Advertisement

What is Stock Group?

दोस्तों अक्सर हमें Tally में Stock Group बनाने की जरूरत पड़ती है। लेकिन कई लोग यह Stock Group Tally में नहीं बना पाते हैं क्योंकि उन्हें यह जानकारी नहीं है कि Stock Group क्या होता है? यानी What is Stock Group? इसलिए Tally में प्राइम में Stock Group बनाने से पहले इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना आवश्यक है।

तो आइए आज के इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं की What is Stock Group? जी हां दोस्तों आज के इस लेख में हम Stock Group के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। साथी हम यह भी जानेंगे कि Tally में Stock Group कैसे बनाएं?

स्टॉक ग्रुप क्या है? । What is Stock Group?

What is Stock Group
What is Stock Group

दरअसल Stock Group Tally के Inventory में होता है। जब हम किसी भी प्रोडक्ट की कैटेगरी को एक अलग अलग Group में डिवाइड कर देते हैं ताकि हम सही समय पर यह देख सके कि हमारे पास किस वस्तु की कितने Stock है। 

उदाहरण के लिए, आपकी electronic की दुकान है और आपके पास TV, Fridge, Mobile इत्यादि अलग अलग items है। तो आपके पास सभी items के अलग अलग model भी होंगे। 

Advertisement

जैसे – LG TV, Samsung fridge, Oneplus Mobile इत्यादि। तो इस प्रकार आपका Stock ग्रुप TV, Fridge और मोबाइल होगा। और Stock items सभी model होंगे।

इसी प्रकार आपके पास उपलब्ध Stock को अलग-अलग Group में बांटने की प्रक्रिया ही Stock Group कहलाती है। यह Stock Group आपको एक ही प्रकार की वस्तु को पहचानने में मदद करती है और सभी के अलग-अलग मूल्यों का निर्धारण करने में भी मदद करती है।

Tally Prime में Stock Group कैसे बनाएं?

Tally Prime में Stock Group बनाना आसान है। अगर आप Stock Group बनाना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए प्रक्रियाओं को फॉलो करना होगा। 

सबसे पहले हम आपको यह बता दें कि जब भी आप Stock Group creation कर रहे हो तो आप सबसे पहले अपना लोकेशन और Unit creation कर ले ताकि आपको Stock Group create करने में काफी आसानी होगी।

Advertisement
  • सबसे पहले Tally के होम पेज पर आ जाए यानि की Gateway of Tally के पेज पर आए। जहां से आप अपनी कंपनी का चयन कर ले। यानी कि आप किस कंपनी में Stock Group बनाना चाहते हैं।
  • अब आपको दाएं तरफ Gateway of Tally का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपको Create के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • Create के ऑप्शन में जाने के बाद आपको Inventory Masters का एक विकल्प दिखेगा जिसके अंदर भी कई तरह के ऑप्शन होंगे। उनमें से आपको Stock Group के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • Stock Group पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको सबसे पहले नाम लिखना होगा। यानी कि आपको उस Group का नाम लिखना है, जिसमें आप अपने Item को शामिल करने वाले हैं। 
  • नाम लिखने के बाद जब आप Enter करते हैं तो आपके सामने Alias का एक ऑप्शन आता है जहां पर आप उस Group का कोई Second name भी रख सकते हैं या फिर आप उसे खाली भी छोड़ सकते हैं।
  • अब इंटर करने के बाद Under के ऑप्शन में आपको प्राइमरी सिलेक्ट करना है। हालांकि यहां पर आप Secondary भी टाइप कर सकते हैं अगर आप एक ही Item के दो अलग अलग Group बना रहे हो तो।
  • इसके बाद आपको एक ऑप्शन मिलता है जिसमें Should quantity of Item be added लिखा होगा। यहां पर आपको Yes कर देना है। क्योंकि इसका मतलब यह है कि क्या आप अपने item को quantity में ऐड करना चाहते हैं या नहीं?
  • इसके बाद आपसे GST Details पूछी जाएंगी जिसमें अगर आपके पास कोई भी GST Details है तो आप Yes कर सकते है। अन्यथा NO कर सकते है।
  • अब आप Enter दबा करके इसे Save करते जाए। जैसे ही आप सेव कर देंगे आपके सामने फिर से एक Stock Group Creation का पेज ओपन होगा जिसमें आप अपना Next Group Create कर पाएंगे।

इस तरह आप बहुत ही आसानी से अपना Stock Group Create कर सकते हैं। अगर आपको Inventory Masters Create करने हैं तो आप सबसे पहले अपना Unit, Location, stock category को मेंटेन कर ले उसके बाद Stock Group बनाएं और सबसे आखरी में Stock item Create करें।

FAQ

Tally में Stock Group कैसे बनाते हैं?

हमने Tally में Stock Group बनाने की पूरी प्रक्रिया बताइए कृपया लेख को पूरा जरूर पढ़े।

Tally में Stock Group और Stock Item में क्या अंतर है?

Tally में Stock Group का मतलब यह होता है कि आप अपने कंपनी में उपलब्ध किसी Item को किस Group में रखना चाहते हैं। और Stock Item आपके कंपनी में उपलब्ध प्रोडक्ट होता है जैसे कि एलजी टीवी Stock Item है और इसका Stock Group टेलीविजन होगा।

Inventory Masters क्या है?

Inventory Master का उपयोग Tally में किया जाता है। इसके अंतर्गत Stock Group, Stock Item यूनिट, लोकेशन, इत्यादि सभी विकल्प होते हैं, जिनके माध्यम से ही हम कंपनी के Stock Group या Stock Item की जानकारी रखते हैं।

टैली में सिंगल स्टॉक कैसे बनाएं?

Tally में सिंगल Stock Create करने की जानकारी हमने इस लेख में दी है। आप इसलिए की प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि What is Stock Group? साथ ही हमने Tally में Stock Group Create करने की प्रक्रिया को भी समझा। उम्मीद है कि इस लेख में दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके अब आप आसानी से Stock Group Create कर पाएंगे। 

Leave a Comment