Sponsored

Best Newspaper for Stock Market

Best Newspaper for stock market: समाचार पत्र एक ऐसा माध्यम है, जिसके द्वारा हम देश विदेश से संबंधित या अन्य विषयों से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कई लोग समाचार पत्र के माध्यम से शेयर बाजार से संबंधित भी जानकारियां प्राप्त करते हैं। लेकिन सभी न्यूज़पेपर के माध्यम से सही स्टॉक मार्केट की जानकारियां प्राप्त नहीं हो पाती हैं। 

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको Best Newspaper for stock market के बारे में जानकारी देंगे। था कि आप शेयर बाजार से संबंधित बिल्कुल सटीक जानकारियां प्राप्त कर पाए।

तो आइए बिना देरी किए लेख को शुरू करते हैं और Best Newspaper for stock market के बारे में जानते हैं। 

Sponsored

शेयर मार्केट के लिए कौन सा पेपर अच्छा है? (Which is the Best Newspaper for Share Market?)

Best Newspaper for Stock Market (1)
शेयर मार्केट के लिए कौन सा पेपर अच्छा है? (Which is the Best Newspaper for Share Market?)

ऐसे तो लगभग सभी अखबारों में महत्वपूर्ण जानकारियां ही मिलती है लेकिन हम यहां पर आपको कुछ ऐसे बेहतरीन न्यूज़ पेपर के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनसे आप स्टॉक मार्केट से संबंधित सटीक जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

  1. Economic Times
Sponsored

इकोनामिक टाइम्स एक इंग्लिश न्यूज़ पेपर है जिसके शुरुआत 1961 में हुई थी। इस न्यूज़पेपर को Bennett, Coleman & Co. Ltd. द्वारा पब्लिश किया जाता है। इस समय इकोनॉमिक्स टाइम का ऑफिस भारत में मुंबई में स्थित है।

इकोनामिक टाइम्स में आपको बिजनेस से संबंधित इन्वेस्टमेंट से संबंधित इकोनॉमिक से संबंधित शेयर बाजार से संबंधित सभी तरह की वर्तमान खबरें मिलती हैं। इसके साथ ही इकोनॉमिक टाइम आपको यह न्यूज़ पेपर पढ़ने की अनुमति देता है। जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल में भी इस पेपर को आसानी से पढ़ सकते हैं। 

  1. Business standard 

जैसा की इस न्यूज़ पेपर के नाम से ही पता चलता है, इसमें ज्यादातर आपको बिजनेस से संबंधित न्यूज़ आसानी से मिल जाते हैं। यह न्यूज़ पेपर भारत के कुल 12 शहरों में पब्लिश किया जाता है, जिसमें न्यू दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद, हैदराबाद, इत्यादि शामिल है।

इसके साथ ही बिजनेस स्टैंडर्ड न्यूज़पेपर को आप ई-पेपर की तरफ भी पढ़ सकते हैं। इस अखबार में आपको बिजनेस और शेयर बाजार से संबंधित लगभग सभी जानकारियां आसानी से मिल जाएंगी।

Sponsored

MINT 

Mint न्यूज़ पेपर भी Best newspaper for stock market in india है। क्योंकि यह अखबार सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले पेपरों में से एक है। और यह अखबार दूसरे नंबर पर आता है। आप livmint.com पर भी जाकर शेयर बाजार से संबंधित अलग-अलग तरह के न्यूज़ पढ़ सकते हैं। 

यह एक Daily Newspaper है, जहां पर आपको नेशनल इंटरनेशनल और बिजनेस न्यूज़ से संबंधित सभी तरह की जानकारियां आसानी से मिल जाएंगी। 

The Financial Express

अगर अब Best Financial Newspaper ढूंढ रहे हैं तो द फाइनेंशियल एक्सप्रेस आपके लिए एक बेहतर समाचार पत्र साबित हो सकता है। क्योंकि इस न्यूज़पेपर में आपको देश के वित्त से संबंधित और शेयर बाजार से संबंधित लगभग सभी जानकारियां मिल जाती है।

Sponsored

यह न्यूज़ पेपर इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप द्वारा पब्लिश किया जाता है, जो कि इंग्लिश न्यूज़ पेपर है। इसकी शुरुआत 1961 में हुई थी, जिसमें बिजनेस और फाइनैंशल से संबंधित global level पर आपको सभी जानकारियां मिल सकती है।

The Hindu Business line 

द हिंदू बिजनेस लाइन को भी India Best newspaper for stock market कहा जाता है। क्योंकि इस पेपर में फाइनेंस, बिजनेस, स्टॉक मार्केट, निफ़्टी, इत्यादि से संबंधित वर्तमान जानकारियां मिलती हैं।

यह भी एक Daily Newspaper है, जिसमें आप को शेयर मार्केट के रोजाना नई नई खबरें मिल सकती है। इसे भारत में लगभग 16 जगहों पर प्रिंट किया जाता है। इसकी शुरुआत सबसे पहले 28 जनवरी 1994 को हुई थी और आज इस पेपर को पूरे 28 साल हो चुके हैं। 

द बिजनेस लाइन का Sunday addition लगभग सभी पाठकों के बीच में काफी ज्यादा लोकप्रिय है, क्योंकि इसमें आपको फाइनेंस और इन्वेस्टिंग से संबंधित Guidance और सुझाव दिए जाते हैं। जो कि आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

Financial Chronicle

इस न्यूज़पेपर की शुरुआत सबसे पहले 2008 में हुई थी, जो कि एक इंडियन लैंग्वेज न्यूज़पेपर है। इस समाचार पत्र में देश की इकोनॉमिक, बिजनेस और फाइनेंस से संबंधित सभी टॉपिक कवर किए जाते हैं। इसलिए अगर आप एक Trader है या investor है, तो आपके लिए यह न्यूज़ पेपर एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

Bloomberg Quint

ब्लूमबर्ग क्विंट भी बिजनेस और इकोनामिक से संबंधित न्यूज़ कवर करने वाला समाचार पत्र है। Bloomberg News और Quintillion Media ने मिलकर इस न्यूज़पेपर को create किया है, जिसे Best newspaper for share market कहा जा सकता है।

क्विंटीलियन मीडिया की भारत के शेयर बाजार से संबंधित experties है और ब्लूमबर्ग बिजनेस और फाइनेंशियल मीडिया से संबंधित न्यूज़ कवर करता है। तो अब आप समझ सकते हैं कि यह न्यूज़पेपर आपके लिए कितना बेहतरीन साबित हो सकता है। 

यह आपको उच्च प्रकृति के बिज़नस न्यूज़, मार्केट संबंधित हैडलाइंस और ट्रेंडिंग इकोनामिक न्यूज़ प्रदान करेगा। जिससे की आपके लिए शेयर बाजार को समझना आसान हो जाएगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

शेयर बाजार के लिए कौन सा अखबार पढ़ना चाहिए?

इस लेख में हमने भारत के 5 सबसे बेस्ट अखबार के बारे में जानकारी दी है। आप इनमें से अपनी सुविधानुसार कोई भी अखबार पढ़ सकते हैं। 

प्रश्इंडियन स्टॉक मार्केट न्यूज के लिए कौन सा अखबार पढ़ें?

उत्तर – इंडियन स्टॉक मार्केट के लिए Economic Times, The Mint, The Hindu Business Line अखबार सबसे बेहतर साबित हो सकते हैं। 

बिजनेसमैन के लिए कौन सा न्यूज़पेपर सबसे अच्छा है?

उत्तर – बिजनेसमैन के लिए बिजनेस स्टैंडर्ड और द बिजनेस लाइन न्यूज़पेपर ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने Best Newspaper for stock market के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको अलग-अलग अखबारों के बारे में जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप Stock market Newspaper से संबंधित कोई अन्य जानकारियां पाना चाहते हो तो हमें कमेंट करें।

Leave a Comment