के एक पहलू पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय उसके विभिन्न लक्ष्यों और जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुये की जाती  है।

Financial Planning एक समग्र और व्यापक विषय है और इसमें विभिन्न प्रकार की सेवाएं शामिल हो सकती हैं, जिनका विस्तृत विवरण हम आपको नीचे इस लेख में देंगे। 

What is the Purpose of Financial Planning (Financial Planning के उद्देश्य क्या हैं?) 

एक वित्तीय योजना आपको अपने पैसे का सर्वोत्तम उपयोग करने और दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए की जाती है, चाहे वे आपके बच्चों को कॉलेज भेज रहे हों, एक बड़ा घर खरीद रहे हों, एक विरासत छोड़ रहे हों, या एक आरामदायक सेवानिवृत्ति का आनंद ले रहे हों। अगर आप एक सुव्यवस्थित financial planning करते है, तो आप कम पैसे में भी एक खुशहाल जिंदगी जी सकते हैं।

Types of Financial Planning

Types of Financial Planning
Types of Financial Planning

Financial Planning निम्न प्रकार की हो सकती है:

Advertisement

Tax Planning

आप अपनी कमाई का एक निश्चित हिस्सा सरकार को टैक्स के रूप में देते हैं।

इस टैक्स को आप किस प्रकार से कानूनी रूप से कम कर सकते हैं, यह भी आपकी Financial Planning के अंतर्गत ही आता है। आप सरकार के द्वारा बनाए गए नियमों का सहारा लेते हुए आपके द्वारा भरे जाने वाले टैक्स में से कुछ राशि कम कर सकते हैं।

Estate Planning

Estate Planning आपके मरने के बाद आपके परिवारजनों के लिए चीजों को थोड़ा आसान बनाने का प्रयास करती है। वसीयत तैयार करना एक वित्तीय योजनाकार की सेवाओं का हिस्सा हो सकता है। एस्टेट प्लानिंग आपको किसी भी संपत्ति कर(estate tax) के लिए तैयार करने में मदद करती है की आप किस तरह से अपनी सम्पति पर लगने वाला tax कम से कम भर सकते हैं।

Advertisement

Retirement Planning

आप संभवतः किसी दिन अपनी नौकरी से Retirement लेना चाहते हैं तो उस स्थिति में Retirement  Planning आपको बाकि बची जिंदगी के लिए तैयार करने में मदद करती हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि आपने रिटायरमेंट के बाद अपनी मनचाही जीवनशैली जीने के लिए पर्याप्त पैसा बचाया है।

Education Funding Planning

यदि आपके बच्चे हैं जो कॉलेज की डिग्री हासिल करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए भुगतान करने में उनकी मदद कर सकते हैं। Financial Planning यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आप ऐसा करने में सक्षम हैं।

Investment Planning

हालांकि Financial Planning में आपकी संपत्ति का वास्तविक प्रबंधन शामिल नहीं है, फिर भी यह आपके Investment पोर्टफोलियो में यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आपको कितना निवेश करना चाहिए और किस प्रकार का निवेश करना चाहिए।

Insurance Planning

आप अपने लिए Life Insurance, Car Insurance, Home Insurance etc. ले सकते हैं। यह भी Financial Planning का ही हिस्सा होता है। 

अगर आप एक अच्छा इंश्योरेंस करवाते हैं तो भविष्य में आने वाली किसी भी प्रकार की समस्या के लिए होने वाले भारी-भरकम खर्च से आप खुद को बचा सकते हैं।

How to Do Financial Planning

वित्तीय योजनाओं का कोई निर्धारित प्रारूप नहीं होता है, हालांकि अच्छे लोग समान चीजों पर अधिक या कम ध्यान केंद्रित करते हैं। अपने net worth और spending habits की गणना करने के बाद, आप अपने वित्तीय लक्ष्यों का पता लगाएंगे और उन्हें प्राप्त करने योग्य बनाने के तरीकों का पता लगाएंगे। आम तौर पर, इसमें कुछ प्रकार के बजट शामिल होते हैं और हर महीने पैसे बचाना शामिल हो सकता हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने शेष जीवन के लिए आराम से रहें, आम तौर पर सेवानिवृत्ति, जोखिम प्रबंधन और दीर्घकालिक निवेश रणनीति तैयार करने और कर व्यय को न्यूनतम रखने की सलाह दी जाती है।

Importance of Financial Planning

वित्तीय नियोजन, वित्तीय गतिविधियों के संबंध में उद्देश्यों, नीतियों, प्रक्रियाओं, कार्यक्रमों और बजट को तैयार करने की प्रक्रिया है। यह प्रभावी और पर्याप्त वित्तीय और निवेश नीतियों को सुनिश्चित करता है। इसके महत्व को निम्न प्रकार रेखांकित किया जा सकता है-

  1. खर्च करने के लिये पर्याप्त धन सुनिश्चित करना होगा।
  1. Financial Planning धन के outflow और inflow के बीच एक उचित संतुलन सुनिश्चित करने में मदद करता है ताकि स्थिरता बनी रहे।
  1. Financial Planning यह सुनिश्चित करता है कि धन के आपूर्तिकर्ता उन कंपनियों में आसानी से निवेश कर रहे हैं जो वित्तीय नियोजन का प्रयोग करती हैं।
  1. वित्तीय नियोजन विकास और विस्तार कार्यक्रम बनाने में मदद करता है| 
  1. वित्तीय नियोजन बदलते बाजार के रुझान के संबंध में अनिश्चितताओं को कम करता है जिसका सामना पर्याप्त धन के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है।
  1. वित्तीय योजना अनिश्चितताओं को कम करने में मदद करती है जो किसी इंसान के जीवन के विकास में बाधा बन सकती है। यह जीवन में स्थिरता और लाभप्रदता सुनिश्चित करने में मदद करता है।

Conclusion

वित्तीय नियोजन(Financial Planning) एक व्यक्ति के वित्तीय जीवन के सभी तत्वों को देखने और एक व्यक्ति के रूप में आपकी जिम्मेदारियों को पूरा करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए एक योजना बनाने के बारे में है। इसमें टैक्स प्लानिंग, एस्टेट प्लानिंग जैसी कई सेवाएं शामिल हो सकती हैं।

Leave a Comment