Sponsored

Top Battery Stocks in India

एक अच्छा निवेशक हमेशा इस बात की तलाश में रहता है कि वह ऐसे शेयर ढूंढे और उनमें निवेश करें जो उसको भविष्य में उसके पैसे पर अच्छा रिटर्न जनरेट करके दें सके। ऐसे निवेशकों के लिए Top Battery Stocks in India एक भरोसेमंद सेक्टर हो सकता है, जो उन्हें भविष्य में बढ़िया रिटर्न दे सकता है। 

चुंकी आजकल पूरी दुनिया ही पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों की अपेक्षा इलेक्ट्रिक व्हीकल पर ज्यादा फोकस कर रही है और नि:संदेह भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल की संख्या पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों की संख्या से काफी ज्यादा होगी, इसलिए इलेक्ट्रिक व्हीकल से संबंधित स्टोक्स भी भविष्य में अच्छा रिटर्न देंगे।

हम सब जानते हैं कि इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजली से यानी कि बैटरी से चलते हैं, जिसे समय-समय पर चार्ज करना पड़ता है। इसलिये सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल lithium-ion batteries का उपयोग करते हैं। लिथियम-आयन बैटरी की कीमत वाहन की कीमत की लगभग 30 से 40% तक होती है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं, कि यह बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए कितनी महत्वपूर्ण होती है। 

Sponsored

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाने वाली कंपनियां चीन से लिथियम-आयन बैटरी का एक बड़ा हिस्सा आयात करती हैं। इस वजह से चीन दुनिया में लिथियम-आयन बैटरी बनाने वाला शीर्ष  उत्पादक देश है। पिछले कुछ सालों में भारतीय कंपनियों ने भी हमारे देश में लिथियम-आयन बैटरी बनाने की शुरुआत की है और वह अब बहुत हद तक देश की घरेलू मांग को पूरा कर रही हैं, इस वजह से इन बैटरी से संबंधित स्टॉक्स Top Battery Stocks in India भी अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं और इनमें इन्वेस्ट करने वाले निवेशकों को अच्छा रिटर्न जनरेट करके दे सकते हैं। 

इसलिए आज के इस लेख में, हम आपको Top Battery Stocks in India के बारे में विस्तार से बताएंगे तथा इस सेक्टर से संबंधित कंपनियों के शेयरों के बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे, जिससे आपको इस सेक्टर के बारे में बेहतर समझ मिलेगी और आप यह तय कर पाएंगे की आपको कौनसे Top Battery Stocks in India में अपना पैसा निवेश करना है।

Sponsored

बैटरी का उपयोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के अलावा भी बहुत-सी चीजों में किया जाता है, इसलिए बहुत-सी कंपनियां ऐसी हैं जो अन्य प्रकार की बैटरी भी बनाती हैं। इन कंपनियों के स्टॉक्स के बारे में भी हम आपको इस लेख में बताएंगे। 

Top Battery Stocks in India

Battery Industry in India Overview

आज के समय में इलेक्ट्रिक वाहन में लगने वाली बैटरी उसकी कुल कीमत का 30 से 40% हिस्सा होती है। इस वजह से बैटरी, इलेक्ट्रिक व्हीकल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो जाती है। इलेक्ट्रिक वाहनों में लगने वाली लिथियम-आयन बैटरी का बाजार भारत में अगले 5 वर्षों में बहुत तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। 

JMK Research के द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लिथियम-आयन बैटरी का बाजार 2030 तक 132 GWh की क्षमता प्राप्त करने के लिए 37.5% के CAGR से बढ़ेगा।

Sponsored

इसके अनुमान के अनुसार, संचयी लिथियम-आयन बैटरी का बाजार 2030 तक 800 GWh की क्षमता को प्राप्त कर लेगा, जो कि 2018 में 2.9 GWh थी। 

Mckinsey Global के अनुसार दुनिया भर की सरकारों का ग्रीन एनर्जी पर बढ़ता रुझान और ग्राहकों की बढ़ती मांग के कारण 2030 तक विश्व में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री का मार्केट शेयर, मुख्य रूप से बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (BEVs) और (PHEVs), वैश्विक यात्री वाहन बिक्री(global passenger vehicle sales) का 39% तक होने की उम्मीद है, जो कि 2020 में मात्र 3.5% था।  

इसलिए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का मार्केट बहुत तेजी से बढ़ेगा, इस वजह से इनमें काम आने वाली बैटरी का मार्केट शेयर भी बढ़ेगा। जिसके कारण भारतीय बैटरी बाजार में अभूतपूर्व तेजी देखने को मिलेगी।  

Sponsored

वर्तमान समय में भारत के बैटरी बाजार को 4 सेक्टर में बांटा गया है, जिनमें अलग-अलग काम में ली जाने वाली बैटरी बनाई जाती है। ये 4 सेक्टर निम्नलिखित हैं:

  • Technology – Lead-Acid Batteries, Lithium-ion Batteries
  • Application – SLI Batteries, Stationary Batteries(UPS, Telecom, Energy Store Systems)
  • Portability – Consumer Electronics Batteries
  • Automotive Sector Batteries – PHEV, HEV, EV Batteries

Top Battery Stocks in India

वर्तमान में, भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैट्री बनाने वाली और अन्य प्रकार की बैटरी बनाने वाले कई दिग्गज कंपनियां है। इनमें से कुछ कंपनियां ऐसी है, जो अभी हाल ही के वर्षों में शुरू हुई है और वह भी मार्केट में बहुत अच्छा परफोर्म कर रही है। नीचे आपके लिए ऐसे ही कंपनियों की सूची दी गई है जो Top Battery Stocks in India है और आप इनके बारे में यहां जानकारी ले सकते हैं।

  • Exide Industries Limited
  • Amara Raja Batteries Limited
  • Tata Power Limited & Tata Chemicals Limited 
  • UNO Minda Limited
  • Hero MotoCorp Limited
  • Maruti Suzuki Limited
  • Bharat Electronics Limited
  • Himadri Speciality Chemical Limited
  • Eveready Industries India Limited
  • High Energy Batteries (India) Limited

Exide Industries Limited

Exide Industries Limited की स्थापना 1947 में हुई थी और इसका हेड क्वार्टर कोलकाता में है। 

Exide Industries Limited मुख्य रूप से स्टोरेज बैटरी, इलेक्ट्रिक व्हीकल बैट्री और इससे संबंधित उत्पादों का निर्माण करती है। Exide Industries Limited और Amara Raja Batteries Limited दोनों के पास भारत के बैटरी सेगमेंट का 70% से अधिक मार्केट शेयर हैं।

2018 में Exide Industries Limited ने भारत के घरेलू लिथियम-आयन बैटरी के बिजनेस में कदम रखा और Leclanche SA के साथ 75:25 के अनुपात में एक ज्वाइंट वेंचर स्थापित किया। 

इस ज्वाइंट वेंचर की स्थापना वित्त वर्ष 2021 से भारत में विदेशों से मंगाई गई cells से  लिथियम-आयन बैटरियों को assemble करने के लिए की गई थी और फिर धीरे-धीरे भारत में इन cells के लिए बैकवर्ड इंटीग्रेशन सुविधाएं स्थापित की गईं।

Exide Industries Limited ने पहले से ही लगभग 100 OEMs(मूल उपकरण निर्माता) के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए लिथियम-आयन बैटरीज का निर्माण करने के लिए टाई-अप कर रखे है और इसके साथ ही विभिन्न प्रोटोटाइप के लिए परीक्षण कर रही है। 

इसके साथ ही यह कंपनी Leclanche SA की सब्सिडरी Exide Leclanche Energy Pvt Ltd. में भी अतिरिक्त stake का अधिग्रहण कर रही है। 

Exide Industries Limited ने अगस्त 2020 और अप्रैल 2021 के बीच 106 करोड़ रुपये में अपने पार्टनर Leclanche SA में 7.7% हिस्सेदारी खरीद ली हैं। यह कंपनी कर्ज मुक्त है और इसका बाजार पूंजीकरण लगभग 2 बिलियन डॉलर है।

Exide Industries Limited ने अपनी लगातार पिछले 12 तिमाहियों की तुलना में जून 2022 की तिमाही में अब तक की highest sales दर्ज की है। 

Exide Industries Limited भारत और विश्व में acid-lead batteries के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। 

Exide Industries Limited दुनिया में lead-acid storage batteries की 2.5Ah से 20,600Ah की क्षमता तक की सबसे विस्तृत श्रृंखला का डिजाइन, निर्माण और बिक्री करती है।

Exide Industries Limited अपनी आधुनिक तकनीकी का उपयोग करके आटोमोटिव, दूरसंचार, बिजली, रेलवे, बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और रक्षा क्षेत्रों में काम आने वाली बैटरी बनाती है।

Exide Industries Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyExide Industries Limited
NSE SymbolEXIDEIND
Stock Current Market Price (CMP) in INR                                                             177.75
Market Cap (Cr. in INR)15496
P/E Ratio (TTM)3.37
P/B Ratio1.46
52 Week High (in INR)194.20
52 Week Low (in INR)130.25
Industry P/E39.67
Debt to Equity Ratio0.05
ROE (%)7.89
EPS (TTM)9.29
Dividend Yield (%)1.10
Book Value per Share (in INR)128.96
Face Value1

*** Data as of 7th February, 2023.

Amara Raja Batteries Limited

Amara Raja Batteries Limited अमारा राजा ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी है, जो की lead-acid batteries के सेक्टर में technology leader हैं। यह कम्पनी भारत के storage battery industry में industrial & automotive applications के लिये lead-acid batteries बनाने वाली सबसे बडी कम्पनी हैं। यह कंपनी विश्व के 32 देशों को अपनी बैटरी एक्सपोर्ट करती है।

Amara Raja Batteries Limited ने अगले पांच-सात वर्षों में अपने capital expenditure में लगभग 1 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की अपनी योजना की घोषणा की है। 

Amara Raja Batteries ने कहा हैं कि वह सरकार के Advanced Chemistry Cell (ACC), PLI (Production Linked Incentives) स्कीम के तहत 10-12 GWh लिथियम-आयन बैटरी सुविधा के लिए बड़े पैमाने पर अपने निवेश के पैसे का उपयोग करेगी।

Amara Raja Batteries ने हाल ही में अपने आंध्र प्रदेश के Tirupati प्लांट में लिथियम-आयन सेल विकसित करने के लिए भारत का पहला प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित किया है। कंपनी ने इस परियोजना में 20 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

यह प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र अगले 5 वर्षों में भारत का पहला लिथियम-आयन निर्माण हब बन जाएगा।

इस कंपनी ने 2019 की शुरुआत में इसरो के साथ एक टेक्नोलॉजी ट्रांसफर एग्रीमेंट साइन किया था। 

जनवरी 2019 में, ISRO ने Amara Raja Batteries को उन कंपनियों में से एक के रूप में नामित किया, जिन्हें उसने lithium-ion cells के निर्माण के लिए टेक्नोलॉजी को स्थानांतरित करने का प्रस्ताव दिया था। 

इस तकनीकी हस्तांतरण के तहत इसरो इन कंपनियों को lithium-ion cell के निर्माण के लिये प्लांट्स स्थापित करने और उनके कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने में मदद करेगा।

यह lithium-ion cell को मूल रूप से इसरो के launch vehicles और उपग्रहों में उपयोग के लिए विकसित किया गया था।

इनमें से किसी भी कंपनी ने lithium-ion cell की मैन्युफैक्चरिंग शुरू नहीं की है, Amara Raja Batteries ऐसा करने वाली पहली कंपनी है। 

Amara Raja Batteries Limited के पास भारत का सबसे बड़ा distribution network है, जिसमें 30,000 से अधिक retailers शामिल हैं। इसका मार्केट कैप 10000 करोड़ रुपये हैं।

Amaron एक बहुत लोकप्रिय ब्रांड है, जो Amara Raja Batteries द्वारा बनाया जाता है। 

Amara Raja Batteries भारत और विश्व की दिग्गज मोटर वाहन निर्माता कंपनियों जैसे Ford India, Mahindra & Mahindra, Tata Motors, Hyundai, Bajaj Auto Ltd आदि को बैटरी  सप्लाई करता है। 

भारत में Amara Raja Batteries प्रमुख telecom service providers, दूरसंचार उपकरण निर्माताओं, UPS निर्माताओं, भारतीय रेलवे और अन्य उद्योग क्षेत्रों में बिजली, तेल और गैस का प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। 

Amara Raja Batteries के औद्योगिक बैटरी डिवीजन में PowerStack, Amaron SleekTM, Amaron Volt, Amaron Brute और Amaron Quanta जैसे ब्रांड शामिल हैं।

Amara Raja Batteries ऐक प्रॉफिटेबल कंपनी है। इस कंपनी के sales में 4-year CAGR से 10.3% की दर से वृद्धि हुई है, वही इसका नेट प्रॉफिट 2.3% की दर से बढा हैं।

Amara Raja Batteries ने पिछले 4 वर्षों में 14.8% की औसत दर से इक्विटी पर रिटर्न दिया है।  

Amara Raja Batteries Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyAmara Raja Batteries Limited
NSE SymbolAMARAJABAT
Stock Current Market Price (CMP) in INR588.30
Market Cap (Cr. in INR)10211
P/E Ratio (TTM)15.61
P/B Ratio2.24
52 Week High (in INR)668.15
52 Week Low (in INR)438.05
Industry P/E41.45
Debt to Equity Ratio0.02
ROE (%)11.70
EPS (TTM)38.29
Dividend Yield (%)0.57
Book Value per Share (in INR)292.08
Face Value1

*** Data as of 7th February, 2023.

Tata Power Limited & Tata Chemicals Limited 

टाटा ग्रुप की कंपनियां Tata Power Limited & Tata Chemicals Limited इलेक्ट्रिक व्हीकल के बैटरी सेगमेंट में सबसे आगे है। Tata Power, टाटा समूह की कंपनियों Tata Chemicals तथा Tata motors के सहयोग से इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट के लिए अपना एक अलग इकोसिस्टम बना रही हैं। इसमें टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए टेक्नोलॉजी विकसित करेगी तथा टाटा केमिकल बैटरी बनाने में अपना योगदान देगी।

Tata Power ने हाल ही में MacroTech Developers के साथ पार्टनरशिप की है, जिसके अंतर्गत टाटा पावर MacroTech Developers के मुंबई और पुणे स्थित सभी रेजिडेंशियल और कमर्शियल प्रोजेक्ट्स में EV charging stations स्थापित करेगा। इन चार्जिंग स्टेशंस का उपयोग वहां रहने वाले सभी EV वाहन के मालिक कर सकेंगे। 

इस बीच, Tata Chemicals ने अपने ‘commitment to sustainability’ अभियान के तहत लिथियम-आयन बैटरी के रीसाइक्लिंग के लिये पहल शुरू की है। इसके अंतर्गत Tata Chemicals का लक्ष्य काम में ली गई और खराब हो चुकी 500 टन लिथियम-आयन बैटरीज को रीसायकल करके कोबाल्ट, लिथियम, निकल और मैंगनीज जैसी कीमती धातुओं को प्राप्त करना है। 

Tata Chemicals ने ISRO की lithium-ion cell technology के हस्तांतरण के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए हैं। Tata Chemicals जल्द ही गुजरात में लिथियम-आयन सेल के लिए एक manufacturing facility का निर्माण शुरू करेगा।

Tata Power Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyThe Tata Power Company Limited
NSE SymbolTATAPOWER
Stock Current Market Price (CMP) in INR206.30
Market Cap (Cr. in INR)66639
P/E Ratio (TTM)21.73
P/B Ratio2.97
52 Week High (in INR)298.05
52 Week Low (in INR)190
Industry P/E10.47
Debt to Equity Ratio2.07
ROE (%)9.74
EPS (TTM)11.18
Dividend Yield (%)0.84
Book Value per Share (in INR)80.37
Face Value1

*** Data as of 7th February, 2023.

UNO Minda Limited

N.K. Minda Group की flagship कंपनी, UNO Minda Limited भारत की सबसे बड़ी auto component producer कंपनी है।

यह कंपनी आटोमोटिव कॉम्पोनेंट्स बिजनेस में टेक्निकल लीडर हैं।  

यह कंपनी भारत की पहली ऐसी कार कंपोनेंट निर्माता कंपनी है, जो इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों को अपने उत्पाद सप्लाई करती है। इस कंपनी को हाल ही में electric vehicle mobility components सप्लाई करने के भी बड़े ऑर्डर मिले हैं।


जो चीज इस कंपनी को सबसे खास बनाती है, वह यह है कि यह अपने R&D पर बहुत ज्यादा फोकस करती है जिस वजह से इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियां इस पर सबसे ज्यादा भरोसा करती है। 

UNO Minda Limited के पास अब EME division (Electronic Manufacturing Excellence) और Spark Minda Green Mobility Company के रूप में इलेक्ट्रिक व्हीकल को समर्पित दो अलग-अलग डिवीजन हैं।

यह कंपनी पावर इलेक्ट्रॉनिक्स पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है। 

BMS के लिए यह कंपनी EV के क्षेत्र में बड़े स्टार्टअप्स के साथ collaboration करने के लिए बातचीत कर रही है। ऐसा करने पर UNO Minda Limited को इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेगमेंट्स में भविष्य में और अधिक आर्डर मिलने की संभावना है। 

Spark Minda Green Mobility Solutions ने हाल ही में charging solutions स्टार्टअप EVQPOINT Solutions में 26% equity का अधिग्रहण किया है। 

Spark Minda Green Mobility Solutions का मानना है कि रणनीतिक साझेदारी इसको इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में तेजी से हो रहे बदलाव का फायदा उठाने और ईवी के लिए व्यापक चार्जिंग समाधान के लिए one-stop shop के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए तैयार करेगी।

UNO Minda Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyUno Minda
NSE SymbolUNOMINDA
Stock Current Market Price (CMP) in INR494.80
Market Cap (Cr. in INR)28372
P/E Ratio (TTM)57.76
P/B Ratio8.23
52 Week High (in INR)604.70
52 Week Low (in INR)384.48
Industry P/E39.67
Debt to Equity Ratio0.29
ROE (%)12.50
EPS (TTM)8.57
Dividend Yield (%)0.25
Book Value per Share (in INR)65.56
Face Value2

*** Data as of 7th February, 2023.

Hero MotoCorp Limited

पवन मुंजाल की Hero MotoCorp Limited दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन बनाने वाली भारतीय कंपनी हैं। यह कंपनी अभी तक दोपहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेगमेंट में अपने कई मॉडल्स उतार चुकी है।

Hero MotoCorp Limited ने लिथियम-आयन बैटरी बनाने के लिए Ather Energy के साथ एक ज्वाइंट वेंचर साइन किया है। हालांकि Hero ने Ather Energy के 34% शेयरो का अधिग्रहण पहले से ही कर लिया है।  

Hero ने कई प्रकार की बैटरीयो के डिजाइन और निर्माण संबंधी पेटेंट फाइल कर रखे हैं। जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कंपनी भविष्य में बैटरी सेक्टर में एक बड़ा प्लेयर बनकर उभरेगी। 

अभी हाल ही में इस कंपनी ने तमिलनाडु में electric vehicle बनाने के लिए अपना एक प्लांट स्थापित किया है। इस प्लांट की क्षमता के अनुसार Hero MotoCorp Limited एक वर्ष में 110,000 EV scooters बना सकती है। 

Hero MotoCorp Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyHero MotoCorp Limited
NSE SymbolHEROMOTOCO
Stock Current Market Price (CMP) in INR2650.60
Market Cap (Cr. in INR)53854
P/E Ratio (TTM)20.77
P/B Ratio3.40
52 Week High (in INR)2938.60
52 Week Low (in INR)2146.85
Industry P/E13.01
Debt to Equity Ratio0.04
ROE (%)14.82
EPS (TTM)129.75
Dividend Yield (%)3.53
Book Value per Share (in INR)821.43
Face Value2

*** Data as of 7th February, 2023.

Maruti Suzuki Limited

Maruti Suzuki Limited जापान की प्रसिद्ध आटोमोटिव निर्माता कंपनी Suzuki की subsidiary कंपनी है, जो भारतीय आटोमोटिव इंडस्ट्री में बड़ा और विश्वसनीय नाम हैं। मारुति सुजुकी लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी चौपहिया वाहन निर्माता कंपनी है। 

Maruti Suzuki Limited ने इलेक्ट्रिक वाहन कैटेगरी में बहुत से मॉडल लांच किये है और अब यह अपना पूरा फोकस इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में लगा रही है। इसके साथ ही Maruti Suzuki ने दो बड़े टेक्नोलॉजी जायंट्स Toshiba & Denso के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल का निर्माण करने और इनमे काम आने वाली  बैटरी का निर्माण करने तथा इसमें नई तकनीक विकसित करने के लिए साझेदारी की है। 

यह कंपनी भारत में सभी सेगमेंट की कार जैसे hatchbacks, sedans, मोटर यूटिलिटी व्हीकल और स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल का निर्माण करती हैं। 

दुनिया की सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल में लिथियम-आयन बैटरीज का उपयोग कर रही है, वही मारुति सुजुकी इन सबसे अलग हटकर हाइब्रिड कार का निर्माण करने के बारे में विचार कर रही है, जिनकी बैटरी का केमिकल कंपोजिशन लिथियम-आयन बैटरी से बिल्कुल अलग होगा। 

Maruti Suzuki Limited गुजरात में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी बनाने के लिए 73 बिलियन रुपए की लागत से अपना प्लांट स्थापित कर रही है।

Maruti Suzuki Limited की parent कंपनी Suzuki Motor corporation ने अपनी सहायक कंपनी SMG के साथ गुजरात में ईवी और ईवी बैटरी के निर्माण में 104 अरब रुपये का निवेश करने के लिए गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

हाल ही में ऑटो सेक्टर में मंदी रहने के कारण सुजुकी की बिक्री 4-year CAGR के अनुसार 3.3% की दर से बढ़ी है, वहीं इसका मुनाफा 16.7% की दर से कम हुआ है। 

Maruti Suzuki Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyMaruti Suzuki India Limited
NSE SymbolMARUTI
Stock Current Market Price (CMP) in INR8762.45
Market Cap (Cr. in INR)269093
P/E Ratio (TTM)36.29
P/B Ratio4.86
52 Week High (in INR)9769
52 Week Low (in INR)6536.55
Industry P/E13.01
Debt to Equity Ratio0.01
ROE (%)7.20
EPS (TTM)245.50
Dividend Yield (%)0.67
Book Value per Share (in INR)1892.91
Face Value5

*** Data as of 7th February, 2023.

Bharat Electronics Limited

Bharat Electronics Limited एक सरकारी कंपनी है और भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्य करती है। यह कंपनी मुख्य रूप से भारत की सैन्य शक्तियों के लिए एयरोस्पेस और डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित उत्पाद बनाती है। 

हालाँकि, हाल ही में Bharat Electronics Limited ने EV बैटरी निर्माण के सेक्टर में प्रवेश की घोषणा की हैं। 

अभी हाल ही में अक्टूबर 2022 में, Bharat Electronics Limited को एक अमेरिकी कंपनी Triton Electric Vehicle India से 80 बिलियन रुपये की कीमत का EV batteries सप्लाई करने का ऑर्डर मिला है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड इन EV batteries को अपने पुणे स्थित प्लांट में बनायेगी। 

इस ऑर्डर की वजह से भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड का मुनाफा अगले दो-तीन साल में 30 से 40% की दर से बढ़ने का अनुमान है। 

पिछले कुछ वर्षों में, Bharat Electronics Limited की कमाई 10.5% के 4-year CAGR से बढ़ी है। इसी अवधि में इसका मुनाफा 13.7% बढ़ा है। 

Bharat Electronics Limited ने पिछले कुछ वर्षों में अपने निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न जनरेट करके दिया है। इसका पिछले 4 वर्षों का औसत dividend yield 3.2% है।

जो बात इस कंपनी को सबसे खास बनाती है, वह यह है कि ये एक debt free कंपनी है। 

Bharat Electronics Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyBharat Electronics Limited
NSE SymbolBEL
Stock Current Market Price (CMP) in INR94.45
Market Cap (Cr. in INR)69077
P/E Ratio (TTM)25.08
P/B Ratio5.62
52 Week High (in INR)114.65
52 Week Low (in INR)62.33
Industry P/E40.99
Debt to Equity Ratio0.01
ROE (%)20.55
EPS (TTM)3.77
Dividend Yield (%)1.16
Book Value per Share (in INR)17.69
Face Value1

*** Data as of 7th February, 2023.

Himadri Speciality Chemical Limited   

Himadri Speciality Chemical Limited अप्रत्यक्ष रूप से EV battery के सेक्टर से जुड़ा हुआ है, क्योंकि यह भारत में advanced carbon के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है।

advanced carbon का उपयोग इलेक्ट्रिक व्हीकल में काम आने वाली लिथियम-आयन बैटरी के लिए एनोड बनाने में किया जाता है। 

जैसे-जैसे भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के उपयोग में तेजी आ रही है, Himadri Speciality Chemical Limited अपनी ACM factory में MTPA सुविधा को 20,000 तक बढ़ाने की योजना बना रही है, जिसका उपयोग लिथियम-आयन बैटरी के निर्माण में किया जाएगा।

Himadri Speciality Chemical Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyHimadri Speciality Chemical Limited
NSE SymbolHSCL
Stock Current Market Price (CMP) in INR87.65
Market Cap (Cr. in INR)3655
P/E Ratio (TTM)39.89
P/B Ratio1.96
52 Week High (in INR)108.85
52 Week Low (in INR)50.80
Industry P/E13.54
Debt to Equity Ratio0.63
ROE (%)2.24
EPS (TTM)2.18
Dividend Yield (%)0.23
Book Value per Share (in INR)49.60
Face Value1

*** Data as of 7th February, 2023.

Eveready Industries India Limited

Eveready Industries India Limited भारत में 1905 में शुरू हुई थी, जबकि यह कंपनी incorporated 1934 में हुई थी।

Eveready Industries India Limited 1993 में Williamson Magor Group का हिस्सा बनी थी। 

Eveready Industries India Limited कंपनी भारत के बैटरी सेक्टर में निर्विवादित रूप से मार्केट लीडर है, जिसने भारतीय बाजार के लगभग 50% हिस्से को कैप्चर कर रखा है, और इसने भारत के organized flashlights market का भी 75% हिस्सा कैप्चर कर रखा हैं।

Eveready Industries India Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyEveready Industries India Limited
NSE SymbolEVEREADY
Stock Current Market Price (CMP) in INR327.10
Market Cap (Cr. in INR)2377
P/E Ratio (TTM)108.35
P/B Ratio8.19
52 Week High (in INR)393.20
52 Week Low (in INR)267.30
Industry P/ENA
Debt to Equity Ratio1.19
ROE (%)17.37
EPS (TTM)3.02
Dividend Yield (%)NA
Book Value per Share (in INR)45.10
Face Value5

*** Data as of 7th February, 2023.

High Energy Batteries (India) Limited

High Energy Batteries (India) Limited कंपनी भारतीय सेना, वायु सेना, जल सेना और Satellite Launch Vehicles में काम आने वाली Hi-Tech batteries बनाती है।

इसके साथ ही यह Auto और Standby VRLA applications में काम आने वाली वाणिज्यिक बैटरी भी बनाती है।

यह कंपनी भारत में हाईटेक बैटरी बनाने वाली एक प्रतिष्ठित कंपनी है।

High Energy Batteries (India) Limited भारत की घरेलू जरूरतों को पूरा करने के अलावा विदेशों में भी अपने माल का निर्यात करती है। इसकी स्थापना 1979 में हुई थी।

High Energy Batteries (India) Limited के पास बैटरी के डिजाइन, विकास और निर्माण के लिए in-house Research & Development Wing की एक मजबूत और बड़ी तथा अनुभवी टीम है। 

High Energy Batteries (India) Limited से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े नीचे इस सारणी में दिए गए हैं: 

Parent CompanyHigh Energy Batteries (India) Limited
BSE Symbol504176
Stock Current Market Price (CMP) in INR355
Market Cap (Cr. in INR)319
P/E Ratio (TTM)22.33
P/B Ratio5.73
52 Week High (in INR)497
52 Week Low (in INR)242
Industry P/E40.99
Debt to Equity Ratio0.47
ROE (%)36.77
EPS (TTM)15.93
Dividend Yield (%)0.84
Book Value per Share (in INR)66.37
Face Value2

*** Data as of 7th February, 2023.

Conclusion

वैकल्पिक स्वच्छ ऊर्जा स्रोत के रूप में लिथियम-आयन बैटरी के विकास ने मौजूदा और नए बैटरी निर्माताओं के लिए उन्नति के नये अवसर प्रदान किये हैं।

2030 तक, भारत में ईवी वाहन की बिक्री में अभूतपुर्व तेज़ी देखने को मिलेगी। जिससे इस सेक्टर से संबंधित स्टॉक्स भी निवेशको को अच्छा-खासा रिटर्न देंगे। 

भारत अभी भी EV sector में आने वाले उछाल की शुरुआत में ही हैं, जो हमें इस उभरते हुए क्षेत्र से लाभ उठाने का एक बड़ा अवसर प्रदान करता है।

हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख Top Battery Stocks in India पसंद आया होगा। अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप नीचे कमेंट करें, हम आपके सवाल का जल्द ही जवाब देंगे, तब तक के लिये आप शेयर बाज़ार से सम्बंधित ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारी वेबसाईट Market Rook को विजिट करते रहे। 

FAQs

भारत की सबसे अच्छी बैटरी कंपनी कौनसी हैं?

Exide Industries Limited

भारत की इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी कौनसी हैं?

Amara Raja Batteries Limited

Leave a Comment