Sponsored

How to Invest 100 rupees in Share Market

How to invest 100 rupees in share market: वर्तमान समय में लोग Share Market में निवेश करने की ओर अधिक ध्यान दे रहे हैं, और इसका कारण यह है कि Stock Market के माध्यम से जितना पैसा कमाया जा सकता है वह किसी भी महानतम प्रोफेशन को भी टक्कर दे सकता है। इसीलिए अधिक से अधिक लोग Share Market में निवेश करने का प्रयास करते हैं, और अपनी पहली कोशिश करना चाहते हैं। 

लेकिन एक छोटी राशि से शुरुआत करना प्रत्येक व्यक्ति के लिए सही रहता है। इसलिए लोग यह जानना चाहते हैं कि Share Market में ₹100 कैसे निवेश करें, या फिर how to invest 100 rupees in share market? 

यदि आप भी यह जानना चाहते हैं तो आज के इस लेख को पूरा अवश्य पढ़िए, क्योंकि आज के लेख में हम 100 रुपए शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करे इसी के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं-

Sponsored

Share Market क्या है? 

Share Market एक ऐसा बाजार है, जहां पर विभिन्न कंपनियां आम जनता से निवेश प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण और आवश्यक मापदंडों पर खरा उतर कर भारतीय Share बाजार में अपने आप को लिस्ट करवाती है। 

Sponsored

जिसके पश्चात आम जनता उस कंपनी में निवेश करके उस कंपनी को नई ऊंचाइयों पर ले कर जाने में अपना योगदान देती है। इसके परिणाम स्वरूप लोगों के निवेश के बदले में वह कंपनी लोगों को एक अच्छा रिटर्न देती है। 

जिसमें कंपनी और निवेशक दोनों का फायदा होता है। लेकिन आम तौर पर कुछ निवेशक सही कंपनी में निवेश के मापदंडों को समझते हुए निवेश नहीं करते हैं, जिसके कारण वह गलत कंपनी में गलत राशि निवेश कर देते हैं, और इसके कारण वह अपना सब कुछ खो देते हैं। 

क्या 100 रुपये शेयर मार्किट में निवेश कर सकते है?

Share Market में यदि आप एक रुपए भी निवेश करना चाहते हैं, तो इसके कुछ मापदंड होते हैं जिसके प्रकरणों पर आपको खरा उतरना आवश्यक है, और यदि आप यह मापदंड पूरा करते हैं तो आप Share बाजार में निवेश कर सकते हैं। 

लेकिन आपको कौन से Share में निवेश करना चाहिए यह जानने का कोई मुख्य मापदंड नहीं है। यह जानकारी आपको केवल और केवल अनुभव से मिलती है जिसके लिए आपको 100 रुपये से भी शुरुआत करना सही है। जी हाँ, आप सौ रुपए से भी निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

Sponsored

Share Market में निवेश करना किसे कहते हैं? 

जब कभी भारतीय Share Market में नामित कंपनियों के ऊपर कोई निवेशक कितनी भी धनराशि निवेश करता है, तो इसे Share Market में निवेश करना कहते हैं कोई एक व्यक्ति अनेकों कंपनियों में एक साथ भी निवेश कर सकता है। 

वर्तमान समय में नेशनल Stock एक्सचेंज पर 1600 से भी अधिक कंपनियां रजिस्टर्ड है, इसके अलावा मुंबई Stock एक्सचेंज पर 5324 कंपनियां लिस्ट है। इन सभी के अंतर्गत विशिष्ट ऑनलाइन Investment के Application का इस्तेमाल करते हुए जो कि RBI के द्वारा रजिस्टर्ड है, कोई भी व्यक्ति Share Market में निवेश कर सकता है।

Share Market में निवेश कैसे करें? – (how to invest 100 rupees in share market?) 

Share Market में निवेश करने की यह प्रक्रिया प्रत्येक व्यक्ति को दोहरानी होती है-

Sponsored
  1. सबसे पहले एक व्यक्ति को अपने मोबाइल फोन में या लैपटॉप में या कंप्यूटर में एक ऑनलाइन Investment Application इंस्टॉल करनी होती है ,जो RBI के द्वारा रजिस्टर्ड है, जैसे कि अपस्टॉक्स, ग्रो Application, Zerodha Application, एंजल ब्रोकिंग Application, एचडीएफसी सिक्योरिटी Application। 
  2. ऐसी Application, कोई भी व्यक्ति भारतीय Stock Market में निवेश करने के लिए अपने मोबाइल फोन में अपने सिस्टम में डाउनलोड कर सकता है।
  3. इसके पश्चात आपको इस Application पर अपना अकाउंट बनाना है, और अपना एक डिमैट अकाउंट बनाना है। डिमैट अकाउंट डिमैटरलाइज्ड अकाउंट होता है, जिसमें आप अपने द्वारा खरीदे गए स्टोक्स को रख सकते हैं, और यह Stock डिजिटल फॉर्मेट में यह डिजिटल मटेरियल के रूप में आपके पास में होते हैं। इसीलिए इसे डिमैट अकाउंट कहा जाता है। 
  4. डिमैट अकाउंट बनाने के लिए आप से विभिन्न प्रकार के डॉक्यूमेंट संबंधित Application पर मांगे जाएंगे।
  5. वह Application आपको डिजिटल फॉर्मेट में ही उपलब्ध करवाने है, जिसके पश्चात आपका डिमैट अकाउंट तैयार हो जाएगा, और आप इंडियन Stock Market में निवेश करने के लिए तैयार हैं।
  6. अब आपको अपने Application में मिनिमम ₹100 ट्रांसफर करने होंगे, वैसे तो यदि आप चाहें तो Stock Market में आप ₹1 भी निवेश कर सकते हैं, लेकिन Stock Market में ₹100 से निवेश की शुरुआत अच्छी रहती है, और आपको फायदे और नुकसान की गणना भी होती रहती है। 
  7. इसके पश्चात जब आप अपने Online Trading और Investment Application में ₹100 ऐड कर लेते हैं, तो आप तो अब अपने अकाउंट के अंतर्गत किसी भी एक टारगेटेड कंपनी के Stock का चयन करना है। 
  8. इसमें आपको ₹100 का निवेश करना हो और आपको यह ध्यान रखना है कि उस Stock की कीमत ₹100 से कम हो इसके पश्चात आप Stock में ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं। 
  9. निवेश की यह प्रक्रिया मात्र 1 मिनट से भी कम समय में पूरी हो जाती है, अतः आप किसी भी भारतीय Stock Market में लिस्टेड Stock में ऑनलाइन माध्यम से 30 सेकेंड से भी कम समय में निवेश कर सकते हैं।

Share Market में इन्वेस्टमेंट करते समय क्या सावधानी बरतें? – Rules for investing in stock market

भारतीय stock market में निवेश करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है जैसे कि-

  • इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग अलग होती है तो दोनों के लिए स्त्रताग्य भी अलग होगी।
  • बिना फंडामेंटल्स समझे और देखे निवेश करना जुआ खेलने जैसा है। जीत और हार की संभावनाए 50-50 प्रतिशत हो जाएँगी, जो कि खतरनाक है।
  • कभी भी किसी एक स्टॉक में तब तक सर्वाधिक निवेश ना करें जब तक कि आप उस स्टॉक से भली-भाँती परिचित ना हों।
  • कोई भी तरीका हर बार काम नहीं करेगा।
  • आपका अनुभव ही इस फील्ड में आपका साथी है।
  • हर नुक्सान के साथ कुछ न कुछ अवश्य सीखें, बिना सीख का नुक्सान ना होने दें।
  • अगर आप शुरूआत कर रहे है तो 100 रुपये से करें। और उससे भी पहले moneycontrol website की इन्वेस्टमेंट गेम खेलकर निवेश करना सीखें, उसके बाद असली मैदान में उतरें।
  • आप कभी भी 100% तैयार नहीं हो सकते है क्योंकि यह फील्ड आपको हर बार आश्चर्य में डालेगा, तो डरियेगा नहीं।

Conclusion

आज के लेख में हमने आपको how to invest 100 rupees in share market के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है। इसके अलावा Share Market में निवेश को लेकर हमने आपको अन्य कई जानकारी भी उपलब्ध करवाई है जो Investment करते समय आपको काफी फायदा पहुंचा सकती है। 

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा लेख आपके लिए Share Market में Investment के दौरान एक सफलता की सीढ़ी की तरह काम करेगा। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment