Advertisement

Gaming Stocks in India

Gaming stock in India– भारत में गेमिंग का व्यवसाय लगभग 900 मिलियन डॉलर है और इसका हर साल लगभग 41% की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। 2020 में विश्व स्तर पर around 162.30 billion डॉलर था। 2020 से अगले 5 वर्षों में इस business के कम से कम 300 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की भविष्यवाणी की गई है। 

आज के समय में gaming business इतना बढ़ गया है कि इस ने खेल और फिल्म को मनोरंजन उद्योग के क्षेत्र मे पीछे छोड़ दिया है। तो आइए, हम जानते हैं कि वह कौन से gaming stock in India है, जिन के विकास में सबसे तेज गति हुई है। तो चलिए शुरू करते हैं- 

डेल्टा कॉर्प

डेल्टा कॉर्प राकेश झुनझुनवाला के द्वारा समर्थित एक gaming कंपनी है, जो भारत की सबसे बड़ी casino कंपनियों में से एक है। यह 2000 से भी अधिक लाइव गेमिंग पोजीशन के साथ उपलब्ध है और कसीनो गेमिंग में listed है। इसके तीन प्रमुख व्यवसाय क्षेत्र है hospitality, कैसीनो और ऑनलाइन गेमिंग। 

डेल्टा corp ने 2016 में Gaussian नेटवर्क्स को acquire कर लिया और भारत में विकसित हो रहे ऑनलाइन गैंबलिंग के बिजनेस में प्रवेश किया। गौशियन नेटवर्क भारत की सबसे बड़ी पोकर वेबसाइट में से एक है। adda52 डॉट कॉम और adda52rummy डॉट कॉम अर्थात rummy game को ऑनलाइन उपलब्ध करवाती है। 

Advertisement

साल 2021 में, इसकी सहायक कंपनी जीएनपीएल के द्वारा बैंकरों, सलाहकारों और अन्य intermediates की नियुक्ति को मंजूरी दी थी। जो एक इक्विटी शेयरों की सूची का पता लगाने के लिए और संभावित सार्वजनिक मुद्दों के व्यवसाय में लगी हुई है। 2021 में कंपनी ने अपने इन्वेस्टर्स को 95% का शानदार रिटर्न दिया है। 

यह गोवा और सिक्किम राज्यों के कसीनो संचालित करता है और इसके अलावा हजारों मनोरंजक gaming ऑप्शन प्रोवाइड करता है। 

Nazara Technologies

नजारा टेक्नोलॉजीज भारत ही नहीं बल्कि ग्लोबल मार्केट जैसे अमेरिका और अफ्रीका जैसे देशों में भी फैली हुई है। यहां इंडिया based कंपनी है जो कि स्पोर्ट्स मीडिया प्लेटफॉर्म और diversified गेमिंग provide करती है। 

यह अपने उपयोगकर्ताओं को e-sports  , interactive gaming और gamified learning ecosystem  प्रदान करती है। इसके महीनों के 100 से भी अधिक एक्टिव यूजर्स  है। यह एक मोबाइल एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म है। 

Advertisement

पिछले 10 सालों से राकेश झुनझुनवाला नजारा टेक्नोलॉजी के merger and acquisition की deal में एंटर किया है। नजारा टेक्नोलॉजीज includes

  • Nodwin gaming (esports company)
  • Sportskeeda (esports content destination)
  • Nextwave multimedia (makers of WCC – cricket game franchise) 
  • Qunami (quizzing app)
  • Halaplay (fantasy sports) 

अभी हाल ही में टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया ने अपने Vi gaming, Vi ऐप में लॉन्च की है।  यह नजारा टेक्नोलॉजी जिसके साथ पार्टनरशिप में है। इस पार्टनरशिप के द्वारा नजारा टेक्नोलॉजीज अपने कंजूमर को भी Vi गेम के जरिए भी एक्सपीरियंस प्रोवाइड कर रही है।

इसका market cap 3932.4cr है। इस stock ने 52 week high 1338.8 के आंकड़े को छुआ है और इसका 52 week low ₹484 है। पिछले 4 quarters से इसकी कुछ खास अच्छे से ग्रोथ नहीं हुई है। 

Advertisement

OnMobile global

इस कंपनी का हेड क्वार्टर बेंगलुरु में है और यह एक भारतीय telecommunication company हैं। यह अपने ग्राहकों को contents, tones और वीडियोस जैसे प्रोडक्ट ऑफर करती है। 

यदि इसके कुल यूजर्स की बात करें, तो इसके 1.7 बिलियन मोबाइल users है। OnMobile global के एक सौ मिलियन से भी अधिक आपके सब्सक्राइबर है। कंपनी मोबाइल , कैमरा, प्लेटफार्म प्रोवाइड करती है उनमें एक विकसित लाउड के नाचा फॉर्म ब्रेक हो सकता है यह 1000 से भी अधिक short of moment देता है। 

Avid Technology Inc (AVID) 

Avid टेक्नोलॉजी एक ऑडियो और वीडियो निर्माण पर फोकस m&a उद्योग के लिए एक टेक्नोलॉजी प्रोवाइडर है। यह बिक्री सॉफ्टवेयर के विकास, विपणन और समर्थन में सहायता करते हैं। Avid की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता रहता है, इसीलिए इसमें निवेश करना जोखिम से भरा भी हो सकता है। 

Infosys 

इंफोसिस लिमिटेड एक मल्टीनैशनल कंपनी है जो आउटसोर्सिंग सेवाएं , सूचना प्रौद्योगिकी और बिजनेस कंसलटेंसी प्रदान करती है। इंफोसिस दुनिया भर की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है और बाजारीकरण के मामले में भारत में इसका दूसरा सबसे बड़ा स्थान है। इंफोसिस के पास अनुभवी developers है, जिन्होंने VR /AR और 3डी गेम में काम किया है। 

इंफोसिस का मार्केट केपीटलाइजेशन 651908 करोड़ है, इसीलिए यह लार्ज कैप स्टॉक में आता है। इंफोसिस के होल्डिंग के बारे में बात की जाए तो, इंफोसिस की प्रमोटर्स की होल्डिंग 13.5% है। पिछले 3 सालों की तुलना में इसका फिलहाल net profit अधिक नहीं है, परंतु यह कंपनी कर्जे से मुक्ति है, इसलिए कहा जा सकता है कि यह एक अच्छा स्टॉक है और यह अपने इन्वेस्टर्स को अच्छा रिटर्न दे सकता है। 

Electronic Arts Inc  (EA) 

Electronic arts inc  अलग-अलग गेम कंसोल, टैबलेट और पीसी, मोबाइल के लिए सेवाओं के विकास और सामग्री, प्रकाशन , विपणन और वितरण के लिए जाना चाहता है। वह ब्रांड के अनुसार अलग-अलग प्रकार के वीडियो के शैलियों में काम करते हैं, जिनमें नीड फॉर स्पीड , बैटलफील्ड  और the sim जैसे कई प्रसिद्ध games हैं। 2028 में 12% चकरवृधि वार्षिक दर होने का भी परीक्षण किया गया है।  अमर शान द्वारा संभावित खरीद की अफवाह बनी है और ऐसी अफवाह के कारण यह स्टॉक फ्यूचर में अच्छा बना सकता है। 

Activision Blizzard Inc (ATVI) 

Activation blizzard Inc, अपनी सहायक कंपनियों के साथ पर्सनल कंप्यूटर, वीडियो गेम कंसोल और विश्व भर के मोबाइल उपकरणों पर सेवाओं का विकास और सामग्री वितरण करता है। कंपनी तीन भागों में काम करती है :- Blizzard entertainment, Activision publishing और king digital entertainment.

कंपनी के प्रमुख उत्पाद franchisee में world of Warcraft,  call of duty, hearth stone, overmatch, Diablo, candy crush शामिल है। 

साल 2022 में 28 अगस्त से लेकर 28 सितंबर तक इसमें गिरावट रही और यही वह समय था जब इस gaming स्टॉक को कम price मे खरीदने का अच्छा अवसर था, परंतु 2023 में भी इस स्टॉक को खरीदा जा सकता है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि 2023 में वह एक्टिवेशन blizzard का अधिग्रहण करेंगे। यदि ऐसा हो जाता है तो आप आने वाले समय में इस कंपनी के शेयर में एक भारी उछाल देखने को मिल सकता है।

TCS (Tata consultancy services) 

टाटा कंसल्टेंसी एक भारतीय मल्टीनैशनल कंपनी है। यह आईटी सेवाएं प्रदान करती है और साथ ही कंसलटेंसी प्रोवाइडर भी है। मार्केट कैप के अनुसार यह भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है। 

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज अपनी सेवाओं में रियलिटी गेम, मोबाइल ऐप , क्लाउड सॉल्यूशन , गेम एक्सपर्ट और ऑटोमेशन,  साइबर सुरक्षा, एंटरप्राइज एप्लीकेशन ब्लॉकचेन , आईओटी, एनालिटिक्स और इनसाइट्स तथा इसके अलावा भी अन्य कई सेवाएं प्रदान करती है। 

Tata consultancy का market cap 1204249 करोड़ है। इसलिए यह लार्ज कैप कंपनी में आती है। पिछले 3 साल के अनुसार, इसका ROE 40.08% है। यदि इस कंपनी पर ऋण की बात की जाए तो इसमें बहुत ही कम debt है। पिछले 3 सालों में इसके नेट प्रॉफिट में 6 दशमलव 90% की बढ़ोतरी हुई है। 

Zensar technologies

यह एक प्रमुख गेमिंग कंपनी है। इसे भारत के सर्वश्रेष्ठ gaming sector की कंपनियों में से एक माना जाता है। यह दुनिया भर के लगभग 18 से भी अधिक देशों में कार्यरत है। यह कंपनी मुख्य रूप से प्रासंगिक सेवा और सॉफ्टवेयर विकास मे involve है। इसके अलावा कंपनी दूसरे व्यवसायिक क्षेत्रों मैं पैकेज समाधान, सॉफ्टवेयर सेवाएं और अन्य भी सेवाएं प्रदान करती है। 

Zensar टेक्नोलॉजीज का मूल्य से इक्विटी अनुपात लगभग 23.30 है और रिटर्न ऑन इक्विटी लगभग 17.25% है। यह एक कर्ज मुक्त कंपनी है। 

Conclusion

आज के इस लेख में हमने gaming stock in India के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की है। उम्मीद है आज का ये लेख आपको पसंद आया होगा।

यदि पसंद आया हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment