Sponsored

Top EV Stocks in India

आजकल Electric Vehicles (EV) विश्व स्तर पर प्रमुख trending topics में से एक हैं। ये सबका ध्यान आकर्षित कर रहे हैं, क्योंकि ये उत्सर्जन और प्राकृतिक संसाधनों की कमी को कम करने में मदद करते हैं। भारत में Electric Vehicles धीरे-धीरे बाजार में petrol & diesel vehicles की जगह ले रहे हैं।

 2021 में भारत में 32 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बिके थे, जो पिछले वर्ष की तुलना में 168% से भी अधिक है। यह संख्या भविश्य में और भी बढ़ने की उम्मीद है। ऑटो सेक्टर में तेजी से इनोवेटिव ग्रोथ के साथ भारत में EV Stocks भी इन दिनों ट्रेंड कर रहे हैं।

यदि आप real-time investor हैं और आगे बढ़ने के लिए निवेश करने के लिए एक trustworthy industry की तलाश में हैं, तो EV Stock निस्संदेह आपके लिए आकर्षण के केंद्र होने ही चाहिये। भारत में EV Stock बूम आपको बाजार की गिरावट के दौरान भी आर्थिक रूप से समृद्ध होने में सक्षम बनाएगा।

Sponsored

इस लेख में, हम आपको विभिन्न categories और इलेक्ट्रिक वाहनों की बाजार क्षमता के अनुसार Top EV Stocks in India के बारे में बतायेंगे।

Types of Segments of EV Sector

Types of Segments of EV Sector
Sponsored

Electric Vehicles Market के 4 प्रमुख Segments होते हैं। यह निम्नलिखित हैं:

Auto Manufacturers

इस segment में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियां शामिल होती  हैं। 

Auto Parts and EV Software Makers

Sponsored

इसमें वो कंपनियां शामिल होती हैं जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जरूरी spare parts और सॉफ्टवेयर बनाती हैं।

Battery Manufacturing 

इस segment में ऐसी कंपनियां शामिल होती हैं जो ऐसी बैटरी बनाती हैं जो इलेक्ट्रिक वाहन के power supply system के रूप में काम करती हैं।

Sponsored

EV Charging Stations 

इसमें वे कंपनियां शामिल होती हैं जो इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करती हैं। ये चार्जिंग स्टेशन विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए जाते  हैं।

Top EV Stocks in India

यहां नीचे आपको EV Sector के सभी 4 Segments में भारत के Top EV Stocks in India की सूची दी गई है।

Company NameCategoryLast Price as of Dec. 15, 2022(INR)1 Year Share Return(%)
Power Grid Corporation of India Ltd.EV charging stations214.651.42
Indian Oil Corporation Ltd. (IOCL)EV charging stations77.700.1
Tata Power Company Ltd.EV charging stations218.70-5.05
Mahindra & Mahindra Ltd.Auto manufacturer1255.6547.30
Tata Motors Ltd.Auto manufacturer418.15-16.02
Hero MotoCorp Ltd.Auto manufacturer2729.358.59
Greaves CottonAuto manufacturer141.70-4.68
Tata Chemicals Ltd.Battery manufacturing9977.37
Exide Industries Ltd.Battery manufacturing190.0514.49
Tata ELXSI Ltd.Auto parts and EV software6495.108.75
Motherson Sumi Systems Ltd.Auto parts and EV software59.5528.08
Reliance Industries Ltd.EV charging stations25847.62
TVS Motor Company Ltd.Auto manufacturer1044.5054.02
Hindalco Industries Ltd.Metal – Non Ferrous458.70-0.97
Amara Raja Batteries Ltd.Battery manufacturing640.301.57
Himadri Speciality Chemical Ltd.Chemicals97.80112.39
Vedanta Ltd.Metal – Non Ferrous308.90-12.05
Ashok Leyland Ltd.Automobiles-Trucks/Lcv141.6511.08
Graphite India Ltd.Electrodes & Welding Equipment395.456.94
Hindustan Copper Ltd.Metal – Non Ferrous111-13.01
Maruti Suzuki India Ltd.Automobiles – Passenger Cars850412.23
JBM Auto Ltd.Auto Components414.50-7.90

Power Grid Corporation of India Ltd.

Power Grid Corporation of India Ltd. भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक पावर ट्रांसमिशन यूटिलिटी है जिसके भारत के 7 अलग-अलग शहरों में विभिन्न EV charging stations हैं। Power Grid Corporation of India Ltd. का मार्केट कैप 1,63,260 करोड़ रुपये है।

Mahindra & Mahindra Ltd.

ऑटोमोबाइल उद्योग में लोकप्रिय नामों में से एक नाम Mahindra & Mahindra Ltd. (M&M) का है।

Mahindra & Mahindra Ltd. एक India-based कंपनी है जो मुख्य रूप से mobility productsऔर farm solutions में अपनी सेवाये देती है। कंपनी के सेगमेंट में Automotive और Farm Equipment शामिल हैं।

यह कंपनी sport utility vehicles (SUVs), पिकअप, commercial vehicles और ट्रैक्टर, इलेक्ट्रिक वाहन सहित अन्य उत्पाद और solutions प्रदान करती है।

उन्होंने अपनी XUV400 के साथ 2022 में electric vehicle sector में कदम रखा हैं। M&M की ओर से इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की बुकिंग जनवरी 2023 में शुरू हो सकती है। कंपनी का मार्केट कैप 1,62,610.55 करोड़ रुपये है।

Tata Motors Ltd.

Tata Motors Ltd. ऑटोमोबाइल सेक्टर का एक अंतरराष्ट्रीय निर्माता है। इस कंपनी के विविध पोर्टफोलियो में विभिन्न प्रकार की कारें, sports utility vehicles, ट्रक, बसें और रक्षा वाहन शामिल हैं। 

यह बाजार में सबसे पुराने ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक है। वे भारत में अब तक 3 अलग-अलग इलेक्ट्रिक वाहन बना चुके हैं: 

Tata Nexon EV Prime

Tata Nexon EV Max

Tata Tigor EV

टाटा मोटर्स का मार्केट कैप 1,45,618.01 करोड़ रुपये है।

Indian Oil Corporation Ltd. (IOCL)

Indian Oil Corporation Ltd. (IOCL) पेट्रोल और डीजल उद्योग में एक लोकप्रिय कम्पनी  है। ये भारत में ईवी सेक्टर में चार्जिंग स्टेशन के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। IOCL ने पहले ही देश के अधिकांश पेट्रोल पंपों में चार्जिंग पॉइंट स्थापित कर दिए हैं।

इसने देश भर में अपने energy pumps पर लगभग 257 इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग स्टेशन और 29 बैटरी स्वैपिंग स्टेशन भी स्थापित किए हैं।

भविस्य में मांग के मुताबिक उनकी योजना EV charging stations की संख्या बढ़ाने की है। 

इस कंपनी का बाजार पूंजीकरण  97,719 करोड़ रुपये है।

Tata Chemicals Ltd. 

Tata Chemicals Ltd. ईवी कंपनियों के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण घटकों की आपूर्ति करती है। कंपनी का बाजार पूंजीकरण 75,201 करोड़ रुपये है।

Hero MotoCorp Ltd.

EV two-wheeler बाजार में Hero MotoCorp Ltd. सबसे बड़ा खिलाड़ी है। ये  two-wheeler EV के 8 मॉडल पेश करते हैं: Photon, Flash , AE-29, Eddy, Optima, NYX, Atria,AE-3.

कंपनी का मार्केट कैप 55,324.62 करोड़ रु.हैं।

Tata ELXSI Ltd.

Tata ELXSI Ltd. एक सॉफ्टवेयर development कंपनी है जो Tata Motors द्वारा बनाए गए EV द्वारा उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर का development करती है। सिर्फ टाटा मोटर्स ही नहीं, इनके सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कर सकता है। इस कंपनी का मार्केट कैप रु. 55,255 करोड़ हैं।

Tata Power Company Ltd.

Tata Power Company Ltd. ईवी के लिए power stations बनाता है। उन्होंने घरों में मॉल में, पार्किंग स्थल में और निजी स्टेशनों में अपने charging stations स्थापित किए हैं। 

वर्तमान में, उनके पास निजी उपयोग के लिए 2,200+ EV public charging stations और 13,000+ होम चार्जर हैं। वे भारत के 250 से अधिक शहरों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। 

उन्होंने अपने पेट्रोल पंपों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए Hindustan Petroleum Corporation Ltd के साथ भी साझेदारी की है।

Tata Power Company Ltd. का बाजार पूंजीकरण 28,476 करोड़ रुपये है।

Motherson Sumi Systems Ltd. 

Motherson Sumi Systems Ltd. भारत में ऑटो पार्ट्स के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने के साथ, उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आवश्यक पुर्जों का निर्माण शुरू कर दिया है। इस कम्पनी का बाजार पूंजीकरण 27,553 करोड़ रुपये है।

Exide Industries Ltd.

यह कंपनी regular vehicles में इस्तेमाल होने वाली बैटरियों के निर्माण के लिए जानी जाती है। अब उन्होंने EV-specific  बैटरियों का निर्माण भी शुरू कर दिया है। Exide Industries Ltd. का बाजार पूंजीकरण 14,161 करोड़ रुपये है।

Greaves Cotton

यह कंपनी विभिन्न व्यवसायों में है और हाल ही में इसने Ampere Vehicles नाम की एक  two-wheeler इलेक्ट्रिक कंपनी का अधिग्रहण किया है। उन्होंने V48, Reo Elite, Reo Lead Acid,Magnus Pro और एक इलेक्ट्रिक बाइक Angel के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला लॉन्च की है। इसका बाजार पूंजीकरण 3,812 करोड़ रुपये है।

Reliance Industries Ltd.

भारतीय कंपनी Reliance Industries Ltd., Oil to Chemicals (O2C), Oil and Gas, Retail, डिजिटल सेवा और Financial Services जैसे उद्योगों में शामिल है। O2C सेगमेंट में डाउनस्ट्रीम मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज, लॉजिस्टिक्स और सप्लाई-चेन इंफ्रास्ट्रक्चर, एविएशन फ्यूल, पेट्रोकेमिकल्स, Reliance BP Mobility Limited के जरिए फ्यूल रिटेलिंग और bulk wholesale marketing शामिल हैं।

TVS Motor Company Ltd.

मोटरसाइकिल, स्कूटर, मोपेड, three-wheelers आदि और सहायक उपकरण का उत्पादन  करना ही TVS Motor Company Ltd. का मुख्य व्यवसाय है। कंपनी द्वारा बनाई गई मोटरसाइकिलों में TVS Raider, TVS Radeon, TVS StaR City +, और TVS Sport शामिल हैं। इसके साथ ही Apache Series RTR, Apache RR 310, TVS Jupiter, TVS Scooty Pep+ आदि भी शामिल हैं। 

Ashok Leyland Ltd.

Hinduja Group की Ashok Leyland Ltd. ₹45,941 करोड़ के मार्केट कैप के साथ दुनिया में बसों का 4th largest manufacturer है। Circuit, HYBUS,  Electric Euro 6 Truck  इसके कुछ EVs हैं। पिछले 1 वर्ष में 17.22% के appreciation के बाद इसकी वर्तमान शेयर कीमत ₹159.65 है।

Electric Vehicles Future in India 

विशेषज्ञों के अनुसार,  EV के लिए बाजार में 49% की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो 2030 तक सालाना चक्रवृद्धि रूप से होगी। और अगले 8 वर्षों में इसकी बिक्री सालाना 17 मिलियन को पार कर सकती है। India Energy Storage Alliance (IESA) के अनुसार, EV sector में तेजी से विकास विभिन्न कारणों से हो सकता है, जैसे EV से संबंधित प्रौद्योगिकी की प्रगति, ईंधन की कीमतों में वृद्धि आदि।

Top EV Stocks in India Category-wise

यहाँ नीचे आपको विस्तार से Top EV Stocks in India Category-wise बताये गये हैं:

Commercial Vehicles

Commercial Vehicles के क्षेत्र में Top EV Stocks in India में Tata Motors, Olectra Greentech, JBM Auto, Ashok Leyland, SML Isuzu, Eicher Motors और M&M शामिल हैं।

राज्य सरकारें सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं के लिए इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के लिए निविदाएं आमंत्रित करती हैं। इससे Ashok Leyland, JBM Auto, Olectra Greentech, Tata Motors, और Eicher Motors जैसी इलेक्ट्रिक बसों का निर्माण करने वाली कंपनियों को अधिक प्राथकमिकता दी जाती है।

Tata Motors अपने दम पर पूरी तरह से fully electric commercial vehicle विकसित करने वाली पहली कंपनियों में से एक थी। अब यह अपना पहला इलेक्ट्रिक ट्रक लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। Tata Motors पहले से ही 70% से अधिक की हिस्सेदारी के साथ  electric passenger vehicle segment में अग्रणी है।

EV स्पेस में Olectra Greentech ऐसी कम्पनी हैं जिसे बहुत कम लोग जानते हैं। इलेक्ट्रिक बसों, कंपोजिट इंसुलेटर्स, amorphous core-distribution transformers, डेटा एनालिटिक्स और आईटी कंसल्टिंग में ये अपनी सेवाये प्रदान करती है।

अब देखते हैं कि इन कंपनियों के स्टॉक ने पिछले एक साल में कैसा प्रदर्शन किया है।

Company1 Year Share Return(%) as of Dec. 15, 2022
Tata Motors-16.02
Olectra Greentech-40.41
JBM Auto-7.90
Ashok Leyland11.08
SML Isuzu3.04
Eicher Motors33.07
M&M47.30

Two, Three, & Four Wheelers

यह उन निवेशकों के लिए सबसे स्पष्ट विकल्प होता है जो EV opportunity को भुनाना चाहते हैं। आप उन ऑटोमोबाइल कंपनियों का चयन करें जो दो, तीन और चार पहिया सेगमेंट में EV का निर्माण करती हैं।

4-wheeler segment में Tata Motors शामिल हैं जबकि 2 और 3-व्हीलर सेगमेंट में TVS Motors, Bajaj Auto, Hero MotoCorp, Greaves Cotton, आदि शामिल हैं।

हालांकि 4-wheeler EV space में कई कमियां हैं जैसे उत्पादों की सीमित संख्या, उच्च कीमतें और अपर्याप्त बैटरी, लेकिन कंपनियों के पास भविष्य के लिए बड़ी योजनाएं भी हैं।

Indian car market दोपहिया वाहनों द्वारा भरा हुआ है, जो हमारे देश में बेचे जाने वाले वाहनों की कुल संख्या का 75% हिस्सा है। भारत की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां आने वाले वर्षों में उचित बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए अपनी EV plans पर तेजी से काम कर रही हैं।

इन कम्पनियो के शेयरो का प्रदर्शन पिछ्ले साल में निम्न रहा हैं:

Company1 Year Share Return(%) as of Dec. 15, 2022
Tata Motors-16.02
TVS Motors54.02
Bajaj Auto7.04
Hero MotoCorp8.59
Greaves Cotton-4.68

EV Battery Makers

Lithium-ion (Li-ion) cells इलेक्ट्रिक वाहनों का दिल होती हैं। ये बैटरी  EVs में सबसे महंगी component होती  हैं। EVs की लागत का यह 40-50% हिस्सा होती है। इन बैटरियों ने आधुनिक दुनिया में उत्पादों के डिजाइन किए जाने के तरीके को बदल दिया है।

ऑटोमोबाइल कंपनियां लिथियम आयन बैटरी को ऑटोमोबाइल ऊर्जा के भविष्य के रूप में घोषित कर रही हैं और इसके निहित लाभों के कारण यह सही भी है। उदाहरण के लिए, लिथियम आयन बैटरियां अन्य रिचार्जेबल बैटरियों की तुलना में बहुत कम वजन की होती हैं और अपने चार्ज को बहुत अच्छी तरह से पकड़ती हैं, जबकि इन बैटरियों से ऊर्जा उत्पादन काफी सुसंगत रहता है।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की rapid penetration देश में लिथियम आयन बैटरी निर्माण की आवश्यकता को पूरा करेगी।

वर्तमान में, अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता लिथियम-आयन सेल के दुनिया के शीर्ष उत्पादक चीन से सेल और बैटरी आयात करते हैं।

हालांकि, कंपनियां अब 180 अरब रुपये की सरकारी सब्सिडी का लाभ लेने की उम्मीद में देश में लिथियम-आयन सेल बनाने की योजना में तेजी ला रही हैं।

इस सेगमेंट में शीर्ष कम्पनिया Amara Raja Batteries, Exide Industries और Kabra Extrusion Technik आदि हैं।

Company1 Year Share Return(%) as of Dec. 15, 2022
Amara Raja Batteries1.57
Exide Industries14.49
Kabra Extrusion Technik45.20

EV Charging Infrastructure

जैसे lithium-ion batteries इलेक्ट्रिक वाहनों का दिल होती हैं, वैसे ही charging points भी महत्वपूर्ण चीज होती हैं।

EV बनाने वाली कंपनियां चार्जिंग स्टेशन के बुनियादी ढांचे पर काफी पूंजी और ऊर्जा खर्च करती हैं।

2027 तक, EV चार्जिंग स्टेशनों का व्यवसाय 2020-2027 के बीच लगभग 40% के CAGR पर अनुमानित US$29.7 bn तक पहुँच सकता है।

भारत में ईवी को तेजी से अपनाने के लिए, सरकार अगले कुछ वर्षों में देश भर में 70,000 EV chargers  स्थापित करने की योजना बना रही है।

70,000 पेट्रोल पंपों की सुविधा का उपयोग करके कम से कम 22,000 EV charging stations स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए Indian Oil Corporation और BPCL जैसी तेल कंपनियां पहले ही 17,000 ईवी चार्जिंग सेंटर स्थापित करने के लिए अपने आउटलेट का उपयोग करने का तय कर चुकी हैं।

इस क्षेत्र में शामिल शीर्ष सूचीबद्ध कंपनियों में टाटा पावर, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी), बीपीसीएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन शामिल हैं।

यहां नीचे बताया गया है कि charging infrastructure segment के उपरोक्त शेयरों ने इस साल कैसा प्रदर्शन किया है:

Company1 Year Share Return(%) as of Dec. 15, 2022
Tata Power-5.05
IOC0.1
BPCL-11.13
Reliance Industries7.62
NTPC33.09
Power Grid1.42

Chemicals

विशेष उत्पाद बाजार को बढ़ाने के लिए chemicals companies ने lithium-ion battery व्यवसाय में प्रवेश किया है, जहां वे एक integrated business बनाने की योजना बना रहे हैं जिसमें cell manufacturing, battery recycling और बैटरी उत्पादन शामिल है।

इस क्षेत्र में शामिल शीर्ष शेयरों में Tata Chemicals, Gujarat Fluorochemicals, Neogen Chemicals और हाल ही में सूचीबद्ध Tatva Chintan Pharma शामिल हैं।

Tatva Chintan Pharma डिटर्जेंट, एयर प्यूरिफायर और dietary supplements के निर्माण के लिए zeolite crystals में इस्तेमाल होने वाले रसायनों का भारत का एकमात्र वितरक है।

अब देखते हैं कि इन कंपनियों के स्टॉक ने पिछले एक साल में कैसा प्रदर्शन किया है।

Company1 Year Share Return(%) as of Dec. 15, 2022
Tata Chemicals7.37
Gujarat Fluorochemicals29.40
Neogen Chemicals28.47
Tatva Chintan Pharma-12.37

Software (R&D)

ऑटोमोबाइल कंपनियां research and development पर अधिक निवेश करके प्रौद्योगिकी में निवेश बढ़ा रही हैं। रिपोर्टों के अनुसार, सॉफ्टवेयर पर ध्यान देने के साथ ऑटो कंपनियों द्वारा खर्च में औसतन 6.5% की वृद्धि होने की उम्मीद है।

Tata Elxsi ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि वाहन निर्माता और घटक निर्माता चालक सहायता और उद्योग capabilities को विकसित करने की पहल पर अपने R&D व्यय को बढ़ा रहे थे।

कंपनी अगली पीढ़ी के हाइब्रिड वाहनों के विकास के लिए प्रमुख OEMs और सिस्टम आपूर्तिकर्ताओं के साथ जुड़ी हुई है।

Why Invest in EV Stocks (EV Stocks में निवेश क्यो करना चाहिये?)

Electric vehicles कोई ‘up and coming technology’ नहीं हैं। यह बड़े पैमाने पर विकास के साथ-साथ बड़े कम्पनियो के लिए market share का विस्तार करने का अवसर दर्शाता है जो सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने में निवेश कर सकते हैं। 

सरकार तेजी से EV infrastructure  के निर्माण और इलेक्ट्रिक बसों जैसे सार्वजनिक वाहनों के लिए आदेश दे रही है। केंद्र सरकार की National Electric Mobility Mission Plan 2020 में FAME India scheme के तहत promotion of manufacturing के साथ-साथ ईवी बुनियादी ढांचे के निर्माण और इलेक्ट्रिक/हाइब्रिड वाहनों के निर्माण को बढ़ावा देने की योजना दोनों शामिल हैं। इसलिये आपको EV Stocks से बेहतर मुनाफा मिल सकता हैं।

Conclusion

Market Growth के संदर्भ में, Covid ने उन सामानों की मांग को बढ़ा दिया है जो खतरनाक प्रदूषण स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, और इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण में उत्सर्जन में उल्लेखनीय रूप से कटौती करने और सतत विकास की दिशा में एक कदम माने जा रहे है।

हालांकि, निवेश के दृष्टिकोण से, देश की मंदी की प्रवृत्ति को देखते हुए, यह निर्धारित करने के लिए कि देश में बेंचमार्क को पूरा करने की क्षमता है या नहीं, pros and cons का ध्यान करना अच्छा साबित होगा। यदि ऐसा नहीं होता हैं, तो EV की यह संख्या कोई सार्थक कदम साबित नहीं होगी। नतीजतन, भारत में इलेक्ट्रिक वाहन से संबंधित शेयरों को चुनने और एक बुद्धिमान निवेश विकल्प बनाने से पहले सावधानी से निवेश करने और गहन शोध करने की सलाह दी जाती है।

FAQs

भारत में कौन-सी कंपनियां 2-Wheeler Electric Vehicles उपलब्ध करा रही हैं? 

भारत में कई दोपहिया निर्माता हैं जो इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध करा रहे हैं। कुछ प्रसिद्ध नाम Hero Electric, Ola, TVS और Bajaj हैं।

भारत में कौन-सी कंपनियां 4-Wheeler Electric Vehicles उपलब्ध करा रही हैं?

Tata Motors, Mahindra Electric, Hyundai आदि।

भारत में  EV Battery Stocks कौंनसे हैं? 

Amara Raja Batteries, Tata Chemicals, Hero MotoCorp, Maruti Suzuki, Exide Industries आदि।

भारत में EV Charging Station Stocks कौंन-कौंनसे हैं? 

Power Grid Corporation Of India Ltd., Tata Power Company Ltd. और Indian Oil Corporation Ltd. आदि।

Leave a Comment